किसी को भुलाने का तरीका जानिए हिंदी में 2022

जब आप किसी से बेइंतहा मोहब्बत करते हो या फिर आपके कोई सबसे ज्यादा करीब रहता है और अचानक से वह आपसे दूर हो जाता है तब दिल को बहुत ही ज्यादा तकलीफ होती है। हो सकता है सामने वाला आपको भुला दें परंतु शायद आपको उसे भुलाना आसान नहीं हो। अगर आप जानना चाहते हो कि Kisi Ko Bhulane Ka Tarika क्या हो सकता है? तो आज आप बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हो।

Table Of Contents
  1. किसी को भुलाने का तरीका
  2. किसी को भुलाने के फायदे
  3. किसी को भुलाने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से किसी को भी आसानी से भुलाने के तरीकों के बारे में बेस्ट टिप्स देने वाले है। अगर आप समय ऐसे जिसे भुलाना चाहते हो उसे भुला नहीं पाओगे तो आपको बहुत ही ज्यादा तकलीफ होगी और हो सकता हैं।

कि आप डिप्रेशन में भी चले जाओ इसीलिए समय रहते किसी को भुला देना ही सबसे सही है। किसी को भुलाने के लिए आप लेख में दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पूरा जरूर पढ़ें और एक भी टिप्स को बिल्कुल भी मिस ना करें हो सकता है कि आपके लिए इसमें से कोई टिप्स काफी यूज़फुल साबित हो जाए।

किसी को भुलाने का तरीका

किसी को आसानी से भुलाने के लिए आप उसे भूलने के दुख को स्वीकार करें, जी भर के रो ले, अपने आप को व्यस्त रखने का प्रयास करें, नई चीजों के बारे में सीखने की कोशिश करें और भी कई तरीकों के जरिए आप किसी को भी आसानी से भुला सकते हो।

किसी को एक दिन में भुलाया नहीं जा सकता बल्कि किसी को भूलने में थोड़ा समय लगता है और हमें किसी को एक दिन में भुलाना भी नहीं चाहिए। जब किसी को धीरे धीरे भुलाया जाता है तब वह आपको कभी भी याद नहीं आता। 

हमने यहां पर किसी को भी आसानी से भुलाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स के बारे में जानकारी दी है और आप इन टिप्स को ध्यान से जरूर पढ़ें ताकि आप जिसे चाहो उसे आसानी से बिना तकलीफ के भुला सको।

1. भुलाने के दुख को स्वीकार करे

दोस्तों जब कोई हमसे दूर होता है तो सबसे ज्यादा उसके दूर जाने की तकलीफ होती है और उससे कई गुना ज्यादा उसे भूल पाने में हमें परेशानी होती है। हम इस प्रकार के दुख को स्वीकार नहीं कर पाते और मन ही मन अंदर से घुटते रहते हैं।

अंदर ही अंदर रोज-रोज दुखी होने से अच्छा है कि आप एक बार में ही किसी के बुलाने के दुख को स्वीकार करो और जब आप ऐसा करोगे तो 1 दिन ही आपको सबसे ज्यादा तकलीफ होगी और अगले दिन से आपके दिल का दर्द कम होने लगेगा। इसीलिए आप को बुलाने के दुख को जितना हो सके उतना जल्दी स्वीकार कर लेना चाहिए ताकि हमें ज्यादा तकलीफ का सामना ना करना पड़े और अंदर ही अंदर   घुट-घुट कर जीना ना।

2. दिल खोलकर रोए

कहते है कि जब दिल में कोई दुख होता है तब हमें रो लेना चाहिए क्योंकि रोने से दुख कम होता है और मन हल्का भी होता है। बस आपको यहां पर भी किसी को भुलाने के लिए यही तरीका अपना लेना चाहिए। जब आप किसी को भूलते हो और आपको तकलीफ होती है। 

तो उस तकलीफ में जितना भी आप को रोने का मन करें उतना आपको दिल खोल कर रो लेना चाहिए क्योंकि आप जितना दिल खोल कर रो लोगे तो उतना ही हल्का आपका मन हो जाएगा और आपको तकलीफ भी नहीं होगी। इतना ही नहीं आपको उसे भुलाने में भी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें

3. सैड सॉन्ग सुनना बंद करे

हमने देखा है कि जो लोग किसी को भूलना चाहते है वह लोग ज्यादातर सैड सॉन्ग सुनना चाहते है और सुनते भी है। ऐसे मन को दुखी कर देने वाले और किसी की याद दिलाने वाले गाने को आपको नहीं सुनना चाहिए। 

आप उल्टा डिप्रेशन में चले जाओगे और आपको पहले के मुकाबले और भी ज्यादा तकलीफ होने लगेगी। इसीलिए आप कभी भी किसी को भी भुलाने के लिए ऐसे गाने ना सुने जो किसी की याद दिला या फिर जिसके सुनने से आप का मन दुखी हो।

बल्कि जस्टिस के ऑपोजिट आपको पार्टी सॉन्ग सुनना चाहिए और इतना ही नहीं जितना हो सके उतना दिल को खुश कर देने वाले गाने सुने।

4. कभी भी अकेले ना रहे

किसी को भुलाने या फिर ना भुलाने की बाद दूर की है। जब आप वैसे ही यूं ही अकेले होते हो तो आपको अच्छा नहीं लगता है और कहीं मन भी नहीं लगता है। अब आप खुद सोचिए जो लोग किसी की यादों को भूलना चाहते है अक्सर वे लोग अकेले में ही रहना पसंद करते होंगे ना। क्या अकेले रहने से किसी को   भुलाया जा सकता हैं?

अगर आप कोशिश कर रहे है कि आपको किसी की याद ना आए और ना ही आप उसके बारे में सोचें तो इसके लिए आपको हम यही कहना चाहेंगे कि जितना हो सके उतना आपको अकेले नहीं रहना चाहिए।

हमें पता है कि आप को लोगों के बीच में रहना अच्छा नहीं लगेगा परंतु फिर भी आपको लोगों के बीच में रहना है और आप खुद को कभी भी अकेले मत रखिए। आप जितना खुद को अकेले रखोगे उतना ही उसकी याद आपको तड़पाएगी और सताएगी।

यह भी पढ़ें

5. पार्टी या फिर फंक्शन में जाए

कहते है ना कि अगर आपको नए लोगों से मिलना है और दोस्ती करना है तो आपको पार्टी और फंक्शन में जाना चाहिए। किसी की यादों से दूर जाने के लिए भी आपको यही तरीका अपनाना चाहिए। आप पार्टी और फंक्शन में जाए। 

जिससे नए लोगों से मिल सके और खुद को वहां पर इंजॉय करवा सके और इतना ही नहीं नए लोगों के साथ दोस्ती करना भी सीखे। जब आप ऐसा करोगे तो किसी को भी आप आसानी से बिना खुद को तकलीफ दिए भुला पाओगे।

6. खुद को बिजी रखे 

कहते है कि खाली दिमाग शैतान का घर होता है। जब आप खाली रहोगे तो आपके मन में उलटे सीधे ख्याल आते रहते होंगे। ऐसे में जब किसी की याद को भुलाने की बात आती है तो आपको खुद को बिजी रखना चाहिए।

जब आप खाली रहोगे तब आपको किसी न किसी की याद हमेशा सताती रहेगी और आप उसे भूल भी नहीं पाओगे। इसीलिए आपको खुद को बिजी रखना चाहिए और खुद को बिजी रखने के लिए आप कोई ना कोई काम करते रहें। 

आप कुछ ना कुछ काम करते रहोगे और खुद को बिजी रखोगे तो आपका मन किसी को याद करने की बजाय काम में लगने लगेगा और आप आसानी से इस प्रकार से किसी को भी भुला सकते हो। कोई नई चीज सीखिए या फिर कोई नया काम सीखिए। आप खुद को उस में इतना बिजी रखो कि आपको किसी और के बारे में सोचने तक का समय ना मिले और जब आप ऐसा कर पाओगे तो किसी को भी आ जाने से   भुला भी पाओगे। 

यह भी पढ़ें

7. उसकी चीजें दूर करे

दोस्तों हर किसी के जीवन में कोई ना कोई ऐसी वस्तु होती है जो किसी की याद दिलाती है। अगर आपके जीवन में भी ऐसी कोई वस्तु है जो किसी की याद दिलाती है और अब आप उसे भूलना चाहते हो तो ऐसे में आपको सबसे पहले उस वस्तु को खुद से दूर कर देना चाहिए।

जब आपके पास ऐसी कोई चीज नहीं होगी जो किसी का याद दिला है तो आप खुद सोचिए क्या आप किसी को भुला नहीं पाओगे। बिल्कुल भुला पाओगे मेरे दोस्त अगर आप किसी को भुलाने की कोशिश कर रहे हो और उसकी याद दिलाने वाली चीज आपके सामने नहीं है तो आप इस में सफल हो पाओगे। इसीलिए उसकी याद दिलाने वाली चीजों को खुद से दूर रखें।

8. कोई नई स्किल सीखे

किसी से दूर जाने के लिए या फिर किसी को भुलाने के लिए आपको कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे आपको फायदा भी हो और आपका उसमें मन भी लगे। इसीलिए मेरे प्यारे दोस्त कुछ ऐसी ही स्किल अपने अंदर डिवेलप करिए जिससे आपको फायदा हो और आपका उसको सीखने में भी मन लगे।

देखिए अगर आपके अंदर कोई हुनर होगा और आपने कोई स्किल सीखी होगी तो आपको अनेकों लोग मिल जाएंगे और आप आसानी से उसमें खुद को बिजी भी रख पाओगे। इसीलिए किसी को भुलाने का सबसे अच्छा तरीका है कि कुछ अपने अंदर नई स्किल को डिवेलप करें और अपने आप को बेहतर बनाएं।

Portrait of a young woman reading bad letter

9. दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाए

जब आपका किसी काम में मन नहीं लगता है और आप खुद को आराम देना चाहते है तब ऐसे में आपके मन में कहीं ना कहीं जाने का प्लान जरूर ही आता होगा। इतना ही नहीं हमें वर्ष में एक बार जरूर कहीं ना कहीं घूमने जाना चाहिए इससे हमारा मस्तिष्क शांत रहता है और उसे थोड़े समय के लिए आराम भी मिलता हैं।

जब घूमने से इतने सारे फायदे हो सकते है तो क्या किसी को भुलाने के लिए इस तरीके का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। किसी को भी भुलाने के लिए यह तरीका सबसे कारगर तरीका है। आप अपने दोस्तों के साथ कहीं दूर जाने का ट्रिप प्लान करिए और हफ्ते या फिर महीने भर की छुट्टी ले लीजिए। 

आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप आसानी से किसी को भूल भी पाओगे। यकीन मानिए जब तक आप की ट्रिप खत्म होगी तब आप उसे 50% से 70% तक भूल ही चुके होगे। इसीलिए इस टेक्निक का इस्तेमाल आप जरूर करें।

10. रिश्तेदारों के घर घूमने चले जाइए

वैसे भी आज के समय में हम लोगों के जीवन में इतनी ज्यादा व्यस्तता है कि हम कहीं भी अपने रिश्तेदारों के घर नहीं जा पाते है और कई कई केस में हमने देखा है कि किसी ने किसी व्यक्ति को किसी रिश्तेदार के घर गए 10 वर्ष से भी अधिक वक्त का समय हो गया होता है। मगर फिर भी जीवन में व्यस्तता होने की वजह से नहीं जा पाते हैं।

शायद यही सबसे सही वक्त है अपने रिश्तेदारों के घर जाकर घूमने का। जहां आप अपने रिश्तेदारों के घर जाओगे उन्हें इसकी खुशी होगी वही आपको भी इससे बहुत ही अच्छा लगेगा। थोड़े समय तक आप रिश्तेदारों के घर जाइए वहां पर रहिए और लोगों के साथ मिलिए जुलिए आपको बहुत अच्छा लगेगा और आप इस तरीके से किसी को भी आसानी से भूलने भी लग जाओगे।

यह भी पढ़ें

11. अच्छे लोगों से मिले

ऐसे वक्त में हमें अच्छे लोगों से मिलना चाहिए और उनसे बातचीत करनी चाहिए। अच्छे लोग हमेशा हमें अच्छी बातें सिखाते है जो कि हमारे काम की होती है। आपके जानने वाले लोगों की सूची में ऐसा कोई ना कोई व्यक्ति जरूर होगा जो काफी अच्छा है और उसके संपर्क में आने वाला व्यक्ति हमेशा खुश ही रहता होगा।

आज के समय में ऐसे लोग बहुत ही कम मिलते है परंतु रहते जरूर है। इसीलिए अगर आपके जानने वालों की लिस्ट में कोई ऐसा है तो आप उनके साथ जरूर समय बताइए। आपको बहुत अच्छा लगेगा और हो सके तो अगर आप कंफर्टेबल हो तो उनसे अपनी बातें भी शेयर करें हो सकता है कि शायद वह आपकी इसमें कोई हेल्प कर दे या फिर कोई ऐसा रास्ता बता दे जिससे आपकी तकलीफ कम हो जाए।

12. सोशल एवं पर्सनल कांटेक्ट ब्लॉक करे

आप जिसे भुलाने की कोशिश कर रहे है उसके सारे सोशल और पर्सनल कांटेक्ट को आप डिलीट कर दीजिए और उससे हर जगह से हटा दीजिए। अगर आपके पास उसका पर्सनल कांटेक्ट या फिर सोशल कांटेक्ट होगा तो आप हमेशा उसके साथ कांटेक्ट बनाने की कोशिश करोगे। 

ना चाहते हुए भी आपके मन में उसे कांटेक्ट करने का जरूर ख्याल आएगा और जब इस प्रकार का ख्याल आएगा तो आप उसे कैसे भुला पाओगे?। इसीलिए आप उसके सारे कांटेक्ट को खत्म कर दीजिए और उसे सोशल कांटेक्ट पर भी ब्लॉक कर दीजिए और उसकी प्रोफाइल को डिलीट कर दीजिए। यह सब कुछ करके आप उसे आसानी से भुला पाओगे।

13. खुद से प्यार करना सीखे

देखा होगा कि जो लोग खुद से प्यार करते है अगर ऐसे लोग अपने सिवा किसी और चीज की परवाह नहीं करते है। आपको भी ऐसा करना है। किसी को बुलाने से अच्छा है कि आप खुद से प्यार करना सीख जाओ। जब आप खुद से प्यार करना सीख जाओगे तो किसी को भी आसानी से भूल जाओगे क्योंकि आपको उस वक्त सिर्फ अपनी फिक्र होगी और जिसको अपनी फिक्र होती हैं। 

वह लोग अपने आप को तकलीफ नहीं पहुंचाते है। इसीलिए खुद से प्यार करना सीखिए क्योंकि जो लोग खुद से प्यार करते है वह लोग कब से प्यार करते है और ऐसे लोगों को किसी भी चीज की तकलीफ भी नहीं होती है और ना ही उनका मन कभी उदास होता हैं।

14. खुद कोई मोटिवेटेड रखे

मोटिवेटेड रखना आसान नहीं है परंतु ज्यादा कठिन भी नहीं है। अगर आप अंदर से मोटिवेटेड रहोगे तो कुछ भी आप आसानी से बिना किसी चीज की फिक्र किए कर पाओगे। खुद को मोटिवेटेड रखना बहुत ही कठिन है पर मेरे दोस्त खुद को मोटिवेटेड रखकर आप वह काम कर सकते हो जो असंभव होता हैं।

जिंदगी में कुछ करने के लिए और किसी को भुलाने के लिए भी खुद को मोटिवेट रखना बहुत जरूरी है। खुद को मोटिवेट कर के आप अपने आप को सकारात्मक रख सकते हो और आपकी सोच में भी सकारात्मकता आएगी।

15. कुछ लक्ष्य निर्धारित करे

अगर आपने अभी तक अपना कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है सब यही सही समय है आपको अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना है। अगर किसी को भुलाना हो तब आप अपने लक्ष्य पर काम करना शुरू कर दीजिए। अपना कोई ना कोई एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करें जिससे आपको फायदा हो और इतना ही नहीं अगर किसी ने आपको आपकी कमजोरी की वजह से छोड़ दिया है तब आपको अपने आप को मजबूत बनाना है कुछ ऐसा कर दिखाना है जिससे आपको दुनिया याद रखें और आप लोगों के लिए एक इंस्पायरिंग पर्सन बन सके।

16. खुद से प्यार करना सीखे

आप खुद से प्यार करना सीखिए। अब तक आप खुद से ज्यादा किसी और को प्यार किया करते थे परंतु उसे धोखा मिलने पर या फिर उसके द्वारा आपको छोड़ दिए जाने पर आपको इतना तो समझ में आ ही गया होगा कि अगर आपने खुद से प्यार किया होता तो आज जो आपको तकलीफ हो रही है वह तकलीफ काफी हद तक कम होती।

पर कोई बात नहीं आप अभी भी खुद से प्यार करना शुरु कर सकते हो। जब आप खुद से प्यार करने लगोगे तब आप अपने आप ही किसी को भी भुला दोगे क्योंकि आपको ऐसा लगेगा कि जब आप खुद को तकलीफ देते हो तो वह तकलीफ काफी ज्यादा होती है दूसरों के द्वारा तकलीफ देने के मुकाबले। इसीलिए खुद से प्यार करना सीखें और आप इस तरीके से किसी को भी आसानी से भुला सकते हो।

Australian aboriginal woman thinking ideas in the office.

किसी को भुलाने के फायदे

जब आप किसी को भूल जाते हो तब आपका मन कभी भी दुखी नहीं रहता और जब आप का मन दुखी नहीं रह रहा तब आपको इसके बहुत सारे फायदे भी मिलते है। तो चलिए आप किसी को भुलाने के कुछ फायदे के बारे में जान लेते है जो कि नीचे निम्नलिखित रुप में बताए गए हैं।

  • जब आप किसी को भुला देते हो तब वह आपको कभी भी मन ही मन तकलीफ नहीं पहुंचा सकता है और जब आपको मन ही मन किसी चीज की तकलीफ नहीं होगी तब आप हमेशा खुश रहोगे।
  • जब आपको किसी की याद हमेशा तड़पाती रहती है और आप उसे भूल नहीं पाते हो तब ऐसे में आप डिप्रेशन में भी जा सकते हो और इस से अच्छा है कि आप उसे भुला दीजिए।
  • जिनको हम भुलाना चाहते है उनकी याद हमें हमेशा तड़पाती रहती है और आप कुछ कर भी नहीं पाते हो जिससे आपका मन हमेशा उलझन में रहता है। इन परेशानियों को पालने से अच्छा है कि आप उसे भूल जाओ।
  • हम जिंदगी में आगे बढ़ सकते है और कुछ ऐसा कर सकते है जिसकी शायद आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी।
  • अक्सर ठुकराए गए लोग ही जिंदगी में कुछ बड़ा करते है आपको भी जिंदगी में कुछ बड़ा करना चाहिए और इसके लिए आपको उसे भुला ना जरूरी हैं।
  • हम उसे भुला कर उसकी यादों से दूर हो जाते है और जिंदगी में आगे बढ़ जाते हैं।
  • हम किसी की यादों को भुला कर जीवन में कुछ नया सीख सकते है और इतना ही नहीं इससे हम दूसरे को तकलीफ दे नहीं देंगे।
  • जिस भी कारण से अगर उसने आपको छोड़ा है तो आपको उसे भुला कर कुछ कारण को अपनी कमजोरी नहीं बल्कि अपनी कामयाबी में बदलना है ताकि सामने वाला खुद आपको एक दिन याद करें। 

किसी को भुलाने के नुकसान

दोस्तों जब कोई आपके जीवन में ऐसे अचानक से आपको छोड़ कर चला जाता है या फिर आपको धोखा दे देता है तब उसे भूलने में कोई भी नुकसान नहीं है। अगर आप खुद से किसी को भूलना चाहते हो और सामने वाला आपको बेइंतहा मोहब्बत करता है या फिर आपको वैल्यू देता है तब किसी को भूलना सही नहीं है। किसी को भूलने के और किसी को ना भूलने की अपने अनुसार फायदे एवं नुकसान हो सकते हैं।

किसी को भुलाने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने किसी को भूलने के तरीके से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

 Q. किसी को यादों से बाहर कैसे निकाले?

अगर आपको किसी को अपनी यादों से बाहर निकालना है तो आपको सबसे पहले उसके बारे में सोचना बंद कर देना है, उसकी चीजों को अपने आप से दूर रखना है, आप जितना हो सके उसके प्यार को भूलने के लिए अपने आप को व्यस्त रखना है।

Q. किसी को भूलने में कितने दिन लगते हैं?

किसी को कितने दिन में भुलाया जा सकता है यह आप पर निर्भर करता है और इतना ही नहीं हुआ आपकी कितने करीब है यह चीज भी काफी ज्यादा किसी को भूलने के लिए जिम्मेदार होती है। अगर आपके कोई सबसे ज्यादा करीब होता है तो उसे भूलने में आपको एक महीना या फिर कम से कम 1 साल भी लग सकता है। अगर आपके कोई ज्यादा करीब नहीं है तो आप उसे एक हफ्ते में या फिर एक दिन में ही भुला सकते हो।

Q. क्या सच्चा प्यार भुलाया जा सकता है?

अगर आपके सच्चे प्यार ने आपको धोखा दिया है या फिर आपको छोड़ दिया है तब आप उसे आसानी से भुला सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Kisi Ko Bhulane Ka Tarika क्या हो सकता है? के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको किसी को भुलाने के ऊपर हमारे द्वारा बताए गए टिप्स में से कोई टिप्स पसंद आया हो या फिर आपके लिए हेल्पफुल साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूलें। 

ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप एडवाइस, फैमिली हुड एवं सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply