किसी को भुलाने का (14 तरीका) – किसी को भूलने के नया उपाय

दोस्तों किसी को कैसे इंप्रेस करें? के बारे में जानना चाहता है तो कोई Kisi Ko Bhulane Ka Tarika क्या है? के बारे में जानना चाहता है। इन दोनों ही परिस्थितियों में जानकारी हासिल करने वाला व्यक्ति अपने अलग-अलग उद्देश्यों को सोचकर ही इन जानकारियों के बारे में जानना चाहता हैं।

दोस्तों हर किसी के जीवन में कोई ना कोई बहुत ही स्पेशल होता है और उसके साथ हमारा अटैचमेंट कुछ ज्यादा ही होता है। मगर किन्ही कारणों की वजह से हमें उनसे दूर होना पड़ता है या फिर उन्हें हमसे दूर होना पड़ता है। इसके पीछे कुछ भी कारण हो सकता है कोई भी एक निर्धारित कारण नहीं है कि हमें किसी से इसी वजह से दूर रहा हो।

मेरे प्यारे दोस्तों अगर किसी से दूर होने का कोई कारण निर्धारित होता तो वह कारण ही अब तक दुनिया से खत्म कर दिया गया होता। इसीलिए हमने कहा कि किसी से दूर होने का कोई कारण निर्धारित नहीं है। हर किसी के लिए किसी से दूर होने का अलग-अलग कारण हो सकता है। फिर चाहे परिवार से दूर होने का कारण हो, अपने बच्चों से दूर होने का कारण हो, अपनी पत्नी से दूर होने का कारण हो या फिर अपने प्रेमी या प्रेमिका से दूर होने का कारण हो। 

जब आप किसी से दूर होते हो या फिर आप से कोई दूर होता है तो ऐसे में दिल को बहुत ही ज्यादा तकलीफ होती है। हम जिस से दूर होते है उसे भूल पाना बहुत मुश्किल होता है या फिर जो हमसे दूर होता है उसे हमें भूल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। जितना किसी को याद करना मुश्किल है उससे कई ज्यादा गुनाह किसी को भुलाने में तकलीफ होती हैं।

जब किसी को भूल पाना इतना ही मुश्किल है तो आखिर हम उसे कैसे भूले? यह सवाल सभी के मन में होता है। क्या कोई ऐसा तरीका है?, जिससे कोई व्यक्ति किसी को आसानी से भुला सके? ऐसा कोई सटीक तरीका तो नहीं है परंतु फिर भी हम आपको कुछ ऐसे तरीके आज के इस लेख में बताने वाले है जिसके जरिए आप किसी को भुलाने की जरूर कोशिश कर सकते हैं।

अगर आप किसी को भूलना चाहते है तो आज आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। हमने इस लेख में आप सभी लोगों को किसी को भुलाने के कुछ आसान तरीके बताएं। हो सकता है कि हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों के जरिए आप किसी को आसानी से भुला सकूं या फिर हमारा यह लेख आपके लिए थोड़ा बहुत हेल्पफुल हो सके।

किसी को भुलाने का तरीका

अगर आपने प्यार में धोखा खाया है या फिर कोई ऐसा कारण है जिसके वजह से आपको अपने किसी से दूर होना पढ़ रहा है या फिर आप से कोई दूर हो गया है। अब ऐसे में उसे भूल पाना बहुत ही कठिन है। हर किसी के लिए किसी को भूल पाना आसान नहीं होता हैं।

अगर आप किसी को भुलाने की कोशिश भी करते हो और कोई तरीका भी अपनाते हो तो भी ऐसे में उसे भूलने में काफी समय लग जाता है। यहां पर हमने जो भी किसी को भुलाने के तरीके बताए है हो सकता है कि बताए गए हुए तरीके आपके लिए हेल्पफुल हो या फिर उससे आपको थोड़ा बहुत हेल्प मिल जाए किसी को भुलाने के लिए। 

हमारी तो यही कोशिश है हम आपको ऐसा तरीका बताएं जिससे आप किसी को भी आसानी से भूल जाए और आपको ज्यादा तकलीफ भी ना हो। तो चलिए बिना किसी देरी के हम किसी को भुलाने के तरीके जान लेते है जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गई हैं।

1. किसी को भुलाने के दुख को स्वीकार करें

दोस्तों जब कोई हमसे दूर होता है तो सबसे ज्यादा उसके दूर जाने की तकलीफ होती है और उससे कई गुना ज्यादा उसे भूल पाने में हमें परेशानी होती है। हम इस प्रकार के दुख को स्वीकार नहीं कर पाते और मन ही मन अंदर से घुटते रहते हैं।

अंदर ही अंदर रोज-रोज दुखी होने से अच्छा है कि आप एक बार में ही किसी के बुलाने के दुख को स्वीकार करो और जब आप ऐसा करोगे तो 1 दिन ही आपको सबसे ज्यादा तकलीफ होगी और अगले दिन से आपके दिल का दर्द कम होने लगेगा। इसीलिए आप को बुलाने के दुख को जितना हो सके उतना जल्दी स्वीकार कर लेना चाहिए ताकि हमें ज्यादा तकलीफ का सामना ना करना पड़े और अंदर ही अंदर   घुट-घुट कर जीना ना।

2. दिल खोलकर और जी भर रोए

कहते है कि जब दिल में कोई दुख होता है तब हमें रो लेना चाहिए क्योंकि रोने से दुख कम होता है और मन हल्का भी होता है। बस आपको यहां पर भी किसी को भुलाने के लिए यही तरीका अपना लेना चाहिए। जब आप किसी को भूलते हो और आपको तकलीफ होती है। 

तो उस तकलीफ में जितना भी आप को रोने का मन करें उतना आपको दिल खोल कर रो लेना चाहिए क्योंकि आप जितना दिल खोल कर रो लोगे तो उतना ही हल्का आपका मन हो जाएगा और आपको तकलीफ भी नहीं होगी। इतना ही नहीं आपको उसे भुलाने में भी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें

3. किसी को भुलाने के लिए सैड सॉन्ग ना सुने

हमने देखा है कि जो लोग किसी को भूलना चाहते है वह लोग ज्यादातर सैड सॉन्ग सुनना चाहते है और सुनते भी है। ऐसे मन को दुखी कर देने वाले और किसी की याद दिलाने वाले गाने को आपको नहीं सुनना चाहिए। 

आप उल्टा डिप्रेशन में चले जाओगे और आपको पहले के मुकाबले और भी ज्यादा तकलीफ होने लगेगी। इसीलिए आप कभी भी किसी को भी भुलाने के लिए ऐसे गाने ना सुने जो किसी की याद दिला या फिर जिसके सुनने से आप का मन दुखी हो।

बल्कि जस्टिस के ऑपोजिट आपको पार्टी सॉन्ग सुनना चाहिए और इतना ही नहीं जितना हो सके उतना दिल को खुश कर देने वाले गाने सुने।

4. कभी भी अकेले ना रहे

किसी को भुलाने या फिर ना भुलाने की बाद दूर की है। जब आप वैसे ही यूं ही अकेले होते हो तो आपको अच्छा नहीं लगता है और कहीं मन भी नहीं लगता है। अब आप खुद सोचिए जो लोग किसी की यादों को भूलना चाहते है अक्सर वे लोग अकेले में ही रहना पसंद करते होंगे ना। क्या अकेले रहने से किसी को   भुलाया जा सकता हैं?

अगर आप कोशिश कर रहे है कि आपको किसी की याद ना आए और ना ही आप उसके बारे में सोचें तो इसके लिए आपको हम यही कहना चाहेंगे कि जितना हो सके उतना आपको अकेले नहीं रहना चाहिए।

हमें पता है कि आप को लोगों के बीच में रहना अच्छा नहीं लगेगा परंतु फिर भी आपको लोगों के बीच में रहना है और आप खुद को कभी भी अकेले मत रखिए। आप जितना खुद को अकेले रखोगे उतना ही उसकी याद आपको तड़पाएगी और सताएगी।

5. पार्टी या फिर फंक्शन में जाएं

कहते है ना कि अगर आपको नए लोगों से मिलना है और दोस्ती करना है तो आपको पार्टी और फंक्शन में जाना चाहिए। किसी की यादों से दूर जाने के लिए भी आपको यही तरीका अपनाना चाहिए। आप पार्टी और फंक्शन में जाए। 

जिससे नए लोगों से मिल सके और खुद को वहां पर इंजॉय करवा सके और इतना ही नहीं नए लोगों के साथ दोस्ती करना भी सीखे। जब आप ऐसा करोगे तो किसी को भी आप आसानी से बिना खुद को तकलीफ दिए भुला पाओगे।

6. किसी को भुलाने के लिए आपको खुद को बिजी रखना होगा

कहते है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। जब आप खाली रहोगे तो आपके मन में उलटे सीधे ख्याल आते रहते होंगे। ऐसे में जब किसी की याद को भुलाने की बात आती है तो आपको खुद को बिजी रखना चाहिए।

जब आप खाली रहोगे तब आपको किसी न किसी की याद हमेशा सताती रहेगी और आप उसे भूल भी नहीं पाओगे। इसीलिए आपको खुद को बिजी रखना चाहिए और खुद को बिजी रखने के लिए आप कोई ना कोई काम करते रहें। 

आप कुछ ना कुछ काम करते रहोगे और खुद को बिजी रखोगे तो आपका मन किसी को याद करने की बजाय काम में लगने लगेगा और आप आसानी से इस प्रकार से किसी को भी भुला सकते हो। कोई नई चीज सीखिए या फिर कोई नया काम सीखिए। आप खुद को उस में इतना बिजी रखो कि आपको किसी और के बारे में सोचने तक का समय ना मिले और जब आप ऐसा कर पाओगे तो किसी को भी आ जाने से   भुला भी पाओगे। 

7. उसकी याद दिलाने वाली चीजों को खुद से दूर रखें

दोस्तों हर किसी के जीवन में कोई ना कोई ऐसी वस्तु होती है जो किसी की याद दिलाती है। अगर आपके जीवन में भी ऐसी कोई वस्तु है जो किसी की याद दिलाती है और अब आप उसे भूलना चाहते हो तो ऐसे में आपको सबसे पहले उस वस्तु को खुद से दूर कर देना चाहिए।

जब आपके पास ऐसी कोई चीज नहीं होगी जो किसी का याद दिला है तो आप खुद सोचिए क्या आप किसी को भुला नहीं पाओगे। बिल्कुल भुला पाओगे मेरे दोस्त अगर आप किसी को भुलाने की कोशिश कर रहे हो और उसकी याद दिलाने वाली चीज आपके सामने नहीं है तो आप इस में सफल हो पाओगे। इसीलिए उसकी याद दिलाने वाली चीजों को खुद से दूर रखें।

8. कोई नई स्किल सीखें

किसी से दूर जाने के लिए या फिर किसी को भुलाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आपको फायदा भी हो और आपका उसमें मन भी लगे। इसीलिए मेरे प्यारे दोस्त कुछ ऐसी ही स्किल अपने अंदर डिवेलप करिए जिससे आपको फायदा हो और आपका उसको सीखने में भी मन लगे।

देखिए अगर आपके अंदर कोई हुनर होगा और आपने कोई स्किल सीखी होगी तो आपको अनेकों लोग मिल जाएंगे और आप आसानी से उसमें खुद को बिजी भी रख पाओगे। इसीलिए किसी को भुलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ अपने अंदर नई स्किल को डिवेलप करें और अपने आप को बेहतर बनाएं।

9. किसी को भुलाने के लिए दोस्तों के साथ ट्रिप प्लान करो

जब आपका किसी काम में मन नहीं लगता है और आप खुद को आराम देना चाहते है तब ऐसे में आपके मन में कहीं ना कहीं जाने का प्लान जरूर ही आता होगा। इतना ही नहीं हमें वर्ष में एक बार जरूर कहीं ना कहीं घूमने जाना चाहिए इससे हमारा मस्तिष्क शांत रहता है और उसे थोड़े समय के लिए आराम भी मिलता हैं।

जब घूमने से इतने सारे फायदे हो सकते है तो क्या किसी को भुलाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। किसी को भी भुलाने के लिए यह तरीका सबसे कारगर तरीका है। आप अपने दोस्तों के साथ कहीं दूर जाने का ट्रिप प्लान करिए और हफ्ते या फिर महीने भर की छुट्टी ले लीजिए। 

आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप आसानी से किसी को भूल भी पाओगे। यकीन मानिए जब तक आप की ट्रिप खत्म होगी तब आप उसे 50% से 70% तक भूल ही चुके होगे। इसीलिए इस टेक्निक का इस्तेमाल आप जरूर करें।

10. रिश्तेदारों के घर घूमने चले जाइए

वैसे भी आज के समय में हम लोगों के जीवन में इतनी ज्यादा व्यस्तता है कि हम कहीं भी अपने रिश्तेदारों के घर नहीं जा पाते है और कई कई केस में हमने देखा है कि किसी ने किसी व्यक्ति को किसी रिश्तेदार के घर गए 10 वर्ष से भी अधिक वक्त का समय हो गया होता है। मगर फिर भी जीवन में व्यस्तता होने की वजह से नहीं जा पाते हैं।

शायद यही सबसे सही वक्त है अपने रिश्तेदारों के घर जाकर घूमने का। जहां आप अपने रिश्तेदारों के घर जाओगे उन्हें इसकी खुशी होगी वही आपको भी इससे बहुत ही अच्छा लगेगा। थोड़े समय तक आप रिश्तेदारों के घर जाइए वहां पर रहिए और लोगों के साथ मिलिए जुलिए आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप इस तरीके से किसी को भी आसानी से भूलने भी लग जाओगे।

11. अच्छे लोगों से मिले

ऐसे वक्त में हमें अच्छे लोगों से मिलना चाहिए और उनसे बातचीत करनी चाहिए। अच्छे लोग हमेशा हमें अच्छी बातें सिखाते है जो कि हमारे काम की होती है। आपके जानने वाले लोगों की सूची में ऐसा कोई ना कोई व्यक्ति जरूर होगा जो काफी अच्छा है और उसके संपर्क में आने वाला व्यक्ति हमेशा खुश ही रहता होगा।

आज के समय में ऐसे लोग बहुत ही कम मिलते है परंतु रहते जरूर है। इसीलिए अगर आपके जानने वालों की लिस्ट में कोई ऐसा है तो आप उनके साथ जरूर समय बताइए। आपको बहुत अच्छा लगेगा और हो सके तो अगर आप कंफर्टेबल हो तो उनसे अपनी बातें भी शेयर करें हो सकता है कि शायद वह आपकी इसमें कोई हेल्प कर दे या फिर कोई ऐसा रास्ता बता दे जिससे आपकी तकलीफ कम हो जाए।

12. उसके सारे सोशल कांटेक्ट और पर्सनल कांटेक्ट हटाए

आप जिसे भुलाने की कोशिश कर रहे है उसके सारे सोशल और पर्सनल कांटेक्ट को आप डिलीट कर दीजिए और उससे हर जगह से हटा दीजिए। अगर आपके पास उसका पर्सनल कांटेक्ट या फिर सोशल कांटेक्ट होगा तो आप हमेशा उसके साथ कांटेक्ट बनाने की कोशिश करोगे। 

ना चाहते हुए भी आपके मन में उसे कांटेक्ट करने का जरूर ख्याल आएगा और जब इस प्रकार का ख्याल आएगा तो आप उसे कैसे भुला पाओगे?। इसीलिए आप उसके सारे कांटेक्ट को खत्म कर दीजिए और उसे सोशल कांटेक्ट पर भी ब्लॉक कर दीजिए और उसकी प्रोफाइल को डिलीट कर दीजिए। यह सब कुछ करके आप उसे आसानी से भुला पाओगे।

13. खुद से प्यार करना सीखें

देखा होगा कि जो लोग खुद से प्यार करते है अगर ऐसे लोग अपने सिवा किसी और चीज की परवाह नहीं करते है। आपको भी ऐसा करना है। किसी को बुलाने से अच्छा है कि आप खुद से प्यार करना सीख जाओ। जब आप खुद से प्यार करना सीख जाओगे तो किसी को भी आसानी से भूल जाओगे क्योंकि आपको उस वक्त सिर्फ अपनी फिक्र होगी और जिसको अपनी फिक्र होती हैं। 

वह लोग अपने आप को तकलीफ नहीं पहुंचाते है। इसीलिए खुद से प्यार करना सीखिए क्योंकि जो लोग खुद से प्यार करते है वह लोग कब से प्यार करते है और ऐसे लोगों को किसी भी चीज की तकलीफ भी नहीं होती है और ना ही उनका मन कभी उदास होता हैं।

14. खुद कोई मोटिवेटेड रखें

मोटिवेटेड रखना आसान नहीं है परंतु ज्यादा कठिन भी नहीं है। अगर आप अंदर से मोटिवेटेड रहोगे तो कुछ भी आप आसानी से बिना किसी चीज की फिक्र किए कर पाओगे। खुद को मोटिवेटेड रखना बहुत ही कठिन है पर मेरे दोस्त खुद को मोटिवेटेड रखकर आप वह काम कर सकते हो जो असंभव होता हैं।

जिंदगी में कुछ करने के लिए और किसी को भुलाने के लिए भी खुद को मोटिवेट रखना बहुत जरूरी है। खुद को मोटिवेट कर के आप अपने आप को सकारात्मक रख सकते हो और आपकी सोच में भी सकारात्मकता आएगी।

किसी को भुलाने के फायदे

जब आप किसी को भूल जाते हो तब आपका मन कभी भी दुखी नहीं रहता और जब आप का मन दुखी नहीं रह रहा तब आपको इसके बहुत सारे फायदे भी मिलते है। तो चलिए आप किसी को भुलाने के कुछ फायदे के बारे में जान लेते है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • जब आप किसी को भुला देते हो तब वह आपको कभी भी मन ही मन तकलीफ नहीं पहुंचा सकता है और जब आपको मन ही मन किसी चीज की तकलीफ नहीं होगी तब आप हमेशा खुश रहोगे।
  • जब आपको किसी की याद हमेशा तड़पाती रहती है और आप उसे भूल नहीं पाते हो तब ऐसे में आप डिप्रेशन में भी जा सकते हो और इस से अच्छा है कि आप उसे भुला दीजिए।
  • जिनको हम भुलाना चाहते है उनकी याद हमें हमेशा तड़पाती रहती है और आप कुछ कर भी नहीं पाते हो जिससे आपका मन हमेशा उलझन में रहता है। इन परेशानियों को पालने से अच्छा है कि आप उसे भूल जाओ।
  • हम जिंदगी में आगे बढ़ सकते है और कुछ ऐसा कर सकते है जिसकी शायद आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।
  • अक्सर ठुकराए गए लोग ही जिंदगी में कुछ बड़ा करते है आपको भी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहिए और इसके लिए आपको उसे भुला ना जरूरी हैं।
  • हम उसे भुला कर उसकी यादों से दूर हो जाते है और जिंदगी में आगे बढ़ जाते हैं।
  • हम किसी की यादों को भुला कर जीवन में कुछ नया सीख सकते है और इतना ही नहीं इससे हम दूसरे को तकलीफ दे नहीं देंगे।
  • जिस भी कारण से अगर उसने आपको छोड़ा है तो आपको उसे भुला कर कुछ कारण को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी कामयाबी में बदलना है ताकि सामने वाला खुद आपको एक दिन याद करें। 
किसी को भी भुला देने वाला विडियो

FAQ About Kisi Ko Bhulane Ka Tarika

Q: अगर हमें किसी को भुलाना है तो क्या करना चाहिए?

ANS अगर आपको किसी को भुलाना है तो उसके बारे में सोचना बंद कर दीजिए और खुद को बिजी रखिए।

Q: गर्लफ्रेंड को कैसे भुलाए?

ANS उसकी यादों को मिटा दें और जीवन में कुछ ऐसा करने के बारे में सोचें जिससे उसे तकलीफ मिलती हो या फिर उसे खुशी मिलती हो। ऐसा करके आप उसे जरूर भुला दोगे और आपको भी अच्छा लगेगा।

Q: पुरानी बातों को कैसे भुलाए?

ANS इसके लिए तो सबसे पहले आपको पुरानी बातों को याद दिलाने वाली चीजों पर नियंत्रण पाना होगा और अपने दिमाग को ऐसा करने से रोकना होगा।

Q: क्यों किसी को भुलाना आसान नहीं होता?

ANS क्योंकि उसके साथ आपके दिल का कुछ खास ही अटैचमेंट होता है और जब किसी के साथ खास रूप से लगाव होता है तो उसे भूलना आसान नहीं होता।

Q: किसी को भुलाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

ANS अगर आपको किसी को आसानी से भूलना है तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने जीवन में कोई एक लक्ष्य निर्धारित करिए और उस लक्ष्य को पाने के लिए अपना 100% दीजिए।

यकीन मानिए यह तरीका बहुत ही ज्यादा कारगर है इससे आपको दो फायदे होने वाले है। हो सकता है कि आपका लक्ष्य आपको बड़ा आदमी बना दे और अपने लक्ष्य को पाने में सब कुछ भूल जाओगे शायद उसे भी।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Kisi Ko Bhulane Ka Tarika के ऊपर विस्तार से जानकारी प्रदान की है। दोस्तों किसी को याद रखने से कई गुना ज्यादा कठिन किसी को भूलना होता है। इसीलिए हमने सिर्फ आप लोगों के बारे में सोच कर ही इसे प्रस्तुत किया है। इस लेख में हमने जो भी तरीके बताएं हमने पूरी कोशिश की है कि वह तरीके आपको किसी को भुलाने में काफी हेल्पफुल हो।

हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह लेख किसी को भुलाने में आपकी हेल्प जरुर करेगा और आपके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा हेल्पर फूल और यूज़फुल रहा होगा। अगर आपके लिए हमारा यह लेख हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले  ताकि आप इसे शेयर करके अन्य लोगों को भी इस विषय से संबंधित हेल्प कर सके और उन्हें इसके जरिए क्या पता कोई हेल्प मिल ही जाए

अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap