Self Study 10+ Tips In Hindi – सेल्फ स्टडी करने का आसान तरीका सीखें

आज के इस आधुनिक दौर में पढ़ाई करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है परंतु कई मायनों में सेल्फ स्टडी सबसे बेस्ट तरीका है पढ़ाई करने का। ऐसा भी नहीं है कि घर बैठे पढ़ाई करने को आप सेल्फी स्टडी समझो चल फिर स्टडी करने के अपने कुछ नियम होते है जैसे कि पढ़ाई का टाइम टेबल बनाना, रोजाना एक सब्जेक्ट को कंप्लीट करना, रिवीजन करना और सुबह प्रातः काल 1 घंटे या 2 घंटे करीब पढ़ाई करना self-study कहलाता है।

यदि आपने सेल्फ स्टडी करना शुरू कर दिया तो आप आज आधुनिक समय में जितने भी एजुकेशन की फील्ड में कंपटीशन है आप उन्हें बीट करने में सक्षम रहोगे। आज हम आपको अपने इस लेख में Self Study Tips In Hindi के बारे में कंप्लीट जानकारी देने वाले है। 

यदि आप सेल्फ स्टडी करने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हो तो लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिलता करें क्योंकि यह लेख स्टूडेंट के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण और फायदेमंद साबित होने वाला है।

सेल्फ स्टडी का मतलब

जब आप खुद से नियम बना करके पढ़ाई करते हो तो इसी को इंग्लिश में self-study कहा जाता है और यही सही मतलब सेल्फ स्टडी का होता है। आप चल पर स्टडी में पढ़ाई करने के नियम को खुद बनाते हो और उसे फॉलो भी करते हो आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ता।

यदि आपने सेल्फ स्टडी करने का कुछ नियम निर्धारित किया है और उस नियम को आप रोजाना फॉलो करते हो तो आप self-study के अंतर्गत पढ़ाई कर रहे हो और यह आपके लिए कई मायने में काफी फायदेमंद साबित होगा। सेल्फ स्टडी करने वाले छात्रों को पढ़ाई में बहुत फायदा होता है।

सेल्फ स्टडी करने के लिए क्या करें और क्या न करें

छात्रों को चाहिए कि सेल्फ स्टडी के दौरान अपना ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर लगाएं और अपने पास से सभी डिस्ट्रक्शन की चीजों को दूर करें और भी कुछ चीजें है जो आपको सेल्फ स्टडी करने के दौरान कुछ चीजों का ध्यान देना चाहिए और इसके लिए आप सेल्फ स्टडी करने के लिए क्या करें और क्या ना करें की जानकारी को ध्यान से पढ़ें और आप नीचे दिए गए टेबल को ध्यान से देखें। 

सेल्फ स्टडी करने के लिए क्या करेसेल्फ स्टडी करने के दौरान क्या ना करे
सेल्फ स्टडी करने के लिए खुद को मोटिवेट करें। सेल्फ स्टडी करने के लिए आप अपने पास कोई भी डिस्ट्रक्शन की चीज को ना रखें।
सेल्फ स्टडी करने वाले छात्रों का पढ़ाई करने का एक नियम बन जाता है।सेल्फ स्टडी करने के दौरान आप कोई भी नियम बिल्कुल भी ना थोड़े और उसे कैसे भी करके पूरा करें।
सेल्फ स्टडी करने वाले स्टूडेंट हमेशा पढ़ाई में अव्वल होते है क्योंकि सेल्फ स्टडी करने के दौरान सभी चीजें रिपीट और रिवाइज होती रहती है।सेल्फ स्टडी करने वाले स्टूडेंट को हमेशा कोई भी लापरवाही नहीं करनी चाहिए और पढ़ाई के प्रति सीरियस होना चाहिए।
सेल्फ स्टडी करने से पढ़ाई का एक नियम बन जाता है और आप ना चाहते हुए भी पढ़ाई करने बैठ जाते हो।सेल्फ स्टडी करने के दौरान आप किसी भी दूसरे चीज के बारे में ना सोचे और कोई भी दूसरा काम ना करें।
सेल्फ स्टडी करने वाले छात्रों को सीमित और प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।कभी भी आप अपने स्वास्थ्य के प्रति कोई भी लापरवाही ना करें और अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान जरूर रखें।

सेल्फ स्टडी कैसे करे – Self study tips in Hindi

सेल्फ स्टडी करने के लिए आप पढ़ाई करने का एक लक्ष्य बनाएं और साथ ही साथ स्टडी रूटीन भी बनाए और आप जो भी रूटीन बना रहे हो उसे आप कंटिन्यू फॉलो करें और इसके अलावा पढ़ाई के प्रति कोई भी कंप्रोमाइज ना करें। 

घर पर रहकर पढ़ाई करना चलती स्टडी नहीं होती बल्कि आपको सिर्फ स्टडी करने के लिए कुछ नियम बनाने होते है और यदि आप उन नियम को रोजाना कंटीन्यूअसली के साथ फॉलो करते हो तो आपको पढ़ाई में काफी हेल्प भी मिलती है। सेल्फ स्टडी करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दिए गए एक से बढ़कर एक टिप्स को ध्यान से पढ़ें जो आपके काफी काम के हैं। 

1. सुबह उठकर पढ़ाई करे

सेल्फ स्टडी करने का सबसे पहला तरीका है कि आप सुबह सुबह उठ जाइए और आप जितना सुबह उठकर पढ़ाई करोगे आपको उतना ही फायदा मिलेगा। आप प्रातः 3:00 से 4:00 के बीच में उठकर पढ़ाई करिए और करीब 1 से 2 घंटे अच्छे से ध्यान लगाकर पढ़ाई करें। आप जहां भी इस समय काल में पढ़ाई कर रहे हो वह जगह शांत होनी चाहिए।

2. आलस को दूर करे

एक छात्र को सेल्फ स्टडी करने के लिए कभी भी आलस नहीं करना चाहिए यदि आप एक आलसी छात्र हो तो कभी भी आप Self-study को नहीं कर सकते। आप पढ़ाई में आलस ना करें और आलस को दूर करके पढ़ाई करने की पूरी कोशिश करें। एक आलसी छात्र कभी भी पढ़ाई में अच्छा नहीं हो सकता।

3. पढ़ाई करने का टाइम टेबल बनाएं

आप सुबह और शाम दोनों ही टाइम पढ़ाई करने का एक टाइम टेबल बना लो। मान लीजिए आप सुबह 4:00 बजे भोर में पढ़ाई कर सकते हो तो यह आप अपने टाइम टेबल में शामिल करो और अगर आप शाम के 7:00 से या फिर 8:00 से रात के 11:00 बजे तक पढ़ाई कर सकते हो। 

तो आप इसे भी अपने टाइम शेड्यूल के अंतर्गत बनाएं। अब आपको इस समय में कैसे भी करके पढ़ाई करनी ही करनी है यदि आप इसे  रूल में शामिल करोगे तो यकीनन आप सेल्फ स्टडी करने में भी सफल रहेंगे। 

4. अपना लर्निंग पावर बढ़ाएं

सेल्फ स्टडी करने के लिए आपको अपना लर्निंग पावर बढ़ाना जरूरी है। आप अपने लर्निंग पावर को बढ़ाने के लिए रोजाना मेडिटेशन करें। इसके अलावा किसी भी एक बिंदु पर आप अपना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। आपको यह काम रोजाना किसी एक निर्धारित समय पर करना है यदि आप ऐसा करोगे तो आपका पढ़ाई में मन लगेगा और आप सेल्फ स्टडी आसानी से कर पाएंगे।

5. वीक सब्जेक्ट को तैयार करे

हर स्टूडेंट का कोई ना कोई कमजोर विषय जरूर रहता है और उस विषय को पढ़ने में स्टूडेंट का मन भी नहीं लगता है। यदि आपके साथ ऐसा है तो आप अपने वीक सब्जेक्ट को अपने इस self-study के रूल में शामिल करें और रोजाना वीक सब्जेक्ट पर भी ध्यान देने की कोशिश करें धीरे-धीरे आपका यही वीक सब्जेक्ट एक मजबूत सब्जेक्ट बज जाएगा और आपको इसे पढ़ने में कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

6. पढ़ाई के बीच में ब्रेक ले

यदि आप 24 घंटे में कम से कम 12 या 15 घंटे या फिर 18 घंटे पढ़ाई करते हो तो आपको अपने इस पढ़ाई के दौरान अपने जो भी पढ़ाई करने का टाइम टेबल निर्धारित किया है मान लीजिए आप एक पढ़ाई करने के लिए बैठ जाते हो तो 3 घंटे लगातार पढ़ाई करते हो। 

तो आपको इस 3 घंटे में करीब 10 से 15 मिनट का प्रत्येक 1 घंटे में ब्रेक लेना है और फिर से इसी प्रक्रिया को रिपीट करना है। जब आप इस प्रकार से पढ़ाई करोगे तो आपका पढ़ाई में मन भी लगेगा और आपका माइंड फ्रेश रहेगा जिससे आपको आसानी से याद भी होगा।

7. क्वेश्चन को कहानी के रूप में याद करे

मान लीजिए आपको कोई क्वेश्चन याद नहीं हो रहा है तो आपको उस क्वेश्चन को याद करने के लिए उसे कहानी के फॉर्मेट में पढ़ना है और यदि कभी भी वह याद नहीं हो रहा है तो आप इसे अपने मोबाइल में वॉइस रिकॉर्ड करिए और उसके बाद इसे रिपीट मूड में सुने। ऐसा करने पर आप आसानी से जो क्वेश्चन आपको याद नहीं होता आप उसे याद कर पाओगे और यही self-study होती है।

8. रिवीजन भी करें

आप को नियमित रूप से पढ़ाई करने के साथ-साथ पुराना आपको याद रहे इसके लिए रिवीजन भी करते रहना है। आपको हफ्ते में एक या फिर 2 दिन रिवीजन करने के लिए अपना टाइम टेबल बनाना है या फिर यदि आप रोज रिवीजन करना चाहते हो तो कोई एक टाइम डिसाइड करें और उस टाइम पर सिर्फ डिवीजन करें।

यदि आप अपने याद किए हुए सब्जेक्ट का रिवीजन करते रहोगे तो वह हमेशा आपके माइंड में बरकरार रहेगा और आपको उसे दोबारा तैयार करने की जरूरत नहीं होगी और ना ही आपको स्टडी में कोई प्रॉब्लम होगी। आप अपने रिवीजन करने का भी एक टाइम टेबल बनाएं और उस टाइम पर सिर्फ और सिर्फ रिवीजन करें।

9. नोट्स जरूर बनाएं 

लड़कों की सबसे ज्यादा खराब बात यह है कि वह किसी भी विषय का नोट्स नहीं बनाते है। यदि आप भी उन्हीं स्टूडेंट में से एक हो तो आप बिल्कुल गलत कर रहे हो सेल्फ स्टडी का सबसे अच्छा रूल है कि आप नोट्स बनाएं। 

जब आप नोट्स बनाते हो तो उस दौरान आपको काफी कुछ याद हो जाता है और जब आप उसी सब्जेक्ट को दोबारा पढ़ते हो तो वह चीज अपने आप रिवाइज होती चली जाती है और आपको पढ़ाई करने में भी कोई दिक्कत नहीं होती।

10. मन को शांत रखें

हर छात्रों को चाहिए कि वह अपने मन को शांत और एकाग्र करें। आपने देखा होगा कि जो स्टूडेंट पढ़ने में तेज होते है अक्सर उनका स्वभाव शांत होता है और वह अपने मन को हमेशा शांत रखते है। सेल्फ स्टडी करने के लिए आपको अपने मन को शांत रखना जरूरी है और यदि आप ऐसा करते हो तो आप आसानी से self-study कर सकते हो।

11. सेल्फ स्टडी के लिए खुद को मोटिवेट करे

पढ़ाई करने के लिए खुद को मोटिवेट करना जरूरी है और आपके अंदर पढ़ाई के प्रति मोटिवेशन होना चाहिए। यदि आप खुद को मोटिवेट करके पढ़ाई करते हो तो पढ़ाई में मन भी लगता है और पढ़ाई करने के लिए आप हमेशा एक्साइटिड भी रहते हो इसेलिए सेल्फ स्टडी करने से पहले खुद को मोटिवेट करना सीखें।

सेल्फ स्टडी कैसे करे? | Self Study Tips In Hindi? [Video]

सेल्फ स्टडी से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

सेल्फ स्टडी से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर यहां पर दिए गए हैं।

Q. सेल्फ स्टडी कैसे करना चाहिए?

सेल्फ स्टडी करने के लिए आपको पढ़ाई करने की रणनीति बनानी होगी और इतना ही नहीं आपको कंसिस्टेंसी के साथ उस रणनीति पर काम भी करना होगा।

Q. बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी कैसे करें?

मानसिक और शारीरिक रूप से स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अपने विचार सकारात्मक रखें और इतना ही नहीं दूसरों को भी पढ़ाने की कोशिश करें यह सबसे अच्छा तरीका है बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी करने का।

निष्कर्ष

हमने अपने इस लेख में स्टूडेंट के लिए Self Study Tips In Hindi से संबंधित बेस्ट टिप्स प्रदान की है और यदि आपको यह अच्छा लगा हो और आपके लिए काम का है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें। 

इस विषय से संबंधित इन्हें भी पढ़ें 

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply