अपने आपको Busy कैसे रखे – Busy होने के 5+ Tips जाने हिंदी में

जो लोग अपने अपने काम में व्यस्त रहते है अक्सर ऐसे लोगों के पास फालतू का टाइम नहीं होता। आपने देखा होगा कि जो लोग खाली रहते है और उन्हें काम नहीं रहता उनकी वैल्यू समाज में ना के बराबर होती है और जो लोग अपने आपको व्यस्त रखते है कुछ नई नई चीजें सीखते है या फिर करते है अक्सर उनकी वैल्यू समाज में काफी ज्यादा होती है।

खुद को Busy रख कर आप समाज में अपनी वैल्यू ही नहीं बढ़ाते हो बल्कि आपको कुछ नई नई चीजों को सीखने का मौका भी मिलता है और इतना ही नहीं आप अपने आप को व्यस्त रखें नए-नए स्किल डेवलप भी कर सकते हो फिलहाल अब सवाल उठता है कि Khud Ko Busy Kaise Rakhe यदि आपको भी खुद को Busy रखना है और आपको इसका बेस्ट तरीका मालूम नहीं है तो आपको निराश होने की भी आवश्यकता नहीं है।

हम आपको अपने इस लेख में खुद को Busy रखने के एक से बढ़कर एक तरीकों के बारे में जानकारी देंगे और यदि आपने इस लेख को शुरू से अंतिम तक पढ़ लिया तो आपको खुद को Busy रखने का एक नहीं बल्कि बहुत तरीका मालूम चल जाएगा जो कि आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है इसीलिए कोई भी जानकारी मिस ना करें और इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Busy का मतलब क्या होता है

व्यस्त को इंग्लिश में Busy कहते है। जब आप किसी काम में व्यस्त होते हो और आपको उसके सिवा कोई और काम नहीं सोचता या फिर यूं कहें कि आपके पास किसी दूसरे के बातों को सुनना या काम को करने का समय नहीं होता तो इस परिस्थिति को Busy होना कहते हैं।

जब आप Busy रहते हो यानी व्यस्त रहते हो तब आपको अपने काम के सिवा या फिर अपने आप के अलावा कोई और चीज नहीं सूझती है। जब आपका काम खत्म हो जाता है या फिर आप जिस किसी भी चीज को कर रहे होते है वह पूरी हो जाती है तो आप Busy नहीं रहते। 

खुद को Busy कैसे रखे

खुद को Busy रखने के लिए आपको किसी भी काम में अपने आपको लगाना होगा और ना चाहते हुए भी जबरदस्ती आप उस काम को करने की कोशिश करें। इसके अलावा कई एक्टिविटी के जरिए खुद को Busy रख सकते हो इसकी जानकारी नीचे लेख में बताई गई है।

1. अपने आप को समय दें

दोस्तों कई बार ऐसा होता है जो लोग अपने काम के पीछे इतना Busy हो जाते है कि वह अपने आप को समय ही नहीं दे पाते है जिससे आगे चलकर उन्हें पछताने के सिवा और कुछ नहीं मिलता है ऐसे में आप अपने काम को पूरा करें और साथ ही साथ अपने आप को भी समय दें इस तरीके से आप Busy रह सकते हो।

2. अपने परिवार को समय दें

दोस्तों हमने ऐसे कई सारे व्यक्ति को देखा है जो अपने परिवार को समय नहीं देते हैं और ज्यादातर अपना समय दोस्तों के साथ बिताते हैं हम आपकी जानकारी के लिए एक बात बता दें कि दुनिया आपकी साथ छोड़ सकती है लेकिन परिवार आपका साथ कभी भी नहीं छोड़ती क्योंकि परिवार ऐसी चीज होती है जो आपको अपने लक्ष्य की तरफ पहुंचाने में पूरी कोशिश करती है इस तरीके से आप खुद को Busy रख सकते हो।

3. अपने काम को स्वयं पूरा करें

दोस्तों आपने ऐसे कई सारे व्यक्ति को देखा होगा जो अपना काम स्वयं पुरा ना करके दूसरों पर टाल देते है अगर आप ऐसा करते हो तो आप खुद को कभी भी Busy नहीं रख पाओगे खुद को Busy रखने के लिए आप अपने काम को स्वयं पूरा करें अगर आप ऐसा करते हो तो आपके अंदर कभी भी आलस नहीं आता है इस तरीके से आप खुद को Busy रख सकते हो।

4. एक्सरसाइज करें

दोस्तों खुद को Busy रखने के लिए आपको एक्सरसाइज करना चाहिए अगर आप थोड़ी देर तक काम करते हो तो ऐसे में आपके अंदर थकान आ जाती है जिस कारण आपका काम करने में मन नहीं लगता है और ऐसा करने से आप खुद को Busy नहीं रह पाओगे खुद को Busy रखने के लिए आपको एक्सरसाइज करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ रह सकें और अपने काम को पूरा कर सकें इस तरीके से आप खुद को Busy रख सकते हो।

5. न्यूज़ पेपर पढ़ें

दोस्तों अगर आप खुद को Busy रखना चाहते हो तो आप ऐसे में रोजाना न्यूज़पेपर पढ़ें ऐसा करने से आपको दुनिया की चल रही जानकारी के बारे में आपको जानकारी मिलती है और साथ ही साथ आप खुद को Busy भी रख पाओगे न्यूज़ पेपर पढ़ने से आपको नॉलेज का ज्ञान भी होता है इस तरीके से आप खुद को Busy रख सकते हो।

6. इंटरनेट का इस्तेमाल करें

दोस्तों अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो तो ऐसे में हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंटरनेट का इस्तेमाल करके आप अपने नॉलेज का ज्ञान तो बढ़ा सकते हो और खुद को Busy भी रख सकते हो इंटरनेट का उपयोग करने से आपको दुनिया की चल रही सभी खबरें आपको मिलती रहती हैं।

लेकिन आपको इंटरनेट का सदुपयोग करना होगा अगर आप इंटरनेट का गलत इस्तेमाल करते हो तो आप खुद को Busy तो रख लोगे लेकिन आप अपने काम को कभी भी पूरा नहीं कर पाओगे और आप इस तरीके से खुद को Busy रख कर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो।

Busy होने के फायदे

दोस्तों Busy होने का अपना बहुत सारा फायदा है कोई भी आपको निकम्मा और नाकारा नहीं समझेगा इतना ही नहीं आपको कोई भी फालतू व्यक्ति भी नहीं कहेगा और भी इसके कई सारे फायदे है जिसके बारे में आपको नीचे पॉइंट में जानकारी दी गई है।

  • जब आप किसी चीज को शिद्दत से करते हो तो आप का पूरा ध्यान उस दिन में रहता है और वह चीज आसानी से अच्छी तरीके से पूरी भी होती है यही किसी भी काम में Busy होने का सबसे बड़ा फायदा है।
  • आपके पास फालतू के लोगों के पास बैठने का बिल्कुल भी समय नहीं होता और ना ही आपको फालतू चीजों के बारे में पता चलता है।
  • यदि आप Busy हो तो आपको कोई भी आवारा या फिर लफंगा या फिर निकम्मा जैसे शब्दों से परिभाषित नहीं करेगा।
  • खुद को Busy रख कर आप अपने अंदर नई नई चीजों को डेवलप कर सकते हो और यहां तक आप नहीं स्किल भी सीख सकते हो।
  • जो लोग हमेशा व्यस्त रहते है उन्हें कभी भी फालतू की चीजों को सोचने का समय नहीं रहता और ना ही उनके अंदर किसी भी प्रकार की नेगेटिविटी आती है।
  • Busy रहने वाले लोगों की समाज में काफी इज्जत होती है और उन्हें वैल्यू दी जाती है।
  • यदि आप हमेशा व्यस्त रहते हो तो किसी भी काम में आपको सबसे ज्यादा प्योरिटी मिलती है।
  • Busy रहने वाले लोग अपने जीवन में खुश रहते है और अपने जीवन का पूरा आनंद लेते हैं। 

खुद को Busy कैसे रखे? | Khud Ko Busy Kaise Rakhe?[Video]

खुद को Busy रखने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने खुद को Busy रखने के तरीकों से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. जिंदगी में कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए?

अगर आप अपने लाइफ में सक्सेस होना चाहते हो ऐसे में आप अपने लक्ष्य को समझें क्योंकि लाइफ में सक्सेस होने के लिए लक्ष्य को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता हैं।

Q. काम करने के प्रति मन क्यों भटकता हैं?

जब आप आलसी होते हो तब आप का मन काम के प्रति नहीं लगता और यह भटकने लगता है इसीलिए खुद को Busy रखना काफी जरूरी है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Khud Ko Busy Kaise Rakhe के बारे में बेस्ट टिप्स दी है और उम्मीद है कि आप लेख को पढ़ने के बाद खुद को बिजी रखना सीख गए होंगे। यदि आपके लिए लेख उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल जरूर करें।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply