👌👌Shadi Na Karne Ke Fayde – शादी ना करने के 13+ बेहतरीन फायदे

दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग है जो शादी करना ही नहीं चाहते है ऐसे लोगों में लड़की और लड़के दोनों की शामिल है। मगर हमारे समाज में शादी करना सभी अनिवार्य कार्यों में से एक है। अगर कोई लड़का या लड़की शादी करने से मना करता है तो हमारे समाज में उसे न जाने किस किस दृष्टि से देखा जाता है परंतु Shadi Na Karne Ke Fayde भी बहुत सारे हैं।

Table Of Contents
  1. शादी ना करने के 10 बेहतरीन फायदे – Shadi Na Karne Ke Fayde
  2. 😎😎शादी ना करने के फायदे संबंधित वीडियो देखें

अगर आपको भी शादी नहीं करना है और इसके लिए आप अपने रिश्तेदारों, परिजनों और अपने सगे संबंधियों को मनाना है तो आपको उन्हें शादी ना करने की कुछ फायदों के बारे में बताना चाहिए और साथ ही में आपको यह भी बताना चाहिए कि आप क्यों शादी नहीं करना चाहते हो अगर आपने अपने लाइफ में कोई गोल डिसाइड किया हैं। 

और आप अपने उस घोल को अचीव करने के बाद ही शादी करने पर विचार करोगे इस बात की भी स्पष्टीकरण आप अपने लोगों को कर दे ताकि उन्हें आपके ऊपर किसी भी प्रकार का संदेश ना रह जाए और आपको वह अपनी तरफ से टाइम दे पाएं। चलिए अब हम आपको अपने इस लेख में शादी ना करने के फायदे? के बारे में कुछ जानकारी दे देते हैं।

अगर आपको शादी नहीं करनी है और आप को कुछ इसके फायदों के बारे में जानना है या फिर किसी को इसके फायदों के बारे में बताना है तो ऐसे में आपको हमारा यह लेख बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए और इसे अंतिम तक जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि इस लेख में आपको शादी ना करने के बेहतरीन फायदों के बारे में पता चलने वाला हैं।

शादी ना करने के 10 बेहतरीन फायदे – Shadi Na Karne Ke Fayde

शादी ना करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि गृहस्थ जीवन से हमें आजादी मिलती है और इतना ही नहीं हमें अतिरिक्त खर्चों से भी मुक्ति मिलती है। साधारण शब्दों में शादी ना करने से विवाह के बाद की जिम्मेदारियों से मुक्ति मिल जाती है।

अगर आपने अपने जीवन में कुछ लक्ष्य निर्धारित किया है तो आप उस लक्ष्य को आसानी से प्राप्त करने के लिए अपना फोकस बनाए रख सकते हो। इसके अलावा यदि आप दूसरों की जिम्मेदारियां अपने कंधे नहीं लेना चाहते हो। 

तो इस परिस्थिति में भी शादी का विचार अपने मन से दूर करना सबसे सही होता है और जो लोग सात्विक जीवन जीना चाहते है वह लोग तो सबसे पहले शादी नहीं करते। चलिए हम आपको शादी में करने के कुछ और भी बेहतरीन फायदों के बारे में बताते है और आप इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें और लेख को समझने का प्रयास करें।

1. घूमने फिरने की आजादी

अगर आप शादी ना करने के फायदे के बारे में जानना चाहते हो तो हम आपको सबसे बड़ा और सबसे अच्छा फायदा यही बताएंगे कि आपको कहीं भी घूमने फिरने की पूरी की पूरी आजादी मिलती है। शादी हो जाने के बाद कभी भी आप बिना किसी काम के अकेले कहीं नहीं घूम सकते और अगर आप ऐसा करते हो तो आपकी वाइफ आपके ऊपर शक करती हैं। 

और आप ज्यादा समय तक बाहर अकेले घूम नहीं सकते। अगर आप घूमो गे भी तो आपको वह फोन पर इरिटेट करती रहेगी जिससे आपका दिमाग खराब हो जाएगा। वही आप अगर अविवाहित हो तो समझ लीजिए आपको अपने मनमर्जी से घूमने फिरने की पूरी आजादी होती है किसी भी प्रकार का आपके ऊपर कोई भी रोक टोक नहीं होता हैं।

2. काम पर फोकस करने की आजादी

स्टडी के जरिए पता चला है कि जो लोग शादीशुदा होते है उनका फोकस काम पर अविवाहित लोगों के मुकाबले काफी ज्यादा कम होता है। शादीशुदा लोगों को अपनी जिम्मेदारियां जितनी अच्छी तरीके से निभानी होती है कि उन्हें अपने काम पर पूरा फोकस करने में समस्या होती हैं।

वहीं अगर देखा जाए तो एक कुंवारी लड़की या फिर एक कुंवारा लड़का अपने काम पर पूरा फोकस कर सकता है क्योंकि उसके ऊपर किसी भी प्रकार की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होती है। शादीशुदा लड़की के ऊपर परिवार और पति की जिम्मेदारी होती है वही शादीशुदा लड़की के ऊपर अपनी वाइफ और अपने बच्चों की जिम्मेदारियां होती है जिससे वह जिम्मेदारियों के तले दब जाते है और अपना फोकस काम पर नहीं लगा पाते हैं। 

3. घर में सास बहू के क्लेश से छुट्टी

दोस्तों सास बहू के क्लेश के बारे में भला कौन नहीं जानता। शादी हो जाने के एक-दो साल बाद हर एक घर में सास बहू का क्लेश होने लगता है और सास बहू के क्लेश में अगर कोई सबसे ज्यादा बीच में पिसता है तो वह बेचारा पति ही होता हैं।

शादी के बाद लड़के की मां को लगने लगता है कि वह अपनी वाइफ की बातें ज्यादा सुनता है और वह अपने वाइफ का गुलाम हो चुका है वही अगर पति अपने मां की तरफ ज्यादा ध्यान देने लगता है तो बीवी भी उससे नाराज हो जाती हैं। 

बीवी को लगने लगता है कि शायद वह उसके जीवन में वैल्यू नहीं रखती है। अब इस बीच में बेचारा लड़का करे तो क्या करें अगर आप कुंवारे हो तो इन सभी झंझट से मुक्त रहते हो और कभी भी आप सास बहू के क्लेश के बीच में घुन की तरह नहीं पिसते। 

यह भी पढ़ें

4. अतिरिक्त जिम्मेदारियों से मुक्ति

अगर आपसे कोई पूछे कि Shadi Na Karne Ke Fayde में से सबसे बड़ा फायदा क्या है? तो आप उसे बोलना कि शादी ना करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि हमारे कंधों पर अतिरिक्त जिम्मेदारियां नहीं होती है। शादी हो जाने के बाद लड़की को अपने ससुराल में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां निभानी होती है और वही लड़के को शादी के बाद अपने अलावा लड़की एवं अपने परिवार की भी जिम्मेदारियां उठानी पड़ जाती हैं।

लड़का शादी से पहले अपने अलावा किसी भी चीज की जिम्मेदारी नहीं उठाता और ना ही उसे ऐसा कुछ करने की आवश्यकता होती है परंतु शादी हो जाने के बाद लड़के को भी उसकी वाइफ और परिवार के लोगों की जिम्मेदारी उठानी पड़ जाती हैं।

जिससे वह स्ट्रेस में रहने लगता है। अगर वही शादीशुदा पुरुष या महिला के मुकाबले अविवाहित लोगों से पूछा जाएगी आपके ऊपर कितनी जिम्मेदारी है तो वह बोलेगा कि मेरे ऊपर कोई जिम्मेदारी नहीं है मैं तो जिम्मेदारियों से मुक्त हूं और आराम की जिंदगी जीता हूं या जीती हूं।

5. आर्थिक बोझ से मुक्ति

दोस्तों शादी हो जाने के बाद लड़का हो या फिर लड़की सभी को अपनी आर्थिक स्थिति को बैलेंस करके चलना पड़ता है ताकि वे अपने आने वाले भविष्य में खुद को बेहतर स्थिति में पाएं और उनके होने वाले बच्चे भी आर्थिक समस्या का सामना ना करें इसके लिए विवाहित लोगों को खूब मेहनत करना पड़ता है और अत्यधिक पैसा भी कम आना पड़ता हैं।

शादी हो जाने के बाद आर्थिक स्थिति को बैलेंस करके करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप शादी नहीं करते हो और कुंवारे या कुंवारी रहती हो तो आपको ज्यादा टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। आपको कभी भी आर्थिक बोझ अपने कंधे पर उठाकर चलने की जरूरत महसूस नहीं होगी। आपको बस उतना ही पैसा कमाने की आवश्यकता होगी जितने में आपकी लाइफ आसानी से चल सके।

6. दोस्तों के साथ टाइम बिताने की आजादी 

आपने देखा और सुना होगा कि जिन लोगों की शादी हो जाती है वह अपने दोस्तों से दूर रहने लगते है। इसके पीछे कई सारे कारण होते है कभी हमारी वाइफ हमें अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताने के लिए अलाउड नहीं करती है तो कई पति चाहते है कि उनकी वाइफ अपनी सहेलियों के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त ना बिताएं।

अगर आप अपने दोस्तों के साथ टाइम स्पेंड नहीं करोगे तो वह आपके साथ दोस्ती करना पसंद नहीं करेंगे या फिर वह आपका दोस्त होना ही पसंद नहीं करेंगे। यह तो एक मैरिड लाइफ जीने वाले लोगों की समस्या है वही अगर आप एक अनमैरिड लोगों की लिस्ट में आते है तो आपको अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करने की आजादी मिलती है और आपको कोई भी रोकने टोकने वाला नहीं होता हैं।

7. अपने अनुसार लाइफ जीने की आजादी

मेरे प्यारे दोस्तों शादी हो जाने के बाद हमें अपने लाइफ में कई सारे बदलाव करने होते है और यह बदलाव हम चाहे या ना चाहे हमें करने ही पड़ जाते है। आप अपनी लाइफ को अपने अनुसार नहीं बल्कि अपने हस्बैंड क्या अपने ससुराल वालों के अनुसार या फिर यूं कहें कि अपनी वाइफ के अनुसार हमें जीना पड़ जाता हैं। 

और हम जो चाहे वह नहीं कर सकते हमें एक दायरे में रहकर सब कुछ करना पड़ता है। शादी ना करने वाले लोगों को इन सभी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है वह अपनी लाइफ को जैसे चाहे जिस तरह चाहे उस तरह से जी सकते है और उन्हें अपने लाइफ में कोई भी बदलाव करने की भी आवश्यकता नहीं होती है। शादी ना करने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप अपनी लाइफ को अपने  अपने मर्जी अनुसार जी सकते हो।

8. स्ट्रेस फ्री लाइफ

शादी हो जाने के बाद हमें ससुराल वालों का हद से ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है और उन को खुश करने के लिए कितने पापड़ बेलने होते है जितने पापड बेलकर आप एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हो। शादी हो जाने के बाद आप ससुराल वालों को खुश करने के चक्कर में या फिर अपनी बीवी को खुश करने के चक्कर में स्ट्रेस में रहने लगते हो।

शादी हो जाने के बाद स्ट्रेस फ्री लाइफ क्या होती है, लाइफ में खुशी किसे कहते है, अपने लिए समय बिताना क्या होता है यह सब कुछ भूल जाना पड़ता है वही एक सिंगल व्यक्ति अपनी लाइफ को पूरी तरीके से इंजॉय करता है और उसे किसी भी प्रकार का स्ट्रेस लेने की आवश्यकता नहीं है। यही कारण है कि सिंगल लोग अपने लाइफ को स्ट्रेस फ्री होकर जीते हैं।

यह भी पढ़ें

9. करियर पर फोकस

आपने देखा होगा कि जो लोग अपने करियर के प्रति सीरियस रहते है अगर उनसे कोई शादी करने के लिए बोलता है तो वह तुरंत ही मना कर देते है और इसके लिए वे थोड़ा समय मांगते है। ऐसा इसलिए क्योंकि वह समझ गए है अगर वह शादी कर लेंगे तो उनके ऊपर अनेकों प्रकार की जिम्मेदारी आ जाएगी जिससे वह अपने गृहस्ती को चलाने में ही व्यस्त हो जाएंगे और उनका ध्यान पढ़ाई या फिर अपने करियर को बनाने में नहीं लगेगा।

शादी हो जाने के बाद या फिर किसी भी रिलेशनशिप में आ जाने के बाद आप अपना ध्यान अपने टारगेट को अचीव करने से डायवर्ट कर देते हो और आप वहां नहीं कर पाते जो आप करना चाहते है। अगर आप सिंगल हो तो आपके लिए यह सबसे सुनहरा समय है कि आप अपना ध्यान अपने टारगेट या अपने सक्सेस को अचीव करने पर लगा सकते हो क्योंकि आपके पास कोई भी तनाव या जिम्मेदारी नहीं है इसलिए आपका पूरा फोकस आपके टारगेट या आपके सक्सेस हो अजीब करने में आसानी से लगेगा।

10. ब्रह्मचर्य का पालन

अगर आप अपना ध्यान योग, साधना और मोक्ष प्राप्ति में लगाना चाहते हो तो आपको शादी विवाह के झंझट से मुक्त होना होगा। हमारे हिंदू धर्म में कहा गया है कि अगर आप ब्रम्हचर्य का पालन करते हो तो आपके अंदर अत्यधिक बल और बुद्धि होती है जिसका उपयोग करके आप अपना पूरा ध्यान योग, साधना और मोक्ष प्राप्ति में लगा सकते हो। 

जो लोग सांसारिक मोह माया से मुक्त होना चाहते है ऐसे लोग शादी विवाह के बंधन में बंदना ही नहीं चाहते और ज्यादातर इस कार्य में गए लोग आपको अविवाहित ही मिलेंगे। अगर आप विवाहित हो तो आपका मन कभी भी योग, साधना और मोक्ष प्राप्ति में नहीं लगेगा क्योंकि आप सांसारिक मोह माया के बंधन में जकड़ कर रह जाओगे जो आपको इस रास्ते पर चलने नहीं देंगे।

11. समाज कल्याण में सहयोगी बनना

अगर आप समाज कल्याण में अपना सहयोग देना चाहते हो और परिवारिक जिम्मेदारियों से मुक्त रहना चाहते हो तो ऐसे में अगर आप शादी नहीं करोगे तो आपको इसका काफी ज्यादा फायदा मिलेगा और आप अपना फोकस समाज कल्याण के सभी प्रमुख कार्यों को करने के लिए अच्छे से उस पर केंद्रित कर सकते हो।

12. नया गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड बनाने की आजादी

जिन लोगों को नए-नए रिलेशनशिप में रहना अच्छा लगता है अक्सर ऐसे लोग शादी नहीं करना चाहते और बिना शादी किए ही वे अपनी आवश्यकतानुसार नई गर्लफ्रेंड एवं बॉयफ्रेंड बनाने की आजादी प्राप्त करते है। अगर आप  नई गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड बनाना चाहते हो तो आप बिना शादी किए ही यह सब की आजादी प्राप्त कर सकते हो।

13. बच्चों की परवरिश से मुक्ति 

हर किसी के लिए बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है और अगर आप बच्चों की परवरिश से मुक्ति चाहते हो और नहीं चाहते कि कभी भी आप इन परिवारिक झमेला में तो ऐसे में आप अगर आप शादी नहीं करोगे तो ही इन चीजों से आप मुक्त रह सकते हो और शादी ना करने का यह भी एक अपना फायदा है।

14. अपनी जरूरतों को पूरा करने की आजादी

अगर आप शादी नहीं करते हो तो सिर्फ और सिर्फ आपको अपनी जरूरतों को ही पूरा करना पड़ता है और अगर आप शादी करते हो तो आपको अपनी वाइफ के साथ साथ उसके बच्चों एवं अन्य महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को निभाना पड़ता है। बिना शादी किए सिर्फ आप अपनी जरूरतों को ही पूरा कर पाते हो और आपको इससे ज्यादा कुछ सोचने की जरूरत भी नहीं होती है। 

🤔🤔शादी ना करने के फायदे के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न 

Q. क्या हम बिना शादी के रह सकते हैं?

वैसे तो शादी करना जरूरी है, ऐसा कहीं पर भी नहीं लिखा है, परंतु एक प्रकार से यह प्राकृतिक नियम है, जिसे हमें निभाना ही पड़ता है, ताकि परिवार की पीढ़ी आगे बढ़ सके वैसे बिना शादी किए भी खुश रह सकते हैं।

Q. भारत में कितने अविवाहित पुरुष मौजूद हैं?

एक आंकड़े के मुताबिक 2019 तक करीब 26.1% पुरुष अविवाहित मौजूद थे और अब तो इसकी संख्या अभी बढ़ चुकी है तभी हमें महिला और पुरुष के बीच लिंगानुपात समान दिखाई दे रहा है।

Q. शादी के लिए सही उम्र क्या है?

शादी के लिए 28 वर्ष से लेकर के 30 वर्ष के बीच में सही उम्र को माना जाता है। यदि आपकी उम्र इतनी है, तो आप शादी करने योग्य माने जाएंगे।

😎😎शादी ना करने के फायदे संबंधित वीडियो देखें

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में जो लोग शादी नहीं करना चाहते हैं या फिर यूं कहें कि कुंवारे लोगों को Shadi Na Karne Ke Fayde के बारे में विस्तार से महत्वपूर्ण टिप्स दिया है। हमें उम्मीद है कि यह टिप्स आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुआ होगा। 

यदि जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे दोस्तों के साथ सभी सोशल मीडिया पर शेयर करें और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की सहायता या फिर प्रश्न के जवाब के लिए आप हमारे फ्री में व्हाट्सएप ग्रुप को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी का रहने वाला हूं। मैंने हिंदी विषय में B.A की पढ़ाई पूरी की है। मेरे पास पिछले 7 वर्षों का न्यूज़ पोर्टल पर काम करने का अनुभव है और साथ ही साथ कंटेंट राइटिंग का भी काफी अच्छा अनुभव है। अगर आपको हमारा यह पोर्टल अच्छा लगता है, तो इसे दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और अपने प्रतिक्रिया भी दें।  

This Post Has 2 Comments

  1. रिंकू मीणा

    ठीक है भाई जी ,धन्यवाद

Leave a Reply