लड़के को प्रपोज कैसे करें- (38 यूनिक तरीके)

किसी से भी प्यार करना जितना कठिन नहीं है उससे कई गुना ज्यादा अपने प्यार का इजहार करना कठिन होता है। आज के इस मॉडर्न जमाने से पहले एक वक्त हुआ करता था जब सिर्फ लड़के ही अपने प्यार का इजहार किया करते थे परंतु आज के समय में लड़कियां भी पीछे नहीं है और शायद इसीलिए आप में से कई सारे लोग Ladke Ko Propose Kaise Kare इस विषय से संबंधित इंटरनेट पर जानकारी सर्च करती रहती हैं।

Table Of Contents
  1. लड़के को प्रपोज कैसे करें 
  2. लड़के को प्रपोज करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

कई बार लड़कियां बेफिक्र होकर अपने प्यार का इजहार करना चाहती है परंतु उन्हें इसका तरीका ही नहीं पता होता है और इसीलिए वे अपना कदम पीछे हटा लेती है और अपने प्यार का इजहार आसानी से नहीं कर पाती है। लड़कियां जाती है कि वह अपने प्यार का इजहार कैसे करें? कि वह पल यादगार बन जाए और लड़का मना भी ना कर पाए।

अगर आप भी इसी उलझन में हो तो कोई बात नहीं आज का हमारा ‘हिंदी बातचीत’ पर प्रस्तुत किया जा रहा आज का हमारा यह लेख आपके इसी उलझन को सुलझाने में सहायक होगा। यहां पर हमने करीब 38 से भी ज्यादा टिप्स बताए हुए है जो आपके लिए हेल्पफुल होने वाले है और इसीलिए हम जानते है कि आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेकर को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। 

लड़के को प्रपोज कैसे करें 

अगर आपको अपने प्यार का इजहार करना है तो सबसे पहले आप लड़के से बात करने की कोशिश करें, उसकी फेवरेट गर्ल बनने की कोशिश करें, हमेशा उसके संपर्क में रहें, आप अपने दिल की बात उसके साथ शेयर करें और सही वक्त देखकर यूनिक तरीके से लड़के को प्रपोज करने की कोशिश करें।

अगर आप समय रहते अपने प्यार का इजहार नहीं करोगी तो आप कभी भी अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाओगे और सामने वाले को इस बात का पता भी नहीं चल पाएगा। चलिए अब हम आपको आगे बताते है कि बीएफ कैसे बनता है? जिसकी कंप्लीट जानकारी हमने नीचे विस्तारपूर्वक से भी है और नीचे दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आप किसी भी लड़के को प्रपोज नहीं कर पाओगे और आपका कोई भी बीएफ नहीं बनेगा।

1. कुछ सबसे स्पेशल ट्राई करें

देखिए हर किसी के लिए प्रपोजल का समय बहुत ही यादगार लम्हा होता है और यही एक ऐसा लम्हा है जो हर एक व्यक्ति अपने जीवन में कभी भी आसानी से नहीं भूल पाता है। अब आप खुद सोचिए कि जब यह पल इतना ही ज्यादा स्पेशल होता है तो क्यों ना इस पल को कुछ ज्यादा ही स्पेशल तरीके से यादगार बनाएं।

आप अपने क्रश को प्रपोज करने से पहले पता करो कि उसे क्या पसंद है?, वह आप से क्या उम्मीदें रखता है? और उसका विचार आपके प्रति कैसा है?। जब आप कुछ ऐसा ही सोच विचार कर अपने प्रपोजल डे कोई स्पेशल बनाओगे तो यकीनन आप का क्रश आपको इनकार नहीं कर पाएगा और आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा।

2. उसकी ड्रीम गर्ल बने

हर लड़का अपनी ड्रीम गर्ल को लेकर काफी सारे सपने देखता है। हर लड़का चाहता है कि उसके जीवन में उसके ख्यालों की ही ड्रीम गर्ल शामिल हो और वह उससे प्यार करें। अब आपको सबसे पहले पता करना है कि आपके क्रश को कैसी लड़कियां पसंद है?, वह किस प्रकार की लड़कियों की अपेक्षा रखता है?। इस विषय में जानकारी आप उनके दोस्तों से निकाल सकती हो या फिर बस यूं ही बातों बातों में भी इन जानकारी के बारे में लड़के से पता लगाया जा सकता हैं।

अब जिस लड़के से प्यार करती है उसके बारे में यह सब कुछ पता चल जाए तब आपको अपना लुक उसके ड्रीम गर्ल के जैसे बनाना है। अब जब आप उसके ड्रीम गर्ल के जैसे देखोगी तो स्वभाविक है वह आपको देखकर प्रभावित तो होगा ही। बस यही सही समय है आप अपने प्यार का इजहार उससे जाकर कर दीजिए और बहुत ही रोमांटिक अंदाज में अपने प्यार का अंदाज करें ताकि लड़का आपके प्यार को अस्वीकार ना करें।

3. सही समय और सही जगह

देखिए हर वक्त किसी को प्रपोज करने के लिए सही नहीं होता है और ना ही सही जगह होती है। अब अगर आप अपने क्रश को प्रपोज करना चाहती हो तो ऐसे में आपको एक सही समय का और सही जगह का इंतजार करना हैं।

सही समय का मतलब जब लड़का खूब खुश मिजाज का दिखाई दे और उसके अगल-बगल कोई ना हो और वह सिर्फ अकेला हो तब आपको उसके पास जाना है और आप सिर्फ अकेले ही उसके पास जाओ अपनी सहेली लोग को बिल्कुल भी ना ले जाए। 

अब आप बिल्कुल इमोशनल तरीके से अपने प्यार का इजहार उस लड़के से कर दीजिए जिससे आप अपना प्यार जताना चाहती हो। यकीन मानिए बहुत ही कम चांस है कि लड़का आपको मना करें वह आपके प्यार को जरूर स्वीकार कर लेगा। 

4. हमेशा उससे बातचीत करते रहे

अब जिस लड़के को प्रपोज करना चाहती हो उससे आपको पहले से ही थोड़ी बहुत बातें करते रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप उससे बातचीत नहीं करोगी और एकाएक प्रपोज करोगे तो उसे थोड़ा अजीब लगेगा और हो सकता है कि वह आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट भी ना करें।

इसीलिए आप पहले से ही अपने क्रश से बातचीत करते रहो और उसके संपर्क में बने रहो ताकि जब आप उससे अपने प्यार का इजहार करो तो उसे अजीब ना लगे और आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट करने की पॉसिबिलिटी ज्यादा बढ़ जाए। जो लड़की लड़के से थोड़ा बहुत बात करती है अक्सर लड़कों को भी लड़की में थोड़ा बहुत इंटरेस्ट पहले से ही रहता हैं।

यह भी पढ़ें

5. सोशल मीडिया पर कनेक्ट करें

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स प्यार के इजहार के लिए भी जाना जाता है। अब आपको करना क्या है? आप अपने प्यार का इजहार जिससे करना चाहती हो उसके सोशल अकाउंट से पहले से ही कनेक्ट लेना है। आप उसके सोशल अकाउंट पर कनेक्ट कर उसके प्रोफाइल को लाइक करिए अगर वह कोई पोस्ट डालता है तो उसके पोस्ट पर कमेंट करिए और हां ध्यान रहे थे सब कुछ पॉजिटिव वे में होना चाहिए।

जब आप उसके सोशल अकाउंट पर अपनी एक्टिविटी करती रहोगी तो उसे थोड़ा अच्छा लगेगा और हो सकता है कि वह भी आपके बारे में कुछ पॉजिटिव यानी कि जैसा कि आप सोचती हो वैसा ही सोचता हो। जब आपको लगे कि अब सही वक्त है आपको अब उसे प्रपोज कर देना चाहिए तो आप चाहो तो उसे उसके सोशल अकाउंट पर ही प्रपोज कर सकती हो और उसे भी अच्छा लगेगा एवं बहुत ही कम चांस है कि वह आपके प्रपोजल को रिजेक्ट करें।

6. उसकी हेल्प करें

देखिए अगर आपका क्रश आपके साथ कॉलेज में पढ़ता है या फिर आप एक ऑफिस में ही काम करते हो तो सबसे बेस्ट है कि आप उसके कामों में उसकी हेल्प करते रहो। हम ऐसा बिल्कुल भी नहीं कह रहे है कि आप उसकी हर काम में उसकी हेल्प करो पर हां थोड़े बहुत कामों में उसकी हेल्प जरूर करो।

जब आप ऐसा करोगे तो सामने वाले को भी लगेगा कि यह मेरी हेल्प करती रहती है और शायद यही एक ऐसी लड़की है जो मेरी फीलिंग को समझती है। हमारे कहने का मतलब कि आप उसकी हेल्प करके उसके मन में अपना सकारात्मक प्रभाव छोड़ती हो। 

फिर जब चाहे तब आप अपने प्यार का इजहार उसके साथ कर सकती हो और 100% गारंटी है कि वे आपके प्यार को कभी भी रिजेक्ट नहीं करेगा क्योंकि ऑलरेडी वह आपके स्वभाव से भलीभांति परिचित होगा। आखिरकार लड़कों को ऐसे ही लड़कियां ही तो पसंद होती है जो उनकी हेल्प करें और उन्हें समझे।

7. व्हाट्सएप पर फ्लर्ट करें

आप जिस लड़के से प्यार करती हो आपके पास तो उसका व्हाट्सएप नंबर जरूर होगा अगर नहीं है तो आप उसका व्हाट्सएप नंबर कैसे भी करके निकालो और उसके साथ व्हाट्सएप पर थोड़ा बहुत चैटिंग करते रहो। धीरे-धीरे चैटिंग करते-करते आप उसके साथ व्हाट्सएप पर फ्लर्ट भी करो ताकि लड़के को थोड़ा बहुत ही सारा मिलता रहे कि आप उसे शायद लाइक करती हो।

अक्सर अपने क्रश के साथ आपको थोड़ा बहुत फ्लर्ट तो करना ही चाहिए ऐसा करने पर आप उसे कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ इशारा जरूर देती हो। जब लड़के को पहले से ही थोड़े बहुत ही सारे मिलते रहेंगे तो स्वभाविक सी बात है कि जब आप उसे प्रपोज करोगी तो उसे अजीब नहीं लगेगा और हो सकता है कि वह आपके प्यार को एक्सेप्ट कर ले।

8. देखकर इस्माइल करें

अगर आपको लड़के को अपना दीवाना बनाना है तो आपको जब भी वह कहीं पर भी दिखाई दे तो उसे देख कर आपको प्यारी सी स्माइल जरूर देनी चाहिए। लड़कों को लड़कियों की प्यारी सी स्माइल उनका उन्हें दीवाना बना देती है। इसीलिए कह रहे है कि जब भी आपको आपका क्रश दिखाई दे तो उसे देखकर आप जरूर प्यारी सी स्माइल तो। 

आपकी प्यारी सी स्माइल से आपका क्रश जरूर प्रभावित होगा और वह सकता है कि आपको अपने प्यार का इजहार करना ही न पड़े वह सामने से आकर आपको अपने प्यार का इजहार कर दिया और आपकी बात बन जाए। अगर वह प्रपोज नहीं बे करता है तो भी आप अपनी तरफ से उसे प्रपोज कर सकती हो और 100% गारंटी है कि वह आपके प्यार को जरूर एक्सेप्ट कर लेगा।

यह भी पढ़ें

9. अपने क्रश को इशारे दें

आप जिससे प्यार करती हो उसे आप थोड़े बहुत अपने प्यार के इशारे जरूर दें। ऐसा करके आप उसे बता सकती हो कि आप उससे शायद प्यार करती हो या फिर आप उसे लाइक करती हो। जब कोई लड़की किसी लड़के को कुछ ना कुछ इशारे देती है तो लड़के उसके इशारे को समझने का पूरी कोशिश करते हैं।

हो सकता है कि आपका क्रश आपके द्वारा दिए जा रहे इशारे को समझ जाए और जब आप उसे प्रपोज करने जाओ तो वे आपके प्यार को स्वीकार कर ले या फिर वह सामने से आकर पूछे कि क्या आप उससे प्यार करती हो और हो सकता है कि वह आपको उल्टा ही प्रपोज कर दे। इसलिए थोड़े बहुत सारे जरूर दीजिए ताकि लड़के को थोड़ा अंदाजा लगता रहेगी आप उससे हो सकता है प्यार करती हो।

10. रोमांटिक प्लेस पर जाए

आप एक ऐसे लड़के को प्रपोज करना चाहती है जो आपके काफी ज्यादा क्लोज है और अक्सर आप उसके साथ इधर उधर कहीं भी घूमने जाती रहती हो और अब आप उसे अपने प्यार का इजहार करना चाहती हो तो अब हम आपको उसे प्रपोज करने का बेस्ट तरीका बताने वाले हैं।

बस आप उस लड़के को किसी रोमांटिक जगह पर घूमने के लिए ले जाएं। जब आप रोमांटिक जगह पर जाकर किसी को प्रपोज करती हो तो वहां पर उस चीज का पूरा फील भी आता है और कोई भी लड़का किसी भी लड़की के प्रपोजल को ऐसी जगह पर रिजेक्ट भी नहीं कर पाता हैं।

बस आपको कुछ लड़के को रोमांटिक जगह पर लेकर जाना है और फिर एक प्यारे से अंदाज के साथ आप उसके सामने अपने प्यार का इजहार कर दीजिए। फिर देखिए वह कैसे आपके प्यार को स्वीकार करता हैं।

11. फूल एवं गिफ्ट के जरिए प्रपोज करें

हर किसी को फ्लावर बुके और गिफ्ट बहुत पसंद होते है। ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल ऐसे गिफ्ट लड़कियों को ही पसंद आते हो। लड़कों को भी ऐसे गिफ्ट खूब भाते है। आप जिस लड़के से प्यार करती हो उसे आई लव यू बोलने के साथ-साथ एक प्यारे से फ्लावर बुके या फिर गिफ्ट को जरूर दीजिए।

यह तरीका थोड़ा पुराना है परंतु आप तो जानते ही होगे की पुरानी चीजें चलती ही है तो आप इस टिप्स को जरूर ट्राई करिए और 100% गारंटी है कि लड़का भी आपके प्यार को रिजेक्ट नहीं करेगा।

12. रोमांटिक गिफ्ट के साथ प्रपोज करें

देखिए अगर आप अपने प्यार का इजहार रोमांटिक गिफ्ट के साथ करोगी तो लड़के को आपकी फीलिंग का भी पूरा का पूरा अंदाजा होगा। आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बहुत सारे रोमांटिक हो सकती हो आप अपने प्यार का इजहार रोमांटिक गिफ्ट के साथ करिए देखिए लड़का आपके प्यार को कैसे स्वीकार करता हैं।

13. प्रिंटेड टी शर्ट का उपयोग करें

अब आप सोच रही होगी कि किसी को प्रपोज करने का आखिर यह कौन सा नया तरीका हो सकता है?। जी बिल्कुल हो सकता है आगे आप हमारी बात को समझिए आपको पूरा तरीका समझ में आ जाएगा। आप जिससे प्यार करती हो उसे अगर खुलकर प्रपोज करना चाहती हो तो आपको प्रिंटेड t-shirt का सहारा लेना चाहिए।

वैसे भी आज के समय में प्रिंटेड टी-शर्ट काफी प्रचलन में है तो क्यों ना इस ट्रेंडिंग चीज को आप अपने बॉयफ्रेंड को प्रपोज करने के लिए उपयोग करो। जरूरी नहीं है कि हर बार पुराने तरीके से ही किसी को प्रपोज करना चाहिए कभी-कभी कुछ नया भी करना चाहिए। अब आप अपनी सहेलियों की गैंग को तैयार करो क्योंकि यह भी आपकी हेल्प करेंगे। अब आपको एक एक शब्द के साथ और उसके फोटो के साथ प्रिंटेड t-shirt बनवा लेना हैं। 

जब सब कुछ रेडी हो जाए तब आपको अपने गैंग के साथ अपने क्रश के सामने चले जाना है और फिर एक साथ खड़े हो जाएं फिर आपको से इस अनोखे दृश्य को दिखाते हुए अपने प्यार का इजहार करें। 100% गारंटी है कि लड़का आपके प्यार को जरूर स्वीकार कर लेगा और उसके लिए आज का यह पल हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा।

14. सही शब्दों के साथ प्रपोज करें

आप जैसी भी हो वैसा ही अपने आप को ना बदल कर सीधे अपने क्रश के सामने जाइए और प्यारे से अंदाज में जाकर उससे अपने प्यार का इजहार कर दीजिए। देखिए अगर लड़का समझदार होगा और उसे प्यार की वैल्यू समझ में आती होगी तो जरूर वह आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा। 

हमेशा आपको एक सही शब्दों के साथ और सरल भाव के साथ किसी भी लड़के को प्रपोज करना चाहिए ताकि सामने वाले का स्वभाव कैसा है? आपको भी पता चल जाए और पर वह भी आपके विचारों जैसा ही होगा तो जरूर आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा।

15. रोमांटिक डेट पर जाएं

आप जिस लड़के को प्रपोज करना चाहती हो उसे तो आप पहले से ही जानती होगी। अब आप पता करिए की उसे ऐसे कौन से जगह पर जाना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है जहां पर भी खुद को अच्छा फील करता हो और वह जगह उसके लिए काफी ज्यादा स्पेशल हो। 

जब आपको यह सब पता चल जाए तब आप अपने उस क्रश के साथ उसी जगह पर जाए जहां पर वह अक्सर जाया करता है या फिर यूं कहें कि उसे वहां पर जाना पसंद है। बस आपको अपने क्रश के साथ वहां पर चले जाना है और उसी जगह पर एक प्यारी सी स्माइल देकर। 

और प्यारा सा मोमेंट क्रिएट करके उसके सामने अपने प्यार का इजहार कर दीजिए। लड़का जरूर आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा और आपका लव रिलेशनशिप स्टार्ट हो जाएगा।

16. आकर्षित अंदाज़ के साथ प्रपोज करें

अक्सर लड़कियां सोचती है कि लड़कों को कैसे तड़पाए?  लड़कों को तड़पाने के लिए बस आपको अपनी आकर्षित अदाएं ही तो दिखानी है। अब अगर आप किसी लड़के को प्रपोज करना चाहती हो तो भी आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकती हो। बस आपको आकर्षित दिखाई दो। 

और फिर क्या आप लड़के के सामने जाइए और उसको ऐसे प्रपोज करो जैसे वह आपको इससे पहले कभी देखा ना हो। जब आप आकर्षित दिखाई दोगे तो 100% गारंटी है कि लड़का हो सकता है कि आपसे पहले प्रपोज कर दे या फिर जब आप रिपोर्ट करो तो आपके प्रपोजल को तुरंत कि एक्सेप्ट कर ले। 

17. लॉन्ग ड्राइव पर प्रपोज करें

अगर आप एक लंबे अरसे से अपने क्रश को प्रपोज करने की सोच रही हो तो आप लॉन्ग ड्राइव पर जा सकती हो क्योंकि यह पल सबसे एकांत और बिना किसी के डिस्टरबेंस करने वाला बेहतरीन पल होता है।  फिर आप एक कोई ऐसी लोकेशन देखिए जहां पर अच्छा सीनरी दिखाई देता हो और वहां पर आप दोनों के सिवा कोई ना हो फिर उसके हाथों को अपने हाथों में पकड़ लीजिए और अपने प्यार का एक फील के साथ इजहार करिए। 

अगर इसी स्पेशल मोमेंट में नेचर भी आपका हेल्प कर दे तो सोने पर सुहागा हो जाए हमारे कहने का मतलब है कि अगर इसी पर बारिश हो जाए तो आप सोचिए कैसा माहौल आप दोनों के बीच में क्रिएट हो जाएगा। आप चाहो तो वीकेंड ट्रिप प्लान करो या फिर बस यूं ही घूमने के दौरान ही लॉन्ग ड्राइव का सहारा लीजिए और अपने क्रश को प्रपोज कर दीजिए। आपका प्रपोजल आपका क्रश जरूर एक्सेप्ट करेगा।

18. लव लेटर के जरिए प्रपोज करें 

जहां आज के इस आधुनिक जमाने में अब लोग अपने प्यार का इजहार s.m.s. और व्हाट्सएप के जरिए करते है वही लव लेटर के जरिए भी अपने प्यार का इजहार किया जा सकता है हमें पता है कि यह तरीका थोड़ा पुराना है परंतु यह तरीका आज भी स्पेशल है। अगर आप अपने प्यार से जहां सामने से नहीं कर पा रही हो तो आप अपने दिल के हाल को शब्दों में लिखकर उसे समझा सकती हो। 

आप एक अच्छे फील के साथ प्यारा लव लेटर लिखिए और फिर इस लव लेटर को अपने क्रश के पास पहुंचा दीजिए। अब आपने जितने भी बातें इसमें अपने दिल की फीलिंग के साथ लिखी होगी अगर वह लड़का समझदार होगा तो समझेगा और आपके प्यार को जरूर स्वीकार करेगा।

19. हैंडबैग लव ग्रीटिंग कार्ड का उपयोग करें

लड़कों को लड़कियों द्वारा किया गया छोटा-छोटा एफ्फोर्ट्स बहुत पसंद आता है। किसी भी लड़के को प्रपोज करने के लिए हैंड मेड लव ग्रीटिंग कार्ड आपके लिए बहुत ज्यादा यूज़फुल हो सकता है। 

लड़के को प्रपोज करने के लिए हैंडमेड लव ग्रीटिंग कार्ड के साथ-साथ आप उसे बड़ा गिफ्ट, चॉकलेट्स, लव लेटर और प्यारा सा फूल देखकर प्रपोज कर सकती हो। यकीन मानिए आपके द्वारा की गई यह कोशिश जरूर कामयाब होगी। 

20. रिंग के साथ प्रपोज करें

ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल लड़के ही अपने घुटनों के बल बैठकर फिल्मी स्टाइल में लड़की को रिंग पहना कर प्रपोज करें। जब आप एक दूसरे के साथ बिना किसी शर्त के प्यार करते हो तो क्या इस तरीके को लड़कियां नहीं कर सकती है। हमारे हिसाब से लड़कियां बिल्कुल कर सकती है। आपके क्रश के बारे में आपको पता करना है कि वह कैसे चाहता है कि उसे कोई लड़की प्रपोज करें। 

अगर आपको पता चल जाता है तो आप उसके पसंदीदा तरीके के साथ उसे रिंग पहना कर प्रपोज कर दीजिए। अगर आपको इसके बारे में पता नहीं चल पा रहा तो कोई बात नहीं आप साधारण तरीके से अपने घुटनों के बल बैठ कर फिल्मी स्टाइल में अपने क्रश को रिंग पहना कर अपने प्यार का इजहार कर दीजिए यकीन मानिए वे  आपके प्यार को इंकार नहीं कर पाएगा और आपका प्यार एक्सेप्ट कर लेगा।

21. अपनी वॉइस में लव सॉन्ग गाकर

अब चलिए हम आपको एक और फिल्मी स्टाइल में लड़के को प्रपोज करने का तरीका बताते है। आपके क्रश को जो भी लव सॉन्ग पसंद हो आपको उस लव सॉन्ग को या तो रिकॉर्ड कर लेना है या फिर उसके सामने जाकर बेफिक्र होकर गाना शुरू कर देना हैं।

और फिर अपने प्यार का इसी के साथ इजहार कर देना है। यकीन मानिए आपका क्रश इतना ज्यादा इंप्रेस हो जाएगा कि वह आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा और आपके लव रिलेशनशिप की शुरुआत हो जाएगी। अगर आप उसके सामने गाना नहीं गा सकती हो तो उसे रिकॉर्ड करके सुनाएं और अपने प्यार का इजहार करें।

22. हॉट एयर बलून के साथ प्रपोज करें

आपके प्यार को एडवेंचर भरी चीजें अच्छी लगती है तो यकीन मानिए आपका यह तरीका उसे बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाला है। अगर आपका प्यार आपके काफी ज्यादा करीब रहता है और आपका उसके साथ उठना बैठना और साथ में घूमना फिरना भी रहता है पर आपने अभी तक उसे प्रपोज नहीं किया है तो बस यही सही समय है। आप अपने क्रश को बोलिए कि आपको हॉट एयर बैलून में आज घूमने का मन कर रहा हैं।

इसके बाद जब आप आसमान में पहुंच जाओ तो लोगों से परे होकर आप अपने प्यार का इजहार उसी जगह पर कर दीजिए। यकीन मानिए आपके इस तरीके से किया गया प्रपोज आपके क्रश को हमेशा याद रहेगा और आपके प्यार को वह आसानी से एक्सेप्ट भी कर लेगा। 

23.  कस्टमाइज गिफ्ट के जरिए प्रपोज करें

अगर आप दोनों ने कभी एक दूसरे के साथ बस यूं ही बेहतरीन पल बिताए है और उस पल की तस्वीर आपके पास मौजूद है तो उसे आप अच्छी तरीके से कस्टमाइज करवा दीजिए। या फिर कोई ऐसी चीज जो आपके क्रश को बहुत पसंद हो और उसके दिल के करीब में हो। 

तो आप उसके चीज को कस्टमाइज करवाइए। उसके बाद आप प्यारे से अंदाज को देते हुए अपने क्रश को अपने प्यार का इजहार कर दीजिए यकीन मानिए वे आपके प्यार को जरूर स्वीकार करेगा क्योंकि यह एक यूनिक तरीका है किसी को प्रपोज करने का।

यह भी पढ़ें

24. अपनी फर्स्ट मीटिंग को यादगार बनाएं

अगर आपको किसी लड़के से लव अट फर्स्ट साइट हुआ है और आप उस वक्त उसे प्रपोज नहीं कर पाए तो कोई बात नहीं। अब आपको एक बार फिर से कैसे भी करके अपने क्रश को उसी जगह पर ले जाना है जहां पर आपको लव अट फर्स्ट साइट हुआ था। 

अगर आप वे सभी मोमेंट क्रिएट कर पाओ जो उस पल आपके अगल-बगल मौजूद था तो आपके लिए और भी ज्यादा बेहतर होगा। फिर आप एक प्यारे मोमेंट के साथ अपने प्यार को प्रपोज कर दीजिए यकीन मानिए आप का यह तरीका उसे बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा और वह इस पल को कभी नहीं भूल पाएगा और आपके प्यार को स्वीकार कर लेगा।

25. सन सेट के समय प्रपोज करें

अगर आप अपने लव रिलेशनशिप को राइज करना चाहती हो तो सनसेट का समय सबसे परफेक्ट हो सकता है। यह पल बहुत ही ज्यादा सुहावना होता है। सन सेट के समय माहौल पूरा शांत होता है और अगल-बगल कभी भी काफी ज्यादा रोमांटिक होता हैं।

अब यही सबसे अच्छा फल है अपने पार्टनर को अपने दिल का हाल बताने का। आप इस तरीके के जरिए भी अपने पार्टनर को प्रपोज कर सकती हो यकीन मानिए यह तरीका सबसे यूनिक और अगर आपका पार्टनर नेचुरल फीलिंग  को फील करता होगा तो वह आपके प्यार को जरूर एक्सेप्ट करेगा।

26. मैसेज बोर्ड के जरिए प्रपोज करें

मैसेज बोर्ड के जरिए भी आप अपने क्रश को प्रपोज कर सकती हो। आपको सबसे पहले एक मैसेज बोर्ड ले लेना है और फिर उस मैसेज बोर्ड पर आपको अपने पार्टनर की आकर्षित करने वाली चीज के बारे में लिखना हैं।

जिसकी वजह से आप उसकी तरफ आकर्षित हुई हो और फिर उसके लिए कुछ तारीफ के शब्द भी वहां पर लिखने है और अंतिम में आप मैसेज बोर्ड में आई लव यू जरूर लिखे।

इसके बाद आप अपने पार्टनर के सामने मैसेज बोर्ड को लेकर खड़े हो जाइए यकीन मानिए वह सरप्राइस भी हो जाएगा और आपका यह अंदाज उसे पसंद भी आएगा। इसके साथ ही वह आपके प्यार को एक्सेप्ट भी करेगा।

27. समय बिताएं और अपनी वैल्यू जताए

हम जिस लड़के से प्यार करती हो उसे आप बहुत अच्छे तरीके से जानती हो और आपका उठना बैठना, घूमना फिरना उसके साथ होता रहता है तो आपके लिए सबसे बेस्ट तरीका हम बताने वाले है। बस आपको उस लड़के के साथ थोड़ा समय बिताना है और उसको अपनी वैल्यू को जताना हैं।

आप अपनी वैल्यू उसके सामने ऐसे जताओ जैसे आप उसकी फिक्र करती हो और आपके हर एक खुशी का ख्याल रखती हो, ध्यान देती हो। जब आप यह सब कुछ करोगे तो सामने वाला भी आपके के बारे में सकारात्मक ही सोचेगा। उसे अंदाजा हो जाएगा कि शायद आपके दिल में उसके प्रति कुछ ना कुछ जरूर चल रहा है। इसके बाद सही मौका देख कर आप उसे प्रपोज कर दीजिए और वह आपके प्यार को जरूर एक्सेप्ट करेगा।

28. वीडियो बनाकर प्रपोज करें

लड़के को प्रपोज कैसे करें? के सीरीज में अब चलिए हम आपको एक और कारगर तरीका बताते है। अगर आप अपने क्रश को सामने से या फिर किसी अन्य तरीके से प्रपोज करने की हिम्मत नहीं कर पा रही हो तो कोई बात नहीं यहां पर हम आपको इसका भी एक बेहतरीन तोड़ बताने जा रहे हैं।

 बस आपको एक वीडियो बनाना है और उस वीडियो में आप अपने पूरे दिल की बात को बताइए और इतना ही नहीं आप बताइए कि आप अपने क्रश में ऐसा क्या पसंद करती हो और आपको उसकी क्या-क्या चीजें पसंद है जिसकी वजह से आप उसकी ओर आकर्षित होती हो। 

और कुछ प्यारी सी लाइनों के साथ आप अपने क्रश को वीडियो में प्रपोज कर दीजिए। अब अपने द्वारा बनाया गया यह वीडियो उसे व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड कर दीजिए फिर देखिए वह कैसे आप के मैसेज का उसी अंदाज में रिप्लाई देगा जैसे आपने उसे प्रपोज किया है और यकीन मानिए वह जरूर आपको प्रपोज करेगा।

29. लव फोटो कोलाज बनाकर प्रपोज करें

लव फोटो कोलाज में आप अपने और उनके अनगिनत फोटो के कलेक्शन को तैयार कर सकती हो और उसे अपने हिसाब से डिजाइन भी कर सकती हो। आप उनके साथ बिताए गए हर एक स्पेशल मोमेंट के पिक्चर को लव फोटो कोलाज में जरूर ऐड करें इससे एक दूसरे की फीलिंग भी यहां पर ऐड हो जाती हैं।

इसके बाद आप उनके सामने जाइए और उन्हें लव फोटो कोलाज गिफ्ट करिए और किसी के साथ अपने प्यार का इजहार भी कर दीजिए। यकीन मानिए आपके इस बेहतरीन तरीके से किए गए प्रपोजल को लड़का जरुर एक्सेप्ट करेगा और आपके लिए एवं उसके लिए यह पल काफी ज्यादा यादगार बन जाएगा।

30. वैलेंटाइन डे के दिन प्रपोज करें

वैसे भी वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए स्पेशल दिन होता है और लगभग इस दिन लगभग हर एक कपल अपने प्यार का इजहार करता है। बस आपको इसी दिन का इंतजार करना है और इस दिन को आप अपने प्यार का इजहार कुछ स्पेशल तरीके से करिए। 

अगर आप इस दिन को और भी स्पेशल तरीके से यूटिलाइज करोगी और अपने क्रश को एक अनोखे अंदाज में इस दिन प्रपोज करोगी तो कोई भी लड़का कभी भी आपके प्रपोजल को रिजेक्ट नहीं करेगा। 

और आपके प्यार को जरूर एक्सेप्ट करेगा। इस तरीके को जरूर अपना यह तरीका सबसे ज्यादा कारगर तरीका है और आपका प्यार जरूर पूरा हो जाएगा।

31. लड़के का मूड देखकर ही प्रपोज करें

अगर आपको किसी लड़के को प्रपोज करना है तो सबसे पहले आप उसका मूड देखिए कैसा है अगर आप उसका मूड देखे बिना ही उसे प्रपोज करोगी और अगर वह डिस्टर्ब होगा तो वह तुरंत ही आपके प्रपोजल को रिजेक्ट करेगा या फिर आपसे बात करना नहीं चाहेगा जब लड़के का मूड अच्छा हो तभी आप उसे प्रपोज करने का प्रयास करें क्योंकि तब काफी ज्यादा पॉसिबिलिटी है कि आपका प्रपोजल एक्सेप्ट हो जाए।

32. आई कांटेक्ट बनाकर लड़के को प्रपोज करें

आपने सुना होगा कि नजरें बिना कुछ कहे ही सब कुछ कह देती है। अगर आप किसी से प्यार करती हो और आप उसे अपने दिल की बातें कह कर प्रपोज करना चाहती हो तो सबसे पहले आपको आंखों में आंखें डाल कर बात करना आना चाहिए। 

अगर आप नजरें मिलाकर बात नहीं कर पाओगी तो आपके अंदर कॉन्फिडेंस नहीं होगा और आप उसे अपने दिल की बात ठीक तरीके से बयां नहीं कर पाओगी। इसीलिए किसी भी लड़के को प्रपोज करने से पहले उसकी आंखों में आंखें डाल कर बात करने की कोशिश करें और अपने दिल की बात को बेझिझक कह दे।

33. कॉन्फिडेंट रहे और लड़के को प्रपोज करें

किसी भी काम को करने के लिए हमारे अंदर कॉन्फिडेंट होना बहुत जरूरी है। किसी भी लड़के को प्रपोज करना उतना आसान नहीं है जितना आसान सभी लोग सोचते है। इसके लिए भी खुद के अंदर कॉन्फिडेंस होना बहुत जरूरी है और अगर आपको किसी को प्रपोज करना हैं। 

कि तो आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ उसके सामने जाइए और अपने दिल को संभालते हुए पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने दिल की बात कह डालिए और अपने अंदाज में प्रपोज कर दीजिए। आपका कॉन्फिडेंस देखकर सामने वाला जरूर इंप्रेस होगा और आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट करेगा।

34. रिजेक्शन की फिक्र ना करें

कई लड़कियां ऐसी होती है जो रिजेक्शन के डर से किसी भी लड़के को प्रपोज नहीं कर पाती है और उनका प्यार अधूरा रह जाता है। अगर आप किसी से प्यार करती हो और अब उसे प्रपोज करना चाहती हो तो आपको कभी भी रिजेक्शन की चिंता नहीं करनी चाहिए अगर आप उसे अपने दिल की बात नहीं कहोगी तो उसे पता कैसे चलेगा। इसीलिए आप रिजेक्शन का मत सोचो और सीधे जाकर लड़के को प्रपोज करने की कोशिश करो।

35. प्रपोज डे के दिन लड़के को प्रपोज करें

प्रत्येक वर्ष 8 फरवरी के दिन प्रपोज डे मनाया जाता है और इस दिन लड़का लड़की एक दूसरे को प्रपोज करते है। अगर आप किसी स्पेशल दिन किसी को प्रपोज करोगे तो जरूर आपका प्रपोजल एक्सेप्ट होगा। अगर आपको किसी लड़के को प्रपोज करना है तो ऐसे में आपके लिए प्रपोज डे सबसे बेस्ट दिन है और इस दिन अगर आप प्रपोज करोगी तो यकीनन आप के प्रपोजल को एक्सेप्ट किया जाएगा। कुछ रोमांटिक अंदाज में आप इस दिन अपने क्रश को प्रपोज कर दीजिए।

36. सरप्राइस देकर लड़के को प्रपोज करें

अगर आपको किसी को प्रपोज करना है तो आप सबसे पहले उसके लिए कुछ सरप्राइस प्लान करिए और उसे सरप्राइस पर इनवाइट करिए। इसके बाद उसे सरप्राइस देते हुए अपने दिल की बात को कहिए और एक रोमांटिक अंदाज में अपने प्यार का लड़के से इजहार करिए। यकीन मानिए अगर लड़के के दिल में आपके प्रति कुछ होगा तो वह तुरंत ही आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट कर लेगा और आप प्यारे से रिलेशनशिप में बंद हो जाओगे।

यह भी पढ़ें 

37. पेशेंस रखें और लड़के को प्रपोज करें

अगर आपने किसी को प्रपोज किया है तो तुरंत ही उसे जवाब देने के लिए मजबूर ना करें आप उसे समय दीजिए और उसे प्रपोज करने के बाद बोलिए कि कुछ समय ले लो और सही डिसीजन लो। जब आप ऐसे किसी को प्रपोज करोगे। 

तो वह आपके आत्मविश्वास को समझ जाएगा और उसे भी थोड़ा अटपटा नहीं लगेगा क्योंकि उसके पास जवाब देने के लिए समय होगा। यकीन मानिए अगर आप पेशेंस रखोगे तो सामने से जवाब भी पॉजिटिव ही आएगा और आपका प्रपोजल एक्सेप्ट किया जाएगा।

38. इनडायरेक्टली प्रपोज करें

अगर आप ऊपर बताए गए तरीकों को फॉलो नहीं कर पा रही हो और आप सामने से खुद प्रपोज करने की हिम्मत नहीं रखती हो तो कोई बात नहीं। आपको अगर लड़के को प्रपोज करना ही है तो इनडायरेक्टली आप कर सकती हो। इनडायरेक्टली प्रपोज करने के लिए आपको लड़के के किसी दोस्त को अपना दोस्त बनाना होगा और उसके जरिए अपने दिल की बात को लड़के को कह दीजिए। आप लड़के के केवल उसी दोस्त को अपना सहारा बनाइए जो सही हो और विश्वास करने के योग्य हो। 

लड़के को प्रपोज करने के बेस्ट टिप्स

किसी भी लड़के को प्रपोज करने से पहले आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि जब भी आप अपने प्यार का इजहार करो तो वह एक्सेप्ट हो। ऐसे ही बिना किसी तौर-तरीके के किसी भी लड़के को प्रपोज नहीं करना चाहिए। 

पहले कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें और उसके बाद ही आप उसे प्रपोज करना चाहिए। अगर बताए गए इन टिप्स को फॉलो करोगे तो यकीनन आपका प्यार जरूर एक्सेप्ट होगा और आप जल्द ही एक लव रिलेशनशिप में बंधे हुए होंगे।

  • ध्यान रहे कि किसी भी रिश्ते की नींव अगर झूठ पर खड़ी की जाती है तो वह रिश्ता ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता है। इसीलिए आप लड़के को प्रपोज करने के दौरान जो भी बात कहने वाली हो वह बातें सच होनी चाहिए और वही बातें कहे जो आप दिल से महसूस करती हो और तभी किसी लड़के को प्रपोज करें।
  • कभी-कभी हमने देखा है कि कई लोग अपने प्यार का इजहार बनावटी तरीके से करते है जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है। आप जैसे हो वैसे ही अपने प्यार का इजहार करो अगर लड़का समझदार होगा और वह भी आपसे प्यार करता होगा तो जरूर आपके प्रपोजल को एक्सेप्ट करेगा।
  • देखिए प्यार के मामले में कभी भी नहीं शर्माना चाहिए अगर आप शर्म करोगे तो आप कभी भी अपने प्यार का इजहार नहीं कर पाओगे और हो सकता है कि वह लड़का किसी और का हो जाए। इसीलिए आप बिल्कुल भी शर्म ना करें अपने प्यार का इजहार बेझिझक होकर करिए। कहते है कि प्यार उन्हीं का पूरा होता है जो अपने दिल की बात बेझिझक होकर अपने पार्टनर से कहते हैं।
  • कभी हड़बड़ाहट में किसी को भी प्रपोज नहीं करना चाहिए। सही समय का इंतजार करिए और जब आपको लगे कि सही समय आ गया है तो आप अपने प्यार का इजहार जाकर कर दीजिए।
  • प्यार के इजहार को करने से पहले ऐसा बिल्कुल भी ना सोचे कि वह मेरे प्यार को कहीं रिजेक्ट तो नहीं करेगा। अगर आप अपने प्यार का इजहार इसी चीज को सोच कर नहीं करोगी तो फिर इसका कोई कोई भी परिणाम नहीं निकलेगा और एक प्रकार से यह रिजेक्शन से कम भी नहीं होगा। इसीलिए बिना किसी रिजेक्शन की चिंता किए अपने प्यार का इजहार करिए और मुझे यह गारंटी है कि ऐसे लोगों का प्यार जरूर एक्सेप्ट होता है जो बिना रिजेक्शन के अपने प्यार का इजहार करते हैं।
  • कहते है कि दिन के अंदर आत्मविश्वास की कमी होती है अक्सर भगवान भी उनका साथ नहीं देते है। इसीलिए आप खुद पर आत्मविश्वास रखिए और उसी के साथ अपने क्रश को प्रपोज करिए। आपका प्रपोजल जरुर एक्सेप्ट होगा।
  • जब भी आप किसी लड़के को प्रपोज करो तो उसे प्रपोज करने के बाद जरूर बोलिए कि तुम सोच समझकर वक्त लेकर जवाब देना क्योंकि जल्दबाजी का जवाब कभी भी सही नहीं होता और इसीलिए सोच समझकर ही निर्णय लें बल्कि इसके लिए आप थोड़ा समय जरूर ले।
  • जब भी आप किसी लड़के को प्रपोज करने जाओ तो ध्यान रहे कि आप थोड़ा आकर्षित देखो ऐसे ही डेली रूटीन के कपड़ों को पहनकर ना जाए थोड़ा स्पेशल देखें ताकि सामने वाला देख कर आपको पहले ही प्रभावित हो जाए और जब आप उसे प्रपोज करो तो वह तुरंत ही आपके प्यार को एक्सेप्ट कर ले।

डिस्क्लेमर – यहां पर दी गई जानकारी इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों से ली गई है और हम किसी भी जानकारी की पुष्टि अपने इस हिंदी बातचीत.कॉम वेबसाइट के माध्यम से नहीं करते है और ना ही किसी सटीक जानकारी का सत्यापन भी करते है। किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि के लिए आप अपने स्तर पर रिसर्च अवश्य करें आपकी रिसर्च आप को सुरक्षित रख सकती है। हमारा उद्देश्य केवल आपको जानकारी के बारे में अवगत कराने का था बाकी आप किसी भी प्रकार की जानकारी की पुष्टि स्वयं करें।

लड़के को प्रपोज करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने लड़के को प्रपोज कैसे करें? से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और यह प्रश्न आप लोगों द्वारा ही किए जाते है इसीलिए एक बार इन प्रश्नोत्तर को जरूर पढ़ें। 

Q. लड़की किसी लड़के को कैसे प्रपोज करें?

आप अपने बॉडी लैंग्वेज से और इतना ही नहीं उसे पूरे आत्मविश्वास के साथ बेफिक्र होकर प्रपोज कर सकती हो।

Q. हम जिस लड़के से प्यार करते है उसे प्रपोज कैसे करें?

आप अपने दोनों घुटनों के बल बैठकर फिल्मी अंदाज में सन सेट के समय जिस लड़के को प्यार करती उसे आसानी से प्रपोज कर सकती हो।

Q. किसी लड़के से अपने प्यार का इजहार कैसे करते हैं?

अगर आप किसी लड़के से प्यार करती हो तो ऐसे में उसे प्रपोज करने के लिए आप लॉन्ग ड्राइव पर उसके साथ जा सकती हो और इतना ही नहीं एक प्यारे से सरप्राइज के साथ उस लड़के को आप आसानी से प्रपोज कर सकती हो।

Q. क्या एक लड़की भी अपने प्यार का इजहार कर सकती है?

जब एक लड़का अपने प्यार का इजहार कर सकता है तो भला एक लड़की ऐसा क्यों नहीं कर सकती सबको अपने प्यार का इजहार करने का पूरा हक है। जब आप अपने प्यार का इजहार करोगी ही नहीं तो सामने वाले को कैसे पता चलेगा कि आप उससे प्यार करती हो।

Q. लड़के को प्रपोज कैसे करें?

अगर आप किसी लड़के को प्रपोज करना चाहती हो तो इसके लिए आप सबसे पहले अपने मन से रिजेक्शन की भावना को निकाल दीजिए और एक सही समय देखकर उसे सामने से जाकर प्रपोज कर दीजिए। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आ रहा आप किसी लड़के को कैसे प्रपोज? करो तो इसके लिए हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़िए।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी स्पेशली लड़कियों को Ladke Ko Propose Kaise Kare के बारे में विस्तार पूर्वक को जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि लड़कों को प्रपोज करने के हमने आज की इस लेख में जो भी तरीके बताए है वह सभी आपके लिए यूज़फुल और हेल्पफुल रहे होंगे।

अगर आपको हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को इस महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप से संबंधित महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी ([email protected]) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply