Karva Chauth Par Wife Ko Kya Gift Dena Chahiye – करवा चौथ के दिन पति पत्नी को क्या देता है

 करवा चौथ का व्रत सुहागन औरतों के लिए बहुत ही पावन त्योहार माना जाता है। देखा जाए तो पति और पत्नी दोनों के लिए ही करवा चौथ बहुत ही स्पेशल होता है। शायद इसीलिए अक्सर पति इस मौके पर Karva Chauth par wife ko kya gift Dena chahiye? कंफ्यूज हो जाते है। क्योंकि वह इस दिन अपनी वाइफ को बेस्ट से बेस्ट गिफ्ट देना चाहते है, तो स्वभाविक है कि पति कंफ्यूज हो जाए। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपकी कंफ्यूजन का सलूशन लेकर आए हैं।

करवा चौथ पर गिफ्ट देने से पहले पति और पत्नी दोनों को ही Karva Chauth ka kya matlab hota hai?  यह समझना बेहद ही आवश्यक है। क्योंकि किसी चीज को बिना समझे या फिर बिना उसके महत्वता को जाने हमें कोई चीज नहीं करनी चाहिए। जब हम करवा चौथ व्रत की महत्वता को समझेंगे तब ही हम इस पावन पर्व को मना पाएंगे। एक विवाहित स्त्री के लिए करवा चौथ का व्रत बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

जब एक स्त्री अपने पति के लंबी उम्र की कामना करने  और बेहतर स्वास्थ्य की कामना करने के लिए दिन भर भूखी प्यासी रहती है तो पति का भी कुछ कर्तव्य बनता है कि वह अपनी पत्नी के लिए कुछ न कुछ अवश्य करें। आप जितना कर सके उतना अपनी पत्नी के लिए इस दिन जरूर करें इस दिन ही क्या अपितु समय-समय पर अपनी पत्नी की देखभाल करते रहना चाहिए।

हमने इस पावन पर्व को समझा और फिर  पतियों की समस्या को भी समझा तब जाकर हमने इस लेख को लिखने का निर्णय लिया है। अतः आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल और इंपॉर्टेंट होने वाला है, आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Karva Chauth par wife ko kya gift Dena chahiye – करवा चौथ पर क्या गिफ्ट देना चाहिए?

करवा चौथ का व्रत पति और पत्नी दोनों के लिए ही बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस पावन पर्व के वजह से पति और पत्नी के रिश्ते में खुशियां बरकरार रहती है। आ जाता है कि पति और पत्नी का रिश्ता बहुत ही पवित्र होता है, क्योंकि इस रिश्ते की वजह से घरों में कई सारी खुशियां आती है और इतना ही नहीं माना जाता है कि अगर पति और पत्नी का रिश्ता पवित्र रहता है तो घर में मां लक्ष्मी का निवास होता है। 

इस दिन स्त्रियां पति के लंबी आयु के लिए और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिन भर भूखी प्यासी रहकर इस व्रत का पालन करती है। ऐसे में पतियों को भी चाहिए कि उन्हें जितना हो सके खुश रखने का प्रयास करें। इस दिन अपने वाइफ को सरप्राइज के रूप में करवा चौथ स्पेशल गिफ्ट कर सकते है। पत्नी को ऐसा गिफ्ट देना चाहिए जो उसके हमेशा काम में आए और इतना ही नहीं ऐसी चीज दीजिए कि आपकी और उनके बीच की नज़दीकियां और भी बढ़ जाए।

करवा चौथ के दिन पति पत्नी को क्या देता है? – Karva Chauth surprise gift ideas for wife in Hindi

 यहां पर हम आपको आगे कुछ ऐसे ऐसे गिफ्ट आइडिया बताने वाले है, जिन्हें देखकर अब अपने वाइफ को सरप्राइज कर सकते है और इतना ही नहीं आपके द्वारा दिए गए गिफ्ट से वह काफी खुश भी हो जाएगी। नीचे हमने गिफ्ट आईडियाज बताए है।

1. फेवरेट गिफ्ट दें

अगर आपको पता है कि आपकी वाइफ को क्या पसंद है और क्या नहीं तो आपके लिए सबसे बेस्ट होगा। इसीलिए हमने अपने गिफ्ट आइडिया के पहले पॉइंट को इसी से शुरू किया है। हर एक पति को उसके पत्नी की फेवरेट चीजें पता होती है। ऐसे में आप करवा चौथ के मौके पर अपनी वाइफ को वही गिफ्ट दें जो उसे काफी ज्यादा पसंद है या फिर उसके दिल के करीब है। 

इसमें आपकी वाइफ की कोई भी फेवरेट ज्वेलरी हो सकती है, कोई फेवरेट ड्रेस हो सकती है, कोई फेवरेट लोकेशन हो सकती है, कोई फेवरेट किचन का सामान हो सकता है या फिर कोई भी फेवरेट ब्यूटी प्रोडक्ट हो सकता है। आपके हिसाब से उसके लिए गिफ्ट डिसाइड करें और फिर उस दिन सरप्राइसली गिफ्ट कर दे।

2. करवा चौथ के पूजा का सामान लिफ्ट करें

 जैसा कि आप सभी लोग जानते है कि पत्नियां घर के कामों में इतनी ज्यादा बिजी होती है कि उन्हें बाहर जाने का समय नहीं मिलता है और अपने लिए या फिर किसी पूजा के लिए शॉपिंग भी नहीं कर पाती है। 

ऐसे में आपको अपने पत्नी से करवा चौथ में लगने वाले सभी सामानों की सूची पहले से ही तैयार कर लेनी है और फिर 1 दिन सरप्राइसली पूजा का सामान गिफ्ट कर दें। 

ऐसे में आपकी वाइफ बहुत ही ज्यादा खुश हो जाएगी और उसे लगेगा कि आप उसकी फिक्र करते है। यकीन मानिए पत्नियां इस प्रकार की गिफ्ट की उम्मीद अपने हस्बैंड से बिल्कुल भी नहीं करती है और अगर आप ऐसा कर देते है तो सोचिए कैसा होगा।

3. सुंदर सी कोई एक्सपेंसिव साड़ी गिफ्ट करें

करवा चौथ के दिन सभी सुहागन औरतें नई नई साड़ियां पहन कर पूजा करती है और उन्हें इस दिन नई साड़ी की आवश्यकता पड़ती ही है। ऐसे में आपको अपनी वाइफ के लिए कोई भी सुंदर सी और एक्सपेंसिव साड़ी खरीदनी है और फिर उसे गिफ्ट कर देना है। 

अगर आप करवा चौथ के लिए अपनी वाइफ को साड़ी गिफ्ट करेंगे तो वाकई में आपकी वॉइस बहुत ही ज्यादा खुश हो जाएगी और समझ जाएगी कि आप उसे बहुत ही अच्छे तरीके से समझते है और उसे बहुत प्यार करते हैं।

4. वाइफ की फेवरेट ड्रेस गिफ्ट करें

वैसे तो करवा चौथ के दिन सभी स्त्रियां साड़ी पहनकर की पूजा करती है परंतु कई स्त्रियां उनकी कोई भी फेवरेट ड्रेस पहनकर इस दिन पूजा करना पसंद करती है। ऐसे में अगर आपको पता है कि आपकी वाइफ को सबसे ज्यादा कौन सी ड्रेस बहुत ज्यादा पसंद है तो आपको अपनी वाइफ को करवा चौथ के मौके पर उसकी फेवरेट ड्रेस ही गिफ्ट करना है।

करवा चौथ के दिन पति पत्नी को क्या देता है

अगर आपकी वाइफ करवा चौथ पर साड़ी पहनना चाहती है, तो उसे साड़ी गिफ्ट करने के साथ-साथ उसकी फेवरेट ड्रेस भी गिफ्ट करें। इससे आपकी वाइफ आपसे बहुत ही ज्यादा खुश हो जाएगी और यकीन मानिए आपके रिश्ते में और भी मिठास आ जाएगी।

5. ज्वेलरी गिफ्ट करें

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि औरतों को सबसे ज्यादा ज्वेलरी बहुत पसंद होती है। किसी ना किसी मौके पर महिलाएं ज्वेलरी खरीदने का बहाना ढूंढती रहती है। ऐसे में अगर करवा चौथ आ जाए तो कोई भी महिला ज्वेलरी खरीदने के बारे में तो जरूर ही सोचेगी। 

अब आपको अपने वाइफ को ज्वेलरी गिफ्ट करना है मगर सरप्राइसली। अब आप सोच रहे होंगे कि हम तो पहले से ही ज्वेलरी को सरप्राइज के रूप में गिफ्ट दे रहे है तो इसमें और क्या सहायता कर सकते है। दोस्तों हम बताते है कि आप इसे कैसे सरप्राइसली कर पाएंगे। 

सबसे पहले तो आपको जानना है कि आपकी वाइफ को कौन से जूलरी सबसे ज्यादा पसंद है, अब इस जानकारी के बारे में पता लगाने के लिए आपको अपनी वाइफ से बातों बातों में इसका पता लगा लेना है और उसे जरा सा भी एहसास नहीं होना चाहिए कि आप उसकी फेवरेट ज्वेलरी को गिफ्ट के रूप में प्लान कर रहे है।

बातों बातों में स्त्रियां अपनी मन की बातें बोल देती है और बस आप को जब पता चल जाएगी आपकी वाइफ को कौन सी सबसे ज्यादा ज्वेलरी पसंद है और इस साल भी कौन सी ज्वेलरी लेने की इच्छा कर रही है तो आपको इस करवा चौथ के मौके पर उसकी फेवरेट ज्वेलरी गिफ्ट कर देनी है।

 यकीन मानिए आपकी वाइफ ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि आप इस वर्ष उसकी फेवरेट ज्वेलरी को गिफ्ट के रूप में देने वाले है। आपकी वाइफ पूरे तरीके से सरप्राइस हो जाएगी और जब देखेगी की उसकी फेवरेट ज्वेलरी उसके सामने है और उसके हस्बैंड ने करवा चौथ के मौके पर गिफ्ट किया है तो आपकी वाइफ आप से काफी ज्यादा खुश हो जाएगी। 

6. करवा चौथ के पूजा के बाद डिनर पर ले जाएं

जब करवा चौथ की पूजा हो जाए और आपकी पत्नी व्रत तोड़ ले तब उसे डिनर करने के लिए कहीं बाहर एक अच्छे रेस्टोरेंट में लेकर जाएं। यकीन मानिए यह बहुत छोटे-छोटे आइडियाज है पर जब आप इसे वास्तव में करेंगे ना तो आपको और आपकी वाइफ दोनों को ही बहुत ही अच्छा लगेगा। 

जब हम किसी मौके पर किसी अपने के साथ कहीं बाहर अकेले डिनर पर जाते है तब उस समय का वातावरण ही कुछ और हो जाता है। सब कुछ रोमांटिक सा लगने लगता है और ऐसा लगता है कि यह पल कभी भी खत्म ना हो।

ध्यान रहे कि आपको अपनी वाइफ को डिनर पर ले जाने वाली बात पहले नहीं पता नहीं है, बस सरप्राइसली उसे बाहर किसी बहाने से ले जाइए और फिर डिनर करवाइए। फिर देखिए आपकी वाइफ आप से कितना ज्यादा खुश हो जाती है और आपको उसी जगह गले से लगा ले कि जहां पर आप खड़े होंगे।

7. रोमांटिक लोकेशन पर जाएं

आजकल गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड ही नहीं बल्कि शादीशुदा कपल भी रोमांटिक लोकेशन पर जाना पसंद करते है। इस साल आपको अपनी वाइफ के साथ सर्दियों के हॉलीडेज में कोई रोमांटिक लोकेशन पर जाने के लिए डिस्कस करना है। 

जब करवा चौथ की पूजा खत्म हो जाए तब या फिर दीपावली की छुट्टियों में आप कहीं दूर रोमांटिक लोकेशन पर जाने पर विचार करें। अब आप सोच रहे होंगे कि रोमांटिक लोकेशन का पता कैसे करें? तो हम आपको बता दें कि जब आप इस विषय पर अपनी वाइफ से बात कर रहे होंगे ना तब आपकी वाइफ आपको ऐसे ही कई सारे रोमांटिक प्लेस खुद-ब-खुद सजेस्ट करने लगेगी।

 फिर क्या आप अपने वाइफ द्वारा बताए गए रोमांटिक लोकेशन पर जा सकते है या फिर आप चाहे तो इंटरनेट की सहायता से कोई भी रोमांटिक लोकेशन के बारे में पता करके वहां के लिए हॉलीडे पैकेट बुक कर सकते है। वाइफ को इस प्रकार के गिफ्ट और सरप्राइस बहुत ही पसंद आते हैं।

8. एक्सपेंसिव ब्यूटी प्रोडक्ट या ब्यूटी किट गिफ्ट करें

महिलाएं सभी चीजों से कंप्रोमाइज कर लेती है परंतु जब सवाल उनके ब्यूटी पर आता है तो यहां पर कोई भी कॉम्प्रोमाइजेशन नहीं चलने वाली है। फिर क्या आपको तो इसी चीज का फायदा उठाना है आप ज्यादा मत सोचिए। 

करवा चौथ के इस मौके पर आप अपनी वाइफ को उसका कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट या फिर कोई भी फेवरेट ब्यूटी किट जो एक्सपेंसिव है उसे गिफ्ट कर दीजिए। फिर देखिए आपकी वाइफ सोचेगी कि आप उसके ब्यूटी के प्रति काफी ज्यादा चिंतित है और नहीं चाहते है कि आपकी वाइफ की ब्यूटी खराब हो। 

अगर आप कुछ इसी प्रकार का गिफ्ट अपनी वाइफ को देंगे ना तो यकीन मानिए इस बार आपकी वाइफ आपसे बहुत ज्यादा खुश होने वाली है और आपको इतना प्यार देगी कि आप यकीन ही नहीं कर पाओगे कि आपके द्वारा दिया गया छोटा सा यह गिफ्ट कितना कारगर सिद्ध हुआ है।

9. वूमेन फिटनेस प्रोडक्ट या फिटनेस मशीन गिफ्ट करें

पहले के मुकाबले आज की महिलाएं अपने फिटनेस के प्रति काफी सचेत रहने लगी है और फिटनेस को बरकरार रखने के लिए फिटनेस प्रोडक्ट और फिटनेस मशीन का भी इस्तेमाल करती है। आपको अपनी वाइफ को इस बार कोई भी फिटनेस प्रोडक्ट या फिटनेस मशीन गिफ्ट करना है।

फिटनेस प्रोडक्ट या फिर फिटनेस मशीन गिफ्ट करके आप अपनी वाइफ के स्वास्थ्य का ख्याल तो रखते ही है साथ में आपकी वाइफ भी आपके द्वारा इस बार दिए जाने वाले गिफ्ट से काफी ज्यादा खुश होने वाली है।

आजकल इंटरनेट पर कई सारी ई-कॉमर्स कंपनियां बिल्कुल सस्ते में और होम डिलीवरी की सुविधा के साथ फिटनेस प्रोडक्ट और फिटनेस मशीन बेच रही है। बस आपको अपनी सुविधा और आवश्यकतानुसार फिटनेस प्रोडक्ट या फिर फिटनेस मशीन का चुनाव करके उसका ऑनलाइन आर्डर लगा देना है और फिर आपका प्रोडक्ट आपके घर कुछ दिनों के अंदर अंदर डिलीवर हो जाएगा।

10. मिलकर प्रॉमिस ले

प्रॉमिस एक ऐसा शब्द है जिसे जीवन में शामिल करने से कई सारे लाभ होते है। अगर आप अपने महत्वपूर्ण रिश्तो में प्रॉमिस को जगह दे दे तो इसके फायदे यहां पर भी आपको देखने को मिलेंगे। 

इस बार करवा चौथ पर आप अपने वाइफ से और आपकी वाइफ आपसे कोई ऐसा प्रॉमिस करें, जिससे आप दोनों का रिश्ता आजीवन फले फुले और आपके जीवन में हमेशा खुशियां ही रहे। इस करवा चौथ पर अगर आप कुछ इस प्रकार का हस्बैंड वाइफ मिलकर करते है तो कभी भी आपका रिश्ता नहीं टूटेगा और ना ही इसमें कोई कड़वाहट आएगी।

यह भी पढ़ें:

करवा चौथ पर वाइफ को कौन सा गिफ्ट ना दे 

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे कि अब ऐसा कौन सा गिफ्ट है जो करवा चौथ पर नहीं देना चाहिए। बिल्कुल ऐसा बहुत सारा गिफ्ट है जो आपको इस दिन नहीं देना चाहिए। यकीन मानिए हम आपको ऐसे पॉइंट बताएंगे जिन्हें अगर आप इग्नोर कर देंगे और फिर वह गिफ्ट कर देंगे जो नहीं करना चाहिए तो आप का गिफ्ट पूरा वेस्ट हो जाएगा

और गिफ्ट पर लगाया हुआ पैसा भी बर्बाद हो जाएगा। ऊपर से जिसके लिए गिफ्ट लाए है क्या पता उसको भी गिफ्ट पसंद ना आए। इसीलिए आपको इस पॉइंट को जरूर समझना चाहिए तो चलिए देरी किस बात की नीचे पॉइंट को समझते है।

  • अगर आप अपने वाइफ को करवा चौथ पर कोई ऐसा गिफ्ट प्लान कर रहे है जो  आपके हिसाब से आपको सही लग रहा है तो दोस्तों आप अपना हिसाब मत निकालिए यहां पर खुद पहले रिसर्च करिए और कुछ समझने के बाद ही गिफ्ट डिसाइड करिए।
  • कई बार हस्बैंड ऐसे गिफ्ट ला देते है, जिनका होना या ना होना बराबर ही होता है, इसीलिए आपको ऐसे गिफ्ट लेने है, जिसके होने पर कुछ फायदा हो या फिर कुछ से कुछ हेल्प मिलती हो।
  • अगर आप करवा चौथ पर ऐसा कोई गिफ्ट अपने वाइफ को देते है जो उसके पास पहले से ही है तो उस गिफ्ट का क्या मतलब निकलेगा। इसीलिए जो वाइफ के पास ना हो और जिस की आवश्यकता हो उसी प्रकार का गिफ्ट दें।
  • कभी-कभी हस्बैंड अपने मतलब की चीज वाइफ को गिफ्ट कर देते है और तो उससे है कि उनके काम में भी यह चीज आ जाएगी तो दोस्तों आपकी मतलब की चीज आपकी वाइफ के काम में नहीं आने वाली है, इसीलिए आपको उसके मतलब की चीज को लेना है ना कि अपने मतलब की।
  • कभी-कभी हस्बैंड किचन में उपयोग होने वाली जरूरी एसेसरीज गिफ्ट करने पर विचार करते है आपका विचार बिल्कुल सही है परंतु आपको कुछ ऐसा गिफ्ट करना है जो किचन में वास्तव में  आपकी वाइफ की हेल्प करें और उसके काम की चीज हो। 
Apne partner ko kya gift de

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल को हमने करवा चौथ पर आने वाली हस्बैंड के लिए समस्याओं को समझते हुए और वाइफ की खुशियों का ख्याल रखते हुए Karva Chauth par wife ko kya gift Dena chahiye? आर्टिकल को लिखा है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा लिखा गया आज का यह आर्टिकल हस्बैंड लोगों के लिए काफी हेल्पफुल होने वाला है।

अगर आपको आज का हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे कई और हस्बैंड लोगों को इस लेख से हेल्प मिल सके। आर्टिकल शुरू से अंत तक बढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap