पति को अपने कंट्रोल में कैसे करे- Pati Ko Kabu Kaise Kare (10+ तरीके) हिंदी में

पति को काबू में करने का यह मतलब नहीं है कि आप उसे अपने इशारों पर नचाने। यदि पति बात नहीं सुनता और अपने मन की करता है या फिर किसी बुरी संकट में फंस गया है तब ऐसे में उसे काबू में करना बहुत जरूरी है अगर उसे समय रहते काबू में नहीं किया गया तो गृहस्थ जीवन बर्बाद हो सकता है।

पति और पत्नी गृहस्थ जीवन के दो पहलू होते है यदि इनमें से कोई भी गलत रास्ते पर चला जाए या फिर अपने कर्तव्य से पीछे हटने लगे तो गृहस्थ जीवन को आगे ले जाना मुश्किल हो जाता है इसीलिए जब आपको लगे कि पति आपके आपे से बाहर हो रहा है और गलत संगत में पड़ रहा है तब ऐसे में pati ko kabu kaise kare हमारा यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

Table Of Contents
  1. पति काबू से बाहर क्यों हो जाता है
  2. पति को काबू में कैसे करे
  3. पति को काबू में करने के लाभ
  4. पति को काबू कैसे करें? से संबंधि पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 
  5. Pati Ko Kabu Kaise Kare? [Video]

पति को अगर काबू में करना है तो सबसे पहले आपको उसे गृहस्थ जीवन के वैल्यू के बारे में अच्छे से समझाएं और अपने प्यार का एहसास भी उसे दिलाएं तब हो सकता है थोड़ा बहुत पति आपके काबू में आना शुरू हो जाए फिलहाल लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंतिम तक पढ़े और कोई भी जानकारी मिस ना करें।

पति काबू से बाहर क्यों हो जाता है

पति के काबू से बाहर होने के एक नहीं बल्कि अनेकों कारण है जिनके बारे में हम एक-एक करके नीचे पॉइंट के माध्यम से समझेंगे और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

  • संकट की वजह से पति काबू से बाहर हो जाता है।
  • अगर आप उसे वैल्यू नहीं दे रही हो तभी भी वह काबू से बाहर होगा।
  • यदि आप अपना पत्नी धर्म सही से नहीं निभा रही हो तो भी वह हो सकता है काबू से बाहर हो।
  • आप दोनों के बीच बार-बार झगड़े होते रहते है तो यह कारण भी उसके आपे से बाहर होने का हो सकता है।
  • यदि आप उसे रिस्पेक्ट नहीं देती हो और उसकी कदर नहीं करती हो तो भी वह आपे से बाहर हो सकता है। 
  • पति के जेब का अत्यधिक खर्च बढ़ाना भी आपके उसे कंट्रोल से बाहर कर सकता है।

😀😀प्रिय पत्नियां ध्यान दें – हर पत्नी चाहती है कि उसका पति उसका दीवाना हो कहीं ना कहीं आप के मन में भी यही चाहत जरूर होगी तो चलिए हम आपको अपने लेख ‘पति को अपना दीवाना बनाने के तरीके?’ के बारे में बताते है जो इस विषय पर आपकी हेल्प करेगा।


पति को काबू में कैसे करे

यदि आपको पति को काबू में करना है तो सबसे पहले आपको अपना पत्नी धर्म निभाना होगा, पति को रिस्पेक्ट देना होगा, पति का आदर सत्कार करना होगा और पति के नापसंद एवं पसंद को भी समझना होगा तभी पति आपके कंट्रोल में रह सकता है।

इसके अलावा भी कई ऐसे बहुत यूज़फुल तरीके है जिनके जरिए आप पति को कंट्रोल में आसानी से ला सकती हो और उसके लिए आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और प्रत्येक टिप्स को अच्छे से समझना है।

1. पति को वैल्यू देना ना भूलें

जब नई-नई शादी होती है तब हम एक दूसरे को काफी ज्यादा वैल्यू देते है परंतु जब एक बच्चा हो जाता है और जैसे-जैसे हमारी शादी पुरानी होती जाती है वैसे वैसे पता नहीं कैसे एक दूसरे के मन में एक दूसरे के प्रति वैल्यू धीरे-धीरे कम होने लगती है परंतु आपको ऐसा नहीं करना है और आपको उसे हमेशा एक समान ही वैल्यू देना है।

2. उसे मार्गदर्शन करे

यदि आपका पति किसी गलत संगत में पड़ने की वजह से आपके कंट्रोल से बाहर हो चुका है तो उसे काबू में करने के लिए आपको सही गलत के बीच का मार्गदर्शन करना जरूरी है। आप उसे प्यार से समझाएं कि उसके ऐसा करने से आपके एवं आपके परिवार के ऊपर किस प्रकार का दुष्प्रभाव पड़ रहा है और आपकी समस्याओं से जूझ रही हैं।

3. पत्नी धर्म निभाने से पीछे ना हटे

नए-नए विवाहिता जोड़ों में एक-दो साल तो खूब बेइंतहा मोहब्बत चलेगी परंतु जैसे-जैसे समय बीता जाएगा और आपका परिवार बढ़ता जाएगा। 

वैसे-वैसे प्यार भी कम होता जाएगा और आप अपने पत्नी धर्म को निभाने से धीरे-धीरे पीछे हटने लगोगी। जब एक पत्नी अपनी पत्नी धर्म से पीछे हट नहीं लगती है तब पति का मन इधर-उधर मचलने लगता है और फिर आपका पति आपके कंट्रोल से बाहर हो जाता है इसीलिए अपना पत्नी धर्म निभाने से बिल्कुल भी पीछे ना हटे।


😊😊प्यारी पत्नियां विशेष रुप से ध्यान दें – दुनिया का हर पति अपनी पत्नी से कुछ इच्छा रखता है परंतु कहीं ना कहीं वह इस बात को जाहिर नहीं कर पाता। पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है?’ के बारे में जानने के लिए हमारा यह लेख जरूर पढ़ें।


4. फिजूल लड़ाई झगड़ा ना करे

अगर आप दोनों के बीच में बिना मतलब झगड़ा होता रहता है तो आपको इन फिजूल के झगड़ों से दूर रहना जरूरी है क्योंकि यही झगड़ा आगे चलकर के आपके पति को आपसे दूर कर देगा और आपका पति कभी भी आपकी एक नहीं सुनेगा। 

यदि आप चाहती हो कि आपका पति कभी ऐसा ना करें तो आपको फिजूल के झगड़ों से दूर रहना है और अगर झगड़ा हो भी जाता है तो आपको अपने आप को शांत रखने की जरूरत है पति अपने आप आगे सही हो जाएगा और उसका गुस्सा भी शांत हो जाएगा। 

5. पति के बजट हिसाब खर्चा करे

मान लीजिए आपके पति की तनख्वाह हर महीने ₹20000 है और आपका खर्चा ही कम से कम पांच से ₹10000 से भी ऊपर है तो आपके पति आपसे इरिटेट नहीं होंगे तो फिर क्या करेंगे। दुनिया का हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी कम खर्चा करें और ज्यादा से ज्यादा पैसे को बचाए ताकि आगे चलकर इन पैसों का सही काम में उपयोग लिया जा सके। 

यदि आप अपने पति के बजट के हिसाब से नहीं बल्कि और भी ज्यादा खर्चा करती हो तो पति आपकी एक नहीं सुनेगा और आप दोनों के बीच हमेशा झगड़े होते ही रहेंगे एक अच्छी पत्नी की निशानी है कि पति के बजट अनुसार ही खर्चा करें और ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाने में भी उसका सहयोग करें।

6. पति का सम्मान करे

दुनिया का हर पति अगर अपनी पत्नी से किसी चीज की इच्छा रखता है तो केवल प्यार और सम्मान की। जो पत्नी अपने पति का सम्मान करती है और उसे प्यार करती है अक्सर ऐसे पति पत्नी के रिश्ते काफी मीठे और प्यारे होते है। यदि आप चाहती हो कि आपके पति आपकी हमेशा सुने और आपके ऊपर लड्डू रहे तो आपको पति को सम्मान देना है और उसे प्यार करते रहना है फिर देखना पति कभी भी आपकी किसी भी बात को ना नहीं करेंगे।

7. हर परिस्थिति में पति का साथी बने

दुनिया में ऐसा कोई इंसान अब तक पैदा ही नहीं हुआ हो जिसकी परिस्थिति पहले से ही अच्छी हो सभी के जीवन में उतार चढ़ाव लगे रहते है यदि आपका अच्छा टाइम चल रहा है तो हो सकता है आपका अच्छा टाइम कल बदल जाए। जिस प्रकार से एक पतिव्रता स्त्री पति के अच्छे वक्त में उससे सपोर्ट करती है ठीक उसी प्रकार पति के बुरे वक्त में भी उसे सपोर्ट करना चाहिए। 

यदि आप ऐसा करती हो तो आपके पति कभी भी आप से दूर नहीं होंगे और ना ही आपके बातों को इग्नोर करेंगे। पति के हर परिस्थिति में आपको उस का साथ देना ही चाहिए क्योंकि उसके सिवा आपका कोई नहीं और ना ही आपके सिवा उसका कोई है।

8. सास ससुर की सेवा करे

यदि आप अपने पति के साथ-साथ अपने सास-ससुर की भी सेवा करती हो तो कभी भी आपके पति आपके ऊपर कोई भी सवाल तक नहीं उठा सकते क्योंकि उन्हें पता है आप सबके लिए बहुत कुछ करती हो और आपके ऊपर सवाल उठाने का मतलब है कि किसी के साथ नाइंसाफी करना। 

यदि आप अपने पति को हमेशा खुश देखना चाहती हो और चाहती हो कि पति आपकी बातें मानते रहे तो आपको अपने सास-ससुर की सेवा करनी चाहिए ऐसा करके आप पति को खुश रखने के साथ-साथ आप उसका दिल भी जीत पाएंगे।

9. पति की बातों को आज्ञा समझना

यदि आप अपनी पति की किसी भी बात को ना नहीं करती हो और उसकी बात मानती हो तो समझ लीजिए आप पति के दिल में पहले ही जगह बना चुकी हो। जो पत्नी पति की बातों को आज्ञा के तौर पर लेती है ऐसी पत्नी पक्षियों की सबसे चहेती होती है। 

दुनिया का हर पति यही चाहता है कि उसकी पत्नी उसकी आज्ञा माने और ऐसा करने वाली पत्नी अपने पति के दिल में जगह बनाए रखती है और पति भी कभी उसके सिवा किसी दूसरे के बारे में सोच नहीं सकता। पतियों के दिल में ऐसे ही जगह बनाई जाती है।

10. पति को समय देना है जरूरी

माना कि आप गृहस्थ जीवन में इतनी ज्यादा व्यस्त हो चुकी हो कि आपको अपने बारे में भी सोचने की फुर्सत नहीं है परंतु यहां पर आपको अपने गृहस्थ जीवन को बचाए रखने के लिए पति के साथ थोड़ा वक्त बिताना सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है। 

जो पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ वक्त नहीं बिताते अक्सर उन दोनों के बीच में किसी न किसी चीज को लेकर के काफी मिसअंडरस्टैंडिंग बनी ही रहती है और आगे यही डाइवोर्स तक ले जाती है। अगर आप अपने शादीशुदा जीवन को बचाए रखना चाहती हो और चाहती हो कि पति आपके अलावा किसी दूसरे के बारे में सोचें तक नहीं तो आपको अपने पति के लिए थोड़ा वक्त निकालना ही होगा।


😎😎कृपया ध्यान दें – अगर आप चाहती हो कि अपने पति के साथ आप कुछ रोमांटिक बातें करें जिससे आपके बीच में और प्यार बड़े तो आपको हसबैंड से रोमांटिक बातें कैसे करें? हमारा यह लेख जरूर एक बार पढ़ना चाहिए।


11. पति को पसंदीदा भोजन बना कर खिलाना

अगर आप अपने पति का पसंदीदा भोजन उसे बना बना कर खिलाती रहती हो तो समझ लीजिए आप बहुत ही अच्छा काम कर रही हो। जब पति को उसका पसंदीदा भोजन समय-समय पर मिलता रहता है तो पति अपनी पत्नी से खूब खुश रहते है। 

यदि आपको पति से किसी भी चीज को लेकर बातें करना है या फिर कोई भी बात मनमानी है तो आप पति के लिए उसका मन पसंदीदा भोजन बनाकर उन्हें खिलाएं ऐसा करके आप उन्हें हर चीज के लिए हां करवा सकती हो।

12. रोमांस भी बनाए रखें

एक रिसर्च में पाया गया है कि जिन पति पत्नी के रिश्ते में रोमांस को जगह नहीं दी जाती है उनका रिलेशनशिप ज्यादा समय तक चल नहीं पाता और ना ही उनके बीच में प्यार रह पाता है। पति पत्नी के रिश्ते में रोमांस को सबसे ज्यादा  महत्वता देनी चाहिए। 

अगर आप एक रोमांटिक पत्नी बनकर रहती हो तो समझ लीजिए आपके पति आपके सिवा किसी दूसरे की तरफ देख भी नहीं सकते क्योंकि आप उनकी लगभग सभी जरूरतों को पहले ही पूरा करती हो और ऐसे में पति को कंट्रोल करना क्या आप उससे कोई भी बातें मनवाने के लिए हा भी बुलवा सकती हो।

13. पति के दिल की बातें समझना

अगर आप बिना कहे पति के दिल की बातें समझ लेती हो तो समझ लीजिए आप अपने पति की फेवरेट पत्नी बन चुकी हो। जो पत्नी अपने पति के बिना कहे दिल की बातें समझ लेती है पति बहुत ही ज्यादा खुश रहते है। इस प्रकार का व्यवहार करने वाली पत्नी अपने पति के दिल में एक ऐसी जगह बना कर रखती है जिसे अगर कोई लेना भी चाहे तो कभी नहीं ले सकता और पति भी अपनी पत्नी की हर बात मानते है।

पति को काबू में करने के लाभ

चलिए आप मैं आप सभी लोगों को आगे पति को काबू में करने के कुछ लाभ के बारे में जानकारी दे देता हूं और आप इसके लिए हमारे द्वारा नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट को जरूर फॉलो करें।

  • पति अगर काबू में होगा तो वह हमेशा आपकी केयर करेगा।
  • पति आसानी से आपकी हर बात को मानेगा।
  • पति कभी भी दूसरी स्त्री के बारे में नहीं सोचेगा।
  • पति के दिल में हमेशा आपके लिए प्यार बना रहेगा।
  • पति किसी भी चीज को लेकर इंकार नहीं कर पाएगा।
  • आप दोनों के बीच हमेशा बेइंतहा मोहब्बत बनी रहेगी।

पति को काबू कैसे करें? से संबंधि पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

Q. बिगड़े पति को कैसे सुधारें?

पति को प्यार से समझाने का प्रयास करें और क्या सही है एवं क्या गलत उसे सही से इन दोनों की चीजों में अंतर को समझाने का प्रयास करें और उसके हित के बारे में उसे समझाएं।

Q. पति परेशान करे तो क्या करें?

यदि आपका पति परेशान करता है तो आप उसे अच्छे से समझाएं और उसे बताएं कि यह चीजें आपको पसंद नहीं है या फिर इससे आपको तकलीफ होती है कि समझाएंगे तो पति समझ जाएगा।

Q. पति इग्नोर करे तो क्या करें? 

उसे अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाएं, उसे अपनी वैल्यू समझाएं और अपना प्यार जताने की कोशिश करें।

Q. बिगड़े पति को कैसे सुधारें?

 पति को प्यार से समझाने का प्रयास करें और क्या सही है एवं क्या गलत उसे सही से इन दोनों की चीजों में अंतर को समझाने का प्रयास करें और उसके हित के बारे में उसे समझाएं।

Q. पति परेशान करे तो क्या करें?

यदि आपका पति परेशान करता है तो आप उसे अच्छे से समझाएं और उसे बताएं कि यह चीजें आपको पसंद नहीं है या फिर इससे आपको तकलीफ होती है कि समझाएंगे तो पति समझ जाएगा।

Q. पति इग्नोर करे तो क्या करें? 

उसे अपनी मौजूदगी का एहसास दिलाएं, उसे अपनी वैल्यू समझाएं और अपना प्यार जताने की कोशिश करें।

Pati Ko Kabu Kaise Kare? [Video]

निष्कर्ष

आज मैंने अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Pati Ko Kabu Kaise Kare के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गई यह टिप्स आपके लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी। यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें अपने किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल करना ना भूलें।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

This Post Has 3 Comments

  1. Birval Kumar

    Nice

Leave a Reply