एक अच्छे लीडर के 13+ गुण – Leadership Qualities In Hindi

आपने छोटा लीडर और बड़ा लीडर जैसे शब्दों को तो जरूर सुना होगा। यदि वर्तमान समय की बात की जाए की राजनीतिक पार्टियों में आज के समय में सबसे असरदार लीडर कौन है तो आप में से कई सारे लोग मोदी जी का नाम जरूर लेंगे। मोदी जी के अंदर लीडरशिप क्वालिटी कूट-कूट कर भरी है।

Table Of Contents
  1. Leader किसे कहते है
  2. Leader बनने के लिए क्या करना चाहिए
  3. एक अच्छे Leader के 13+ गुण – Leadership Qualities In Hindi
  4. एक अच्छा Leader बनने के लिए क्या करें और क्या ना करें
  5. एक अच्छे Leader के गुण? | Leadership Qualities In Hindi? [Video]
  6. Leadership Qualities से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

आपने देखा और सुना होगा कि जिस राजनीतिक पार्टी का लीडर मजबूत होता है अक्सर उस पार्टी का बोलबाला भी ज्यादा होता है। हम यहां पर राजनीतिक पार्टी का उदाहरण इसलिए ले रहे है क्योंकि ज्यादातर लीडर राजनीतिक पार्टियों में ही चुने जाते है और इससे आप को समझाना भी आसान है।

यदि आप एक अच्छा लीडर बनना चाहते हो और आप जानना चाहते हो कि अच्छे लीडर के गुण क्या है? यानी कि Leadership Qualities In Hindi तो आज आप बिल्कुल सही लेख पढ़ रहे हो क्योंकि हम आपको इस लेख में लीडरशिप क्वालिटी के एक से बढ़कर एक गुणों के बारे में जानकारी देंगे यदि आपने इन गुणों को अपना लिया तो आप भी एक अच्छे लीडर बन सकते हैं।

Leader किसे कहते है

जब कोई एक अकेला ऐसा व्यक्ति एक से अधिक लोगों के ग्रुप का निर्वहन करें और ग्रुप के हित के लिए लोगों को गाइड दे और लोग उसके गाइड को फॉलो करें और उसकी सभी बात माने तो इसी को लीडर कहा जाता है।

साधारण शब्दों में कहे तो जब किसी ऐसे व्यक्ति की एक से अधिक लोग कोई भी बात मानते है और उन्हें फॉलो करते है तो उस व्यक्ति को लीडर कहा जाता है।

Leader बनने के लिए क्या करना चाहिए

अच्छा लीडर बनने के लिए आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए एवं अपने गुणों को और भी निकालना चाहिए इसके अलावा भी कई महत्वपूर्ण पॉइंट है जो कि नीचे हमने बताए हैं।

  • लीडर बनना एक जिम्मेदारी का काम होता है सबसे पहले तो आपको जिम्मेदारियों को उठाना सीखना चाहिए तभी आप लीडर के रूप में जाने जा सकते हैं।
  • एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको सत्य का सहारा लेना चाहिए और हमेशा सत्यवादी विचारों का होना चाहिए।
  • लीडर में अगर धैर्य नहीं है तो उसकी टीम में भी किसी भी मेंबर के पास धैर्य नहीं होगा इसलिए लीडर के अंदर धैर्य का होना जरूरी है।
  • लीडर बनने के लिए आपको जवाबदेही देना आना चाहिए।
  • एक अच्छा लीडर वही बन सकता है जिसके अंदर कोई भी स्वार्थ या फिर द्वेष की भावना ना हो।

एक अच्छे Leader के 13+ गुण – Leadership Qualities In Hindi

एक अच्छे लीडर का गुण होता है कि उसके अंदर समझदारी, ईमानदारी, निस्वार्थ भावना, जिम्मेदारी, धैर्य, अनुशासन, जिम्मेदारी संभालने और उसे निभाने की क्षमता, लोगों को प्रेरणा देने की क्षमता, सही वक्त पर अपने लोगों के साथ खड़े रहने की जिम्मेदारी आदि एक लीडर के प्रमुख गुण हैं।

लीडरशिप का गुण किसी के अंदर होता नहीं है बल्कि इसे खुद बनाना पड़ता है और आप खुद को खुले विचारों वाला बनाकर, शांत स्वभाव वाला व्यक्ति बनाकर, निरंतर सीखने वाला बनाकर, आत्मविश्वासी व्यक्ति बना करके एक अच्छे लीडर का गुण प्राप्त कर सकते हो।

एक अच्छा Leader कैसा होना चाहिए

एक अच्छा लीडर जोशो जुनून से भरा होना चाहिए, लोगों में उत्साह पैदा करने वाला होना चाहिए, बुरे समय में घबराने वाला नहीं होना चाहिए, विषम परिस्थिति में निर्णायक सोच रखने वाला होना चाहिए और इतना ही नहीं अपने सभी अनुयायियों का ध्यान रखने वाला लीडर होना चाहिए।

आप उदाहरण के तौर पर एक अच्छा लीडर स्वामी विवेकानंद ऐसा होना चाहिए इसे भी समझ सकते हो। स्वामी विवेकानंद जी ने एक समय में कई सारे लोगों का प्रतिनिधित्व किया और इतना ही नहीं विदेशों में भी अपने देश के बारे में काफी कुछ बताया। यह सब कुछ उनके अंदर छुपी हुई लीडरशिप क्वालिटी के वजह से संभव हुआ।

1. ईमानदारी

एक लीडर के अंदर अपने लोगों के प्रति या फिर अपने अनुयायियों के प्रति ईमानदारी होनी बेहद जरूरी है। अगर आप एक ईमानदार लीडर हो तो आपकी ईमानदारी की वजह से आपके अनुयायियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जाएगी। 

और इतना ही नहीं एक ईमानदार लीडर अपने लोगों के बीच उसकी ईमानदारी के लिए भी जाना जाता है। एक ईमानदार लीडर कभी भी किसी भी विषम परिस्थिति में अपने लोगों का साथ नहीं छोड़ता है और उनके साथ खड़े होकर आने वाली मुसीबतों का सामना खुद ही करता हैं।

2. विश्वासी हो

अगर आप एक लीडर हो तो सबसे पहले आपको अपने लोगों का विश्वास जीतना होगा और आपको उनका विश्वास पात्र बनना होगा। किसी भी लीडर के ऊपर लोगों का विश्वास ही लीडर को उच्चतम लीडर बनाने की क्षमता रखता हैं।

अगर लीडर विश्वासी नहीं होगा तो एक दिन उसकी बात को कोई नहीं सुनेगा और ना ही उसका कोई भी अनुवाई बनना पसंद करेगा इसीलिए एक अच्छे लीडर के अंदर लोगों का विश्वास जीतने की क्षमता होनी चाहिए और लोग खुद भी उसका विश्वास कर सके उसके अंदर ऐसे गुण होने चाहिए।

3. खुले विचारधारा वाला हो

कभी भी किसी भी लीडर को एक नैरो माइंडेड विचारधारा वाला नहीं होना चाहिए बल्कि एक लीडर को ओपन माइंडेड विचारधारा वाला होना अनिवार्य है। मतलब अगर आपकी सोच सकरी रहेगी तो आप दूर तक नहीं सोच पाओगे और ना ही आप समय रहते कोई सही निर्णय ले पाओगे और अगर निर्णय लेने पर विचार करोगे तो आपका मन आपको कभी भी रिस्क से भरे हुए निर्णय को लेने की अनुमति नहीं देगा जिससे आने वाले अपॉर्चुनिटी भी आपसे दूर हो सकती है और आप एक लीडर के रूप में अपने टीम को भी गाइड नहीं कर पाओगे।

एक खुले विचारधारा वाला लीडर हमेशा समय रहते अपनी टीम को गाइड करता है और सही निर्णय लेने के लिए मोटिवेट भी करता है। आपको आज के जमाने के साथ साथ लोगों की सोच को मिलाकर अपनी सोच बनाकर आगे बढ़ना होगा और अपनी टीम को उसी अनुसार गाइड करना होगा तभी आप एक खुले विचारधारा वाले लीडर कहलाओगे।

यह भी पढ़ें 

4. सेल्फ कॉन्फिडेंस से भरा हो

एक लीडर के सेल्फ कॉन्फिडेंस को देखकर ही टीम मेंबर को सपोर्ट और हिम्मत मिलती है। आपने देखा होगा कि कभी-कभी एक लीडर ऐसी विषम परिस्थिति में होता है जब उसका खुद का सेल्फ कॉन्फिडेंस डगमगाने लगता है परंतु एक अच्छा लीडर वही कहलाता है जिसका सेल्फ कॉन्फिडेंस कभी भी किसी भी परिस्थिति में टूटने ना पाए और साथ ही अपने अनुयायियों को भी सेल्फ मोटिवेटेड रखे। 

अगर लीडर सेल्फ कॉन्फिडेंस वाला नहीं होगा तो उसके कमजोर कॉन्फिडेंस को देखकर टीम काफी कॉन्फिडेंस कमजोर हो जाएगा और वह जीतती हुई बाजी को भी हार में परिवर्तित कर देंगे इसीलिए अगर टीम का लीडर सेल्फ कॉन्फिडेंस वाला होता है तो वह हर परिस्थिति में अपने आप को मोटिवेट करने के साथ-साथ टीम को भी मोटिवेट कर के उसे विषम परिस्थिति से उभारने की क्षमता रखता हैं।

5. सीखते रहने वाला हो

एक अच्छा लीडर हमेशा अपने आप को बेस्ट बनाए रखने के लिए और अपनी टीम को आगे तक ले जाने के लिए अब कुछ ना कुछ सीखता ही रहता है और उसे सीखते रहना भी चाहिए। अगर कोई लीडर अपने आपको बेस्ट मान लेगा और चीजों को सीखने के लिए जरा सा भी प्रयास नहीं करेगा तो वह अंतिम में एक लूजर लीडर बनेगा और हो सकता है कि उसके लीडरशिप में आना कोई पसंद भी ना करें।

एक अच्छे लीडर की खूबी होती है कि वह हमेशा अपने आप को बेहतर बनाए रखने के लिए और अपने टीम को मैनेज करने के लिए कुछ ना कुछ सीखते रहें और अपने क्यूरोसिटी को बरकरार रखें अगर कोई लीडर ऐसा करता है तो उसके नेतृत्व में रहने वाले लोग भी उससे इस बात की सीख लेते है और इतना ही नहीं वह भी अपने आप को बेहतर से बेहतर बनाए रखने के लिए हमेशा कुछ ना कुछ जरूर सीखते रहते हैं।

6. शांत स्वभाव वाला हो

एक लीडर से सभी लोग अपनी बातें कहना चाहते है और लीडर का स्वभाव इस परिस्थिति में हमेशा शांत विचारों वाला होना चाहिए। हमने कई ऐसे लीडर को देखा है जो जब आवश्यकता होती है तब उनका स्वभाव काफी उग्र हो जाता है जो कि एक बेहतर लीडर के लिए सही नहीं हैं।

एक बेहतर लीडर को हमेशा हर परिस्थिति में अपना स्वभाव शांत रखना आना चाहिए और उसका स्वभाव शांत होना ही चाहिए शांत स्वभाव वाला लीडर हमेशा अपने लोगों के बीच लोकप्रिय रहता है और लोगों की बातों को भी शांत स्वभाव के साथ सुनता है। अगर आपके अंदर शांत स्वभाव वाला गुण है तो आप एक अच्छे लीडर बन सकते हो।

7. वक्त रहते शीघ्र निर्णय लेने वाला

आपने देखा होगा जब कोई ऐसी परिस्थिति आती है जिसमें किसी भी प्रकार का प्रमुख निर्णय लेना होता है सब लोग अपने लीडर के तरफ देखते है क्योंकि लीडर के अंदर ही एक ऐसी क्षमता होती है जो वक्त रहते अपना सही निर्णय ले सकता हैं।

अगर आपके अंदर वक्त रहते चीजों पर सही निर्णय लेने की क्षमता है तो आप एक अच्छे लीडर बन सकते हो। एक अच्छा लीडर वही कहलाता है जो वक्त रहते चीजों का आकलन करके अपना निर्णय लेने में जरा सी भी देरी नहीं करता है और अगर कोई लीडर ऐसा करता है तो वह अपने लोगों के बीच वक्त रहते या शीघ्र निर्णय लेने वाला लीडर कहलाता हैं।

8. उसका स्वभाव विनम्र हो

अगर आप एक लीडर हो तो आपसे बातें कहने के लिए और निर्णय लेने के लिए लोग मिलेंगे और अपनी अपनी बातें भी रखेंगे ऐसे में आपको कभी भी अपना स्वभाव लोगों के बीच उभरता वाला नहीं दिखाना चाहिए। 

और हो सके तो जितना आप विनम्र व्यवहार रखने की कोशिश करो उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। जो लीडर विनम्रता का व्यवहार अपने लोगों के साथ करते हैं अक्सर वे अपने लोगों के बीच खूब लोकप्रिय होते है और उनकी विनम्रता के लिए भी लोग जानते है। एक अच्छे लीडर के अंदर विनम्रता का व्यवहार होना ही चाहिए।

यह भी पढ़ें 

9. अपने लोगों को एकजुट रखने वाला हो

एक अच्छा लीडर वही कहलाता है जो अपने लोगों को एकजुट रखता हो और सबका एक मत बनाए रखता हो। किसी भी संस्था या फिर किसी भी टीम में अगर लीडर ऐसा है जो लोगों को जोड़ें रखता है और अपने लोगों का विचार भी एक जैसा बनाए रखता हैं।

अक्सर ऐसा लीडर अपने लोगों के बीच मजबूत लीडर कहलाता है और साथ ही में उसके लीडरशिप में आने वाले लोग भी खुद को अच्छे लीडर का अनुयाई समझते है। एक अच्छे लीडर की क्वालिटी ही अपने लोगों को एकजुट रखने एवं उनके मत को एक जैसा रखने की होती हैं।

10. भावनात्मक गुणों वाला हो

जो लीडर भावनात्मक वाला होता है उसके अंदर सोचने और समझने की क्षमता भी काफी ज्यादा होती है। समय रहते अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखने और इतना ही नहीं लोगों की भावनाओं को बदल कर अपनी भावना जैसे बनाने की क्षमता रखने वाला ही भावनात्मक गुणों वाला लीडर बेस्ट लीडर कहलाता हैं।

उदाहरण के रूप में अगर कोई ऐसा लीडर जो लोगों के विचारों को बदलने की क्षमता रखता हो और उनके भावना पर नियंत्रण रखने की सीख देता हो वही भावनात्मक गुणों वाला ही लीडर बेस्ट लीडर कहलाता हैं।

11. जिम्मेदार हो

अगर आप एक ऐसी टीम के लीडर हो जो किसी विशेष कार्य या फिर प्रोजेक्ट पर काम कर रही है और उससे देश एवं देश के अन्य नागरिकों को काफी ज्यादा उम्मीदें हैं परंतु आपका प्रोजेक्ट या फिर कार्य किसी कारणवश विफल रहता है तो सामने से टीम का लीडर आकर इसकी जिम्मेदारी लें और विफलता का कारण अपने आप को बताए तो समझ लीजिए। 

वह बेस्ट लीडर है और वही अगर टीम को सफलता हाथ लगे तो उसका पूरा श्रेय अपने ऊपर ना लेकर टीम को प्रदान करें तो समझ लीजिए आप इसे एक जिम्मेदार लीडर कह सकते हो।  एक अच्छा लीडर हमेशा जिम्मेदार होता है और अपनी टीम की हर एक सफलता और विफलता को अपने जिम्मेदारी के आधार पर श्रेया देता हैं।

12. बेहतर कम्युनिकेशन स्किल वाला हो

लीडर के अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल होना जरूरी है। अगर लीडर के अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल है तो वह अपनी बातें सुनने के लिए लोगों को अपनी कला के अनुसार बांध के रखे गा और लोग उसकी बातों को भी सुनना पसंद करेंगे। 

आपने देखा होगा कि जिन लोगों के अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल नहीं होती है अक्सर लोग उनकी बातों को सुनना पसंद नहीं करते है परंतु जिनके अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल होती है लोग बैठकर उनकी बातों को सुनना पसंद करते है। इसीलिए एक लीडर के अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता हैं।

13. टेक्नोलॉजी से अवगत हो

आज के समय में हरेक क्षेत्र में टेक्नोलॉजी की सहायता ली जा रही है और ऐसे में तब घर एक व्यक्ति को टेक्नोलॉजी के बारे में जानकारी होनी चाहिए और अगर लीडर की बात की जा रही है तो लीडर को भी आज के समय के टेक्नोलॉजी से अवगत होना होगा।

क्योंकि वह टेक्नोलोजी की सहायता से अपने एवं अपनी टीम मेंबर की भी काफी ज्यादा सहायता कर सकता है।  टेक्नोलॉजी की सहायता से भी कई सारे काम संभव हो पाए है और किसी भी लीडर को चाहिए कि वह टेक्नोलॉजी पर भी अपना विश्वास जताए और उससे अवगत हो।6कमान संभालने की कला हो

आपने देखा होगा उसे नाका सेनापति ही नेतृत्व करता है। इसीलिए अगर आपको एक बेहतर लीडर बनना है तो आपको कमान संभालने से संबंधित चीजों के बारे में पता होना चाहिए और लोगों को कैसे एक दूसरे से जुड़े रखना हैं। 

और उनकी कमान को संभाले रखना है इसके बारे में भी लीडर को पूरी तरीके से जानकारी होनी चाहिए। जो व्यक्ति कमान संभालने में निपुण होता है वही सबसे अच्छा लीडर भी कहलाता हैं।

14. रणनीति बनाने में निपुण हो

ज्यादातर लोग अपने लीडर को इसलिए फॉलो करते है क्योंकि उसके पास कठिन समय के लिए या फिर विषम परिस्थिति में उभरने के लिए रणनीति होती है। एक सच्चा और अच्छा लीडर वही कहलाता है जो आवश्यक समय पर अपनी बुद्धिमता का इस्तेमाल करके एक ऐसी रणनीति तैयार करें जो उसकी टीम को फायदा दिला सके। 

और कठिन समय में टीम को उभारने में सक्षम हो सके वही एक अच्छा रणनीति कारी लीडर कहलाता है। लीडर को रणनीति बनाने के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और इतना ही नहीं रणनीति पर काम करने एवं उसको सुचारू रूप से चलाने के बारे में भी लीडर को पूरी जानकारी होनी चाहिए अगर लीडर के अंदर यह सारे गुण है तो समझ लीजिए वह लीडर बेस्ट लीडर कहलाएगा।

एक अच्छा Leader बनने के लिए क्या करें और क्या ना करें

चलिए अब हम आप सभी लोगों को एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसकी भी जानकारी दे देते है यदि आपको इस जानकारी के बारे में पता होगा तो यकीन है आप एक अच्छे लीडर बन पाओगे और आपको कोई भी समस्या भी नहीं होगी इसीलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें जो की टेबल में समझाई गई है।

Leader बनने के लिए क्या करेंLeader बनने के लिए क्या ना करें
एक लीडर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने अंदर आत्मविश्वास लाना होगा।किसी भी परिस्थिति में आपको हताश होने की जरूरत नहीं है। 
एक अच्छा लीडर बनने के लिए आपको हमेशा सीखते रहना चाहिए। एक अच्छा लीडर बनने हेतु आपको दूसरों के ऊपर अपना हक जताना नहीं चाहिए।
एक अच्छे लीडर के लिए आपको लोगों को समझाने का सही तरीका समझना आना चाहिए।कभी भी किसी भी अपने सदस्य को आप को जबरदस्ती कोई भी काम नहीं करवाना चाहिए।
हमेशा आपको आगे बढ़ना चाहिए और पीछे की गई गलतियों को सुधारना चाहिए। अपने द्वारा की गई गलती का दोष किसी और के ऊपर नहीं लगाना चाहिए।
एक अच्छे लीडर को हमेशा अपने अनुयायियों को एकजुट रखना चाहिए।हमेशा एक अच्छा लीडर गैर जिम्मेदार नहीं होना चाहिए। 
Leadership Qualities In Hindi

एक अच्छे Leader के गुण? | Leadership Qualities In Hindi? [Video]

Leadership Qualities से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने लीडरशिप क्वालिटी इन हिंदी से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. एक लीडर में कितने गुण होने चाहिए?

एक लीडर में एक नहीं बल्कि अनेकों गुण होने चाहिए जैसे कि आत्म विश्वास, साहसी, निडर, समझदारी आदि।

Q. एक ग्रुप लीडर की जिम्मेदारी क्या होती है?

एक ग्रुप लीडर की जिम्मेदारी अपने सदस्यों को एकजुट रखना और आपस में भाईचारा बनाए रखना एवं एक साथ किसी काम को पूरा करवाने की जिम्मेदारी होती है।

Q. लीडरशिप को हिंदी में क्या कहते हैं?

लीडरशिप को हिंदी में नेतृत्व कहते हैं।

निष्कर्ष 

यदि आप अपने अंदर लीडरशिप क्वालिटी को डिवेलप करना चाहते थे तो आज हमने अपनी इस लेख Leadership Qualities In Hindi में लीडर बनने के लगभग सभी आवश्यक गुणों के बारे में बेस्ट टिप्स दी है।

और हमें उम्मीद है कि आपके लिए लेख जरूर उपयोगी साबित हुआ होगा और ऐसा है तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल करना ना भूलें।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply