पति और पत्नी का रिश्ता मजबूत कैसे करें(10 कारगर तरीके)

Pati Or Patni Ka Rishta बहुत ही पावन और पवित्र माना जाता है।  जब पति पत्नी का रिश्ता बनता है तब उनके रिश्ते के साथ-साथ दोनों ही परिवारों के सदस्यों का भी किसी न किसी के साथ कोई न कोई रिश्ता बनता ही है। कुल मिलाकर पति पत्नी के नए रिश्ते से कई सारे और नए रिश्तो का निर्माण होता है। एक लड़का और एक लड़की के लिए Shadi Ke Baad Ki Zindagi आम जिंदगी के मुकाबले काफी ज्यादा अलग हो जाती है। 

दोनों ही लोगों के कंधों पर अलग-अलग जिम्मेदारियां आ जाती है और इतना ही नहीं इस बंधन में बंधने के बाद आजीवन हमें एक दूसरे के हर एक खुशी और गम में सहारा बनकर खड़ा रहना होता है। प्यारे से इस रिश्ते में आज के समय में अनचाहे कारणों की वजह से दरार आ जाती है और नौबत तलाक तक पहुंच जाती है। दोस्तों अगर हम प्यारे से इस रिश्ते को समझने का प्रयास करें और एक दूसरे के जीवन को समझने का प्रयास करें तो कभी भी पति पत्नी का रिश्ता नहीं टूटेगा।

 अगर आपकी शादी हो चुकी है या फिर होने वाली है तो आपको पति पत्नी के रिश्ते को बरकरार रखने के लिए और इसमें कड़वाहट को कोई ना जगह देते हुए खुशहाल जीवन जीने के लिए। आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए क्योंकि नियम सिर्फ एक शब्द ही नहीं बल्कि एक ऐसा ताकतवर प्रयास है जिसे फॉलो कर के हम दुनिया के हर एक बड़ी से बड़ी समस्या और बड़ी से बड़ी कठिनाई को चुटकियों में निपटा सकते हैं।

 तो चलिए आज के इस लेख में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के नियम? दोस्तों कुल मिलाकर आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और प्लीज आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें ताकि आपका वैवाहिक जीवन सदैव सदैव के लिए खुशहाल रहे।

हस्बैंड वाइफ को शादी के बाद क्या करना चाहिए – Pati Or Patni Ka Rishta

हस्बैंड वाइफ को शादी के बाद सबसे पहले एक दूसरे को समझना चाहिए। जब आप एक दूसरे को समझेंगे और एक दूसरे का आदर सम्मान करेंगे तब आपका रिश्ता कभी भी टूटने के कगार तक नहीं पहुंचेगा। 

अगर एक पति पत्नी अपने रिश्ते को हमेशा खुशहाल बनाने के लिए शादी के बाद से ही कुछ नियमों का पालन करना शुरू कर दे तो मेरा दावा है कभी भी पति पत्नी के रिश्ते में कड़वाहट आने का नाम तक नहीं लेगी। पति पत्नी के रिश्ते में सबसे ज्यादा एक दूसरे के प्रति समर्पण भावना होनी चाहिए। 

इसके अलावा भी कई तरह से नियम है, जिन्हें फॉलो करके आप अपने मैरिज लाइफ को पूरी तरीके से इंजॉय कर सकते है। आगे हम उन सभी नियमों का जिक्र करने वाले है, जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के नियम –  Married life rules in Hindi

 दोस्तों अगर इंसानी जीवन में नियमों को अहमियत ना दिया जाए और ना ही किसी चीज के लिए नियमों का निर्माण किया जाए तो कोई भी चीज सही नहीं होगी। जी हां आप बिल्कुल सही पकड़ रहे है, शादीशुदा जीवन में भी हमें कुछ नियम बनाने चाहिए। 

अगर हम वैवाहिक जीवन को खुशहाल बरकरार रखने के लिए कुछ नियमों को बनाएं तो जरूर इसका असर हमें अपने रिश्तो में देखने को मिल सकता है। 

अब हम आगे यहां पर आपको कुछ वैवाहिक जीवन के नियम बताने वाले है, अगर आप चाहते है कि आपकी शादीशुदा लाइफ हमेशा खुशहाल रहे और आप के रिश्तो में कभी भी कोई कड़वाहट ना आए तो इसके लिए नीचे बताए गए कुछ नियमों का पालन करें।

1. अपनी जिम्मेदारियों को समझें – Understand married life responsibility

मैरिज लाइफ को हैप्पी रखने के लिए आपके लिए हमारा सबसे पहला नियम जिम्मेदारियों को समझना है। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने इसे सबसे पहला नियम क्यों बताया है? तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि। 

अगर आप शादी होने के बाद एक दूसरे की जिम्मेदारी को नहीं समझेंगे तो आपका रिश्ता जीवन भर किस बुनियाद पर चलेगा। हमें शादी के बाद एक हस्बैंड और एक वाइफ के सभी जिम्मेदारियों को समझना चाहिए। तभी हमारा वैवाहिक जीवन सफल हो सकता है।

2. हस्बैंड वाइफ फ्रेंड की तरह रहे – Live like best friend in married life

आपने बहुत ही अच्छी तरीके से एक फ्रेंड का रिलेशनशिप समझा होगा और इसके मायने को भी अच्छे तरीके से जाना होगा। अगर आप अपने हस्बैंड वाइफ के रिलेशनशिप को एक फ्रेंड की तरह इंजॉय करें तो कैसा होगा। कभी भी एक फ्रेंड का रिलेशन शॉर्ट टाइम के लिए नहीं होता है बल्कि जीवन भर सफलता से चलता रहता है। 

अगर हम ठीक इसी प्रकार से अपने मैरिज लाइफ में एक दूसरे को फ्रेंड की तरह समझे और अपने मैरिज लाइफ को एंजॉय करें तो बहुत ही अच्छा रहेगा। आप अपने मैरिज लाइफ को पूरी तरीके से इंजॉय कर पाएंगे और कभी भी आपके रिश्तो में दरार नहीं आएगी क्योंकि एक दोस्त ही दोस्त की फीलिंग को समझता है और उसे जरूरत पड़ने पर सपोर्ट करता है।

3. अपने बीच रोमांस बरकरार रखें –  Romance between husband and wife in Hindi

अगर पति पत्नी के बीच में रोमांस बरकरार रहता है तो कभी भी इस रिश्ते में दरार आ ही नहीं सकती है। जिनके जीवन में रोमांस की कोई वैल्यू नहीं है और ना ही इसके लिए कोई जगह है तो दोस्तों आपके जीवन में समझ लीजिए खुशियां भी जल्दी नहीं आने वाली है।

 इसीलिए हस्बैंड वाइफ के रिलेशन में रोमांस को बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट देनी चाहिए। आपने देखा होगा कि  जिन किसी भी शादीशुदा कपल्स के जीवन में हमेशा रोमांस रहता है उनका जीवन हमेशा खुशहाल रहता है। अगर आप अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल रखना चाहते है तो अपने वैवाहिक जीवन में रोमांस नाम का भी एक रूल बना लीजिए।

4. एक दूसरे का ध्यान रखना – In marriage life care each other in Hindi

हर किसी के जीवन में कोई ना कोई समस्या होती है और सबके जीवन में स्ट्रेस भी रहता है। अगर आप शादीशुदा जीवन जी रहे है तो आप को समझना होगा कि हो सकता है आपके पति के जीवन में या फिर  आपकी पत्नी के जीवन में कोई न कोई समस्या हो या फिर उसे किसी बात का स्ट्रेस हो।

 अगर आप एक दूसरे का ध्यान रखेंगे तो बड़ी से बड़ी समस्या को और बड़े से बड़े स्ट्रेस को दूर कर पाएंगे। अगर हसबैंड या फिर वाइफ किसी एक के भी जीवन में कोई समस्या है तो इसका असर आपके रिलेशन पर पड़ सकता है। 

क्योंकि जब कोई किसी प्रॉब्लम में होता है या फिर कोई बड़े स्ट्रेस में होता है तो वह अपने सोचने और समझने की क्षमता को धीरे-धीरे खोने लगता है। 

इसीलिए आपको एक दूसरे का ध्यान रखना है और अगर आप में से कोई भी किसी समस्या में है या फिर स्ट्रेस है तो आपको उसका जल्द से जल्द निवारण भी एक साथ मिलकर निकाल लेना है। यह सब कुछ एक दूसरे का ध्यान रखकर ही संभव है।

5. समय निकालकर एक दूसरे से बातचीत करते रहना – Get a time for conversation between husband and wife

बड़े बुजुर्गों का कहना है कि बातचीत करके बड़ी से बड़ी समस्या का हल निकाला जा सकता है ना कि लड़ झगड़ कर। इसीलिए आपको भी अपने वैवाहिक जीवन में बातचीत जैसा भी एक नियम बनाना चाहिए। समय-समय पर एक दूसरे से बातचीत करने से कुछ समय के लिए आए दूरियां भी कम हो जाती है। 

दोस्तों बातचीत करने से रिलेशन में हमेशा ट्रांसपेरेंसी बनी रहती है। इसीलिए आपको अपने पार्टनर के साथ जरूर खाली वक्त निकालकर किसी ने किसी विषय पर बातचीत करनी चाहिए। 

पार्टनर से बातचीत करने का एक और भी फायदा है वह है एक दूसरे की फीलिंग को समझना। इसीलिए कुल मिलाकर हमें इस नियम को भी अपने वैवाहिक जीवन में शामिल कर ही लेना चाहिए।

6. पति पत्नी को एक दूसरे पर प्यार जताते रहना चाहिए – Show your love each other in married life

दोस्तों कभी भी एक वॉइस या फिर कभी भी एक हस्बैंड एक दूसरे से नहीं कहेगा कि वह उस पर प्यार जताया करें। इसीलिए हमें अपने वैवाहिक जीवन में बिना किसी के कहे हमें एक दूसरे को अपना प्यार जताना चाहिए।

 प्यार जताने से हस्बैंड वाइफ के बीच में दूरियां कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त एक वाइट हमेशा चाहती है कि उसका हस्बैंड उसकी तारीफ करें, उससे अपना प्यार जताए और इतना ही नहीं एक वाइफ की भावनाओं को भी समझें। 

चाहे हस्बैंड हो या फिर वाइफ अगर आप अपने शादीशुदा जीवन में खुशहाली बरकरार रखना चाहते है या फिर आपका शादीशुदा जीवन ऐसे ही फलता और फूलता रहे तो इसके लिए आपको इस नियम को भी अपने जीवन में शामिल करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें:

7. एक दूसरे की नाराजगी को दूर करने वाला स्वभाव रखें – Don’t try to heartbreak each other in married life

 लगभग हर एक पति पत्नी के रिलेशन में कोई न कोई नोकझोंक लड़ाई झगड़े, नाराजगी और गुस्सा होने जैसे स्वभाव शामिल होते ही है। अब ऐसे में हमें एक दूसरे को एटीट्यूट दिखाना बिल्कुल भी सही नहीं है। अगर आप अपने मैरिज रिलेशन में एक दूसरे को एटीट्यूड दिखाएंगे तो कोई भी एक दूसरे को समझने का प्रयास नहीं करेगा।

अगर आपके जीवन में जरा सी भी नाराजगी आती है तो उस नाराजगी को दूर करने के लिए हमें एक दूसरे को मनाना होगा और इतना ही नहीं जरूरत पड़ने पर अपनी किसी भी प्रकार की जिद को पीछे छोड़ कर अपने पार्टनर को समझाना होगा। 

चाहे हस्बैंड वाइफ से रूठे या फिर वाइफ अपने हस्बैंड से रूठे हमें एक दूसरे को मनाने का प्रयास करना ही चाहिए। अगर आपकी नाराजगी एक दूसरे से ज्यादा समय तक रहेगी तब एक दिन आपका रिलेशन खतरे में पड़ सकता है। इसीलिए दोस्तों अपने मैरिज लाइफ में एक दूसरे को मनाने का भी नियम या फिर यूं कहें कि स्वभाव रखना बेहद जरूरी है।

8. हस्बैंड वाइफ के जीवन में फिजिकल रिलेशन को इंपॉर्टेंट दें – Physical relationship is important for married couple in Hindi

दोस्तों हस्बैंड वाइफ के जीवन में अगर फिजिकल रिलेशनशिप ना हो तो एक हस्बैंड वाइफ का रिश्ता पूरा नहीं होता है। फिजिकल रिलेशनशिप बनाने से एक दूसरे का स्ट्रेस भी दूर होता है। एक शोध के अनुसार ही पता चला है कि फिजिकल रिलेशनशिप हस्बैंड वाइफ के बीच की दूरियों और कई गलतफहमियां को दूर करने के लिए काफी कारगर मानी जाती है।

हेल्थ बेनिफिट्स लेकर बड़े से बड़े झगड़ों को खत्म करने के लिए हस्बैंड वाइफ के बीच में फिजिकल रिलेशनशिप एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है। फिजिकल रिलेशनशिप के बहुत सारे फायदे है और एक फायदा आपके शादीशुदा जीवन को खुशहाल करने के लिए भी होता है।

आज के इस व्यस्तता भरे जीवन में हमें समय निकालकर कम से कम एक वीक में अपने हस्बैंड वाइफ के रिलेशन में फिजिकल रिलेशन को भी जरूर इंपॉर्टेंट देनी चाहिए। अपने पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशन बनाकर आप अपने शादीशुदा जीवन को तो इंजॉय करेंगे ही साथ में अपने मैरिड लाइफ को भी हमेशा हैप्पी रखने में सफल रहेंगे। 

9. बेस्ट हसबैंड वाइफ रिलेशन के लिए बैलेंस बनाना जरूरी – Keep balancing your married life in Hindi 

 जब हम अपने जीवन में किसी चीज को बैलेंस बनाकर आगे बढ़ते है तो हमारे जीवन में कोई भी चीज डिसबैलेंस नहीं होती है। इसीलिए एक हस्बैंड वाइफ के रिलेशन में बैलेंस होना चाहिए और यह बैलेंस आजीवन मेंटेन भी रहना जरूरी है।

 जब एक शादीशुदा कपल के बीच में बहुत ज्यादा प्यार होता है तब वह एक दूसरे के रिलेशन को बिल्कुल बैलेंस बना कर चलते है। मतलब कि जितना जरूरी रिलेशन में बैलेंस बनाना है उतना ही जरूरी जीवन में प्यार भी होना है। जब एक दूसरे से बहुत प्यार होता है तब हम चीजों को बैलेंस कर सकते है।

अगर आप हस्बैंड वाइफ के रिलेशन को बचाए रखना चाहते है या फिर अपने शादीशुदा जीवन का पूरा आनंद उठाना चाहते है, तब आपको ऐसे नहीं अपने शादीशुदा जीवन में बैलेंस को भी इंपॉर्टेंट देनी चाहिए और इसे एक नियम की तरह फॉलो करना चाहिए।

10. एक दूसरे को सरप्राइजेज देते रहें – Do surprises for each other in married couple in Hindi 

 अगर आप सोच रहे है कि Pati Or Patni Ka Rishta कैसा होना चाहिए? और पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के नियम? क्या हो सकते है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें अगर आप एक दूसरे को समय-समय पर सरप्राइजेज देते रहेंगे तो आपका पति पत्नी का रिश्ता हमेशा खुशहाल रहेगा और मैरिज लाइफ की सभी नियमों में से यह नियम भी बहुत महत्वपूर्ण है।

करवा चौथ के दिन पति पत्नी को क्या देता है

 एक दूसरे को सरप्राइस देने पर दोनों ही लोगों को काफी अच्छा लगता है और दोस्तों यकीन मानिए अगर आप अपने हस्बैंड को या फिर अपनी वाइफ को समय-समय पर सरप्राइजेज देते रहते है तो आपका रिश्ता रोमांचक भरा रहेगा और कभी भी एक दूसरे के बीच में दरार नहीं आएगी।

FAQ about Pati Or Patni Ka Rishta

Q: पति पत्नी को कैसे रहना चाहिए?

ANS – एक पति पत्नी को मिल जुल कर रहना चाहिए, क्योंकि पति पत्नी के मिलजुल के रहने से घर में खुशियां रहती हैं और साथ ही में आपके बीच का रिश्ता मजबूत होता है।

Q: पति-पत्नी के रिश्ते की समस्याओं को कैसे सुलझाएं?

ANS –  अगर पति पत्नी के रिश्ते में कोई समस्या है तो आपको एक दूसरे से बातचीत करके और नम्रता के व्यवहार के साथ इसे समझना चाहिए। इतना ही नहीं समस्याओं के जड़ तक आप दोनों को ही जाना है और उसके बाद दोनों को एक साथ मिलकर ही इसका निवारण करना है।

Q: पति पत्नी से दूर क्यों रहता है?

ANS – जब एक पत्नी अपने पति के भावनाओं की कद्र नहीं करती है और एक पत्नी का धर्म नहीं निभाती है तब ऐसी परिस्थिति में पति अपनी पत्नी से दूर रहने लगता है।

Q: पति और पत्नी से झगड़ा क्यों होता है?

ANS – जब पति पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को नहीं समझते है और ना ही एक दूसरे की कद्र करते है तब ऐसी परिस्थिति में पति और पत्नी से झगड़ा होना जायज है।

Q: रात में पति पत्नी के बीच में क्या होता है?

ANS – शादी की पहली रात हो या फिर शादी के कि प्रत्येक रात हो ऐसे में जब पति दिनभर थका हारा होकर रात में अपनी पत्नी के साथ रहता है तब वह दो चार पल अपने जीवन की बातों को अपनी पत्नी के साथ शेयर करता है। इसके अलावा एक पति पत्नी रात में एक दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करते हैं।

निष्कर्ष 

आज के समय में चल रही पति पत्नियों की समस्याओं को हमने समझा और फिर हमने निर्णय लिया कि आप लोगों के साथ हम  Pati Or Patni Ka Rishta कैसा होना चाहिए? और पति पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के नियम?  इस आर्टिकल को शेयर करने का निर्णय लिया।

 हमें उम्मीद है कि एक नए शादीशुदा कपल के लिए और ऑलरेडी शादीशुदा जीवन व्यतीत कर रहे लोगों के लिए हमारा यह आर्टिकल काफी हेल्पफुल रहेगा। 

अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूलें, ताकि इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए किसी और को भी पता चल सके।

 इसके अतिरिक्त अगर आप भी कोई टिप्स हमसे शेयर करना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में बताएं और इसके अतिरिक्त आप हमसे कोई भी सवाल करने के लिए भी आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap