जब कोई Reply ना करे – तब करें यह जबरदस्त 8+ काम

शायद आपके मैसेज का रिप्लाई किसी ने नहीं किया और आप इसीलिए हमारे इस लेख को पढ़ रहे हो। हमें पता है कि जब हम किसी को बेइंतहा चाहते है या फिर जब हमारे किसी से काफी ज्यादा लगा होता है तब अगर वह हमारे मैसेज का रिप्लाई ना करें तो बहुत ही ज्यादा बुरा लगता है और तब हमारे मन में सवाल उठता है कि Jab Koi Reply Na Kare तो क्या करें। यदि आप भी इसी प्रश्न का जवाब चाहते हो तो आप आज बिल्कुल सही लेख को पढ़ रहे हो।

जब कोई आपके मैसेज का रिप्लाई ना करें तो तुरंत आपको ज्यादा हाइपर होने की जरूरत नहीं है बल्कि आपको इसी वक्त अपने आप को संभालने की और थोड़ा सामने वाले को वक्त देने की जरूरत होती है। इतना ही नहीं आप इस परिस्थिति में कई और तरीकों को भी फॉलो कर सकते हो जो आपके लिए यूज़फुल साबित होंगे। 

आप अपने इस प्रश्न का जवाब हासिल करने के लिए लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और एक भी जानकारी बिल्कुल भी ना करें ताकि आपको हमारा एक अच्छे से समझ में आ सके और यह लड़के एवं लड़की दोनों को ही ध्यान में रखकर के लिखा गया है।

जब कोई Reply ना करे

जब कोई सामने से आपके मैसेज का या फिर आपके कॉल का रिप्लाई ना करें तो आपको तुरंत परेशान होने की जरूरत नहीं है हो सकता है सामने वाला बिजी हो इसीलिए इस वक्त आपको थोड़ा सामने वाले को और खुद को वक्त देना सही रहेगा और कुछ वक्त बाद दोबारा से कांटेक्ट करें।

यदि आप थोड़ा समय रुक कर के आप भी से कांटेक्ट कर रहे हो या फिर जिसे मैसेज कर रहे हो उसे कांटेक्ट करो तो हो सकता है वह आपको रिप्लाई देने के लिए अवेलेबल हो। कई लोगों की ऐसी प्रवृत्ति होती है जो तुरंत ही सोचते है उनके कॉल या फिर मैसेज का रिप्लाई मिल जाए परंतु ऐसा संभव नहीं है।

चलिए अब हम आपको आ गए अपने इस लेख में जब कोई गर्लफ्रेंड या फिर आपका बॉयफ्रेंड आपको रिप्लाई ना करें तो उस वक्त आपको कौन कौन सा कदम उठाना चाहिए या फिर आपके लिए सही रहेगा इसके बारे में और भी विस्तार से चर्चा करते है। इस विषय पर और भी गंभीर एवं विस्तार से जानकारी हेतु लेख को नीचे ध्यान से अवश्य पढ़ें और प्रत्येक स्टेप्स को समझने का भी प्रयास करें।

1. पेशेंस रखें

देखिए जरूरी नहीं है कि आप जिसे कांटेक्ट कर रहे हो वह आपके मैसेज या फिर आपके कॉल का रिप्लाई तुरंत ही दे दे हो सकता है कि वह इस वक्त काफी बिजी हो या फिर उसके पास फोन अवेलेबल ही ना हो। ऐसे में उसे बार-बार संपर्क करने से अच्छा है कि आप थोड़ा समय इंतजार करें और पेशेंस बनाए रखें।

2. लगातार कांटेक्ट ना करें

हमने कई सारे ऐसे लोगों को भी देखा है जो बार-बार लगातार जिस से बात करना चाहते है या फिर दी से संपर्क कर रहे है उसे बार-बार कॉल पर कॉल या फिर मैसेज पर मैसेज करते रहते है। अब आप खुद सोच कर देखिए यदि आप किसी ऐसी परिस्थिति में हो जहां पर आप किसी भी कॉल या फिर मैसेज का रिप्लाई नहीं कर सकते। 

परंतु सामने वाला बार-बार आपको कांटेक्ट करता है तो आप खुद कितना इरिटेट हो जाएंगे इसीलिए उसे इरिटेट करने के बजाय आप लगातार उसे कांटेक्ट बिल्कुल भी ना करें और थोड़ा समय इंतजार करें जो आपके लिए सबसे ज्यादा सही है।

3. उसकी नाराजगी को समझें

जब कोई लड़की या फिर कोई लड़का किसी के मैसेज का या फिर कॉल का रिप्लाई नहीं करता है तो हो सकता है कि वह अपनी नाराजगी जता रहा हो। कई लोग अपनी नाराजगी भी कुछ इसी प्रकार से जताते है परंतु हम सामने से इस बात को सही से समझ नहीं पाते। 

यदि वह नाराज है तो आप कोशिश करो उसे मनाने की और उसकी नाराजगी किस चीज को लेकर है इसे भी समझना आपके लिए काफी ज्यादा जरूरी है। आप अपने पार्टनर की नाराजगी को समझ करके उसकी नाराजगी दूर करें और फिर आप दोनों के बीच में सब कुछ फिर पहले जैसा हो जाएगा।

4. चिपकू ना बने

हमने देखा है कि गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड जब एक दूसरे से बातें करते है जब एक दूसरे को टेक्स्ट में या फिर कॉल पर आई लव यू या फिर आई मिस यू बोलते है एवं ऐसा अपने पार्टनर से भी चाहते है कि उन्हें वही रिप्लाई या फिर बोले। अब ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपका पार्टनर भी तुरंत ही आपको रिप्लाई करें। 

हो सकता है वह आपको रिझा रहा हूं और कुछ देर बाद इसका रिप्लाई दे परंतु कई लोग इसके पीछे पड़ जाते है यदि आप भी कुछ ऐसा ही करते हो तो हो सकता है आप अपने पार्टनर को इसके पीछे परेशान कर रहे हो और एक प्रकार से चिपकू बन गए हो। आप थोड़ा सा सामने वाले को वक्त दीजिए और वह खुद-ब-खुद आपको रिप्लाई जरूर करेगा।

5. थोड़ा आप भी एटीट्यूड दिखाएं 

हो सकता है कि आप जिस लड़की से बात करना चाहते हो या फिर से मैसेज कर रहे हो वह आपको इग्नोर कर रही हो और कहीं ना कहीं आपको तड़पा भी नहीं। प्यार में एक दूसरे को इग्नोर करना और एक दूसरे को तड़पाना एवं मनाना लगा रहता है। 

इसीलिए जरूरी है कि आप यहां पर थोड़ा सा एटीट्यूड दिखाओ। यह नियम लड़का एवं लड़की दोनों के लिए ही लागू होता है। कभी-कभी हमें एटीट्यूड दिखाने से काफी लाभ भी मिलता है परंतु ध्यान रहे आप ओवर एटीट्यूड बिल्कुल भी ना दिखाएं।

6. आप भी कॉल और मैसेज बंद करें 

देखिए हम आपको एक बात कहना चाहेंगे आप किसी से प्यार करते हो तो प्यार करना बिल्कुल गलत नहीं है परंतु किसी को हद से ज्यादा प्यार करना थोड़ा कहीं ना कहीं गलत हो जाता है। सामने वाला हमारी बेइंतहा मोहब्बत का फायदा उठाता है और वह हमें कहीं ना कहीं इग्नोर करने की कोशिश करता है अब यदि आपका पार्टनर आपके साथ कुछ ऐसा ही कर रहा है। 

तो आप भी उसे थोड़े समय के लिए कॉल और मैसेज दोनों ही ना करें। यदि उसे आपसे सच्ची मोहब्बत होगी तो आपके बिना एक पल भी नहीं रह पाएगा यार रह पाएगी। जब आप उसके कॉल और मैसेज का रिप्लाई करना बंद कर दोगे या फिर उसे कॉल या मैसेज नहीं करोगे तो तड़प उठेगा और वह आप की वैल्यू समझेगा और फिर आप दोनों के बीच सब कुछ नॉर्मल हो जाएगा जैसा कि आप चाहते थे। 

7. अकेले खुश रहना सीखें

हम किसी के साथ जिंदगी भर रहेंगे या फिर हमारे साथ कोई जिंदगी भर रहेगा ऐसा जरूरी नहीं है और ऐसा कहीं लिखा भी नहीं है कि हमारे साथ उम्र भर लोग रहेंगे। कभी ना कभी हमारे जीवन में ऐसी परिस्थिति आती है जब हमें अकेले रहना पड़ता है और उस वक्त आप ही आपके साथी होते हो। 

अब अगर आपका पार्टनर आपको अकेला छोड़ना चाहता है और आप से दूरी बनाए रखने के लिए आपके कोई भी कॉल या मैसेज का रिप्लाई नहीं कर रहा है तो आपको समझ लेना चाहिए आपको अकेले खुश रहना सीखना होगा। हो सकता है कि आपके जीवन में कभी भी ऐसी परिस्थिति अब तक उत्पन्न नहीं हो परंतु ऐसी परिस्थिति आएगी नहीं ऐसी कोई गारंटी भी तो नहीं।

जब आप किसी से प्यार करते हो या फिर जब आपका पार्टनर आप से दूरी बनाना शुरू कर देता है तो आपको कहीं ना कहीं संकेत मिलता है कि आप अब आगे चलकर हो सकता है अकेले रहने वाले इसीलिए हमें पहले से ही हमेशा अकेले खुश रहना सीखना चाहिए और जब आपके साथ ऐसी परिस्थिति आए तो आपको ज्यादा फर्क ना पड़े इसलिए हमें इसके लिए तैयार रहना चाहिए।

8. लाइफ में बिजी हो जाए

जब आपके मैसेज का या फिर आपके कोई कॉल का आपका पार्टनर रिप्लाई ना करें और आपसे एक प्रकार से दूरी बना कर रखे तो आपको आगे जीवन में बढ़ जाना चाहिए और अपने आपको बिजी रखना चाहिए। 

जब तक हम किसी के बारे में ज्यादा सोचेंगे और उसकी ज्यादा से ज्यादा परवाह करेंगे तब तक हमें उसकी यादें सताती और रुलाती रहेगी। इसीलिए आपको किसी भी बात का ज्यादा लोड नहीं लेना है और लाइफ में खुद को बिजी रखना है।

9. कुछ समय बाद दोबारा संपर्क करें

जब एक वक्त ऐसा है कि आप जी से संपर्क करना चाहते थे उससे बात किए या फिर उसे दोबारा मैसेज किए हुए काफी समय बीत गया है तो आपको जब एक लंबा समय बीत जाए तब एक बार फिर से संपर्क करने की कोशिश करनी चाहिए। कभी भी एकदम से सब कुछ बोलना सही नहीं होता है थोड़ा समय बाद हमें एक बार कोशिश जरूर करनी चाहिए। 

एक लंबा वक्त बीत जाने के बाद जब हम किसी को संपर्क करते है तब सामने वाले को भी कहीं ना कहीं ऐसा लगता है कि आप उसे अब तक भूल नहीं पाए हो और आपके दिल में उसके लिए कहीं ना कहीं अभी भी जगह बनी हुई है। 

दोस्तों इस बात का सामने वाले को काफी ज्यादा फर्क पड़ता है यदि वह भी आपसे एक वक्त बेइंतहा मोहब्बत करता रहा होगा या फिर आपसे उसके बीच में दोस्ती रही होगी। इसीलिए कुछ समय बाद उसे दोबारा से संपर्क करने की कोशिश एक बार जरूर करें। 

Reply ना देने के कारण 

देखे जरूरी नहीं है कि आप इस बात को सोचकर काफी परेशान हो कि आपके मैसेज या कॉल का रिप्लाई आपको मिल नहीं पा रहा है हो सकता है इसके पीछे कोई कारण हो। 

इसीलिए चलिए अब हम आपको आगे सामने वाले के रिप्लाई ना करने के कुछ प्रमुख कारण के बारे में बता देते है ताकि यदि आपको एक बार रिप्लाई ना भी मिले तो आपको इसका कारण पता हो और आप परेशान ना हो। इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट को ध्यान से समझे। 

  • हो सकता है कि सामने वाला इसी अर्जेंट काम में व्यस्त हो या फिर वह अपने मोबाइल फोन को चार्ज पर लगाया हो।
  • जब आप कॉल या मैसेज भेज रहे हो तो हो सकता है उस वक्त सामने वाला किसी ऐसी परिस्थिति में हो जिसमें आपको रिप्लाई करना सही नहीं हो इसलिए इस बात को भी समझे।
  • इसके अलावा सामने वाला आपसे किसी बात को लेकर नाराज भी हो सकता है और वह अपनी नाराजगी आपके मैसेज या कॉल का रिप्लाई ना करके दे रहा हो।
  • हो सकता है कि आप उसे बार-बार कॉल और मैसेज करके इरिटेट करते हो परंतु आप को इस बात का बिल्कुल भी एहसास नहीं है।
  • सामने वाला कभी-कभी हम से दूरी बनाए रखने के लिए हमारे मैसेज और कॉल का रिप्लाई नहीं करता तो इस बात को भी आप को समझना होगा।
  • हो सकता कि आपने उसे डांट लगाई हो और हो सकता है कि वह आपसे इस बात को लेकर नाराज भी हो।
  • कभी-कभी हम हो सकता है कि किसी को लेकर ओवर पजेसिव हो जाते है और हमारे पार्टनर को यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता तो वह हमारे कॉल और मैसेज को इग्नोर करती है।
  • हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको इमोशनल करने के लिए ऐसा कर रहा हो और वह कुछ समय बाद सब कुछ ठीक कर दे।
  • यदि आपने अपने पार्टनर को ज्यादा ही वैल्यू दे रखी है तो हो सकता है कि वह अब आपको वैल्यू नहीं दे  रहा हो।

निष्कर्ष

जब आपको कोई Jab Koi Reply Na Kare तो उस वक्त आपको क्या करना चाहिए हमने इस लेख में विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि लड़के एवं लड़की दोनों के लिए ही यह लेख काफी उपयोगी और सहायक जरूर सिद्ध हुआ होगा।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ यदि आपको इस विषय पर या फिर किसी अन्य विषय पर कोई भी जानकारी या फिर हमसे सवाल पूछना है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल भी जरूर करें।

यह भी पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply