रोज डे कब मनाया जाता है – रोज डे मनाने के 10 तरीके

आज के इस यंग जनरेशन में हर एक लड़का लड़की Rose De Kab Manaya Jata Hai के विषय में जानना चाहते है, क्योंकि आज के समय में सभी यंग जनरेशन के लड़के लड़कियां इस वैलेंटाइन डे वीक को लेकर काफी एक्साइटेड होते है और ये सभी लोग इस दिन को खुद के लिए स्पेशल मानते है। यह एक ऐसा सप्ताह होता है, जिसमें सभी लड़के लड़कियां अपने पार्टनर के साथ इस पूरे वीक को सेलिब्रेट करते है। वैलेंटाइन डे इस वीक का लास्ट डे होता है और रोज डे इस पूरे सप्ताह का स्टार्टिंग होता है।

Table Of Contents
  1. रोज डे क्या होता है 
  2. रोज डे कब मनाया जाता है – Rose De Kab Manaya Jata Hai
  3. रोज डे के दिन गुलाब देने का क्या मतलब होता है 
  4. रोज डे मनाने के 10 जबरदस्त तरीके
  5. 1. अलग-अलग रंग के गुलाब से तैयार करें बुके
  6. रोज डे कब मनाया जाता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों के साथ रोज डे कब मनाया जाता है? के विषय में पूरी जानकारी साझा की है और इसके पहले वाले लेख में हमने आप सभी लोगों को वैलेंटाइन डे वीक का अंतिम और स्पेशल दिन Valentine De Ka Matlab क्या होता है? के विषय में जानकारी बताई थी। मारी आज किस आर्टिकल में रोज डे को लेकर सभी जानकारियां विस्तार पूर्वक से बताई गई है। इन सभी जानकारियों को विस्तार पूर्वक प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख के साथ अंत तक अवश्य बने रहें।

रोज डे क्या होता है 

सभी यंग जनरेशन के लड़के लड़कियां इस दिन को अपने जीवन का सबसे स्पेशल दिन और इस पूरे वीक को अपना सबसे अच्छा फेस्टिवल भी कहते है। यह एक ऐसा दिन होता है, जिस दिन लोग अपने पार्टनर को रोज देकर अपनी भावनाओं को उनके सामने प्रकट करते है और इसी को लेकर इस दिन को सभी लोग बहुत ही ज्यादा स्पेशल मानते है।

वैसे तो यदि कोई अपने प्यार का इजहार करना चाहता है, तो इसके लिए कोई विशेष दिन की जरूरत नहीं होती परंतु जिस प्रकार अन्य त्यौहार को सेलिब्रेट करने के लिए एक दिन निश्चित किया जाता है, ठीक उसी प्रकार प्यार के इस पर्व को भी सेलिब्रेट किया जाता है। कुछ आंकड़ों के मुताबिक विश्व भर में सबसे ज्यादा प्रपोजल वैलेंटाइन डे वीक में ही हो किया जाता है।

रोज डे कब मनाया जाता है – Rose De Kab Manaya Jata Hai

दोस्तों वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत 7 फरवरी को ही होती है और 14 फरवरी को इसका अंतिम दिन अर्थात वैलेंटाइन डे होता है तो इस बीच वैलेंटाइन डे की शुरुआत 7 फरवरी को होती है और इसी दिन रोज डे भी सेलिब्रेट किया जाता है अर्थात इस वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत रोज डे से ही होती है।

रोज डे प्रेमी प्रेमिकाओं के लिए बहुत ही स्पेशल दिन होता है क्योंकि इस दिन सभी पार्टनर अपने अपने पार्टनर को गुलाब देते है और उनसे अपने प्यार का इजहार और अपनी भावनाएं प्रकट करते हैं।

रोज डे मनाने के पीछे की कहानी

दोस्तों यह कहानी बहुत ही पुरानी है ऐसा माना जाता है कि मुगल काल के समय में सबसे पहली बार रोज डे की शुरुआत की गई थी। कहानी के मुताबिक मुगल काल की रानी नूरजहां को लाल गुलाब बहुत ही ज्यादा पसंद था और जिन्हें खुश करने के लिए खुद शहंशाह उन्हें रोजाना ताजे गुलाब फूल भेजा करते थे।

और उन्होंने सबसे पहले गुलाब 7 फरवरी को भेजा था इसीलिए लोग इसी दिन से ही रोज डे मनाते है और गुलाब का फूल संत वैलेंटाइन से जुड़ा हुआ है और इसीलिए इस पूरे वीक को वैलेंटाइन डे वीक कहा जाता है। इस पूरे वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत रोज डे से और इसकी समाप्ति वैलेंटाइन डे से होती हैं।

रोज डे के दिन गुलाब देने का क्या मतलब होता है 

रोज डे के दिन गुलाब देने का मतलब होता है अपने पार्टनर को अपना प्यार जताना। दोस्तों रोज डे के दिन सबसे ज्यादा मात्रा में लाल गुलाब के फूल दिए जाते है क्योंकि मुगल काल से ही लाल गुलाब के फूल को प्रेम की निशानी अर्थात प्रेम का प्रतीक कहा जाता है और बहुत से लोग अक्सर रोज डे के दिन से ही अपने प्यार की शुरुआत करते है और अपने क्रश को इसी दिन गुलाब देकर प्रपोज भी करते हैं।

रोज डे मनाने के 10 जबरदस्त तरीके

रोज डे के दिन सभी लोग अपने क्रश को और अपने पार्टनर को प्रपोज करते है और उनसे अपने प्यार का इजहार भी करते है तो ऐसे में यदि आप पहली बार अपनी क्रश को प्रपोज करना चाहते है तो आप अपना इंप्रेशन जमाने के लिए और अपने पार्टनर को इंप्रेस करने के लिए कुछ खास करना चाहते है।

इसी मौके की तलाश में आप सभी लोग रोज डे का इंतजार भी करते है यदि आप रोज डे का सेलिब्रेशन कुछ खास बातों को ध्यान में रखकर करें तो आप अपने इस रोज देखो बहुत ही ज्यादा यादगार बना सकते है। इसी का ध्यान रखते हुए आज हम आप सभी लोगों के सामने रोज डे मनाने के 10 जबरदस्त तरीके लेकर आए है तो आइए अब हम आगे बढ़ते है और जानते है इन तरीकों के विषय में;

यह भी पढ़ें

1. अलग-अलग रंग के गुलाब से तैयार करें बुके

दोस्तों रोज डे किस दिन हर एक लड़का लड़की अपने पार्टनर को रेड रोज देते है यदि आप अपने पार्टनर के लिए कुछ खास करना चाहते है तो अलग-अलग रंग के कई गुलाब के फूल इकट्ठा करें और अच्छा और रोमांटिक तरीके से डेकोरेट करके बुके बनाए और अपने पार्टनर को इसी बुके के साथ प्रपोज करें।

2. अपने क्रश के पसंद को ध्यान में रखें

दोस्तों आप सभी लोगों को अपनी क्रश के सभी पसंद ना पसंद को ध्यान में रखना है ताकि थोड़ी सी भी गलती आप से ना हो। आप अपने क्रश को वैलेंटाइन डे वीक में उसकी हर पसंद का ध्यान रखें और उसे उसकी पसंद के गुलाब के फूल और बुके के साथ प्रपोज करें।

3. अपने क्रश को रोज डे पर दे सरप्राइस

दोस्तों सरप्राइस हर एक बंदे को पसंद होता है चाहे वह लड़की हो या लड़का। यदि आप अपने पार्टनर को सरप्राइस देकर उसे प्रपोज करते है तो वह आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट जरूर करेगा/करेगी। 

4. अपने पार्टनर के सामने अपने प्यार का इजहार रोमांटिक तरीके से करें

आप अपने पार्टनर के सामने जाने के बाद उसे सबसे पहले खुद के द्वारा बनाए गए बुके के साथ प्रपोज करें और प्रपोजल बहुत ही रोमांटिक होना चाहिए। गुलाब का फूल देकर प्रपोज करते हुए आप अपने घुटनों पर झुक के फिल्मी अंदाज में अपने फिलिंग्स के साथ सारी बातें कहे।

5. बुके में पार्टनर की उम्र जितने गुलाब के फूल रखें

यदि आपको अपने पार्टनर को इंप्रेस करना है तो आप जो भूखे तैयार करेंगे उस बुके में आपके पार्टनर की उम्र के हिसाब से ही गुलाब के फूल रखे। रोज डे के दिन प्रपोज करने का आजा सबसे यूनिक सा तरीका होगा।

6. अपने पार्टनर को सुबह-सुबह सबसे अच्छा और प्यारा सा मैसेज टाइप करें

यदि आपके पास आपके पार्टनर का फोन नंबर है, तो सुबह उठते ही सबसे पहले आप अपने पार्टनर को एक प्यारी सी शायरी और अपने फीलिंग को मैसेज करें और जहां पर आपने अपना सेलिब्रेशन प्लान किया है, उसे वहां आने के लिए इनवाइट जरूर करें।

यह भी पढ़ें 

7. प्रपोज करते समय आप अपने पार्टनर को एक शेरो शायरी से भरा लव लेटर दे

दोस्तों जब आप सभी लोग अपने पार्टनर को गुलाब का फूल देते हुए प्रपोज करेंगे तो उसके साथ एक ग्रीटिंग कार्ड भी जरूर बनाकर उसे दे। आप उस ग्रीटिंग कार्ड लेटर में अपनी पूरी लव स्टोरी और कुछ शेरो शायरी भी जरूर उपयोग करें, जिससे कि यदि आपका वह पार्टनर इसे पड़े तो जरूर इंप्रेस हो।

8. अपने पार्टनर को पूरे वैलेंटाइन डे वीक अलग-अलग तरीकों से इंप्रेस करें

दोस्तों अपने पार्टनर को इस वैलेंटाइन डे वीक में रोज डे बार प्रपोज करने के साथ-साथ आप हर एक दिन के मुताबिक नए-नए तरीके से उसे प्रपोज करें अर्थात जिस प्रकार से आपने रोज डे पर रोज दिया उसी प्रकार चॉकलेट डे पर चॉकलेट, टेडी डे पर टेडी बियर दे और ध्यान रहे ग्रीटिंग कार्ड देना बिल्कुल भी ना भूले, हर दिन अलग-अलग शायरी के साथ ग्रीटिंग कार्ड दे।

9. रोज डे के दिन अपने पार्टनर को कैंडल डिनर के लिए बुलाए

दोस्तों कभी भी यदि कोई अपने पार्टनर के साथ डिनर पर जाता है तो वह उसके लिए अच्छा सा डेकोरेशन और रोमांटिक प्लान करता है जिसके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन निकल कर आता है वह है कैंडल लाइट डिनर। आप भी अपने पार्टनर को प्रपोज करने के लिए कैंडल लाइट डिनर चूस कर सकते है।

कैंडल लाइट डिनर के लिए अलग-अलग होटल्स में पर्सनली टेबल्स बुक करनी होती है। जहां पर आप को पूरी तरह से एक रोमांटिक अंदाज मिलेगा और आप यदि उस टाइम पर अपने पार्टनर को प्रपोज करेंगे तो वह कभी भी इनकार नहीं कर पाएगा।

10. डिनर के टाइम अपने पार्टनर से प्यार भरी बातें करें

डिनर करते समय यदि आप अपने पार्टनर को इंप्रेस करना चाहते है तो उससे प्यार भरी बातें करें और ध्यान रहे आप सभी लोग कभी भी अपने पार्टनर के साथ आई कांटेक्ट को डिफलेक्ट ना करें आप हमेशा अपने पार्टनर के साथ अपने आई कांटेक्ट को बनाए रखें जिससे आप पूरी तरह से कॉन्फिडेंट दिखेंगे और आपका पार्टनर आपको इग्नोर नहीं करेगा।

डिस्क्लेमर – यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों से ली गई है और हम किसी भी जानकारी की पुष्टि अपने इस हिंदी बातचीत.कॉम वेबसाइट के माध्यम से नहीं करते है और ना ही किसी सटीक जानकारी का सत्यापन भी करते है। किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि के लिए आप अपने स्तर पर रिसर्च अवश्य करें आपकी रिसर्च आप को सुरक्षित रख सकती है। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी के बारे में अवगत कराने का था बाकी आप किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि स्वयं करें।

रोज डे कब मनाया जाता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

रोज डे मनाने के तरीके? से संबंधित पूछे जाने वाले यहां पर 5 प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. रोज डे क्या होता है?

रोज डे को प्रेम दिवस कहा जाता है और इस पूरे वैलेंटाइन डे वीक को प्रेम दिवस सप्ताह कहा जाता हैं।

Q. रोज डे कब मनाया जाता है?

रोज डे प्रत्येक वर्ष के 7 फरवरी को मनाया जाता हैं।

Q. रोज डे के दिन अपने पार्टनर को किस कलर का गुलाब दे?

आप अपने पार्टनर को रोज डे के दिन हर एक कलर के गुलाब का एक बुके बनाकर उसे दें और प्रपोज करें।

Q. रोज डे का क्या मतलब होता है?

रोज डे का मतलब प्यार की शुरुआत होता है, इस दिन सभी लड़के लड़कियां अपने क्रश को या फिर अपने पार्टनर को गुलाब देकर उसे प्रपोज करते हैं।

Q. रोज डे के बाद क्या आता है?

रोज डे के बाद प्रपोज डे आता है, जो 8 फरवरी को सेलिब्रेट किया जाता हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आपको Rose day kab manaya jata hai? के बारे में हमने विस्तारपूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और साथ ही में रोज डे को कैसे सेलिब्रेट करते है? के बारे में भी अच्छे से जानकारी दी हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा यूज़फुल रहा होगा और आपको यह लेख पसंद भी आया होगा।

अगर आपके मन में आज के हमारे इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। 

इसके अलावा अगर हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के माध्यम से पता चल सके और उन्हें कहीं और भटकने की आवश्यकता ना हो।

इसके अतिरिक्त अगर आप ऐसे ही किसी टॉपिक की डिमांड हमसे करना चाहते हो तो ‘कांटेक्ट अस’ के जरिए आप हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो और हम आपकी रिक्वेस्ट को जरूर एक्सेप्ट करेंगे और आपके लिए डेडिकेटेड टिप्स भी लेकर आएंगे आएंगे। इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply