किसी को इग्नोर कैसे करें – नजरअंदाज करने के 9+ तरीके

कभी-कभी लड़कियों को या फिर लड़कों को किन्ही कारणों से किसी को इग्नोर करना पड़ता है परंतु अब किसी को इग्नोर करना है तो आपको पता होना चाहिए कि Kisi Ko Ignore Kaise Kare जब आपको पता ही नहीं होगा कि किसी को इग्नोर कैसे करते है? तो आप किसी को कैसे इग्नोर कर पाएंगे। किन्हीं परिस्थितियों में किसी को इग्नोर करना काफी लाभकारी भी होता हैं।

इग्नोर करने के भी अपने बहुत सारे फायदे होते है। आपने सुना होगा कि कभी-कभी लोग किसी से झगड़ा होने पर या फिर आपको जब कोई भला बुरा कहता है तो जो आपका शुभचिंतक होता है वह आपसे कहता है कि इसे ध्यान मत दो इग्नोर करो तो दोस्तों इग्नोर करने के इससे भी कई जाना और फायदे हैं।

इग्नोर करना सीखना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इस आर्टिकल में हम इग्नोर करने के काफी कारगर तरीकों के बारे में बताने वाले है और साथ ही में इग्नोर करने के क्या-क्या फायदे होते है? इसके बारे में भी हम आपको इसी आर्टिकल में जानकारी देंगे।

इग्नोर का मतलब

Ignore Ka Matlab अनदेखा करना होता है। जब हम किसी की बात को सुनना नहीं चाहते है या फिर हम किसी को जानबूझकर भाव नहीं देना चाहते है तो उस दौरान हम उसे नजरअंदाज करते है। सामने वाला कितना भी हमारे सामने अपनी प्रेजेंस का एहसास हमें करवाएं हमें घंटा फर्क नहीं पड़ता जब हम उसे नजरअंदाज करते हैं।

अनदेखा करना, अनदेखी करना और ध्यान ना देना यह सभी इग्नोर को ही कहते है। आपने लड़कियों और लड़कों दोनों ही लोगों के मुंह से सुना होगा कि देखो कैसे हमें वह इग्नोर कर रहा है या फिर कर रही है। मेरे दोस्त कई सारे लोग तो घमंड में लोगों को अनदेखा करते है तो कई सारे लोगों को मजबूरन किसी को इग्नोर करना पड़ता है। हमें उम्मीद है कि आपको अब कंफर्म हो चुका होगा कि इग्नोर करना किसे कहते हैं?

किसी को इग्नोर कैसे करें – नजरअंदाज करने के 9+ तरीके

कभी-कभी हमारे सामने ऐसी परिस्थिति आ जाती है जब हम आपको किसी को इग्नोर करना ही पड़ता है या फिर इग्नोर करना उस समय सही विकल्प होता है। अब जब आप किसी को ऐसा एहसास करवाना चाहते है कि आप उसे जानबूझकर इग्नोर कर रहे है और आपकी उसमें दिलचस्पी नहीं है तो इसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होंगे। 

कई लोगों को इग्नोर करने के तरीकों के बारे में पता ही नहीं होता है जिसके कारण वह लोगों को इग्नोर नहीं कर पाती और इग्नोर करना भी चाहते है तो  सही तरीका मालूम ना होने की वजह इसमें वह सफल नहीं हो पाते है बल्कि सामने वाले को लगता है कि शायद आप उस में इंटरेस्ट दिखा रहे है या फिर दिखा रही है। चलिए अब बिना किसी देरी के किसी को नजर अंदाज करने के तरीकों के बारे में जान लेते है जो नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताए गए हैं।

1. शारीरिक हाव-भाव से इग्नोर करें

दोस्तों जब आपको कोई रास्ते में ऐसा मिल जाता है जिसे देखने के बाद आपको लगता है कि इसे इग्नोर करना ही सही है तब आपको उस दौरान अपने शारीरिक  हाव भाव से सामने वाले को यह एहसास दिलाना होगा कि आप उसे नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहे हैं।

 अगर वह आपके साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है तो आप अपने रास्ते को बदल दीजिए और कोई दूसरा रास्ता पकड़ कर आगे बढ़ने का प्रयास करें। अगर आपको लग रहा है कि फिर भी वह आपका पीछा नहीं छोड़ रहा है तो आपको ऐसे में एक बार भीड़भाड़ वाली जगह पर उसकी इस हरकत पर उसे ठोक दे फिर देखिए वह आपके पीछे दोबारा कभी भी नहीं पड़ेगा। इसी प्रकार से आप अन्य शारीरिक हाव-भाव से सामने वाले को इग्नोर करने जैसा एहसास दिलवा सकते हैं।

2. मोबाइल में व्यस्त रहें

 अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको किसी को इग्नोर करना है तब आप उस दौरान अपने मोबाइल फोन का आप इस्तेमाल करने लगे। आप अपने मोबाइल फोन को इस्क्रोल कर सकते है या फिर आप एयर फोन लगाकर अपने मोबाइल फोन में गाने सुन सकते हैं।

 अपने आप ही सामने वाले को एहसास हो जाएगा कि आप उसे इग्नोर करने की कोशिश कर रहे है जब कोई मोबाइल फोन चलाता है तो सामने वाले को पता होता है कि वह पूरी तरीके से मोबाइल फोन चलाने में व्यस्त है और वह हमारी बात को सुनने वाला नहीं है। इसीलिए किसी को इग्नोर करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है कि आप मोबाइल फोन को इस्तेमाल करने लगे।

3. अपना रास्ता बदल दे

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप जिस रास्ते से जाते है उस रास्ते में आने वाले कुछ लोग आप को बड़े ही ध्यान से देखते है या फिर आपके ऊपर कॉन्प्लीमेंट देते है तब आपको ऐसे में अपना रास्ता ही बदलना बेहतर होगा।

जब आप उस रास्ते से जाना ही बंद कर देंगे तो सामने वाले को लगेगा कि शायद आप उसकी हरकतों से परेशान है और आप उसे इग्नोर करने का पूरा प्रयास कर रहे है। कुछ दिन तक या फिर आप चाहे तो हमेशा के लिए आपको वह रास्ता ही बदल देना हैं।

यह भी पढ़ें

4. फोन कॉल पर बात करने लगे

 अगर आपको ऐसा लग रहा है कि कोई आपके सामने ऐसा है जो आपके साथ बार-बार बातें करके आपको परेशान करता है तब उससे छुटकारा पाने के लिए आप जब भी वह पर्सन आपसे बात करने की कोशिश करें तब आप किसी न किसी से फोन कॉल पर बातचीत करने लगे।

जब आप उसके सामने इस प्रक्रिया को बार-बार दोहराते रहेंगे तब सामने वाले को अंदाजा लग जाएगा कि आप उसे पूरे तरीके से इग्नोर करने की कोशिश कर रहे है। आप उसके साथ बात करने में कोई भी इंटरेस्ट नहीं दिखाते है। फोन कॉल पर बात करके किसी को भी आसानी से इग्नोर किया जा सकता हैं।

 5. अपने दोस्तों से बातचीत करने लगे

जब आपको ऐसा लगे कि आपको कॉलेज में आने जाने के दौरान कोई परेशान करता है या फिर आपके ऊपर कंपलीमेंट बार-बार देता है तब आपको ऐसे में जब भी वह व्यक्ति दिखाई दे तब आपको अपने दोस्तों के साथ बातचीत करने लग जाना है और उल्टा हो सके तो उसे ही अपने दोस्तों के सामने भले बुरे कंप्लीमेंट देने लगे।

ऐसा करने पर सामने वाले को पूरे तरीके से लगेगा कि आप उसे नजरअंदाज करने की कोशिश कर रहे है और ऐसा करने पर आप अपने उद्देश्य में सफल भी होंगे। कॉलेज में जब कोई आपको परेशान करे तो आप इसी प्रकार से उसे नजरअंदाज करने का प्रयास करें।

6. खुद को बिजी दिखाएं

कभी-कभी हमारे घर में, हमारे ऑफिस में और कई अन्य जगहों पर लोग हमें परेशान करने के लिए खाली बैठे रहते है अब ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाने के लिए या फिर यूं कहें कि छुटकारा पाने के लिए क्या करें? तो हम आपको बता दें कि आपको जब भी वह व्यक्ति दिखाई दे तब आपको अपने आपको बिजी उसे दिखाना हैं।

आपने कई लोगों के मुंह से सुना भी होगा कि जब हम आपसे मिलते है तब आप हमेशा कुछ ना कुछ करते ही रहते हो क्या आप मुझे इग्नोर कर रहे हो या फिर इग्नोर करने की कोशिश करते रहते हो? जब आपको ऐसा सुनने को मिल जाए तब आप समझ लीजिए कि आप अपने मिशन में सक्सेसफुल हो चुके है। अगर आप किसी को दिल से इग्नोर करना चाहते है तो आप उसे पूरे शिद्दत से खुद को बिजी दिखाई दीजिए यकीन मानिए वह व्यक्ति आपसे इतना ज्यादा इरिटेट हो जाएगा कि आपसे कुछ बात करना नहीं चाहेगा।

7. व्यक्ति की नापसंद चीजें करना शुरू करें

 अगर आपका कोई अपना बार-बार आपको परेशान करने की कोशिश करता है या फिर आपके काम में अड़चन लाने की कोशिश करता है तब आपको ऐसे में उसे इग्नोर करने के लिए क्या करना चाहिए?। आप उसे इग्नोर करने के लिए कुछ ऐसा कीजिए जो उसे पसंद ना हो।

 आपने देखा होगा जब हम किसी के ना पसंद चीजों को उसके सामने करने लगते है तब सामने वाला व्यक्ति इरिटेट हो जाता है या फिर गुस्सा हो जाता है और वह हमारे सामने से उठ कर भाग जाता है। तो बस ठीक है ना इसी तरीके की तो तलाश भी थी। 

आप इस तरीके को अपनाया और ऐसा कुछ बार-बार करते रहिए जो उस व्यक्ति को बिल्कुल भी पसंद ना हो जो आपको परेशान करने की बार-बार कोशिश करता रहता है। फिर देखिए कैसे बिल्ली के जैसे दुम दबाकर वह आपके सामने से भाग जाएगा और आप से बात करने की भी कोशिश नहीं करेगा। 

8. पूरी तरीके से इग्नोर करने का फेस एक्सप्रेशन दे

कहते है ना जब किसी चीज को दूर से किसी को समझाने होती है या फिर अपने दिल की फीलिंग बिना कुछ कहे दूसरे को जतानी होती है तब हमें फेस एक्सप्रेशन का सहारा लेना होता है।  दोस्तों हम अपने फेस एक्सप्रेशन से बिना कुछ कहे भी बहुत कुछ कहने की क्षमता रखते हैं।

अगर आपको फेस एक्सप्रेशन देना आता है तो वेलेन गुड है। आप अपने फेस एक्सप्रेशन से सामने वाले को जता सकते है कि आप उससे बोर हो रहे है। आप किसी को इग्नोर करने वाले खूब सारे फेस एक्सप्रेशन दीजिए सामने वाला खुद ब खुद समझ जाएगा कि आप उसे नजरअंदाज करने की शायद कोशिश कर रहे है या फिर नजरअंदाज कर रहे है। आप किसी को इग्नोर करने के लिए फेस एक्सप्रेशन का भी सहारा ले सकते हैं।

9. जगह ही बदल दे

अगर आप कहीं पर बैठे हैं या फिर कहीं पर खड़े है और कोई ऐसा आपको दिखाई देता है जो आपकी तरफ आ रहा है और आपने उसे देख भी लिया है उसे भी पता चल गया है कि आप ने उसे देख लिया है तब ऐसे में अगर आपको उसे इग्नोर करना है तो आप जहां पर भी है उस जगह से कहीं और चले जाएं अपने उस जगह को पूरी तरीके से बदल दें।

 जब किसी के सामने कोई जगह बदली जाती है तो सामने वाले को अपने आप ही पता चल जाता है कि शायद आप उसे इग्नोर करने की कोशिश कर रहे है। किसी को इग्नोर करने का यह सबसे बेस्ट तरीका आपके लिए हो सकता हैं।

 10. स्वास्थ्य ठीक ना होने का बहाना करें

मेरे दोस्त किसी को अगर पूरी तरीके से यह इग्नोर करना है या फिर आप उसकी बातचीत से पूरी तरीके से पक चुके है और अब आप उसको इग्नोर करना बेहतर समझते है तब ऐसे में आपको स्वास्थ्य ठीक ना होने का बहाना करना चाहिए।

 सपोज करिए कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप जानते है और आपको वह अपनी बातों में फंसाए रखता है और कोई और काम आपको करने नहीं देता या फिर यूं कहें कि आपका समय व्यर्थ कर रहा है। तब ऐसे में उसे इग्नोर करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि उसके पास तो खाली टाइम है परंतु शायद आपके पास खाली टाइम ना हो।

अब ऐसे में उसे इग्नोर करने के लिए आप कोई भी स्वास्थ्य ना ठीक होने का बहाना कर सकते है जिसमें आप सिर दर्द का बहाना कर सकते है, तबीयत ना ठीक होने का बहाना कर सकते है, अनकंफरटेबल फील होने का बहाना कर सकते है और इतना ही नहीं आप बहुत ही ज्यादा थक चुके है और आप को आराम की जरूरत है इस प्रकार का भी बहाना आप उस व्यक्ति के सामने कर सकते है। कुछ इस तरीकों का भी इस्तेमाल करके किसी को भी आसानी से इग्नोर किया जा सकता है और उसे जताया जा सकता है कि शायद आप उसे कहीं ना कहीं नजर अंदाज करने की कोशिश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

किसी को इग्नोर करने के फायदे

दोस्तों कई मामलों में और कई ऐसी परिस्थितियों में किसी को इग्नोर करने कि हमें कई सारे फायदे देखने को मिल जाते है। आपने कई लोगों के मुंह से सुना ही होगा कि अगर आज हमने उसे इग्नोर नहीं किया होता तो मुझे वह व्यक्ति पका की डालता या फिर मेरा समय खराब ही कर देता। जी हां दोस्तों इग्नोर करने के बहुत सारे फायदे है और उनमें से कुछ इस प्रकार से हम आपको नजर अंदाज करने के फायदे बताने वाले है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  •  जब हमारे सामने कोई अभद्र भाषा का प्रयोग करता है और हमें उकसाना चाहता है कि हम उससे लड़ाई झगड़ा करें तो दोस्तों इस परिस्थिति में इग्नोर करना बहुत ही अच्छा विकल्प हो जाता हैं।
  •  जब कोई ऐसा व्यक्ति आपके पीछे पड़ जाए जो चाहता हो कि आप उससे झगड़ा करें या फिर आप हायपर हो तो ऐसे में खुद को शांत रखकर आप उसे इग्नोर करिए।
  • कभी-कभी हमारे सामने ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती है जब उस दौरान इग्नोर करना हमारे लिए सही हो सकता हैं।
  • कोई अगर आपके ना कामयाबी पर आपको परेशान करेगा फिर आप का मजाक उड़ाए तब आपको खुद को पूरी तरीके से इग्नोर करिए और अपने काम पर फोकस रखिए।
  •  कभी-कभी लड़कियों को लोग परेशान करने के लिए और उन्हें इरिटेट करने के लिए उनके रास्ते में बार-बार खराब कंपलीमेंट देने की कोशिश करते रहते है तब आपको उस दौरान उन्हें पूरी तरीके से इग्नोर करना चाहिए और घर पर आकर इस विषय पर अपने परिवार वालों से बात करनी चाहिए।
  • जब कोई हमारे पीछे बेवजह पड़ जाए और आप उससे पीछा छुड़ाना चाहे तब ऐसे में आप उसे इग्नोर करना शुरु कर दीजिए।
  •  अगर आपके ऑफिस में या फिर आपके कॉलेज में कोई ऐसा मिल जाए जो आपका  सिर्फ और सिर्फ समय बर्बाद करने के लिए मौजूद है तब उसे आप को इग्नोर करना चाहिए।
  • लड़ाई झगड़ों के मामले में हमें इग्नोर करना बेहद जरूरी है क्योंकि इससे बात बिगड़ती नहीं है बल्कि बात बनने की संभावना रहती हैं।

किसी को इग्नोर करने के नुकसान

कभी-कभी हमें इन्हीं परिस्थितियों में किसी को इग्नोर करना नहीं चाहिए हो सकता है कि उसे हमारी वास्तव में हेल्प की जरूरत हो और अगर हम ऐसे में उसे इग्नोर कर देंगे तो हो सकता है कि आपके इग्नोर करने से वह किसी बड़ी समस्या में भी फस जाए। इसीलिए इग्नोर करने के भी कुछ नुकसान है जो कि नीचे हमने निम्नलिखित रुप में बताए हैं।

  • कभी-कभी हमें खास तौर पर लड़कियों को जो ज्यादा होने परेशान करता है उन्हें बार-बार इग्नोर करना भी सही नहीं है आप सही कदम उठाते हुए अपने परिवार को इसकी जानकारी दे सकती हैं।
  • हमें कभी भी अपने अध्यापकों की बातों को इग्नोर नहीं करना चाहिए क्योंकि वह हमारे भले के लिए ही कहते रहते हैं।
  •  कभी-कभी घरवालों की बातों को भी इग्नोर करना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है इसीलिए हर बात को इग्नोर नहीं करना चाहिए।
  •  अगर आपके सामने कोई ऐसा आ जाता है जिसको वास्तव रूप में आपकी हेल्प की जरूरत है और आप उसे इग्नोर कर देते है तो हो सकता है कि  शायद आपकी हेल्प से उसका काम बन जाता इसीलिए कभी भी किसी को इग्नोर नहीं करना चाहिए।
  •  अगर आपके सामने आपके साथ या फिर किसी और के साथ कोई गलत हो रहा है तो आप बिल्कुल भी इग्नोर ना करें बल्कि इसके लिए सही कदम उठाएं।
  •  कभी-कभी बार-बार किसी को इग्नोर करने पर रिश्तो में दरार भी आ जाती हैं।
  • जब हम बार-बार या फिर यूं कहें कि लोगों को इग्नोर करने का रवैया अपनाने लगेंगे तो हो सकता है कि लोगों के बीच में हमारी वैल्यू ही खत्म हो जाए।
  •  पति पत्नी के रिश्ते से लेकर गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रिश्ते में अगर कोई एक दूसरे को इग्नोर करता रहता है तो रिश्ता चाहे जितना पुराना हो अंतिम में उसे टूटना ही एकमात्र विकल्प बचता हैं।
इग्नोर कैसे करें

FAQ about Kisi Ko ignore kaise kare

Q: क्या किसी को बार-बार इग्नोर करना सही है?

ANS अगर आप उस व्यक्ति से बोर हो चुके है या फिर उस व्यक्ति की वजह से आपका कोई काम खराब होता है तो ऐसे में आप उसे इग्नोर कर सकते है। मगर बार-बार हर किसी को इग्नोर करना सही नहीं होता है।

Q: किस को इग्नोर करना चाहिए?

ANS आप जिस से पीछा छुड़ाना चाहते हो या फिर कभी-कभी ऐसी जगह पर हमें किसी को इग्नोर करना सही रहता है जिसकी वजह से हमें कोई हानि हो सकती है।

Q: कोई अगर बार-बार इग्नोर करे तो क्या करें?

ANS कोई अगर आपको बेवजह बार-बार इग्नोर करना चाह रहा है तो आप एक बार उससे खुलकर इस विषय पर बातचीत करिए और अगर आपको लगता है कि शायद आपको उसके जीवन में दखलअंदाजी नहीं करनी चाहिए तो फिर आप उसके जीवन में दोबारा कभी सामने ही बताएं।

Q: क्या गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रिलेशनशिप में किसी को इग्नोर करना सही है?

ANS अगर आप गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रिलेशनशिप में है तो  कभी भी आपको बहुत ही विषम परिस्थितियां आने के दौरान ही अपने गर्लफ्रेंड को या फिर अपने बॉयफ्रेंड को इग्नोर करना चाहिए बार-बार किसी को इग्नोर करना दूसरे को इरिटेट करने के समान होता है।

Q: किसी को इग्नोर करने का कारगर तरीका क्या है?

ANS अगर आप किसी को इग्नोर करना चाहते है तो इसके ऊपर आप बिल्कुल भी ध्यान ही मत दीजिए। इसके अलावा आप उसकी मौजूदगी को भी नजरअंदाज करें ऐसा करके आप किसी को भी आसानी से इग्नोर कर सकते है और उसे इस बात का एहसास भी हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Kisi Ko Ignore Kaise Kare और नजरअंदाज करने के 9+ तरीके? इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमने आज के इस आर्टिकल में आपको जो भी जानकारी बताई है आप उन बताए गए तरीकों को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से किसी को भी इग्नोर कर सकते हैं।

 हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह आर्टिकल आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और  यूज़फुल रहा होगा। अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से यह जानकारी किसी और जरूरतमंद तक पहुंच सके।

 आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो। अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में हमें बता सकते हैं। हम आपके प्रतिक्रिया का शीघ्र से शीघ्र जवाब देने की कोशिश अवश्य करेंगे। 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap