तीन पत्ती गेम कैसे खेले – Teen Patti Game Khelne Ka Tarika

तीन पत्ती सामान्य तौर पर कार्ड से खेला जाने वाला एक खेल है। तीन पत्ती गेम की लोकप्रियता आज के समय में  बढ़ती जा रही है। यह गेम  तीन 3 से लेकर 6 खिलाड़ियों के बीच में खेला जाने वाला खेल होता है और तीन पत्ती गेम खेलने के लिए जोकर के बिना ताश के 52 कार्ड पैक का उपयोग करते है। तीन पत्ती खेल की लोकप्रियता बढ़ने का सबसे बड़ा कारण ऑनलाइन होना है क्योंकि अब आप तीन पत्ती के खेल को घर बैठे ही खेल सकते है। तीन पत्ती पोकर वाला खेल माना जाता हैं।

तीन पत्ती गेम ऑनलाइन खेलने में उतना ही मजा आता है जितना ऑफलाइन खेलने में आता है। भारत के काफी सारे राज्यों के लोग इस तीन पत्ती के खेल को पसंद करते है। आपने देखा होगा कि ताश के खेल को लड़के ही नही बल्कि काफी लड़किया भी खेलना पसंद करती है। आप तीन पत्ती का खेल तीन पत्ती गोल्ड पर आसानी से खेल सकते है। तीन पत्ती एक बेहतरीन मनोरंजन वाला गेम है, अगर आप भी इसे खेलना चाहते है तो चलिए आपको इसके खेलने के तरीकों के बारे में बताते हैं।

तीन पत्ती खेलने का तरीका 

यह गेम भाग्य पर आधारित बिल्कुल नही होता है इस गेम में वही विजयता बनता है, जो सच में इस खेल को खेलना जनता है। तीन पत्ती गेम के बारे में तो आप सभी को पता होगा यह एक बहुत ही पुराना खेल है, जो तब से लेकर आज भी बहुत पसंद किया जाता है और इतना ही नहीं इस गेम को खेलना काफी आसान होता है अगर आप एक बार इस गेम को खेलना सीख जाते हो तो आपको दोबारा इसके नियम और तरीकों के बारे में सीखने की आवश्यकता नहीं होगी और इतना ही नहीं आपका इंटरेस्ट भी गेम में धीरे-धीरे बढ़ता ही चला जाएगा और आप गेम जीतने पर विजेता बन जाओगे और आपको कई सारे गेम जीतने पर इनाम भी प्राप्त होते हैं। 

आपको बता दें कि इस तीन पत्ती खेल  3 से  6 खिलाड़ियों के बीच में खेला जाने वाला खेल है और तीन पत्ती गेम खेलने के लिए जोकर के बिना ताश के 52 कार्ड पैक बनाया जाता है, क्योंकि इस खेल में जोकर कार्ड का इस्तेमाल नहीं होता है। जिस प्रकार से अन्य पोकर अथवा रमी गेम दांव के साथ खेले जाते हैं, उसी प्रकार तीन पत्ती गेम भी दांव लगाकर खेला जाने वाला खेल है।

ज्यादातर मामलों में तीन पत्ती के खिलाड़ी कार्ड बंटने होने से पहले एक राशि का चुनाव कर  उसपर दांव लगाने के लिए शर्त लगाने को तैयार होते है। इसके बाद सभी खिलाड़ियों को तीन तीन कार्ड बांटे जाते है। आपको यह भी जानना चाहिए कि दांव लगने के के बाद सभी से एक बूट राशि ले ली जाती है, और वह किसी एक खिलाड़ी के पास रख दी जाती है और बूट राशि दांव के लिए लगाई गई राशि की न्यूनतम राशि होती है, जिसे अलग से रखा दिया जाता है।

जैसा कि आपको बताया कि तीन पत्ती खेल शुरू होने से पहले सभी खिलाड़ियों को बाजी के लिए समान रकम दांव पर लगानी पड़ती है और उसके बाद  जैसे-जैसे तीन पत्ती खेल आगे बढ़ता है, दांव पर लगाई गई रकम की राशि भी धीरे धीरे बढ़ती जाती है। अब तो इस गेम का विजेता बनेगा उसी को सारी राशि प्राप्त होगी और उसे गेम में एक बड़ा विजेता भी घोषित किया जाएगा।

अंत में जिस खिलाड़ी के पास सबसे भारी पत्तों का सेट बन जाता है, वही खिलाड़ी  इस खेल में जीत जाता है। आपको तीन पत्ती खेल को खेलने से पहले हैंड्स रैंकिंग के बारे में जानकरी जरूर लेनी चाहिए।

तीन पत्ती पैसा वाला खेल कैसे खेला जाता है

अगर आपको तीन पत्ती गेम खेलना पसंद है और आप इस गेम को खेलना चाहते हो परंतु आपको इस गेम को खेलने के नियम एवं तरीकों के बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है तो कोई बात नहीं अब आप हमारे द्वारा नीचे बताए गए तरीके को पढ़कर आसानी से इस गेम को खेलने का आनंद उठा सकते हो बस नीचे दिए गए जानकारी को आप ध्यान से पढ़ें एवं उसी हिसाब से आप गेम खेलने के दौरान सारे स्टेप को फॉलो करते चले जाइए जब आप बड़ी ही आसानी से इस गेम को बिना किसी रूकावट के खेलना सीख जाओगे।

हालांकि आज के समय में गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे तीन पत्ती पैसा जीतने वाले गेम आ चूके है, जिनके प्लेटफार्म पर अपने अलग-अलग नियम हो सकते है। इसलिए आप कोई सा भी तीन पत्ती पैसे वाला गेम खेलने से पहले उनके नियम के बारे में  अच्छी तरह से समझ लो।

  • सबसे पहले आपको तीन पत्ती पैसे वाला गेम का चुनाव कर  अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • तीन पत्ती पैसे जीतने वाला गेम डाउनलोड करने के बाद आपको उस पर अपना अकाउंट बनाना होगा।
  • आप शुरुआत में तीन पत्ती पैसे वाला गेम की तरफ से दिए जाने वाले बोनस प्वाइंट कीमत से तीन पत्ती गेम खेल को सामने और सीखने की कोशिश कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप तीन पत्ती पैसे वाला गेम के सारे नियम को समझ जाएंगे और खेलना सीख जाएंगे। 
  • उसके बाद ही आपको पैसे लगाकर टूर्नामेंट में भाग ले, जिससे आप अपनी प्रतिभागियों को आसानी से गेम में हरा सके। जैसे आप आप जीत जाएंगे वैसे ही आपको पैसे मिल जाएंगे।

चेतावनी – तीन पत्ती जैसे गेम पूरी तरीके से वित्तीय जोखिम पर आधारित है और हम कभी भी अपने ‘हिंदी बातचीत डॉट कॉम’ वेबसाइट के माध्यम से ऐसे गेम को खेलने की बिल्कुल भी सलाह नहीं देंगे हमारा मकसद केवल आपको इस विषय पर जानकारी के बारे में अवगत कराने का था और अगर आप कुछ इस प्रकार के गेम को खेलते हो और आपको वित्तीय हानि होती है तो आप इसके खुद जिम्मेदार होंगे। ऐसे किसी भी गेम को खेलने का जोखिम बिल्कुल भी ना उठाएं जिसमें आपको वित्तीय हानि हो सकती है।

निष्कर्ष 

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Teen Patti Game Khelne Ka Tarika क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद एवं आपका समय शुभ हो।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply