पत्नी को कैसे खुश रखे – वाइफ को खुश रखने के अचूक तरीके

वाइफ की ख्वाहिश होती है कि वह अपने पति को अपनी तरफ कैसे करें? और वही हस्बैंड लोग सोचते है कि अपनी Patni Ko Kaise Khush Rakhe जब एक लड़की और एक लड़का का विवाह होता है तब दोनों लोगों के ऊपर कई सारी नई जिम्मेदारी आ जाती है। सबसे पहली और सबसे बड़ी जिम्मेदारी एक दूसरे की होती है कि वह अपने पार्टनर को कैसे खुश रखें? ताकि उनका मैरिज लाइफ हमेशा हैप्पी रहें।

Table Of Contents
  1. पत्नी को कैसे खुश रखे
  2.  वाइफ को खुश रखने के फायदे 
  3. FAQ About Patni Ko Kaise Khush Rakhe

वाइफ बिना किसी अपने भीतर स्वार्थ को दबाकर दूसरे की देखभाल करने में लगी रहती है। जहां वह लोग अपनी चिंता ना करते हुए हमारे घर को अच्छे से संभालती है वही हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम अपने वाइफ को खुश रखने के लिए वह सभी चीजें करें जो आवश्यक है। पति और पत्नी एक दूसरे को खुश रखकर अपना दांपत्य जीवन आसानी से सुखमय रूप में बिता सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को अपने पत्नी को खुश कैसे रखें? इसके ऊपर कुछ टिप्स बताने वाले है। हम आपको जो भी इस लेख में टिप्स बताएंगे वह आपके दांपत्य जीवन को खुशहाल बनाने में काफी मददगार सिद्ध होंगे। कुल मिलाकर आज का हमारा यह लेख आपको शुरू से लेकर अंतिम तक अवश्य पढ़ना चाहिए ताकि आप अपने वाइफ को खुश रख सके और उसकी खुशी का ध्यान भी रख सके। 

पत्नी को कैसे खुश रखे

किसी भी कपल रिलेशनशिप में केवल लड़कियां ही अपने पार्टनर को न जाने खुश करने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाती रहती है इसका कोई अंदाजा ही नहीं होता है। वही लड़के अपने पार्टनर को खुश करने के लिए कुछ भी करने का प्रयास भी नहीं करते है। ठीक इसी प्रकार से पति और पत्नी का रिश्ता भी होता है। पत्नी तो अपने पति को खुश रखने के लिए न जाने क्या क्या करती रहती है परंतु पति शायद अपने वाइफ को खुश रखने के लिए कुछ भी नहीं करते हैं।

 एक तरफ से आप को खुश रखने के लिए कोशिश की जा रही है तो आप की भी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने पार्टनर या अपनी वाइफ को खुश रखें ताकि आपका दांपत्य जीवन खुशी खुशी और बिना किसी परेशानी के बीतता रहे। अगर आप शादी के बाद की जिंदगी को खुशहाल कैसे बनाएं? तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

 हैप्पी मैरिज लाइफ को एंजॉय करने  के लिए आपको एक दूसरे को खुश रखना बेहद जरूरी है और जब आप एक दूसरे को खुश रखेंगे तो आप अपने मैरिज लाइफ का पूरा आनंद भी उठा पाएंगे। तो चलिए आज के इस लेख में आप सभी पतियों को अपने वाइफ को खुश रखने के तरीके बताते है क्योंकि नीचे हमने विस्तार पूर्वक से बताए हुए हैं।

1. आई लव यू जैसे रोमांटिक शब्दों के साथ दिन की शुरुआत करें

हमें अपने मैरिज लाइफ में अपने दिन की शुरुआत प्यारे से रोमांटिक शब्दों के साथ करनी चाहिए। आप अपनी वाइफ को गुड मॉर्निंग विश करें और हो सके तो गुड मॉर्निंग किस भी उसे दें। इसके अलावा आपको ने आई लव यू जैसे शब्दों के साथ मॉर्निंग विश करें।

 अगर आप ऐसा नियमित रूप से करेंगे तो आपकी वाइफ आपसे बहुत ही खुश रहेगी और उसे लगेगा कि शायद आप उसकी कद्र करते है और उससे आप प्यार भी करते है। इसीलिए आपको प्रतिदिन अपने दांपत्य जीवन की शुरुआत रोमांटिक शब्द के साथ करनी चाहिए ताकि आपका पूरा दिन रोमांटिक और खुशहाल रूप में बीते।

2. वाइफ की समस्या को समझने का प्रयास करें

अक्सर मर्द औरतों की समस्याओं को नजरअंदाज कर देते है या फिर उनको कोई मायने ही नहीं देते है। कभी भी महिलाएं उनको चाहे जितनी भी समस्या हो वह अपने पति से या फिर किसी अन्य से इसके बारे में बात नहीं करती है क्योंकि वह नहीं चाहती कि की समस्या की वजह से किसी अन्य को परेशानी हो। ऐसा उनका सोचना होता है पर आपको तो ऐसा नहीं सोचना चाहिए ना।

आपको अपनी वाइफ की समस्या को समझना चाहिए और अगर हो सके तो उसकी समस्या को दूर करने के लिए सबसे पहले उसकी समस्या की जड़ तक जाएं और जरूरत पड़ने पर उनका पूरा सहयोग करें। जब इस प्रकार से आप अपनी वाइफ का ध्यान रखेंगे तो आपकी वाइफ भी आपको खुश रहेगी।

3. प्यार से बात करें

हमें सभी से प्यार से बात करना चाहिए और अगर आप अपने वाइफ को खुश रखना चाहते है तो आप अपने वाइफ के साथ प्यार से बातचीत करें और प्यार से ही पेश आए। पति पत्नी के रिश्ते में केवल प्यार ही होना चाहिए और सभी चीजें प्यार से जब होती है तो एक दूसरे के बीच प्यार भी बढ़ता है। 

इसीलिए आपको अपनी वाइफ को बुलाना है या फिर से कोई बातचीत करनी है तो आप प्यार भरे शब्दों का इस्तेमाल करें ऐसा करके आप उन्हें इंप्रेस तो करेंगे ही साथ ही आपकी वाइफ आपके इस रवैया से भी काफी खुश रहेगी।

4. उनसे हमेशा कहे कि आप उनसे प्यार करते हैं

सामने हो या फिर मोबाइल फोन पर आपको अपने पत्नी से हमेशा कहते रहना चाहिए कि आप उनसे प्यार करते है और हमेशा करते ही रहेंगे। ऐसा कहने पर वाइफ को बहुत ही अच्छा लगता है और वाइफ आपसे खुशी रहेगी।

यह बहुत ही छोटी छोटी बातें है परंतु अगर इनका इस्तेमाल अपने वास्तविक जीवन में किया जाए तो हम अपने परिवार के सभी सदस्यों को कुछ रख सकते है और साथ में अपने वाइफ को भी खुश रख सकते है।  

अगर आप अपने वाइफ को खुश रखना चाहते है तो आप हमेशा उनसे कहते रहिए कि आप हमसे प्यार करते है और हमेशा करते रहेंगे। ऐसा करके आप अपने पति पत्नी के रिश्ते में प्यार भी बरकरार रख पाएंगे।

5. आप अपने वाइफ की सुंदरता की तारीफ करें

 जब पति अपने वाइफ की तारीफ करते है और उनकी सुंदरता का गुणगान करते है तो पत्नी लोगों को बहुत ही अच्छा लगता है। इसीलिए आपको अपनी वाइफ को खुश रखने के लिए उसकी सुंदरता की तारीफ करती रहनी चाहिए। जब आप अपनी वाइफ की सुंदरता की तारीफ करेंगे तो वह बहुत ही खुश हो जाती है और उन्हें लगने लगता है कि शायद उनकी सुंदरता पर उनके पति अच्छे से ध्यान देते हैं।

 आपके द्वारा दिए गए इस कंपलीमेंट से वाइफ खुश होने के साथ-साथ आपको हमेशा ही सुंदर दिखाने का प्रयास करती रहेगी और ऐसे आपके बीच में हमेशा प्यार बना रहेगा। वाइफ को खुश रखने के लिए उसकी  सुंदरता की तारीफ करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। हर किसी को सुंदरता की तारीफ दूसरे की मुंह से सुनना बहुत ही पसंद होता है और इसीलिए हम आपको अपनी वाइफ को खुश करने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए बता रहे हैं।

6. वाइफ को छोटा बड़ा गिफ्ट देते रहे

आप सोचिए जब आपको कोई गिफ्ट देता है तो आपको कितना अच्छा लगता होगा ना। इसीलिए अगर आप अपने वाइफ को हमेशा खुश रखना चाहते है या फिर यूं कहें कि उन्हें खुश देखना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने आवश्यकता अनुसार या फिर आप अपने बजट अनुसार उन्हें हमेशा समय-समय पर गिफ्ट देते रहना चाहिए।

 वाइफ भी अपने पति को गिफ्ट देकर उन्हें इंप्रेस करना जाती है और यही तरीका आप उन को खुश रखने के लिए भी अपना सकते है। आप अपनी वाइफ की जरूरत और आवश्यकता अनुसार समय-समय पर उसे छोटा बड़ा गिफ्ट देते रहे ताकि आपकी वाइफ आपसे हमेशा खुश रहे और उसे ऐसा लगे कि आप उसकी जरूरतों को समझते है और ऐसा करने पर आपकी वाइफ आपको और भी ज्यादा वैल्यू प्रदान करेगी।

7. 24 घंटे में एक बार जरूर अपने वाइफ को हग करें

जब एक पार्टनर अपने दूसरे पार्टनर को गले लगाता है तो उनके बीच ऐसा करने पर प्यार बढ़ता है। इतना ही नहीं गले लगाने से दिल कर दिल से कनेक्शन जुड़ता है और एक दूसरे के प्रति विश्वास भी बढ़ता है। अगर आप किसी को इंप्रेस कैसे करें? सोच रहे है तो सबसे पहले आप उसे प्यार से गले लगाएगी और फिर देखिए कैसे वह आपसे इंप्रेस होता हैं।

अगर आप अपनी वाइफ को खुश रखना चाहते है तो दोस्तों आपको 24 घंटे में एक बार जरूर अपने वाइफ को प्यारा सा हग देना चाहिए ऐसा करके आप उनसे अपना प्यार जताते है और आपकी वाइफ को भी बहुत ही अच्छा फील होता है। एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि जब हम किसी को गले से लगाते है तो हमारे अंदर सामने वाले के प्रति सकारात्मक सोच पैदा होती है और हम उससे प्यार जता पाते हैं।

8. बार-बार वाइफ से शिकायत नहीं करनी चाहिए

दोस्तों किसी भी रिश्ते में शिकवा शिकायत तो एक अच्छे रिश्ते की बुनियाद होती है परंतु हमें बार-बार किसी भी चीज को लेकर किसी भी व्यक्ति के साथ उसकी शिकायत बार-बार करते रहना नहीं चाहिए। जब हम किसी भी चीज को लेकर बार-बार किसी व्यक्ति के साथ या फिर किसी अपने के साथ शिकायत करते रहते है तो उसे यह चीज बहुत ही ज्यादा इरिटेट करने लगती हैं।

अगर आपकी वाइफ से कोई अनजाने में गलती हो जाए तो आपको उसे माफ कर देना चाहिए और बार-बार उससे उसके द्वारा हो गई गलतियों का बार-बार शिकायत नहीं करना चाहिए और ना ही मजाक उड़ाना चाहिए। थोड़ी बहुत गलती होने पर आप अपने वाइफ को समझा सकते है ना कि उससे बार-बार इस बात की शिकायत करते रहे कि तुम से गलती हुई है और तुमने जानबूझकर गलतियां की हुई है। ऐसा बिल्कुल भी ना करें और वाइफ से बार-बार शिकायत ना करें। जब आप ऐसा करेंगे तो आपकी वाइफ भी आपको समझेगी और आपसे प्यार करेगी।

9. रात में बेडरूम में छोटे बड़े काम को करने में वाइफ की हेल्प करें

जब रात में महिलाएं घरों के पूरे काम को निपटा कर अपने बेडरूम में रिलैक्स करने के लिए और सोने के लिए आती है तो उस दौरान भी उन्हें कुछ बेडरूम के छोटे बड़े काम करने होते है और तब जाकर कहीं वह आराम कर पाती है और चैन की नींद ले पाती हैं।

हस्बैंड लोग तो खाली होकर सीधे अपने बेडरूम में चले जाते है तो मेरे दोस्त अगर आपको अपनी वाइफ को खुश रखना है तो आपको अपनी वाइफ का इंतजार नहीं करना है बल्कि आप अगर फ्री हो तो नियमित रूप से बैडरूम के छोटे बड़े काम को खुद निपटाया करें। 

आप बेडरूम में बिस्तर बना सकते है और  बिस्तर को ठीक से अरेंज कर सकते है इन्हीं प्रकार के छोटे बड़े बेडरूम के काम को आप निपटा कर रखें ताकि आपकी वाइफ जब आए तो आपसे इंप्रेस हो जाए। अगर इस प्रकार के काम हस्बैंड थोड़ी बहुत करते रहते है तो वाइफ को बहुत ही अच्छा लगता है और आपकी वाइफ आपसे कुछ भी रहती हैं।

10. पत्नी को खुश रखने के लिए बाहर घुमाने ले जाएं

आपको अपने पत्नी को समय-समय पर कहीं बाहर घुमाने के लिए ले जाना चाहिए क्योंकि वह बेचारी तो दिन भर घर में काम में इतने ज्यादा बिजी होती है कि उन्हें बाहर घूमने का मन में ख्याल भी नहीं आता है और अगर आता भी है तो वह आपकी व्यस्तता को देखकर आपसे यह बात कहने में संकोच करने लगती है।

अगर आप अपने वाइफ को खुश रखना चाहते है तो आप उसे खाली समय निकालकर कहीं बाहर घुमाने जरूर ले जाए। ऐसा करके आप अपने एक दूसरे के लिए क्वालिटी टाइम भी निकाल पाएंगे और आप दोनों लोगों को ही अच्छा लगेगा। आप काम के लिए ज्यादा समय बाहर ही रहते है और केवल महिलाएं ही घर में अपना अत्यधिक समय व्यतीत करती है। इसीलिए आपको अपनी वाइफ को बाहर घुमाने ले जाना चाहिए और ऐसा करके आप अपनी मैरिज लाइफ को खुशहाल भी बना सकते है और अपने वाइफ को भी खुश रख सकते हैं।

11. वाइफ के ऊपर जल्दी गुस्सा ना करें

अगर वाइफ से कोई गलती हो जाए तो उनके ऊपर चिल्लाना नहीं चाहिए और ना ही गुस्सा करना चाहिए। आपको उन्हें माफ कर देना चाहिए और हो सके तो जल्दी वाइफ पर किसी भी बात पर गुस्सा ना करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका वैवाहिक जीवन खुशहाल नहीं रहेगा और आपकी बीवी भी आपसे खुश नहीं रहेगी।

आपको अपनी वाइफ को खुश रखने के लिए उनसे गुस्सा या फिर झगड़ा लड़ाई नहीं करनी चाहिए और ध्यान रहेगी अगर आपकी वाइफ से कोई गलती हो जाए तो आप उसे माफ कर दें। ऐसा करके आप अपने वैवाहिक जीवन को खुशहाल बना सकते है और इतना ही आप अपनी वाइफ को भी इस तरीके से खुश रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें

12. खाली होने पर वाइफ घरेलू कामों में उसकी थोड़ी बहुत जल्द करें

अक्सर शादीशुदा महिलाएं घर में अकेले ही काम करती रहती है और वह खुद सोचती है कि उनका काम में कोई अगर हाथ बटाटा तो बहुत ही अच्छा रहता परंतु यह बात सिर्फ वह अपने मन में ही दबा कर रखती है। इसीलिए मेरे प्यारे दोस्तों अगर आप खाली हो तो ज्यादा नहीं बल्कि थोड़ा बहुत अपने वाइफ के घरेलू काम में आपको हेल्प करनी चाहिए। ऐसा करके आप अपनी वाइफ को खुश रख सकते हैं।

 वैसे वाइफ लोग तो अपने हस्बैंड को घरेलू कामों में हेल्प लेना नहीं चाहती है परंतु अगर आप थोड़ा जबरदस्ती करके उनके घरेलू काम में उनका हाथ बटाएंगे तो उन्हें बहुत ही अच्छा लगेगा और देखिए आपकी वाइफ कैसे आपसे खुश रहती हैं।

13. आप अपने वाइफ का बर्थडे और अपनी मैरिज एनिवर्सरी सेलिब्रेट करें

 अगर आपकी वाइफ को अपना बर्थडे मनाना अच्छा नहीं लगता है तो कोई बात नहीं जिस दिन आपकी वाइफ का बर्थडे हो आप उन्हें कोई स्पेशल गिफ्ट करें और इतना ही नहीं रात को उठकर प्यारी सी स्माइल के साथ अपने वाइफ को बर्थडे विश करें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको अच्छा लगेगा ही और साथ में आपकी वाइफ भी आपसे बहुत खुश रहेगी।

इतना ही नहीं आपको अपने मैरिज एनिवर्सरी को अपनी वाइफ के साथ मिलकर मनाना चाहिए और प्यार से इस दिन वाइफ को कुछ एनिवर्सरी गिफ्ट करना चाहिए। मैरिज एनिवर्सरी मनाने पर वाइफ को बहुत ही अच्छा लगता है और यहां तक कि हमें लगता है कि आपको भी अच्छा लगता होगा। अगर आप यह दो चीजें अपने वाइफ के साथ मिलकर सेलिब्रेट करेंगे ना तो आपकी वाइफ हमेशा आपसे खुश रहेगी

14. वाइफ को खुश रखने के लिए उनके साथ क्वालिटी टाइम अवश्य स्पेंड करें

 हर पत्नी की चाहत होती है कि वह अपने पति से अपने लिए थोड़ा बहुत समय तो जरूर पाए। अगर आप अपनी वाइफ को खुश रखना ही चाहते है और उसे खुश देखना चाहते है तो मेरे प्यारे दोस्तों आपको अपनी वाइफ के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहिए। जब हस्बैंड अपने वाइफ को पूरा क्वालिटी टाइम देता है तब दुनिया की सबसे बड़ी खुशी छोटी लगती है और बड़े से बड़ा गिफ्ट भी क्वालिटी टाइम के आगे कोई वैल्युएबल नहीं रहता। 

इसीलिए मेरे प्यारे दोस्त आज के समय में शादीशुदा जीवन को अगर खुशहाल रखना है तो आपको अपनी वाइफ के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना ही होगा और इससे आपकी वाइफ भी आपसे बहुत खुश रहेगी और आपका रिश्ता हमेशा ऐसे ही मुस्कुराता हुआ आगे बढ़ता रहेगा।

 वाइफ को खुश रखने के फायदे 

अगर मेरे दोस्त आप अपनी वाइफ को खुश रखने में सफल रहते है तो आपको इसके बहुत सारे फायदे देखने को मिलने वाले है जो कि इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • जब पत्नी खुश रहती है तो शादीशुदा जीवन बहुत ही खुशहाल रहता हैं।
  • पत्नी को खुश रखने पर रिश्तो में प्यार मोहब्बत बरकरार रहती हैं।
  • शादीशुदा जीवन में कभी भी एक दूसरे के साथ झगड़ा लड़ाई नहीं होगी।
  •  आप अपने पूरे मैरिज लाइफ को अच्छे से इंजॉय कर पाएंगे।
  •  वाइफ को खुश रखने पर वाइफ आपकी हर बात मानती हैं।
  • जब वाइफ खुश रहती है तो घरों में झगड़े कम होते हैं।
  •  हस्बैंड वाइफ के बीच में झगड़ा नहीं होता हैं।
  • जब आपकी बीवी आपसे खुश रहती है तब आपसे बिना पूछे कोई काम नहीं करेगी।
  •  जब पत्नियां अपने पतियों से खुश रहती है तब वह अपने पति के हर एक छोटी बड़ी खुशी पर भी विशेष रूप से ध्यान देती हैं।
  •  कभी भी ऐसा काम नहीं करती है जिससे उनके पति को किसी बात की तकलीफ हो सके।
पत्नी को खुश कैसे करें

FAQ About Patni Ko Kaise Khush Rakhe

Q: रूठी हुई पत्नी को कैसे मनाए?

ANS अगर आप अपने रूठी हुई पत्नी को मनाना चाहता है तो सबसे पहले आपको खुद के साथ थोड़े क्वालिटी टाइम को स्पेंड करना चाहिए और प्यार मोहब्बत की रोमांटिक बातें करना चाहिए। फिर उसके बाद अंतिम में अपने पत्नी को मनाने के लिए आपको उसे कोई अच्छा सा गिफ्ट दे दीजिए और फिर देखिए कैसी आपकी रूठी हुई पत्नी आपसे बड़ी ही आसानी से मान जाती हैं।

Q: पत्नी को रात में कैसे खुश करें?

ANS अगर आप अपने पत्नी को काबू करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उसके सामने प्यार से पेश आना चाहिए और हो सके तो उसकी समस्या को समझें और आप अपना प्यार उसके सामने जाता है और अगर आप ऐसा करेंगे तो आपकी पत्नी आपके हमेशा काबू में ही रहेगी और ध्यान रहे अपनी पत्नी को क्वालिटी समय भी आपको देना बहुत ही जरूरी हैं।

Q: वाइफ से प्यार करने का तरीका?

 ANS अगर आप अपनी वाइफ से प्यार करने का तरीका ढूंढ रहे है तो सबसे पहले आपको अपनी वाइफ के साथ रोमांटिक बातें करनी चाहिए और इतना ही नहीं थोड़े बहुत रोमांटिक कंपलीमेंट भी अपने वाइफ को देते रहें ऐसा करके आप अपनी वाइफ के साथ आसानी से प्यार कर पाएंगे।

Q: पत्नी का दिल कैसे जीते?

ANS अगर आप अपने पत्नी का दिल जीतना चाहते है तो उसे बिना किसी शर्त प्यार करके और इतना ही नहीं उसकी हर एक छोटी बड़ी समस्या को अपनी समस्या समझ गए और अपने शादीशुदा जीवन को पूरी तरीके से एक जिम्मेदारी की तरह निभाए। फिर देखिए कैसे आप अपनी पत्नी का आसानी से दिल जीतने में सफल रहते हैं।

निष्कर्ष 

आज के अब हमने अपने इस लेख में आप सभी लोगों को Patni Ko Kaise Khush Rakhe और वाइफ को खुश रखने के अचूक तरीके बताए हुए है। आज के हमारे इस लेख में हमने पूरा कोशिश किया है कि आप अपने पत्नी को खुश रखने के लिए वह सभी तरीके इस्तेमाल करें जो कारगर होते हैं।

 हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख आपके लिए पत्नी को खुश करने में काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रहा होगा। अगर आपके लिए हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले।

 इस लेख से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर आप हम तक कोई सुझाव पहुंचाना चाहते है तो आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते है। हम आपके प्रतिक्रिया का जवाब देने का शीघ्र से शीघ्र प्रयास करेंगे। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap