Khud Ko Kaise Badle – खुद को बदलने के 101% (10 कारगर तरीके)

दोस्तों अगर आप आज के समय में अपने आपको अपडेटेड नहीं रखोगे तो आपको आने वाले फ्यूचर में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। अब सवाल उठता है कि हम अपने आप को अपडेट कैसे करें? या फिर Khud Ko Kaise Badle तो आज हम आपको अपने ही महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से अपने अंदर बदलाव या परिवर्तन लाने के कुछ अचूक तरीके बताएंगे और यह तरीके वास्तव में प्रैक्टिकल किए गए है जो आपको अपने अंदर बदलाव लाने में हेल्प करने वाले हैं। 

जो व्यक्ति अपने अंदर समय के साथ बदलाव नहीं लाता है वह हमेशा पीछे ही रह जाता है और आज के इस कंपटीशन के दौर में तो अपने अंदर बदलाव लाना बेहद अनिवार्य है अन्यथा आप किसी भी कंपटीशन में खुद को कहीं भी साबित नहीं कर सकते। 

वैसे तो इंटरनेट पर हमने बहुत सारे ऐसे लेख पढ़े है जो खुद के अंदर बदलाव करने के 101% तरीके बताने का दावा करते है परंतु आपको हमारे इस लेख के माध्यम से केवल प्रैक्टिकल तरीके से अपने अंदर बदलाव करने के तरीकों के बारे में जानकारी मिलने वाली हैं।

अगर आप समय के साथ-साथ अपने अंदर बदलाव लाना चाहते हो या खुद को बदलना चाहते हो तो ऐसे में आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें नहीं तो आपको अपने अंदर बदलाव लाने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और हम नहीं चाहते कि आप आज के इस दौर में अपने अंदर बदलाव को स्वीकार ना करें। 

खुद को कैसे बदले

प्राकृतिक का नियम ही बदलाव है, जब प्रकृति अपने अंदर बदलाव ला सकती है तो हम मानव को भी अपने अंदर समय-समय पर कुछ परिवर्तन करते रहना चाहिए। माना कि खुद को बदलना आसान नहीं होता परंतु आप अपने विचारों को बदल कर, अपने लक्ष्य पर फोकस करके, सकारात्मक सोच लाकर, अपने अंदर के डर को दूर करके और कुछ ऐसे ही अनेकों तरीकों का यूज करके खुद को बदल सकते हो। 

अगर आप आज के इस दौर में अपने आपको बेस्ट साबित करने के लिए लड़ रहे हो तो सबसे पहले आपको अपने अंदर इस आधुनिक दौर के अनुसार बदलाव लाना होगा तभी आप किसी भी जिंदगी के सफलता के रेस में सबसे आगे जा पाओगे नहीं तो आप सबसे पीछे ही रह जाओगे। तो चलिए आगे जानते है कि खुद को बदलने के कुछ और भी आसान तरीके कौन-कौन से हो सकते है जिसके बारे में हमने नीचे आपको बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है तभी आप अपने आप को बदल पाओगे।

1. मन विचलित होना

दोस्तों मन का विचलित होना इसका मतलब होता है कि आपका मन इधर-उधर भटक रहा है या फिर आपका मन चंचल है और इन सभी का मतलब है कि आपके मन में स्थिरता का नहीं है। अगर आपके मन में स्थिरता नही है, तो आप कभी भी खुद को बदल नहीं सकते। 

खुद को बदलना चाहते है, तो आप सभी लोगों को अपने मन में स्थिरता लानी होगी और जिसके लिए आपको मेडिटेशन का सहारा जरूर लेना चाहिए। मेडिटेशन करके आप अपने मन को एक ही जगह पर केंद्रित कर सकते है और मन को विचलित होने से रोक सकते है। खुद को बदलने की शुरुआत आप इस बेहतरीन तरीके से कर सकते हो और यही सबसे पहला और महत्वपूर्ण तरीका है खुद को बदलने का

2. अपने विचारों को बदलें 

दोस्तों खुद में बदलाव लाने के लिए आपको अपने मन के विचारों को बदलना होगा। अपने मन के विचारों को बदलने के लिए आप सभी लोगों को हमेशा किसी भी काम को करते समय पोजिटिव थिंकिंग ही रखनी है, पॉजिटिव सोच के साथ आप गलत हो रहे कामों को भी सही कर सकते है और आप खुद के अंदर बदलाव लाने के लिए पॉजिटिव थिंकिंग जरूर रखें।

कई सारे लोग जीवन में कुछ करने से पहले ही अपने विचारों को नकारात्मक बना लेते है जिसकी वजह से वे अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर पाते और अगर कुछ करना भी चाहते है तो उनके मन में चल रहे नकारात्मक विचार उन्हें कुछ भी करने के लिए रोकने लगते है इसीलिए आपको अपने विचारों को बदलना बेहद अनिवार्य हैं।

यह भी पढ़ें

3. नेगेटिविटी को दूर करें

दोस्तों नेगेटिव सोच और पॉजिटिव सोच हमारे लाइफ के दो पहलू होते है। जब आपको नेगेटिव फील होता है तो आपका आत्मविश्वास धीरे धीरे छोटे राह पर चलने लगता है आप का मनोबल टूटने लगता है, तो आपको कभी भी खुद को नेगेटिव सोच के साथ नहीं जीना है आपको अपने जीवन से नेगेटिव सोच को बाहर कर पॉजिटिव सोच लानी हैं।

आप हमेशा अपने अंदर पॉजिटिव थिंकिंग को लाने का प्रयास करें और आप इसके लिए सुबह-सुबह मेडिटेशन कर सकते हो और हमेशा अच्छी चीजों के बारे में सोच सकते हो। अगर आप कोई काम कर रहे हो तो आप ऐसा फील करें कि वह काम आप से आसानी से और जल्दी से हो रहा है मतलब हर समय आपको पॉजिटिव सोचना है और इसी प्रकार से आप खुद में बदलाव लाने का प्रारंभ कर सकते हो। 

4. डर को भगाएं 

दोस्तों डर एक ऐसी चीज है जिससे दुनिया के ज्यादातर लोग ग्रसित हो जाते है और जो लोग डर पर विजय प्राप्त कर लेते है वे लोग अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए सक्षम हो जाते है, क्योंकि जब तक आप किसी भी चीज के बारे में जानने का प्रयास नहीं करेंगे तब तक आप उस चीज के बारे में अपने मन से डर को नहीं निकाल पाएंगे।

ऐसा काम जिसे करते हुए आप सभी लोगों के मन में डर बैठ जाए आप उस काम को निडरता पूर्वक जरूर करना सीखें। जब तक आप उस काम को नहीं करेंगे तब तक आप उसके प्रति हमेशा डरते ही रहेंगे और उस काम को न करने की ही सोचते रहेंगे। उस वस्तु के प्रति खुद के डर को निकाल कर के आप सभी लोग अपने मन को शांत कर पाएंगे और खुद को विजई बना पाएंगे और ऐसा करके आप सभी लोग खुद को बदलने की एक और नए चरण की तरफ अग्रसर हो पाएंगे।

5. स्वस्थ मानसिकता के साथ रहे

दोस्तों अगर आप  की मानसिकता सही नहीं है या आपको जल्दी गुस्सा आता है या आप किसी कारण  दुखी हो इसके लिए आप योगा का सहारा ले जिससे आपकी ध्यान एक ही जगह पर केंद्रित रह पाएगी जिससे आपकी मानसिकता स्वस्थ रह पाएगी। खुद को बदलने के लिए जिम का सहारा ले जिम करके आप अपनी फिटनेस को बना सकते हैं जिससे आप हेल्दी रह पाएंगे और आप खुद को भी पहले के मुकाबले खुद को अच्छी तरह से बदल पाएंगे खुद को बदलने के लिए जिम एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से आप फिजिकल स्ट्रेटजी को बढ़ा पाएंगे

6. हमेशा ईश्वर को धन्यवाद दे

दोस्तों आज आप जीवन में चाहे जिस भी स्थिति में हो आपको अपने ईश्वर को धन्यवाद कहना चाहिए। जब आप ईश्वर को धन्यवाद करने लगते हो तो आपके जीवन में काफी कुछ बदलाव आना शुरू हो जाता है हमेशा अपने परिस्थिति पर रोना नहीं है बल्कि अपने उस परिस्थिति के लिए ईश्वर को धन्यवाद करना हैं।

आज आप जिस परिस्थिति में हो क्या पता आपसे भी खराब परिस्थिति में कोई अपना जीवन कहीं व्यतीत कर रहा है इसीलिए आपको अपनी परिस्थिति को लेकर कभी भी रोना रोना नहीं चाहिए बल्कि आपको ईश्वर को धन्यवाद करना चाहिए और अपने जीवन में आने वाले बदलाव को स्वीकार करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

7. अपनी मंजिल खुद बनाएं

दोस्तों अगर आप सही रास्ते पर चल रहे हो तो आपको कभी भी समाज की परवाह नहीं करनी चाहिए बस आपको अपने मंजिल को प्राप्त करने के लिए अपना पूरा का पूरा ध्यान एक जगह पर स्थिर करना चाहिए। हमने देखा है कि लोग किसी भी काम को शुरू करने से पहले समाज क्या कहेगा या फिर लोगों को यह काम पसंद आएगा या नहीं आएगा क्या लोग हमारा मजाक उड़ाएंगे इन सभी चीजों के बारे में सोचकर घबराने लगते हैं।

मगर आपको कभी भी अपने मंजिल के अलावा किसी अन्य चीजों के बारे में कभी भी सोचना नहीं चाहिए बस आपको अपने मंजिल को कैसे प्राप्त करना है इसके प्रति फोकस करके उस पर काम करना प्रारंभ करना चाहिए। आज समाज आपके किसी काम को देख कर हंस रहा हैं।

और अगर आप उसी काम को करके सफल हो जाते हो तो कल वही हंसने वाले लोग आपसे अच्छा व्यवहार करेंगे और आपसे हो सकता है उसी काम को सीखने के लिए भी कहेंगे इसे लिए कभी भी अपने मंजिल के अलावा आपको किसी दूसरी चीज पर बिल्कुल भी ध्यान देना नहीं चाहिए।

8. अपने लक्ष्य की सूची बनाएं

दोस्तों अगर आपको अपने अंदर बदलाव लाकर जीवन में अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है तो सबसे पहले आपको अपने लक्ष्यों की एक सूची तैयार करनी चाहिए। आप कौन कौन सा लक्ष्य प्राप्त करना चाहते हो आप एक बार उसकी सूची तैयार करें और जब सूची तैयार हो जाए तब आपको एक एक लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक मजबूत रणनीति बनानी हैं।

अगर आप युद्ध और सफलता प्राप्त करने के लिए रणनीति नहीं बनाओगे तो आप इन दोनों ही क्षेत्रों में हमेशा विफल ही रह जाओगे। इसीलिए आपको हमेशा अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए रणनीति बनानी होगी और जब आप एक लक्ष्य पूरा कर लो तो दूसरे लक्ष्य को पूरा करने के लिए बेहतर रणनीति का निर्माण करें। जैसे जैसे आपके लक्ष्य पूरा होते जाएं वैसे वैसे आपको अपने लक्ष्यों की सूची में से अपने एक एक लक्ष्य को हटा के चला जाना है ताकि आने वाले लक्ष्यों पर ही अपना ध्यान आपको कस कर सको।

9. अपनी तुलना किसी से ना करें

अगर आपको अपना जीवन बदलना है या फिर अपने आप को बदलना है तो आपको अपनी तुलना किसी और से करना बंद कर देना चाहिए। लोग किसी भी काम को करने से पहले कहते है कि हम तो उनसे बेहतर नहीं है या फिर हमारे पास उनकी जैसी फैसिलिटी नहीं है। देखिए अगर आप अपनी तुलना दूसरों से करते रहोगे तो आप अपने अंदर कभी भी किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं कर सकते।

आपके पास जो फैसिलिटी है या फिर आप की स्थिति में हो आपको उसी स्थिति में अपने आप को बेहतर बनाने का और अपने अंदर बदलाव लाने का प्रयास प्रारंभ कर देना चाहिए। आप अपने दिमाग में केवल एक ही बात को बैठा कर रखें कि आज हम जिस स्थिति में है उसी स्थिति में हम अपने आप को बिना किसी फैसिलिटी के बाहर ला सकते है और आने वाले समय में वह सब कुछ आपके पास होगा जो दूसरों के पास है और आपके पास नहीं हैं।

यह भी पढ़ें

10. किस्मत को कोसना बंद करें

जो लोग आलसी होते है और जीवन में कुछ नहीं करना चाहते अक्सर वही लोग अपनी किस्मत को सिर्फ कोसते रहते है। मेरे भाई आज आप जिस स्थिति में हो आपकी वजह से हो ना कि आपकी किस्मत की वजह से। अगर आपके अंदर कुछ करने की चाह है या अपने अंदर बदलाव लाने की जिज्ञासा है तो आप किस्मत को कोसना बंद कर दीजिए और अपने अंदर पाकर आत्मक सोच को लाने का प्रारंभ करें।

आप ऐसा बिल्कुल भी ना सोचे कि मेरी किस्मत में यही लिखा है अरे आपकी किस्मत में तो आप जो चाहो वह लिख सकते हो बस आपको मेहनत करने की जरूरत है और साथ ही में अपने मन में हिम्मत रखने की जरूरत है। अगर आप किस्मत को कोसना बंद करके अपने लाइफ में बदलाव लाने के लिए काम करना शुरु कर दोगे तो यकीन मानिए आपकी किस्मत भी आपकी आगे घुटने टेक देगी और आप जीवन में बहुत आगे तक चले जाओगे।

खुद को कैसे बदले? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने खुद को कैसे बदले? से संबंधित पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर किए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. गलत विचारों को कैसे रोके?

दोस्तों सबसे पहले फालतू या फिर गलत विचारों को को रोकने के लिए आप काम करने का प्रयास करें जिससे आप बिजी रहोगे आपके मन में कोई भी फालतू विचार नहीं आएगा।

Q. दिमाग में अच्छे विचार कैसे लाएं?

दोस्तों अच्छे विचार कैसे लाएं अगर आप कहीं ऐसी जगह घूमने जाते है जहां पर चारों तरफ हरियाली ही होती है तो उस जगह पर आपके दिमाग में अच्छे विचार आने लगते है जिससे आपको बहुत ही अच्छा लगता है।

Q. जीवन में आगे कैसे बढ़े ?

दोस्तों अगर आप जीवन में आगे बढ़ना चाहते है तो सबसे पहले तो आप अच्छे से पढ़ना सीखें क्योंकि दोस्तों लाइफ में अगर कुछ भी करना है तो आप को ज्ञान होना चाहिए अपने लक्ष्य को टारगेट के रूप में बदल दें इसी तरह जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

Q. जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है?

जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपका लक्ष्य सबसे पहले तो साफ होना चाहिए और आपके जिस रास्ते पर चलना चाहते है उसे भी साफ होना चाहिए क्योंकि भगवान उसी इंसान को आगे बढ़ाने की क्षमता रखता है जिसके लक्ष्य और मन दोनों ही साफ होते हैं।

निष्कर्ष 

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Khud Ko Kaise Badle के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह लेख काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी यूज़फुल भी साबित हुआ होगा।

अगर आपको खुद को बदलने से संबंधित हमारी यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप एवं self-improvement से संबंधित महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply