Mentally Strong कैसे बने (11+ आसान तरीके) जानिए हिंदी में

आज के आधुनिक जमाने में अगर आप मेंटली स्ट्रांग नहीं होंगे तो आप जिंदगी की दौड़ में और सफलता के लाइन में सबसे पीछे रह जाओगे। जो लोग मेंटली स्ट्रांग नहीं होते है अक्सर ऐसे लोगों को काफी कुछ झेलना पड़ता है। अगर आप मेंटली स्ट्रांग बनना चाहते हो और सोच रहे हो कि Mentally Strong Kaise Bane तो आज का हमारा यह लेख इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से प्रस्तुत किया जा रहा हैं।

हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मेंटली स्ट्रांग या फिर यूं कहें कि मानसिक रूप से मजबूत करने के सभी यूज़फुल तरीकों के बारे में बताएंगे जो शायद किसी ने आपको आज से पहले बताया होगा। दोस्तों मानसिक रूप से कमजोर लोगों को लोग बहुत ही आसानी से बुद्धू बना देते है और वही एक दुबले-पतले मानसिक रूप से मजबूत व्यक्ति को कोई भी बुद्धू नहीं बना सकता और ना ही उसे किसी चीज में हरा सकता हैं।

क्योंकि वह अपनी बुद्धिमता से लोगों का जवाब देना जानता है और अपने जीवन में जो भी करना है वह सब कुछ लक्ष्य निर्धारित करके आगे बढ़ना भी जानता है। अगर आपको मेंटली स्ट्रांग बनना है तो आपको आज का हमारा यह लेख अंतिम तक पढ़ना होगा ताकि आपको मेंटली स्ट्रांग बनने के यूज़फुल तरीकों के बारे में पता चल सके और इसीलिए हम चाहते हैं कि आप लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें और इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

मेंटली स्ट्रांग कैसे बने 

अगर आपको मेंटली स्ट्रांग बनना है तो आपको सबसे पहले अपने अंदर पॉजिटिविटी लानी होगी, सेल्फ कॉन्फिडेंस का होना भी जरूरी है और साथ ही साथ आपको लोगों से बात करने के तौर-तरीके के बारे में भी सीखना होगा। इसके अलावा आप मेंटली स्ट्रांग बनने के लिए मानसिक गतिविधि भी करते रहे ताकि आप मानसिक रूप से मजबूत हो सके।

अगर आप मेंटली स्ट्रांग बन जाते हो तो आप अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों को आसानी से सुलझा सकते हो एवं इतना ही नहीं आप अपने जीवन में अपने करियर को भी बेहतर बना सकते हो। एक मेंटली स्ट्रांग व्यक्ति हर चीज करने की क्षमता रखता है। हमने लोगों को करते हुए सुना है कि शारीरिक रूप से मजबूत होना जरूरी हैं।

परंतु साथ ही साथ आपको मानसिक रूप से मजबूत होना भी उतना जरूरी है जितना जरूरी शारीरिक रूप से मजबूत होना होता है। चलिए अब हम आप सभी लोगों को आगे अपने इस लेख के जरिए मेंटली स्ट्रांग बनने के कुछ कारगर तरीकों के बारे में जानकारी दे देते है और आप इसके लिए लेख में नीचे दी गई जानकारी को विस्तार पूर्वक से एवं पूरा जरूर पढ़ें।

1. अपनी गलतियों से सीखे

आपको अपनी पुरानी गलतियों से सीख लेनी चाहिए। दोस्तों जब हम किसी काम को करने के दौरान कोई गलती कर देते है तब हमारा मनोबल अपने आप टूट जाता है और हम मानसिक रूप से उस काम को दोबारा करने के लिए नहीं सोचते है बल्कि हम उल्टा निराश होते चले जाते हैं। 

हमने जिस काम को सही से नहीं किया है हमें उसी काम को दोबारा से करना चाहिए और जो गलतियां हमने अपने इस काम को करने के दौरान की थी उन गलतियों से कुछ सीख लेनी चाहिए। आप गलतियों से घबराने के बजाय उनसे सीख लेकर काम को दोबारा से करोगे तो अपना मानसिक विचार उस काम को करने के लिए तैयार होगा और आप मेंटली स्ट्रांग भी बनोगे।

2. अच्छे लोगों से दोस्ती करे

अगर आपके अंदर चालाकी नहीं है तो आप अच्छे लोगों से दोस्ती कर सकते हो। अच्छे लोगों से दोस्ती करने में काफी सारी चीजें सीखने को मिलती है। हमें लोगों से बात करने का तरीका, बुरे लोगों को इग्नोर करने का तरीका और भी बहुत सारे तरीके उनके संगति में रहने से देखने को मिलते हैं।

ऐसे लोगों से दोस्ती करके आप मानसिक रूप से स्ट्रांग भी बनते हो हमें अपने लाइफ में अच्छे लोगों से दोस्ती करनी ही चाहिए क्योंकि इसके अपने बहुत सारे फायदे हमें होते है। हमेशा अच्छे लोगों की संगति आपको हमेशा अच्छा ही बनाती है और लोगों के नजर में आप बुद्धिमान भी कहलाने लगते हो।

यह भी पढ़ें

3. सेल्फ कॉन्फिडेंस लाएं 

हमने कई लोगों को देखा है कि जिन्हें लोग कहते है कि तुम मानसिक रूप से मजबूत नहीं होगी तुम्हारे सोचने समझने की क्षमता सही नहीं है अक्सर ऐसे लोग खुद से निराश हो जाते है। उन्हें लगने लगता है कि वह दुनिया में अपनी जगह नहीं बना पाएंगे और ना ही कुछ ऐसा काम कर पाएंगे जिससे उनका नाम रोशन हो। ऐसा सोचने से आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस दिन प्रतिदिन नीचे गिरता जाता हैं।

और आप मेंटली स्ट्रांग बनने के बजाय और भी ज्यादा कमजोर बनते चले जाते हो। अगर आपको अपना कॉन्फिडेंस लेवल करने की जरूरत है। आपको जो लोग कमजोर और नाकारा समझते है आप उन्हें अपने आप को मजबूत करके कुछ ऐसा करके दिखाइए ताकि आगे आपको कुछ कहने की जरूरत नहीं है और उन्हें अपना जवाब खुद ब खुद मिल जाए।

4. पॉजिटिव सोच 

आपकी सोच पर आपका मानसिक विकास निर्भर करता है। अगर आप हमेशा पॉजिटिव की जगह नेगेटिव सोचोगे और अपने आप को सबसे कमजोर समझोगे तो यकीनन आपकी मेंटालिटी में हमेशा खुद को कमजोर समझने की थिंकिंग बनी रहेगी। अगर आपको मेंटली स्ट्रांग बनना है तो आज से ही अपनी सोच बदलना शुरू कर दीजिए और सभी चीजों को पॉजिटिव तरीके से सोचना शुरु कर दें। अगर आप पॉजिटिव सोचोगे तो हमेशा आपके लाइफ में वही होगा जो आप चाहोगे और आपको कोई भी मानसिक रूप से कमजोर नहीं कहेगा।

यह भी पढ़ें 

5. फिलिंग पर कंट्रोल करे 

आपको मानसिक रूप से स्ट्रांग बनने के लिए अपने फीलिंग पर कंट्रोल करना सीखना होगा। कभी-कभी जब हम कोई काम ठीक से नहीं कर पाते है तब हमें डांट सुनना पड़ता है और यहां तक की लोग हमें कामचोर भी  समझने लगते है। अब यहां आपकी फीलिंग आप को कमजोर बनाना शुरु कर देगी और आपको अंदर ही अंदर कमजोर करती चली जाएगी।

अब यही सही समय है आपको अपनी फीलिंग पर कंट्रोल करने के लिए। आप खुद को कमजोर समझने की बजाय और बेहतर बनाने का निर्णय लेने पर विचार करें। हमेशा अपने इमोशन पर पूरा पूरा कंट्रोल रखें और वही सोचे जो आप खुद सोचना चाहते है ना कि दूसरों के कहने पर सोचें।

6. डरना भूल जाए

जब हमें कोई काम करने के लिए सौंपा जाता है या फिर जब हम कोई काम अपने से भी करना चाहते है तब हमें अगर सबसे ज्यादा कोई चीज परेशान करती है और अंदर की मानसिक रूप से कमजोर करती है तो काम के प्रति अपना डर ही होता है जो आपको काम को करने के लिए रोकता रहता हैं।

अगर आपको कोई काम सौंपा जा रहा है या फिर आप खुद ब खुद कोई काम शुरू करना चाहते हो तो आप उस काम के प्रति अपने घर को मन से बाहर निकालना होगा। आप काम से डरने के बजाय काम को पूरा करने की सोचे और अच्छे तरीके से करने की सोचे ताकि आपको सामने से कोई व्यक्ति कुछ भी ना कर पाए। आप अपने काम पर पूरा फोकस बनाए रखें और आत्मविश्वास के साथ काम को पूरा करने के लिए लग जाए।

यह भी पढ़ें

7. अपने आप को मोटिवेट करे

दोस्तों आज के समय में जो लोग अपने मेंटली को स्ट्रांग बनाना चाहते है वह अपने आपको हमेशा मोटिवेट करते रहते है और जो लोग खुद को मोटिवेट करते है वही लोग अपने साथ दूसरे व्यक्तियों को भी मोटिवेट हमेशा करते रहते है इसीलिए लोग उन्हें स्मार्ट भी कहते है खुद को मोटिवेट करना बहुत ही आसान होता है इसके लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते है लाइफ में सक्सेस होने के लिए या फिर कुछ करके दिखाने के लिए आप खुद को हमेशा मोटिवेट करते रहें।

8. खुद को कमजोर ना समझे

अगर आपको मेंटली स्ट्रांग बनना है तो आज से ही आपको अपने आप को कमजोर नहीं समझना है जो लोग अपने आपको हमेशा कमजोर और लाचार समझते है अक्सर ऐसे लोगों कि सोच ही उन्हें मानसिक रूप से कमजोर बनाती चली जाती हैं।

आपको हमेशा अपने आप को मजबूत और हर तरीके से संपन्न समझना चाहिए। लोग आपको कितना भी कुछ भी क्यों ना करें आपको उनकी बातों पर बिल्कुल भी गौर नहीं देना आप वास्तव में अपनी काबिलियत को खुद समझ सकते हो इसीलिए खुद को कमजोर समझने के बजाय खुद को मजबूत और संपन्न समझना शुरू करें।

यह भी पढ़ें

9. अपने अंदर एटीट्यूड लाए

अपने आप को स्ट्रांग बनाने के लिए या फिर साधारण शब्दों में कहें मानसिक रूप से मजबूत होने आपको अपने अंदर थोड़ा एटीट्यूड लाना भी है। आपने जंगल में कई तरह ताकतवर जानवरों को देखा होगा परंतु एक शेर की जंगल का राजा क्यों कहलाता है क्या आपने कभी इस पर विचार किया हैं।

शेर शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ मानसिक रूप से भी मजबूत होता है। इतना ही नहीं सभी जंगल के जानवरों को देखा जाए और एक तरफ अगर शेर को देखा जाए तो इसके अंदर भरा एटीट्यूड भी नजर आएगा। शायद यही कारण है कि जंगल के राजा शेर से कोई जानवर उलझने की कोशिश नहीं करता। इसीलिए आपको अपने अंदर थोड़ा बहुत एटीट्यूड लाना भी जरूरी है एटीट्यूड उतना ही सही है जितना हम लोगों को तकलीफ ना दे और आपका काम भी निकल जाए। 

10. सुबह में योगा करे

शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ-साथ आप योगा करके मानसिक रूप से भी मजबूत हो सकते है। योगासन करने से हमें कई सारे लाभ होते है और उन सभी लाभ में से मानसिक लाभ भी काफी ज्यादा होता है। आपको सुबह सुबह योगासन करने के लिए एक निर्धारित समय बना लेना है और आप इसी समय रोजाना योगासन करना शुरू करें यकीन मानिए शारीरिक लाभ के साथ साथ आपको मेंटल रूप से स्ट्रांग बनने की भी क्षमता योगासन से मिलनी शुरू हो जाएगी और आप मेंटल स्ट्रांग भी बन पाओगे। 

 यह भी पढ़ें  

11. खुद को बेहतर करने के लिए समय बताएं

देखिए अगर आपको मेंटली स्ट्रांग होना है तो आपको सबसे पहले खुद को समय देना होगा। आप खुद को बेहतर बनाने के लिए और मानसिक रूप से मजबूत करने थोड़ा समय अकेले में बिताने की कोशिश करें और सोचे कि आप में क्या कमी है या फिर ऐसी क्या चीज आप मिस कर रहे हो जिससे लोग आपको ताने मारते हैं।

अगर आप अपने मानसिक कमजोरी का कारण जान जाओ तो आप उस पर काम करना भी शुरू कर दीजिए क्योंकि ऐसी कोई भी चीज नहीं है जिसका कोई सलूशन ना हो बस आपको समस्या को समझने की जरूरत है। आप समस्या को समझने के लिए थोड़ा समय खुद बिताए और अपने आप से ही विचार विमर्श करें।

12. किसी की बुराई ना करो

दोस्तों आपके मेंटली का स्ट्रांग होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जिनके पास मेंटली की कमी होती है वह हमेशा किसी ने किसी काम की वजह से दूसरों लोगों की हमेशा बुराई ही करते रहते है इसीलिए गांव में उन्हें मेंटली स्ट्रांग होने का समाज में बहुत ही कम वैल्यू दिया जाता है अगर आप अपने मेंटली को स्ट्रांग बनाना चाहते हो तो आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हो सबसे पहले आप अपने अंदर के डर को निकाल दे और  दुनिया आपको क्या कहेगी इसके बारे में आप ना सोचे दुनिया तो आपके मरते दम तक आपसे जलती  ही रहेगी बस आपको अपना बिजनेस करने में अपने ऊपर आत्मविश्वास होना चाहिए ।

मेंटली स्ट्रांग कैसे बने? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने आप लोगों द्वारा मेंटली स्ट्रांग कैसे बने? से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. मेंटली स्ट्रांग बनने के फायदे?

मेंटली स्ट्रांग बनने से सबसे पहले आपके समाज में आपको मैंने भी मिलेगी और आप इस तरीके से स्मार्ट नहीं मिल सकते हो।

Q. मानसिक रूप से स्वस्थ कैसे रहें?

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आपको मेंटालिटी एक्सरसाइज करनी होगी और हमेशा अपने दिमाग में अच्छे विचार लाने होंगे।

Q. अपनी गलतियों को सुधारें?

दोस्तों जो लोग मानसिक रूप से स्वस्थ रहना चाहते है वे लोग अपनी गलतियों को सुधारते है और अपनी गलतियों से नहीं कुछ नया सीखते हैं।

Q. अपनी फीलिंग पर कैसे कंट्रोल करें?

दोस्तों अपनी फीलिंग को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले आप अपने मन पर कंट्रोल करना होगा और आप इस तरीके से मेंटली स्ट्रांग बन सकते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Mentally Strong Kaise Bane के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह टिप्स आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आप सभी लोगों को मानसिक रूप से मजबूत कैसे बने? से संबंधित हमारा या लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसा ही रिलेशनशिप एडवाइस, फैमिली हुड और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

 अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply