लोगो से कैसे बात करे – लोगो से बात करने के 11 यूज़फुल तरीके

दोस्तों अगर आपको बात करने का तरीका पता है तो आप बड़ी ही आसानी से किसी को भी अपनी बातों से मंत्रमुग्ध कर सकते हो और इतना ही नहीं अपनी बातों से प्रभावित भी कर सकते हो और अब सवाल उठता है कि आखिर हम Logo se Kaise Baat Kare कि सामने वाला व्यक्ति हमारे बात करने के तरीके से प्रभावित हो जाए और हम अपनी बात आसानी से उससे मनवा सके।

कई सारे लोग ऐसे भी होते है जो अपरिचित व्यक्तियों से बात करने में  हिचकिचाते है लेकिन कुछ लोग ऐसे मिल जाते है जिन से हम बात करते है तो उनसे बात करते ही रह जाते है और उनकी बातो को ध्यान से सुनते रहते है क्योंकि उनकी बोलचाल हमें इतनी अच्छी लगती है की उन्हीं से बात करते रहें।

दोस्तों जिन व्यक्तियों को हम जानते है हम उनसे तो अच्छी तरह बात कर लेंगे जैसे दोस्तों व रिश्तेदारों से बात तो कर लेंगे लेकिन जैसे ही आप को किसी अनजान व्यक्ति से बात करने की आवश्यकता पड़ जाती है तो कई सारे लोग ऐसे भी होते है जो बहुत ही ज्यादा घबराने लगते हैं।

Logo se Kaise Baat Kare

अगर आपको किसी से भी बात करने के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े और आप उससे बिंदास होकर पूरे आत्मविश्वास के साथ बात कर सको इसके लिए आपको हमारा यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगो को लोगो से बात करने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है ताकि आप हमारे इस लेख को पढ़कर किसी के भी सामने बात करने में बिल्कुल भी घबराए ना और ना ही आपको नर्वस फील हो। 

हम आपसे यही रिक्वेस्ट करेंगे कि आप लेख को पूरा और अंतिम तक जरूर पढ़े ताकि आपको आगे इस विषय पर कहीं और जानकारी पढ़ने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो और हमारे इस लेख से आपको पूरी सहायता मिल सके। 

लोगो से कैसे बात करे 

अगर आपको लोगो से बात करने के तरीके के बारे में जानना है तो सबसे पहले आप अपने अंदर बात करने का आत्मविश्वास पैदा करें, बात करने में बिल्कुल भी फिक्र ना करें, सामने वाले व्यक्ति की बात सुने, हमेशा चेहरे पर बात करने के दौरान इस्माइल होनी चाहिए और कुछ ऐसे ही अन्य तरीकों का उपयोग करके आप किसी से भी आसानी से बातचीत कर सकते हो।

आप अपने लोगो के ही सामने नहीं बल्कि किसी के सामने बेफिक्र होकर खुले अंदाज में बात करने का तरीका सीख जाओ इसके लिए हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट बताए हुए है। इन महत्वपूर्ण पॉइंट को आप ध्यान से पढ़े ताकि आप किसी के भी सामने आसानी से बातचीत कर सको और कभी भी आपको बात करने के दौरान नर्वस बिल्कुल भी ना फील हो। नीचे दिए गए टिप्स को पूरा जरूर पढ़े ताकि जानकारी आपको आसानी से समझ में आ सके और आप इस समस्या का समाधान प्राप्त कर सकें। 

1. निडर बने 

आपने ऐसे कई सारे लोग देखे होंगे जिनमें अपने ऊपर आत्मविश्वास की कमी बहुत ही ज्यादा होती है। ऐसे लोग अपने जानने वाले जैसे कि अपने रिश्तेदार और दोस्त के सामने बेफिक्र होकर खुले अंदाज में बात करते है परंतु जब बात आती है किसी अनजान से या फिर किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की जिससे उन्होंने कभी भी आज तक बात नहीं की है तो वह अपने आप को नर्वस फील करने लगते है और उन्हें किसी प्रकार से बात की जाती है यह समझ में ही नहीं आता हैं। 

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तब आप ऐसी परिस्थिति में सामने वाले से ऐसे बात करने की कोशिश करें जैसे आप उस पहले से ही जानते हो। इस प्रकार से आप अपने अंदर बात करने की निडरता को ला सकते हो और जब आपके अंदर बात करने की निडरता आ जाएगी तब आप अपने आप ही किसी भी व्यक्ति पर बेफिक्र होकर बात कर सकते हो और आपको कुछ सोचने की आवश्यकता भी नहीं होगी कि आखिर सामने वाले से किस प्रकार से बात करना चाहिए।

यह भी पढ़ें 

2. आंखें मिला कर बातें करे 

जब आप किसी भी व्यक्ति से बात करें तो आप बिल्कुल भी इधर उधर ना देखें बल्कि आप उसकी आंखों में आंख डालकर उसे बात करने का प्रयास करे और आपको सामने वाले से आई कांटेक्ट बना कर रखना है इससे आपका आत्मविश्वास व उत्साह दोनों चीज बढ़ती है और आप जिस भी व्यक्ति से बात कर रहे हो तो उसे आपकी बात सुनने में काफी ज्यादा अच्छा लगेगा।

कॉन्फिडेंस से बात करने वाले व्यक्ति से हर लोग बात करना पसंद करते है और इतना ही नहीं कई सारे लोग तो उनकी संगति में रहना भी पसंद करने लगते है ताकि वह भी उन्हीं की तरह बन सके। इसीलिए आप कभी भी किसी भी व्यक्ति से अगर बात कर रहे हो तो उस से आंखें मिलाकर ही बात करें जिसका आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिल सकता हैं।  

3. चेहरे पर इस्माइल जरूर रखें 

दोस्तों किसी भी व्यक्ति के सामने अगर आप प्यारी सी मुस्कुराहट लेकर कोई भी बात कहोगे तो उसे आपकी बात सुनने में अच्छा तो लगेगा और साथ ही आपका मुस्कुराता चेहरा उसे काफी ज्यादा पसंद आएगा। जब आप किसी से भी बात करें। 

तब आप अपने चेहरे पर मुस्कुराहट जरूर रखें और साथ ही में सामने वाले से आप विनम्रता के साथ बातें करें अगर आप ऐसा करोगे तो सामने वाला आपसे जरूर इंप्रेस होगा और अगर आप उससे अपनी कोई बात मनवाना चाहते हो तो वह आपकी बात भी आसानी से मान जाएगा। लोगो से बात करने का यह सबसे सही और आसान तरीका हैं।

4. समय के अनुसार बातचीत करे

दोस्तों अगर आपको जानना है कि लोगो से कैसे बात करें? तो आपको हम यही बताना चाहेंगे कि सबसे पहले आप जिस से बात करना चाहते हो उसे समझने का प्रयास करो मतलब की उस व्यक्ति से बात करने का समय सही है या फिर नहीं। कई सारे ऐसे प्रोफेशनल लोग होते है जो अपने कामों में काफी ज्यादा व्यस्त होते है और उस बीच में अगर कोई उनसे जबरदस्ती बातचीत करने की कोशिश करता है तो उन्हें बहुत बुरा लगता है और वह ऐसे व्यक्ति से दोबारा कभी भी बात नहीं करना चाहते हैं।

इसीलिए आप जिस से भी बात करना चाहते हो सबसे पहले पता करें कि वह किस समय खाली रहते है और वह किस समय लोगो से बात करना पसंद करते है। जब आप जान जाओ तभी आप सामने वाले व्यक्ति से बातचीत करने की कोशिश करो अगर आप ऐसा करोगे तो सामने वाला व्यक्ति आपकी बात को पूरी तरीके से सुनेगा क्योंकि उसके पास आपकी बात को सुनने के लिए काफी समय होगा इसीलिए बातचीत करने के दौरान समय  का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता हैं।

5. एक अच्छा श्रोता बने 

हमने ऐसे बहुत सारे लोग देखे है जो लोगो से बात करने के दौरान अपनी ही बातें बार-बार रिपीट करते रहते है और सामने वाले की बात को पूरा सुनते भी नहीं है। जो कि बिल्कुल भी सही नहीं होता अगर आप किसी के सामने बैठे हो और आप बातचीत कर रहे हो परंतु आप सामने वाले को बोलने का मौका ही नहीं दे रहे हो या फिर आप उसकी बात को ध्यान से सुन ही नहीं रहे हो तो आपकी उस बातचीत का कोई मतलब नहीं निकलेगा।

इतना ही नहीं सामने वाला भी आपसे कभी भी बात करने की कोशिश नहीं करेगा क्योंकि आप उसकी बात को सुन नहीं रहे हो बस आप अपनी बात कहे जा रहे हो। आपने देखा या सुना होगा कि बड़े लोग जब किसी को कुछ कहते है या फिर किसी से बात करते है तो कहते है कि पहले तुम पूरी बात सुनो उसके बाद तुम किसी भी प्रकार की बात को कहो। तो आप समझ ही गए होंगे कि लोगो से बात करने के लिए हमें सबसे पहले एक अच्छा  श्रोता बनना बेहद जरूरी होता हैं।

यह भी पढ़ें

6. सही शब्द का उपयोग करें 

दोस्तों आपने बहुत से व्यक्तियों को देखा होगा जो बात करने के दौरान गलत शब्दों का उपयोग करने लगते है और सामने वाले व्यक्ति का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते है। अब आप खुद सोचिए जब आप बात करने के दौरान गलत शब्दों का उपयोग करने लगोगे और सामने वाले व्यक्ति का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखोगे तो वह आपके बारे में कैसा सोचेगा।

अपने दोस्तों के साथ और अपने से बराबर लोगो के साथ हम चाहे जैसे  बात कर सकते है परंतु जब अनजान लोगो से या फिर किसी बड़े से बात करने की जरूरत होती है तो उस दौरान हमें सही सही शब्दों का ही उपयोग करना चाहिए ताकि सामने वाला भी हमारी बात को सुनकर समझ सके और हमारी बात से प्रभावित हो सके। 

अगर आप गलत शब्दों का उपयोग करोगे तो कोई भी व्यक्ति आपको कभी भी सुनना पसंद नहीं करेगा और ना ही आपसे बातचीत करना पसंद करेगा इसीलिए इस बात का पूरा का पूरा ध्यान रखें कि आपको कभी भी किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत करने के दौरान गलत शब्दों का उपयोग नहीं करना चाहिए। 

8. सामने वाले के मूड को समझें

आप जब भी किसी व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें तब आपको सबसे पहले व्यक्ति का मूड कैसा है और वह बात करने के लिए खुद को सही महसूस कर रहा है या नहीं यह समझने का पूरा प्रयास करें। कभी-कभी हम सामने वाले के मूड को जानने का कोशिश ही नहीं करते हैं। 

और हम उसे जबरदस्ती बात करने की कोशिश करने लगते है ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं है क्योंकि सामने वाला आपकी बात को सुनेगा ही नहीं और अगर वह व्यक्ति कैसे भी करके आपकी बात को सुन भी रहा है तो वह आपकी बात पर ध्यान नहीं देगा तो आप खुद सोचिए उससे बात करके आपको क्या हासिल होगा।

इतना ही नहीं सामने वाला व्यक्ति आपके बारे में सोचेगा कि बिना सोचे समझे आप किसी से भी बात करने लग जाते हो और वह व्यक्ति आपसे कभी भी बात करने की कोशिश नहीं करेगा। इसीलिए जब भी आप किसी से बात करने की कोशिश करो तो सबसे पहले आप सामने वाले का मूड कैसा हैं।

और वह आपसे बात कर सकता है या फिर नहीं यह समझने के बाद ही उससे बात करने की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि वह आपसे बात करने की परिस्थिति में नहीं है या फिर उसका मूड सही नहीं है तो आपको अगले दिन उससे बात करना चाहिए तब शायद व्यक्ति का मूड सही हो और वह आपसे बात कर सके। 

9. सहज बातें करें

दोस्तों जब भी आप किसी से बात करने की कोशिश करो तो सबसे पहले आप अपने बारे में उसे बताओ और साथ ही में उसके बारे में भी जानने का प्रयास करो। जब आप किसी से पहली बार बात करते हो तो आपको बात करने की शुरुआत कुछ इसी प्रकार से करनी चाहिए। 

जैसे कि आपका नाम क्या है, आप कहां से हो, आप क्या करते हो, आपके परिवार में कौन-कौन है, आपका सबसे अच्छा मित्र कौन है, आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हो, आपके जीवन का मुख्य लक्ष्य क्या है, आप कैसे लोगो से बातें करना पसंद करते हो और इतना ही नहीं आपको किस प्रकार के लोग सबसे ज्यादा पसंद है। कुछ इसी प्रकार के प्रश्न  करके बात करने की शुरुआत कर सकते हो और यकीन मानिए सामने वाला व्यक्ति भी आपके इस प्रकार के द्वारा किए गए बातचीत की शुरुआत से काफी ज्यादा खुश होगा।

10. परिचय दें और परिचय ले

जिन लोगो को बात करने का तरीका नहीं पता होता है वह सामने वाले व्यक्ति से काफी सवाल जवाब कर लेते है और उनसे उनके बारे में काफी ज्यादा जानकारी ले लेते है परंतु अपने बारे में कभी भी कुछ नहीं बताते। अब आप खुद सोचिए जब आप दूसरों के बारे में जानकारी हासिल कर लोगे और उसे अपने बारे में नहीं बताओगे तो उसे कैसा लगेगा क्या हुआ आप से आगे बात करना पसंद करेगा।

बिल्कुल भी नहीं वह आपसे कभी भी अब आगे बातचीत करना नहीं पसंद करेगा क्योंकि उसे पता है कि आप उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना चाहते हो परंतु अपने बारे में कुछ नहीं बताना चाहते हो। जब हम किसी से बातचीत करते है और बातचीत के दौरान हम उनसे उनके बारे में और अपने बारे में बताते है तो बातचीत करने में मजा भी आता है और हम एक दूसरे को समझ भी पाते है इससे बातचीत करने का समय भी बढ़ता है और इतना ही नहीं सामने वाला व्यक्ति भी आपसे इंप्रेस होता हैं।

11. सवाल जवाब करें

दोस्तों आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप सामने वाले व्यक्ति से किस प्रकार से बातें करने की शुरुआत करें तो आप इसकी शुरुआत सवाल पूछ कर  सकते हो। कई सारे वक्ता विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपको बात करने में कठिनाई हो रही है या फिर आप सामने वाले से क्या बातें करेंगे समझ नहीं आ रहा है तो आप पूछे कोई भी छोटा सा सवाल करें इससे बातचीत की शुरुआत होती हैं।

ध्यान रहे आपको ज्यादा सवाल नहीं करना है और सवाल ज्यादा बढ़ा भी नहीं होना चाहिए अगर आप इसका ध्यान नहीं रखोगे तो सामने वाला आपके सवाल से बोर होने लगेगा और आपसे बात करना नहीं चाहेगा। इसीलिए सवाल उतना ही करें और छोटा ही करें जो हर व्यक्ति को पसंद हो और उसका जवाब देना भी उसे अच्छा लगे। इसके बाद अब धीरे-धीरे बातचीत को आगे भी बढ़ा सकते हो। 

 लोगो से कैसे बात करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने लोगो से कैसे बात करें? से संबंधित आप लोगो द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और यह प्रश्न आप लोगो द्वारा ही पूछे जाते है इसीलिए आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें।

Q. ज्यादा बात कैसे करें?

आपको अगर किसी व्यक्ति से ज्यादा से ज्यादा देर तक बात करना है तो आप उससे सवाल जवाब करने की कोशिश करें इससे बात करने की समय अवधि बढ़ती है और इतना ही नहीं किसी ऐसी चीज पर चर्चा करें जो सामने वाले व्यक्ति को भी अच्छा लगे और इतना ही नहीं उस चर्चा से कोई अच्छा निष्कर्ष भी निकले इस प्रकार से आप ज्यादा बातें कर सकते हो।

Q. चतुराई से बात करना कैसे सीखे?

अगर आपको चतुराई से बात करना सीखना है तो सबसे पहले आप जिस व्यक्ति से बात करना चाहते हो उसको समझने का प्रयास करें कि वह किस प्रकार की बातें करना पसंद करता है और इतना ही नहीं कभी भी बिना तर्क के कोई बात ना करें नहीं तो आपको कोई भी आसानी से बातों में फंसा सकता है और इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब सोच समझ कर दे अगर आप इन चीजों का ध्यान रखोगे तो आप किसी से भी आसानी से चतुराई से बात कर पाओगे।

Q. बात की शुरुआत कैसे करे?

अगर आपको किसी से भी बात करने की शुरुआत करनी है तो सबसे पहले आप सरल शब्दों का उपयोग करके बात की शुरुआत करें मतलब आप हाय हेलो, उसके बारे में जानने की कोशिश करे, उसे क्या पसंद है क्या नहीं पसंद है यह जाने, किसी विषय पर उसकी राय लें और इतना ही नहीं आप अपना परिचय उसे दे और उसका परिचय उससे पूछो इससे आप किसी भी व्यक्ति से बात करने की शुरुआत आसानी से कर सकते हो।

Q. अच्छी बातें कैसे करे?

हमेशा सही शब्दों का उपयोग करके बातें करें, अपनी बातों में मिठास लाएं, कभी भी कड़वा ना बोले और सामने वाले को देखकर ही उसके हिसाब से बातें करे, बड़े छोटे का सम्मान करे, जो जिस प्रकार से बातें करना पसंद करता है उसी प्रकार की बातें आप उसके सामने करे और इतना ही नहीं आप लोगो के सामने अच्छे विचारों और सकारात्मक बातों का उपयोग करके बातें करे इससे सामने वाले को आप इंप्रेस भी कर सकते हो और आपका प्रभाव भी उसके ऊपर काफी ज्यादा रहेगा।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगो को Logo se Kaise Baat Kare के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगो को हमारे द्वारा दी गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी काफी हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी पसंद आई हो और आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके जरिया अन्य लोगो को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप एवं सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी जरूरत ना हो। 

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply