ठंड में पढ़ाई कैसे करे – सर्दियों में पढ़ाई करने के 9+ बेहतरीन तरीके

सर्दियों में या फिर यूं कहें कि ठंड में पढ़ाई करना आसान नहीं होता और इस समय सबसे ज्यादा आलस सताती है। अब एग्जाम भी ठीक सर्दियों के बाद होता है और ऐसे में सर्दियों में पढ़ाई करना काफी ज्यादा जरूरी है अब सवाल उठता है कि आखिर हम Thand Me Padhai Kaise Kare यदि आप स्टूडेंट हो तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें।

ठंड में पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर से आलस को दूर करना है और उसके बाद एक शेड्यूल बना करके आपको पढ़ाई करना है और साथ ही साथ पढ़ाई करने के दौरान बीच-बीच में आपको गैप लेना है और चाय या कॉफी का सेवन करते रहना है।

Table Of Contents
  1. ठंड में पढ़ाई करने का मन क्यों नही करता
  2. ठंड में पढ़ाई कैसे करे
  3. ठंड में पढ़ाई करने के लिए क्या करें और क्या ना करें
  4. Thand Me Padhai Kaise Kare? | ठंड में पढ़ाई कैसे करे? [Video]
  5. ठंड के मौसम में पढ़ाई करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

इसके अलावा यदि आपको पढ़ाई करने के कुछ और भी बेहतरीन टिप्स चाहिए तो आप हमारे इस लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें क्योंकि हमने सर्दियों में पढ़ाई करने के दौरान क्या करें और क्या ना करें इसके बारे में भी जानकारी दिए जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगी।

ठंड में पढ़ाई करने का मन क्यों नही करता

ठंड में पढ़ाई क्यों नहीं करने का मन करता यह सवाल कहीं ना कहीं आपके मन में भी जरूर उठता होगा। यदि आप भी जानना चाहते हो कि सर्दियों में पढ़ाई करने का मन क्यों नहीं करता या फिर इसके पीछे का क्या कारण है तो इसके लिए नीचे दिए गए पॉइंट को अच्छे से पढ़ एवं समझे।

  • ठंड में दिन काफी ज्यादा छोटा होता है और इसीलिए हमें थोड़ा आलस आता है।
  • ठंड के समय में ठंड की वजह से लोगों को बैठने में और यहां तक की रजाई से बाहर निकलने में भी काफी आलस लगता है।
  • सर्दियों में हाथ पैर इतने ज्यादा ठंडे हो जाते है कि कुछ भी करने का बिल्कुल मन नहीं करता और ना ही दिमाग ठीक से काम करता है।
  • सर्दियों के समय में सिर्फ सोने का मन करता है और पढ़ाई करने में बिल्कुल भी ध्यान नहीं लगता।
  • ज्यादा ठंड होने की वजह से दिमाग सही से काम नहीं करता और वह सुस्त रहता है।
  • सर्दियों के समय में स्वास्थ्य भी सही नहीं रहता है हमेशा सर्दी जुकाम जैसी समस्या बनी रहती है और सिर दर्द आदि होता रहता है जिससे पढ़ाई करने का बिल्कुल भी मन नहीं करता। 

ठंड में पढ़ाई कैसे करे

ठंड में पढ़ाई करने के लिए आपको सबसे पहले गर्म चीजों का सेवन करना है और इतना ही नहीं आपको आपके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना है इसके अलावा आप पढ़ाई करने का एक शेड्यूल बना ले क्योंकि ठंड में दिन काफी ज्यादा छोटा होता है एवं इसके अतिरिक्त आप आलस को दूर करें।

ठंड में पढ़ाई करने की और भी बहुत सारे तरीके है जिसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और प्रत्येक टिप्स को फॉलो भी करना है तभी आपको सर्दियों में बढ़ने का मजा आएगा और आपका मन भी लगेगा। 

1. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे

यदि आपको सर्दियों के समय में पढ़ाई करना है तो सबसे पहले आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि सर्दियों में सबसे ज्यादा स्वास्थ्य संबंधी समस्या होती रहती है यदि आपका स्वास्थ्य सही रहेगा तो ही आप सर्दियों में पढ़ाई कर पाओगे और आपका पढ़ाई में भी मन लगेगा। 

2. पढ़ते वक्त गर्म कपड़े पहने

सर्दियों के समय में काफी ज्यादा टेंपरेचर कम होता है और इस समय हाथ एवं पैर ठंडे होने लगते है। यदि आपको ठंडा लगेगा तो आपका पढ़ने में भी मन नहीं लगेगा इसलिए आपको पढ़ाई के दौरान ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनना है ताकि आपका शरीर गर्म है और आप पढ़ाई में ध्यान लगा सके।

3. कम पानी पिए

सर्दियों के समय में पढ़ाई करने के लिए आपको कम से कम पानी पीना चाहिए क्योंकि जब आप ज्यादा से ज्यादा पानी पियोगे तो आपको बहुत पेशाब लगेगी और इससे आपके पढ़ाई में डिस्टरबेंस होगी। इसीलिए जितना जरूरत है उतना ही पानी पिए और पानी को गर्म करके ही पीएं इससे भी आपको काफी लाभ होगा।

4. धूप में पढ़ाई करे

वैसे तो सर्दियों में कम ही धूप होती है परंतु जब भी धूप खिले आपको धूप में ही पढ़ाई करनी है धूप में पढ़ाई करने से काफी ज्यादा अच्छा लगता है और पढ़ाई करने का मन भी करता है क्योंकि उस वक्त हमें सर्दी नहीं लगती है और ना ही किसी भी प्रकार की आलस आती है

5. स्टडी रूम को गर्म रखे

यदि आप चाहते हो कि सर्दियों में पढ़ाई के दौरान आपका ज्यादा से ज्यादा मन लगे और आप अच्छे से पढ़ाई कर सको तो इसके लिए आपका जो भी स्टडी रूम है आप उसे घर में रखने की कोशिश करें आप हो सके तो रूम हीटर का इस्तेमाल करें। 

या फिर किसी दूसरी चीज का भी इस्तेमाल करके आप अपने रूम को और अपनी स्टडी रूम को भी गर्म कर सकते हो। यदि आपका स्टडी रूम गर्म रहेगा तो आपको पढ़ने में अच्छा लगेगा और आप जरा सा भी आलस नहीं करोगे।

6. पढ़ते वक्त अपने शरीर को गर्म कपड़े से ढके

यदि आप कुर्सी और टेबल पर बैठ कर पढ़ाई कर रहे हो तो ऐसे में आपको गर्म कपड़े पहनने के साथ-साथ शरीर को ढककर भी रखना है यदि आप किसी पतले कंबल या गर्म चादर से खुद को ढक कर रखोगे तो आपको काफी अच्छा लगेगा और आप आसानी से पढ़ाई भी कर सकोगे। 

7. ब्रेक लेकर पढ़ें

यदि आप सोच रहे हो कि ठंडी में लगातार बैठ कर पढ़ाई करें तो यह संभव नहीं है इस समय में लगातार एक जगह बैठे बैठे हाथ पैर ठंड के वजह से ठिठुर ने लगते है। 

और इतना ही नहीं ठंड के वजह से हाथ पैर में भी काफी दर्द होने लगता है इसीलिए आपको पढ़ाई में कंसंट्रेशन बनाए रखने के लिए पढ़ने के दौरान बीच-बीच में छोटा-छोटा ब्रेक लेते रहना चाहिए इससे आपको पढ़ाई करने में भी आसानी होगी और आपका पढ़ाई में मन भी लगा रहेगा।

8. कुर्सी पर बैठ कर पढ़ाई करें

यदि आप बेड पर बैठ कर पढ़ाई करोगे तो आपको आलस लगेगी और आपको पढ़ाई करने से ज्यादा बिस्तर में सोने का मन करेगा इसीलिए आपको ठंड में कुर्सी और टेबल पर बैठकर पढ़ाई करनी चाहिए इससे आलस भी नहीं लगती और ना ही पढ़ाई करने में बोरिंग होती है। 

9. टाइम टेबल बना कर पढ़ें

सर्दियों के मौसम में दिन काफी ज्यादा छोटा होता है और रात काफी ज्यादा लंबी होती है इसीलिए आपने जो भी पढ़ाई करने का शेड्यूल बनाया है उसमें आपको थोड़ा फेरबदल करने की जरूरत है। आप अपने समय अनुसार सर्दियों में पढ़ाई करने के लिए एक अलग टाइम टेबल बनाएं और उसी टाइम टेबल को फॉलो भी करें।

ठंड में पढ़ाई करने के लिए क्या करें और क्या ना करें

सर्दियां खत्म होने के ठीक बाद बोर्ड की परीक्षा आ जाती है इसीलिए आपको सर्दियों में सबसे ज्यादा पढ़ने की आवश्यकता है तो चलिए अब हम आपको आगे सर्दी में पढ़ाई करने के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में भी बता देते है और आप इसके लिए नीचे दिए गए टेबल को ध्यान से पढ़ें एवं फॉलो करें। 

ठंड में पढ़ाई करने के लिए क्या करेंठंड में पढ़ाई करने के लिए क्या ना करें
ठंड के मौसम में पढ़ाई करने के लिए गर्म पानी का सेवन करें।ठंड के मौसम में ठंडे पानी का सेवन ना करें पूर्ण
ठंड के मौसम में शरीर को गर्म कपड़ों से ढक कर रखें।ठंड के मौसम में पढ़ाई करने के लिए आलस को दूर करें।
ठंड के मौसम में बैठकर पढ़ाई करें।ठंड के मौसम मे बेड पर बैठ कर या फिर बिस्तर में लेट कर बिल्कुल भी पढ़ाई ना करें।
ठंड के मौसम में ब्रेक लेकर पढ़ाना है जरूरी।ठंड के मौसम में लगातार ना पड़े।
ठंड के मौसम में अपने स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रखें।सर्दियों के मौसम में स्वास्थ्य को लेकर कोई भी लापरवाही ना करें और पढ़ाई पर ध्यान दें।
Thand me padhai kaise kare 

Thand Me Padhai Kaise Kare? | ठंड में पढ़ाई कैसे करे? [Video]

ठंड के मौसम में पढ़ाई करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

ठंड के मौसम में पढ़ाई करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर यहां पर हमने दिए हुए हैं।

Q. किसी भी चीज को याद करने के लिए क्या करें?

किसी भी चीज को याद करने के लिए आपको अपने मन में किसी भी चीज का चिंता नहीं करना है आप जो भी चीज याद करना चाहते हो उस चीज पर अच्छे से फोकस करें।

Q. बुद्धि तेज कैसे करें?

अगर आप अपने बुद्धि को तेज करना चाहते हो तो ऐसे में आप अपने सोचने की क्षमता को बढ़ाएं ऐसा करने से बुद्धि तेज होती है।

Q. दिमाग को शांत कैसे करें?

दिमाग को शांत करने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर पॉजिटिव खिलाना होगा और आपको अपने काम पर अच्छे से फोकस करना होगा ऐसा करने से आपका दिमाग शांत रहता है।

Q. टॉपर बनने के लिए पढ़ाई कैसे करें?

टॉपर बनने के लिए आप सभी विषयों को अच्छे से तैयार करें और कम से कम 8 से 10 घंटे पढ़ाई करने का निरंतर शेड्यूल बनाएं और अपने शेड्यूल पर काम भी करना शुरू करें। 

Q. पढ़ाई के लिए याददाश्त कैसे बढ़ाएं?

पढ़ाई में अपना फोकस बनाए रखें, पौष्टिक आहार का सेवन करें, पढ़ाई में अड़चन लाने वाली चीजों से दूर रहें और पढ़ाई के प्रति सीरियस बने।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण लेख में Thand me padhai kaise kare  के बारे में बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कीजिए जिसमें हमने आपको यह बताया है कि ठंड के सेवन में क्या करें।

और क्या ना करें अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आता है तो ऐसे में आप हमारे इसलिए को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि आप जैसे ही दूसरे व्यक्ति को भी इस विषय पर पूरी जानकारी मिल सके।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply