पति को काबू कैसे करें जाने 10 कारगर तरीके

पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही नाजुक होता है और इस रिश्ते में एक दूसरे के साथ नोकझोंक होती रहती है। शायद इसीलिए हमारी भारतीय शादीशुदा महिलाएं पति को अपनी तरफ कैसे करें? और पति को दीवाना कैसे बनाएं? एवं Pati Ko Kabu Kaise Kare के बारे में जानना चाहती है। कई ऐसे पति होते है जो अपने पत्नी की बात नहीं मानते है अब ऐसे में पत्नी बेचारी क्या करें कि उसका पति उसकी बात मानने लगे। 

Table Of Contents
  1. अपने पति को काबू में कैसे करें – Pati Ko Kabu Kaise Kare
  2. पति को काबू में करने का फार्मूला
  3. पति को काबू कैसे करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

तो स्वागत है आप सब लोगों का हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख पर। हम अपने प्रत्येक लेख में रिलेशनशिप से संबंधित सभी आवश्यक समस्याओं का समाधान देने का प्रयास करते है। आज का हमारा यह महत्वपूर्ण लेख शादीशुदा बहनों के लिए प्रस्तुत किया जा रहा है ताकि आप अपने पति को अपने काबू में कर सके और वह आपकी बात माने। 

हर एक विवाहिता की ख्वाहिश होती है कि उसके पति उसकी बात माने और शायद इसीलिए बहने अपने पति को काबू में कैसे करें? के बारे में जानना चाहती है। हम आपको यहां पर कम से कम 10 ऐसे तरीके बताएंगे जो आपके पति को आपके काबू में रखने के लिए 100% कारगर होने वाले हैं। 

पति अपनी पत्नी की बातें सुनते है अक्सर उनका रिलेशनशिप खुशहाल रहता है और घरों में भी खुशियां बनी रहती है। अगर यह इतना ही महत्वपूर्ण विषय है तो क्यों ना आज इस पर आप हमारी इस जानकारी को विस्तार से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

अपने पति को काबू में कैसे करें – Pati Ko Kabu Kaise Kare

अपने पति को काबू में करने के लिए आपको सबसे पहले उनके साथ अपना अच्छा व्यवहार करना होगा और इतना ही नहीं उनकी बातों को भी आपको वैल्यू देना होगा ताकि पति आप को समझ सके और उसके दिल में आपके लिए जगह बनी रहे। अगर आप अपने पति के दिल में अपनी वैल्यू अच्छे तरीके से बनाने में सफल रहती हो तो आपके पति आपके काबू में रहेंगे।

पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही प्यारा और खट्टा मीठा होता है। इस रिलेशनशिप में हस्बैंड वाइफ के साथ नोकझोंक होती रहती है परंतु यही नोकझोंक आगर ज्यादा हो जाती है तो परिस्थितियां काफी विकराल रूप धारण कर लेती हैं। 

अगर आप अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी ज्यादा सीरियस हो तो ऐसे में आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जो आपके पति को पसंद हो और आपके पति आप की वैल्यू को समझ सके। तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते और जानते है कि पति को काबू में करने के तरीके क्या है? जिसकी जानकारी नहीं थी हमने विस्तृत रूप में आपको प्रदान की हुई हैं।

1. पति को रिस्पेक्ट दे

पति केवल उन्हीं की बात सुनना पसंद करते है जो उन्हें रिस्पेक्ट देते है और उनकी बातों को वैल्यू देती है। अगर आप अपने पति को अपने काबू में रखना चाहती हो तो सबसे पहले उन्हें रिस्पेक्ट देना चाहिए और उनकी बातों को वैल्यू भी दीजिए।

अगर आप ऐसा करती हो तो पति खुद ब खुद आपकी बातों को भी सुनेंगे और आपकी प्रत्येक बात को वैल्यू भी प्रदान करेंगे। पति को अपनी बातें मनवाने का यह सबसे आसान हो सबसे सही तरीका है क्योंकि जो पत्नी अपने हस्बैंड को वैल्यू नहीं देती है ऐसे में हस्बैंड भी अपने वाइफ की वैल्यू नहीं समझते।

2. पति आपसे क्यों दूर हो रहा है इसका कारण पता करें

ज्यादातर हस्बैंड वाइफ की खूब बनती है परंतु कभी-कभी ऐसा हो जाता है जब पति अचानक से आपको वैल्यू देना बंद कर देता है और आपकी बात को पूरी तरीके से नजरअंदाज करना भी शुरू कर देता है। अब अगर आपको पति को अपने काबू में करना है या फिर पति को कंट्रोल में करना है तो ऐसे में आपको यह जानना होगा कि आखिर वे ऐसा क्यों कर रहे है इसके पीछे का कारण क्या हैं।

क्या पता उनको आपकी कोई बात बुरी लगी हो या फिर आपसे कोई अनजाने में ऐसी गलती हो गई हो तो आपको पता ना हो परंतु आपके पति को वह बिल्कुल भी पसंद नहीं आई हो। इसीलिए आपको सबसे पहले कारण पता करना है और जब आपको कारण पता चल जाए तब आपको पति को काबू में करने का सही तरीका उपयोग में लेना है ताकि आपके पति आपसे दोबारा प्यार करने लगे और आप की बात सुनने लगे।

3. पति को अपनी तरफ आकर्षित करके रखें

जो महिला पति को अपनी तरफ आकर्षित करके नहीं रखती है अक्सर उनके पति बाहर किसी न किसी महिला के संपर्क में आ जाते है और फिर अपने आप ही आप दोनों के बीच में दूरियां बढ़ने लगती है। अगर आप ऐसा कुछ नहीं चाहती हो तो सबसे पहले आपको अपने पति को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए वह सब कुछ करना होगा जो उन्हें पसंद हो और जो भी आप से उम्मीद रखते हो।

आप अपने पति को वैल्यू देते रहिए और उन्हें अपनी तरफ आकर्षित करके रखिए। महिलाएं अपने घरेलू कामों में इतनी ज्यादा बिजी हो जाती है कि वह अपने पति के पसंद और नापसंद का पूरा ख्याल रखना भूल ही जाती है और शायद यही कारण है कि पतियों को बाहर दूसरी महिलाएं पसंद आने लगती है। इसीलिए आपको थोड़ा बन ठन कर रहना होगा और पति को अपनी तरफ अट्रैक्ट करके रखना होगा।

4. पति को काबू में करने के लिए उनकी पॉकेट पर भार ना दें

कई ऐसी महिलाएं होती है जो स्वभाव से काफी ज्यादा खर्चीली होती है। शायद आपके पति आपके बाप को इसीलिए नजरअंदाज करते है क्योंकि आप उनकी पॉकेट पर कुछ ज्यादा ही भाग दे रही हो। अगर आपको अपने पति को अपने काबू में रखना है तो सबसे पहले सीमित खर्च करना सीखिए और पति के पॉकेट को ज्यादा हल्का मत होने दीजिए।

जो महिला केवल आवश्यकता पड़ने पर खर्च करती है अक्सर वही महिला पति को ज्यादा पसंद आती है। अगर आप चाहती हो कि आपके पति आपकी बात को सुने और आपके कंट्रोल में रहे तो आपको समझ बूझ कर खर्च करना चाहिए। जो महिला कम खर्च करती है अक्सर पतियों को वहीं महिला पसंद आती है इसीलिए आपको भी अपने पति को कंट्रोल में करने के लिए या फिर अपनी बात मनवाने के लिए इस बात पर गौर देना चाहिए।

5. पति को काबू करने के लिए उनका विश्वास जीते

केवल उन्हीं हस्बैंड वाइफ का रिलेशनशिप हमेशा खुशहाल रहता है जो एक दूसरे पर विश्वास करते है। अगर पति पत्नी के रिश्ते में एक दूसरे के ऊपर विश्वास रहता है तो अपने आप ही सुबह लोग एक दूसरे की बात को वैल्यू देते है और एक दूसरे की बात को सुनते है एवं समझते भी हैं।

जब कभी एक दूसरे का विश्वास टूटता है तब रिलेशनशिप में काफी ज्यादा कॉम्प्लिकेशन आने लगते है और इतना ही नहीं नौबत तलाक तक भी पहुंच सकती है। अगर आपको अपने पति से प्यार है और आप अपने पति को काबू में करके रखना चाहती हो ताकि भी आपकी बात को सुनें और वैल्यू दे तो ऐसे में आपको उनका विश्वास जीतना होगा। 

और कभी भी ऐसा काम नहीं करना होगा जो उनके विश्वास को हानि पहुंचा सके। अगर आप अपने पति का विश्वास जीतने में सफल रहती हो और हमेशा उनके मन में अपना विश्वास बनाए रखती हो तो यकीन मानिए कभी भी आपके पति आपकी बात को नजरअंदाज नहीं करेंगे  और ना ही आपको कभी भी धोखा देंगे।

6. पति के कठिन समय में उनका सहयोग दें

जैसा कि हम सभी लोग भली भांति से जानते है कि आजकल लड़कियां उन्हीं से शादी करना पसंद करती है जो लड़के फाइनेंसियल मजबूत रहते है और उनके जीवन में किसी भी प्रकार की बड़ी समस्या ना हो। 

देखिए हम आपसे एक बात जरुर कहना चाहेंगे कभी भी किसी का समय एक बराबर नहीं होता है क्योंकि समय पर किसी का नियंत्रण नहीं है और यह कभी आपके लिए अच्छा तो कभी आपके लिए बुरा भी हो सकता हैं।

इसीलिए आपको आपके पति के साथ हर अच्छे और बुरे वक्त में रहना चाहिए और उनका सहयोग देना चाहिए। जो पत्नी अपने पति के अच्छे एवं बुरे वक्त में उनके साथ खड़ी रहती है और उनकी कठिन समय में सहयोगी बनी रहती हैं। 

अक्सर वे पति अपनी पत्नी को हमेशा वैल्यू देते है और इतना ही नहीं उनकी बात को कभी भी नजरअंदाज भी नहीं करते क्योंकि आपने उनका सहयोग समय दिया है जब शायद किसी ने उनका सहयोग देने से मना कर दिया हो या फिर सहयोग देने की कोशिश भी ना की हो। आपको हमेशा अपने पति का विश्वास जीतना है और उनके साथ कठिन समय में भी खड़े रहना हैं।

यह भी पढ़ें – पत्नी को कैसे खुश रखें

7. अपने रिलेशनशिप में एक्साइटमेंट और रोमांस बनाए रखें

देखिए वही रिश्ता हमेशा खुशहाल रहता है जिस रिश्ते में प्यार और एक्साइटमेंट एवं रोमांस बना रहता है। हस्बैंड वाइफ के रिलेशनशिप में एक समय ऐसा होता है जब एक्साइटमेंट और रोमांस अपने चरम सीमा पर होता है परंतु धीरे-धीरे समय के साथ कहीं ना कहीं यह सब कुछ कम होने लगता हैं।

ज्यादातर यह परिस्थिति तब उत्पन्न होती है जब आपको बच्चे हो जाते है। बच्चे हो जाने के बाद पति पत्नी के रिलेशनशिप उतने खास नहीं रह जाते जितने शादी के समय रहते है। माना कि बच्चे हो जाने के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है और बच्चे का ध्यान रखना भी आवश्यक होता है परंतु आपको ऐसा भी नहीं करना चाहिए कि आपके रिलेशनशिप में प्यार और एक्साइटमेंट एवं रोमांस ही ना रह जाए।

आप अगर अपने पति को अपने काबू में करना चाहती हो या फिर आप यह चाहती हो कि वह आपकी बात को सुने और आपको वैल्यू दे तो ऐसे में आपको अपने रिलेशनशिप में प्यार, एक्साइटमेंट और रोमांस बनाए रखना चाहिए। जो पत्नी ऐसा करती है अक्सर उनके पति उनकी बात को वैल्यू देते है और उनकी बात भी मानते हैं।

8. मायके एवं ससुराल में अंतर ना करें

कभी-कभी शादीशुदा महिलाएं अपने पति से हमेशा अपने ससुराल और मायके के बीच कंपैरिजन करती रहती है। देखिए आप की शादी हो जाने के बाद आपका सब कुछ आप का ससुराल ही होता है। मायके की चीजें मायके में ही रह जाती है और ससुराल की चीज ससुराल में ही रहती है। जब आप अपने ससुराल और मायके का कंपैरिजन करोगी तो पति को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा। 

अगर आपको पति को खुश रखना है और उनसे अपनी बातें मनमानी है तो आपको कभी भी इन बातों को उनके सामने नहीं करना चाहिए। ऐसी बातें पति लोग को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती उन्हें ऐसा लगता है कि वह खुद को बहुत ही कमजोर एवं  आपके मायके की बराबरी ना कर पाने वाला समझने लगते है।  इसीलिए पति को खुश रखने के लिए और उन्हें अपने काबू में रखने के लिए इन बातों का भी ध्यान रखना अनिवार्य हैं।

9. पति को काबू में रखने के लिए पलट कर जवाब ना दें

अगर आप अपने पति को पलट कर जवाब देती हो तो आप बिल्कुल भी सही नहीं कर रही हो। अगर आप कुछ ऐसा कर रही हो तो ध्यान रहे आप अपनी एवं उनके बीच की दूरी को धीरे धीरे बढ़ा रही हो। अगर आपको आपके पति कुछ कहते है तो उन्हें आपको बिल्कुल भी पलट कर जवाब नहीं देना चाहिए उनकी बातों को सुनना चाहिए और हो सके तो उन्हें भी प्यार से समझाने का प्रयास करना चाहिए।

कोई भी पत्नी आकर अपने पति को पलट कर जवाब देती है तो पति को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है और उसे ऐसा लगता है कि शायद उसकी पत्नी उसकी वैल्यू नहीं समझती है और उसे नजरअंदाज करती रहती है। आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए ऐसे में तो आपके पति कभी भी आपकी बात नहीं सुनेंगे और ना ही आपके कंट्रोल में रहेंगे उनका जो मन में आएगा वही करेंगे। इसीलिए आपको कभी भी अपने पति को पलट कर जवाब नहीं देना है और उनकी बात को गौर से सुनना हैं।

10. पति से रोमांटिक शब्दों का उपयोग करके बातें करें

जो पत्नी अपने पति से रोमांटिक तरीके से बातें करती है और रोमांटिक शब्दों का उपयोग करके उनसे बातचीत करना पसंद करती है अक्सर पतियों को ऐसे ही पत्नियां पसंद आती है। आपको अपने पति के साथ रोमांटिक अंदाज में बातें करनी चाहिए और उन्हें अगर हो सके तो व्हाट्सएप पर या फिर टैक्स मैसेज पर भी ऐसे ही बातें करने की कोशिश करें ताकि उन्हें स्पेशल फील हो सके।

अगर आप अपने पति के लिए इतना कुछ करती हो तो यकीन मानिए आपके पति आपकी बात को जरूर सुनेंगे और आपको वैल्यू भी देंगे। पति के साथ हमेशा रोमांटिक अंदाज में ही पेश आना चाहिए ताकि आपके रिलेशनशिप में और रोमांस भी बना रहे और आप अपने पति के दिल में भी जगह बनाए रखने में भी सफल रहो।

11. पति के ऊपर बिना मतलब शक ना करें

60 से 70% अगर पति को किसी बात की अपनी पत्नी से शिकायत रहती है तो वह है बेफिजूल का उनके ऊपर शक करना। अगर आप अपने पति पर बेफिजूल शक करती हो तो बिल्कुल भी सही नहीं कर रही हो। बिना मतलब शक करने पर आप लोगों के बीच में दरार पैदा होने लगती है और पति अगर कुछ वैसा नहीं कर रहा है तो वह अब ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर भी होने लगता हैं।

अगर आप चाहती हो कि पति आपके बातों को सुने और आपको वैल्यू दे तो ऐसे में आपको इस बात का भी ध्यान देना चाहिए कि बिना मतलब के आप को पति के ऊपर शक नहीं करना है और अगर आपको थोड़ा बहुत किसी बात पर शक हो रहा है तो उनसे प्यार से उस विषय पर बातें करें और अपना शक दूर करने की कोशिश करें। अगर आप अपने पति पर बिना मतलब के शक नहीं करती हो तो यकीन मानिए आप का रिलेशनशिप हमेशा खुशहाल रहेगा और आपके पति आपकी बातों को भी सुनेंगे।

पति को काबू में करने का फार्मूला

पति को काबू में करने का फार्मूला उन्हें खुश रखना, उनकी बातों को वैल्यू देना और उनके परिवार वालों का ख्याल रखना हैं।

  • पति को काबू में रखने के लिए आप उन्हें समय दीजिए और उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने की कोशिश करें।
  • अगर आपके पति आपसे दिनभर दूर रहकर ऑफिस में काम करते है और रात को थके हारे घर आते है तो ऐसे में आपको उनके ऑफिस से वापस आने तक लगभग अपने कामों को निपटा लेना चाहिए ताकि आप उनकी सेवा वगैरह कर सको।
  • पति के साथ वीकेंड पर घूमने का प्लान बनाएं ताकि उन्हें भी अच्छा लगे और आप एक दूसरे के साथ कुछ शांति के और एकांत के पल व्यतीत कर सको।
  • कभी भी ऐसा कोई काम ना करें जो आपके पति को पसंद ना हो और नाही उनके काम का कंपैरिजन किसी अन्य लोगों के साथ करें।
  • आप दूसरों के सामने भी अपने पति को वैल्यू दें ताकि उन्हें ऐसा लगे कि आप उन्हें रिस्पेक्ट देती हो और आपके दिल में उनके लिए जगह हैं।

डिस्क्लेमर – यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों से ली गई है और हम किसी भी जानकारी की पुष्टि अपने इस हिंदी बातचीत.कॉम वेबसाइट के माध्यम से नहीं करते है और ना ही किसी सटीक जानकारी का सत्यापन भी करते है। किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि के लिए आप अपने स्तर पर रिसर्च अवश्य करें आपकी रिसर्च आप को सुरक्षित रख सकती है। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी के बारे में अवगत कराने का था बाकी आप किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि स्वयं करें।

पति को काबू कैसे करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने अपने पति को काबू में कैसे करें? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। 

Q. पति को कंट्रोल में कैसे करें?

पति को कंट्रोल में करने के लिए आप उनकी बातों को सुने और अगर भी कुछ गलत कर रहे है तो हमें प्यार से समझाएं और इतना ही नहीं प्रॉब्लम का सलूशन ढूंढ कर उस पर काम करें ताकि आप अपने पति को कंट्रोल में कर सको।

Q. बिगड़े हुए पति को कैसे सुधारें?

अगर आपके पति किसी गलत रास्ते पर चले गए है और आप उन्हें सुधारना चाहती हो तो ऐसे में आपको उनकी आदतों में धीरे-धीरे बदलाव करना है और उन्हें प्यार से गलत एवं सही के बारे में समझाना है और हो सके तो आप अपने परिवार के बुजुर्ग की भी सहायता इसके लिए ले सकती हो।

Q. पति का दिल कैसे जीते?

अगर आप अपने पति का दिल जीतना चाहती हो तो ऐसे में आपको उनके पसंद और नापसंद का ख्याल रखना है और साथ ही में आपको अपने हाथों से बने हुए उन्हें उनकी पसंद के पकवान भी खिलाते रहना है ऐसा करके आप अपने पति का दिल जीत सकती हो।

Q. अपने पति को अपनी तरफ आकर्षित कैसे करें?

पति को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए सज संवर कर रहे और पति के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का पूरा प्रयास करें इस प्रकार से आप पति को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती हो।

Q. पति को कैसे प्यार करें?

पति को प्यार करने के लिए आप रोमांटिक डेट पर जाइए और अगर पॉसिबल हो तो घर पर ही एकांत में सिर्फ आप और आपके पति कैंडल लाइट डिनर का प्लान बनाएं इस प्रकार से आप अपने पति के साथ बड़ी ही आसानी से प्यार कर सकती हो और उन्हें प्यार जता सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में शादीशुदा बहनों के लिए Pati Ko Kabu Kaise Kare यह लेख प्रस्तुत किया हुआ है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए काफी उपयोगी होगी और आपको यह जानकारी आसानी से समझ में भी आई होगी।

अपने पति को अपने काबू में कैसे करें? के ऊपर प्रस्तुत किया गया हमारा आज का यह महत्वपूर्ण लेख अगर आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और आपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस विषय पर जानकारी प्राप्त हो सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप से संबंधित महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कई और भटकने की आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकती हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और अगर आप ऐसे ही किसी महत्वपूर्ण विषय पर टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करना चाहती हो तो ऐसे में आप हमारे ऑफिशियल ईमेल पर अपनी रिक्वेस्ट भेज सकती हो हम आपके रिक्वेस्ट को जरूर पूरा करने का प्रयास करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply