सास बहू की क्यों नहीं बनती जाने 10 प्रमुख कारण

जैसा कि हम सभी लोग जानते है सास बहू का झगड़ा बहुत ही पॉपुलर है और शायद इसीलिए टीवी सीरियल में भी  हमें सास बहू के झगड़े के ऊपर कई सारे धारावाहिक देखने को मिल जाते है परंतु किसी में भी Saas Bahu Ki Kyu Nahi Banti और इसके पीछे का क्या कारण हो सकता है? के बारे में कहीं कुछ जानकारी नहीं मिलती। अगर सास बहू के झगड़े की वजह पता चल जाए तो हो सकता है कि सास बहू के झगड़े ना हो और हर एक घर में सास बहू मिलजुल कर रहे। 

सास बहू के झगड़े में अगर कोई सबसे ज्यादा बीच में पिसता है तो वह बेचारा हस्बैंड है। अगर एक बहू अपने पति को खुश देखना चाहती है और अगर एक मां अपने बेटे को खुश देखना चाहती है तो सबसे पहले सास बहू के झगड़े को खत्म करना होगा तभी एक घर का बेटा और पत्नी का पति खुश रह सकता है। हमने अपने पिछले लेख में हस्बैंड को कैसे खुश रखें? के बारे में भी जानकारी दी हुई है आप चाहो तो हमारे उस महत्वपूर्ण लेख को भी पढ़ सकती हो।  

आज आपको हमारे इस लेख के जरिए सास बहू के बीच होने वाले झगड़े की वजह के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी मिलेगी और ऐसी कोई वेबसाइट ही नहीं है जिसने इस विषय पर खुलकर अच्छे से जानकारी प्रदान की हो और इसे एक प्रमुख मुद्दा समझा हो। सास बहू के झगड़े ना हो इसके लिए आपको आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शुरू से अंतिम तक पढ़ना चाहिए और इस लेख में दी गई एक भी जानकारी को बिल्कुल भी मिस नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही संवेदनशील मुद्दा है और इस पर गौर करना बेहद जरूरी हैं।

सास बहू की क्यों नहीं बनती – Saas Bahu Ki Kyu Nahi Banti

सास बहू में क्यों नहीं बनती? इसके पीछे कई सारी वजह है जिसमें कुछ प्रमुख वजह इस प्रकार से है  पुराने रीति रिवाज और नए रीति रिवाज का आपस में मेल ना खाना, आधुनिकता, समय की कमी, अपने आप में सबसे ज्यादा व्यस्त रहना, चीजों को समझने की क्षमता का कम होते जाना, आपस में ही एक दूसरे की तुलना करना आदि बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से सास बहू की नहीं बनती हैं।

इसके अलावा अभी भी बहुत सारे ऐसे कारण है जो सास बहू के झगड़े की बीच की वजह बनते है। अगर हम उन वजह को जड़ से समझे और उसे खत्म करने का प्रयास करें तो कभी भी हमारे देश में किसी भी परिवार में सास बहू का क्लेश नहीं होगा। अगर आप भी सास बहू के बीच होने वाले क्लेश से परेशान हैं। 

तो ऐसे में आपको हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ना चाहिए क्योंकि इस जानकारी के जरिए आपको काफी कुछ पता चलने वाला है और शायद ही किसी ने इस विषय पर विस्तार पूर्वक से चर्चा की हो और इसे प्रमुख मुद्दा समझ कर लोगों को मार्गदर्शन प्रदान करने का प्रयास किया हो जो कि हम आपके लिए करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें

1. आधुनिकता है सास बहू के झगड़े की वजह

जैसा कि हम सभी लोग जानते है आज से कई साल पहले जब आधुनिक जमाना नहीं था तब सास के कहे अनुसार बहुओं को चलना पड़ता था और उस समय लोगों के अंदर समझदारी भी नहीं हुआ करते थे परंतु आज दौर नए जमाने का चल रहा हैं। 

और इसकी वजह से सास को आधुनिक बहू के काम नहीं पसंद आते है। आज भी साथ पुराने कार्यपद्धती पर चलना चाहती है परंतु आधुनिक बहू पुराने कार्यपद्धती पर अपने आपको अर्जेस्ट ही नहीं कर पाएगी क्योंकि आज जमाने में काफी कुछ बदल चुका है। इसीलिए अगर सास बहू इस कारण को समझ ले तो उनके बीच कभी झगड़ा नहीं होगा।

2. पुराने जमाने के रीति रिवाज और नए जमाने की रीति रिवाज का आपस में मेल ना खाना

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि हमारे देश में रीति-रिवाजों को तवज्जो प्राचीन समय से ही मिलती आ रही है। इसीलिए आज भी पुराने जमाने की सास रिती रिवाज को मायने देती है मगर आधुनिक जमाने के रीति रिवाज पुराने रीति रिवाज के मुकाबले आपस में मेल नहीं खाते हैं। 

आजकल की बहुएं नए जमाने के रीति रिवाज के हिसाब से चलना चाहती है और उनकी सांस आज भी पुराने रीति रिवाज को अपने घर में बनाए रखना चाहती है। माना कि रीति रिवाज अपने आप में मायने रखते हैं परंतु हमें आधुनिक जमाने की रीति रिवाज और साथ ही में पौराणिक रीति-रिवाजों को भी तवज्जो देनी चाहिए अगर आप ऐसा करोगे तो आपके घर में कभी भी सास बहू का झगड़ा ही नहीं होगा। 

3. एक दूसरे को समय ना देना

आज के समय में किसी के पास भी इतना समय नहीं है कि वह अपने फैमिली मेंबर के पास बैठकर किसी विषय पर चर्चा कर सकें और घर में क्या चल रहा है क्या नहीं चल रहा है इसके बारे में जान सके। अगर सास बहू के झगड़े को घर से दूर करना हैं। 

तो सबसे पहले सास को और बहू दोनों को ही चाहिए कि एक साथ बैठकर एक दूसरे के लिए समय निकालें और उनके बीच हो रही अनबन के कारण जाने और कारण पता चलने के बाद उसका निदान निकाले और यह काम एक साथ बहुत ही कर सकती है क्योंकि उनके बीच क्या कुछ चल रहा है इसके बारे में कोई नहीं जानता। जब आप इस चीज को अच्छे से समझ पाओगे तो यकीनन आपके घर में कभी भी सास बहू का क्लेश देखने को नहीं मिलेगा।

4. आपस में ही एक दूसरे की तुलना करना

हमने देखा है कि आज के समय की बहुएं और पुराने जमाने की सास एक दूसरे को आपस में ही कंपेयर करती है कि वह सबसे बेस्ट है और वह सबसे खराब है। घर में कंपटीशन करने से अच्छा है कि आप अपने रिलेशनशिप को लेकर बाहर वाले के साथ कंपटीशन करें इससे आपका रिलेशनशिप अच्छा होगा ना कि एक दूसरे को ही आपस में कंपेयर करते रहे इससे कोई हल निकलने वाला हैं। 

जब सास बहू एक दूसरे को कंपेयर करती है तो मैं सबसे बेस्ट हो और वह सबसे खराब है इससे घर का माहौल धीरे-धीरे बिगड़ने लगता है और इसी छोटी सी बात की वजह से सास बहू में धीरे-धीरे अनबन होने लगती है और सास बहू का झगड़ा शुरू हो जाता है। इसीलिए इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखें कि  आप दोनों ही एक दूसरे से आपकी तुलना ना करो अन्यथा परिणाम घर में कलेश का हो जाएगा।

5. रिश्तो को समझने की क्षमता कम होना

हर घर में सभी बहुओं की सास समझती है कि वह किसी भी रिश्ते को आसानी से समझ सकती है और उनमें रिश्तो को समझने की क्षमता है परंतु यही समझदारी वे अपने बहू में नहीं देख पाती है। ऐसा नहीं है कि रिश्तो की समझ केवल सास को ही होती है आजकल की समझदार बहुओं में भी रिश्तो की समझ होती हैं। 

मगर प्रत्येक घर में सास को ऐसा लगता है कि उसकी बहू को रिश्तो की समझ ही नहीं है और इसीलिए वह इस विषय पर आपस में झगड़ा करती रहती है। अगर बहू और सास यह समझ ले कि दोनों ही रिश्तो को आसानी से समझ सकती है और उसकी अहमियत को भी समझ सकती है तो कभी भी किसी भी घर में सास बहू का ड्रामा देखने को नहीं मिलेगा।

6. एक दूसरे को अहमियत ना देना

अगर प्रत्येक घर में सास अपनी बहू को और बहू अपनी सास को अहमियत प्रदान करने लगे तो उनका रिश्ता इतना स्ट्रांग होगा कि बाहर वालों के चढ़ावे में भी आकर कभी भी आप लोगों के बीच अनबन नहीं होगी। अगर आप चाहती हो कि आपके घर में सास बहू का झगड़ा ना हो। 

तो आपको एक दूसरे को वैल्यू देना चाहिए। आप अपनी सास को मां के समान कर लो और साथ भी अपनी बहू को अगर अपनी बेटी के समान समझने लगे तो कभी भी घर में कलेश नहीं होगा और सास बहू का रिश्ता हमेशा खुशहाल बना रहेगा।

यह भी पढ़ें

7. एक दूसरे की शिकायत करना

हमने देखा है कि सास अपनी बहू की और बहू अपनी सास की शिकायत मौका मिलने पर किसी ना किसी से करती ही रहती है और इससे एक दूसरे के प्रति उनके अंदर जलन की भावना उत्पन्न होने लगती है। अगर आप एक दूसरे की शिकायत किसी बाहर या फिर किसी तीसरे से करोगी तो यह बात कभी ना कभी आपकी सास को या फिर आपकी बहू को भी पता चलेगी इससे आप दोनों के बीच तनाव बढ़ने लगेगा और नतीजा सास बहू के बीच कलह होने तक का हो जाएगा। 

8. सास बहू के बीच झगड़े का कारण बेटा भी बनता है

दुनिया कि हर सांस को ऐसा लगता है कि उसका बेटा शादी हो जाने के बाद पूरी तरीके से बदल गया है और वह अपने बीवी का गुलाम हो गया है। अगर दुनिया की हर साल अपने मन से यह ख्याल निकाल दे तो झगड़े का माहौल ही घर में कभी भी नहीं बनेगा। 

जब सांस के मन में अपने बेटे को लेकर ऐसे गलत विचार आने लगे तो बहू को तुरंत समझ लेना चाहिए और उसे अपने पति को समझाना चाहिए कि अपनी मां को वैल्यू दे और इतना ही नहीं उन्हें बताएं कि आज भी उनकी मां उनके लिए वही अहमियत रखती है जो शादी के पहले रखती थी। कभी भी कोई मां की जगह नहीं ले सकता अगर यह बात दुनिया की हर मां समझ ले तो सास बहू का क्लेश नहीं होगा।

9. सास बहू के झगड़े की वजह घर का काम भी है

आजकल करीब 80% महिलाएं आत्मनिर्भर बन चुकी है और अपने लिए और अपने परिवार को चलाने के लिए कुछ न कुछ काम कर रही है। जब कोई महिला आत्मनिर्भर बनकर काम करेगी तो स्वभाविक सी बात है कि उसको घर के कामों को करने के लिए बहुत ही सीमित समय मिलेगा और दुनिया की हर एक सास चाहती है कि उसकी बहू  घर के काम को जिम्मेदारी से निभाए और सारा दारोमदार अपने ऊपर रखें। 

अगर आप एक साथ होकर अपनी बहू के लिए ऐसे विचार अपने मन में रखोगी तो आखिर कैसे चलेगा उसे भी तो जीवन में आगे बढ़ना है और अपना नाम कमाना है। इसीलिए कभी भी घर में काम को लेकर सास बहू के बीच झगड़ा नहीं होना चाहिए अगर झगड़ा हो रहा है तो आप कोई ऐसा रास्ता निकालेगी इस झगड़े को दोबारा होने की वजह ही ना मिले।

10. अक्सर मायके जाना

दुनिया की चाहे जितनी अच्छी साथ क्यों ना हो और वह अपनी बहू से चाहे जितना प्यार ही क्यों ना करती हो परंतु उसे अपने बहू का बार-बार मायके जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं आता है। वे इस बात को जाहिर तो नहीं करती है परंतु उनके मन में इस बात को लेकर कहीं ना कहीं मलाल तो रहता ही है। देखिए कभी ना कभी आप भी किसी की बहू रही होगी। 

और आपको भी कभी न कभी किन्ही कारणों की वजह से अपने मायके जाना ही पड़ता रहा होगा और अगर आप इसी बात को अपनी बहू के ऊपर भी फॉलो करके देखो तो आप कभी भी उसे गलत नहीं कहोगी और ना ही आपके मन में अपनी बहू के प्रति कभी इस बात का मलाल रहेगा। सास कभी भी सीधे मुंह इस बात को जाहिर नहीं करती है परंतु उनके बात करने के बर्ताव से ही इस बात का अंदाजा लग जाता है कि वह किस बात को लेकर नाराज हैं।

डिस्क्लेमर – यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों से ली गई है और हम किसी भी जानकारी की पुष्टि अपने इस हिंदी बातचीत.कॉम वेबसाइट के माध्यम से नहीं करते है और ना ही किसी सटीक जानकारी का सत्यापन भी करते है। किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि के लिए आप अपने स्तर पर रिसर्च अवश्य करें आपकी रिसर्च आप को सुरक्षित रख सकती है। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी के बारे में अवगत कराने का था बाकी आप किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि स्वयं करें।

सास बहू की क्यों नहीं बनती? के बारे में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

सास बहू की झगड़ों की वजह क्या है? से संबंधित यहां पर आप लोगों के द्वारा कई सारे प्रश्न किए जाते है जिनके उत्तर हमने यहां पर दिए हुए है एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें।

Q. सास बहू के झगड़े को कैसे मिटाएं?

सास बहू के झगड़े को मिटाने के लिए सबसे पहले सास और बहू दोनों को ही बैठकर झगड़े की वजह को समझना चाहिए और इसका निदान दोनों को ही निकालना चाहिए अगर सास बहू ऐसा करेगी तो उनके बीच कभी भी क्लेश नहीं होगा।

Q. सास ससुर बहू को परेशान करे तो क्या करें?

अगर सास ससुर बिना वजह अपनी बहू से झगड़ा लाइक करें या फिर उसे परेशान करे तो बहू को अपने ऊपर हो रहे घरेलू हिंसा का विरोध करना चाहिए और इसकी शिकायत नजदीकी पुलिस थाना में करनी चाहिए।

Q. ससुराल में बहू को कैसे रहना चाहिए?

ससुराल में बहू को सब के साथ अपना रिश्ता विनम्रता और प्यार का बनाए रखना चाहिए इससे घर में उनको वैल्यू मिलेगी और साथ ही में कभी भी घर में बहू की वजह से किसी भी प्रकार का क्लेश भी नहीं होगा।

Q. बहू को कैसे रखना चाहिए?

अगर प्रत्येक घर में बहु को बेटी की तरह रखा जाए तो घर हमेशा स्वर्ग बना रहता है और घर में किसी प्रकार का क्लेश भी नहीं होता हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हर घर की सबसे बड़ी समस्या सास बहू की समस्या के ऊपर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान की है और आपने इस लेख में Saas Bahu Ki Kyu Nahi Banti इसके बारे में विस्तार से जाना। हमने इस लेख को खासकर प्रत्येक घर की बहू की सबसे बड़ी समस्या को हल करने का प्रयास किया है और हमें उम्मीद है कि आपको भी हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख काफी ज्यादा पसंद आया होगा और आपके लिए काफी उपयोगी सिद्ध होगा।

सास बहू के झगड़े की वजह? के ऊपर प्रस्तुत किया गया अगर यह लेख आपके लिए जरा सा भी यूज़फुल रहा हो और आपको इस लेख पर जरा सा भी हेल्प मिली हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप के ऊपर महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो कमेंट बॉक्स आपके लिए ही है। इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी टॉपिक की रिक्वेस्ट करना चाहते हो तो आप हमारे ऑफिशियल ईमेल का इस्तेमाल करके हमें अपनी रिक्वेस्ट भेज सकते है और हम आपकी रिक्वेस्ट को जरुर एक्सेप्ट करेंगे और उस पर डेडीकेटेड टिप्स भी लेकर आएंगे। लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद और आपका दिन शुभ हो।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply