शादी के बाद की जिंदगी खुशहाल कैसे बनाएं( 6 मैरिड लाइफ टिप्स)

जिन भी लोगों की नई नई शादी होने वाली होती है उन लोगों के मन में ज्यादातर Shadi Ke Baad Ki Zindagi कैसी होगी? एवं हैप्पी मैरिड लाइफ कैसे जिएंगे? इन सभी प्रकार के महत्वपूर्ण प्रश्न उठने लगते हैं। दोस्तों यह सभी प्रश्न किसी भी नव जोड़े के मन में उठना ही चाहिए, क्योंकि इन्हीं छोटे-छोटे प्रश्नों का हल प्राप्त करके हम अपने भविष्य में शादी के बाद की जिंदगी को इंजॉय कर सकते हैं। अगर आप भी इसी प्रश्न की तलाश में है तो दोस्तों आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, आज हम आपको आपके किसी प्रश्न का जवाब देने वाले हैं और साथ ही में हम आपको हैप्पी मैरिड लाइफ के कुछ टिप्स भी प्रदान करेंगे तो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होंगे। 

Shadi Ke Baad Ki Zindagi कैसी होगी

शादी के बाद हर एक लड़की और लड़के के जीवन में कई सारे बदलाव होते हैं, यह ऐसे बदलाव होते हैं, जिनके जरिए हमारे जीवन में कई नई चीजें भी शामिल होती है। उन सभी नई चीजों में सबसे पहले तो हमारे ऊपर हमारे जीवन साथी  का भार हमारे ऊपर आ जाता है और हमें अपने जीवन साथी के हर एक कठिन और सही समय में उसके साथ खड़ा होना होता है। शादी के पहले हम अपने जीवन को चाहे जैसे चाहे वैसे जी सकते हैं, परंतु शादी के बाद हमें कई सारी जिम्मेदारियों के साथ अपने जीवन को जीना होता है।

 आपने देखा होगा कि जो लड़के शादी के पहले गैर जिम्मेदार होते हैं अक्सर वही लड़के शादी के बाद अपनी जिम्मेदारी को धीरे धीरे समझने लगते और उनके जीवन में अचानक से हमें बड़ा बदलाव भी देखने को मिल जाता है। मनुष्य के जीवन में विवाह एक ऐसा बड़ा बदलाव जीवन में लाता है, जिसकी कल्पना भी करना मुश्किल है। आपने तो एक कहावत अवश्य ही सुनी होगी, “शादी एक ऐसा लड्डू है, जो खाता है, वह पछताता है और जो नहीं खाता है, वह भी पछताता है”।

शादी के बाद जीवन में होने वाले बदलाव


जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया शादी के बाद लड़का और लड़की के जीवन में कई सारे छोटे एवं बड़े बदलाव होते हैं, जो स्वाभाविक भी है। आगे जानते हैं कि शादी होने के बाद लड़का/लड़की के जीवन में क्या क्या बदलाव होते हैं? इसकी जानकारी हमने कुछ पॉइंट के माध्यम से आपको प्रदान करने का प्रयास किया है।

Marriage Ke Baad Kya Hota Hai

  • शादी होने के बाद लड़की को एक नए घर में जाकर आपको परिवार के प्रत्येक सदस्यों का ख्याल रखना होता है और वही आपकी शादी से पहले अपने मन के मालिक होती है और आपके ऊपर कोई जिम्मेदारी नहीं होती परंतु शादी के बाद वह सभी जिम्मेदारियां आपके ऊपर आ जाती है जो शादी के पहले नहीं होती।
  • शादी के पहले जहां लड़का लेट नाईट तक अपने दोस्तों के साथ घूम सकता है और शादी होने के बाद लड़कों से यह आजादी छिन जाती है और उन्हें सब कुछ टाइम मैनेजमेंट के साथ करना पड़ता है।
  •  शादी के बाद लड़का और लड़की दोनों के ही लाइफस्टाइल में बदलाव आ जाते हैं और हमें एक दूसरे की लाइफ स्टाइल को स्वीकार करना होता है और इतना ही नहीं हमें एक दूसरे के पेरेंट्स के लाइफस्टाइल को भी ध्यान में रखते हुए अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होता है।
  •  हमें शादी के बाद अपने पार्टनर से अपने जीवन के हर एक महत्वपूर्ण छोटे बड़े निर्णय में परामर्श करना होता है।
  •  शादी के बाद सबसे ज्यादा परिवार को खुश रखते हुए अपने आप को खुश रखना पड़ता है।
  • शादी होने के बाद आप माता-पिता बनते हैं और आपके ऊपर पेरेंट्स के सभी प्रकार की जिम्मेदारी आ जाती है और इन्हें निभाना भी काफी चैलेंजिंग होता है।
  • विवाह के बाद हमें अपने स्वार्थ को छोड़कर दूसरों की खुशियों पर ध्यान देना होता है और ध्यान देना होता है कि परिवार के हर एक सदस्य आपसे खुश रहें और आपसे कोई भी गलती ना होने पाए।

यह भी पढ़ें

मैरिज को सफल बनाने के बेस्ट तरीके – 6 Best Successful Marriage Life Tips In Hindi

वैवाहिक जीवन मजबूत होने के साथ-साथ थोड़ा नाजुक सा भी होता है और इसे संभालने के लिए हमें कुछ महत्वपूर्ण बातों पर देना चाहिए। दोस्तों जितना आसान मैरिज शब्द है उससे कई ज्यादा कठिन इसे सफल बनाना है। चलिए जानते हैं, कि आप अपने मैरिज लाइफ को कैसे सक्सेसफुल बना सकते हैं? जिस के कुछ टिप्स हमने यहां पर नीचे दिए हैं।

 1. बदलाव को स्वीकार करें

मैरिज होने के बाद हमें अपने जीवन में होने वाले हर एक छोटे बड़े बदलाव जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी स्वीकार कर लेना चाहिए। ऐसा करके हम अपने मैरिज लाइफ को सफल बना सकते हैं। कई सारे लोग अपने मैरिज लाइफ में हुए बदलाव को स्वीकार नहीं करते या फिर काफी देरी से स्वीकार करते हैं, जिसकी वजह से उनकी मैरिज लाइफ बिगड़ने के कगार पर आ जाती है या फिर इसमें काफी इंटरप्शन आ जाता है।

2. पार्टनर से बातचीत करते रहें

 जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आज लोगों के जीवन में काफी व्यस्तता आ चुकी है और सभी लोग सुबह होते ही इतने भागते दौड़ते हैं कि उनको रात को ही सिर्फ बिस्तर पर नींद लेने का समय मिलता है। ऐसे में शादीशुदा जीवन को सफल बनाना काफी चैलेंजिंग है, क्योंकि किसी भी रिश्ते में समय बहुत ही महत्वपूर्ण है। 

इसीलिए दोस्तों आपको अपने मैरिज लाइफ को सफल बनाने के लिए अपने पार्टनर से समय निकाल कर बात करते रहना चाहिए और इतना ही नहीं अपने पार्टनर से हमें उसके जीवन में हर एक छोटे बड़े दिनचर्या में हुए बदलाव को भी पूछना चाहिए और उस पर बात करनी चाहिए। ऐसा करके आप अपने पार्टनर के साथ हमेशा कनेक्ट रहेंगे और उसे भी लगेगा कि आप उसकी केयर करते हैं और इससे आपके रिश्तो में हमेशा मिठास बनी रहेगी।

3. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से रहें दूर

आज के समय में हमने देखा है कि लोग अपने खाली समय में एक दूसरे से बातचीत करने के बजाय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना समय व्यतीत करना पसंद करने लगे हैं। 

अब आप खुद बताइए आपके पास वैसे भी दिन भर खाली समय नहीं है और जब आपके पास खाली समय है तो आप अपने उस समय को सही से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 

आपको अपने पार्टनर के साथ अपने खाली वक्त में क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहिए। ऐसा करके आप अपनी मैरिज लाइफ को खुशहाल बना सकते हैं और आपसी तालमेल में भी आपके इंप्रूवमेंट आएगी।

4. पार्टनर से हर एक छोटी बड़ी बात शेयर करें

आपको अपने पार्टनर के साथ हर एक जीवन में हुई छोटी बड़ी बातों पर चर्चा करनी चाहिए। हमारे जीवन में न जाने कितनी छोटी बड़ी बातें होती रहती है और हमें कुछ महत्वपूर्ण छोटी-बड़ी बातों पर अपने पार्टनर के साथ चर्चा करनी चाहिए। कभी-कभी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्याओं का हल हमें उसके ऊपर चर्चा करके मिल जाता है। 

अपने पार्टनर के साथ हर एक छोटी बड़ी बात की चर्चा करने से सबसे पहले आपको हो सकता है कि कोई समस्या का हल मिल जाए क्योंकि जो हम नहीं सोच सकते हैं कभी-कभी वह दूसरा व्यक्ति सोच सकता है और उसका हल निकाल सकता है। इसके बाद अपने पार्टनर से बातें शेयर करने से आपका रिश्ता भी मजबूत होता है और रिश्ते में हमेशा मिठास बनी रहती है।

5. अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीखें

आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो अपने गुस्से पर कंट्रोल ही नहीं कर पाते हैं। दोस्तों अगर आप का विवाह शाहिद जल्दी हुआ हो या फिर आपका विवाह काफी समय पहले हुआ अगर आप अपने मैरिज लाइफ को खुशहाल बनाना चाहते हैं तब आपको अपने गुस्से पर कंट्रोल करना आना चाहिए। 

वैवाहिक जीवन हो या फिर कोई और किसी भी रिश्तो में अगर आप गुस्से जैसी खतरनाक चीज को बीच में लाएंगे तब अवश्य आपका रिश्ता पहले जैसा नहीं रह सकता और हो सकता है कि यह टूट भी जाए। इसीलिए आपको अपने पार्टनर के साथ कभी भी गुस्से का व्यवहार नहीं करना और अगर आप किसी बात से नाराज हैं या फिर आपको कोई बात पसंद नहीं आ रही है। 

तब आपको अपने पार्टनर से शांत तरीके से यही बात करनी है। प्यार से किसी भी चीज का सलूशन निकालना है और यकीन मानिए कि अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका वैवाहिक जीवन कभी भी विफल नहीं होगा और वह हमेशा सफल ही रहेगा।

6. एक दूसरे पर विश्वास जताएं

वैवाहिक रिश्ता हो या फिर जीवन का चाहे जो रिश्ता उसे बरकरार रखने के लिए आपको विश्वास जताने की आवश्यकता होती है। दोस्तों किसी भी सफल रिश्ते की बुनियाद विश्वास पर ही टिकी हुई होती है। अगर रिश्ते में विश्वास नहीं होगा तो आपका बड़े से बड़ा रिश्ता और पुराना से पुराना रिश्ता कभी भी टूट सकता है। 

इसलिए अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बनाना चाहते हैं और आप चाहते हैं, कि आपके वैवाहिक जीवन में कभी भी विषम परिस्थिति ना आए तब आपको ऐसे में पति एवं पत्नी दोनों को ही एक दूसरे पर विश्वास जताना आना चाहिए। अगर आपको एक दूसरे के ऊपर विश्वास रहेगा तो कभी भी आपका रिश्ता नहीं टूटेगा और आजीवन यह सफल रहेगा। 

निष्कर्ष

आज हमने अपने इस लेख में Shadi Ke Baad Ki Zindagi और हैप्पी मैरिड लाइफ के टिप्स के ऊपर विस्तार से चर्चा की है।आज का हमारा यह आर्टिकल स्पेशल ही उन लोगों को डेडिकेट किया गया है जो लोग शादी के बाद की जिंदगी के बारे में जानना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल रही होगी और आपको आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छे से समझ में आई होगी। 

अगर आप आज के इस विषय से संबंधित अपनी कोई राय देना चाहते हैं या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त हमें आपसे एक रिक्वेस्ट है कि ‘अगर आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें’

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap