I Hate U Ka Matlab | किसी को आई हेट यू कैसे बोले

जब हमें कोई पसंद होता है तब उसे हम आई लाइक यू कहते है परंतु जब हमें कोई ना पसंद हो या फिर हम उससे नफरत करते हो तो ऐसे में हम उसे क्या बोलेंगे। आप में से कई सारे लोग कहेंगे कि हम उसे आई हेट यू बोलेंगे तो क्या यह बोलना सही है या फिर क्या आपको पता है कि I Hate U Ka Matlab क्या होता है?। 

यदि आपको आई हेट यू से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना है और आपको इसका सही उपयोग एवं इसका सही मतलब पता करना है तो ऐसे में यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी साबित होने वाला है। इतना ही नहीं आपको इस लेख में किसी को आई हेट यू कैसे बोले?। 

के बारे में भी हम बताएंगे ताकि सामने वाले को बुरा ना लगे और आप उसे आसानी से यह बोल भी पाओ। अगर आपको इन सभी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना है तो लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी ना करें और हमारे इस लेख को शुरुआत से लेकर अंतिम तक ध्यानपूर्वक पढ़ें।

I Hate U Ka Matlab

दोस्तों I Hate U का मतलब होता है कि मैं तुमसे नफरत करता हूं/करती हूं। किसी के प्रति अपनी नाराजगी को हम इंग्लिश में आई हेट यू कह कर सामने वाले को अपनी फीलिंग बता सकते हैं।

अगर आपके मन में किसी के प्रति नफरत है या फिर आप उसके प्रति अपनी नाराजगी की फीलिंग को एक्सप्रेस करना चाहते हो तो ऐसे में आप सामने वाले को आई हेट यू बोल सकते हो जिससे उसे आपकी फीलिंग समझ में आ जाएगी।

I Hate U का कब इस्तेमाल किया जाता है

आई हेट यू का इस्तेमाल हम तब करते है, जब सामने वाले के प्रति हमारी फीलिंग नाराजगी वाली या फिर उसे उसके प्रति अपनी नफरत को एक्सप्रेस करना होता है। इसके अलावा आप सामने वाले को अपनी किसी भी प्रकार की नाराजगी की फीलिंग को दर्शाने के लिए कर सकते हैं।

  • जब हमें कोई पसंद नहीं होता है या फिर उसका काम हमें अच्छा नहीं लगता है तब हम ऐसी परिस्थिति में सामने वाले को आई हेट यू बोल सकते हैं।
  • जब हमें किसी को अपने नफरत दिखानी होती है या फिर उसके प्रति अपनी नाराजगी जतानी होती है तब हम आई हेट यू बोल सकते हैं।
  • लड़के लड़कियां जब रिलेशनशिप में रहते है और अचानक से उनके रिलेशनशिप में कोई द राजा जाती है तब वे एक दूसरे को अपनी फीलिंग आई हेट यू कह करके बताते हैं।
  • जब हमें कोई वस्तु पसंद नहीं आती है तब हम आई हेट यू या फिर आई हेट दिस बोल कर के उस वस्तु के प्रति अपने नापसंद को बता सकते हैं।
  • इसके अलावा अलग-अलग परिस्थिति में लोग अपनी अपनी नाराजगी या फिर अपनी अपनी नफरत की फीलिंग को दर्शाने के लिए इस प्रकार के शब्दों का उपयोग करते हैं। 

आई हेट यू कैसे बोले

अगर आप सामने वाले को आई हेट यू बोलना चाहते हो तो शांत स्वभाव के साथ एक सही समय देखकर आप उसे एटीट्यूट ना दिखाते हुए आई हेट यू बोले इससे सामने वाले को बुरा भी नहीं लगेगा और आप सामने वाले के प्रति अपनी फीलिंग को भी ठीक से समझा पाओगे। 

इसके अलावा भी तरीकों का उपयोग करके आप सामने वाले को आई हेट यू बोल सकते हो। अगर आपको किसी को आई हेट यू बोलना है परंतु आप समझ नहीं पा रहे हो कि उसे कैसे बोले तो ऐसे में नीचे दिए गए कुछ टिप्स को आप फॉलो कर सकते हो जो आपको सामने वाले को आई हेट यू बोलने में मदद करेंगे।

1. सामने वाले का मूड समझे

देखिए हम किसी को डायरेक्ट कभी भी जा कर आई हेट यू बोलेंगे तो हर किसी को हमारी बात समझ नहीं आएगी बल्कि वह हमारे प्रति अपने नजरिए को भी बदल सकता है इसीलिए जब भी आपको किसी को आई हेट यू बोलना है तो सबसे पहले यह जानने की कोशिश करें कि उसका मूड कैसा है और अगर उसका मूड ठीक-ठाक है तो आप शांति से जा करके उसे आई हेट यू बोल सकते हो।

2. सही स्थान का चुनाव करें

हर जगह पर आई हेट यू जैसे शब्दों का उपयोग करना उचित नहीं होता है। अगर आपको किसी को आई हेट यू बोलना है तो आप सही जगह पर बोले हमारे कहने का यह तात्पर्य है कि आप जिसे भी आई हेट यू बोलना चाहते हो उसे ऐसी जगह पर बोले जहां पर ज्यादा लोग ना हो और वह आपके साथ या फिर वह अकेला हो। इससे सामने वाले को बुरा भी नहीं लगता है और आप उसे आई हेट यू बोलने में भी कंफर्ट फील करते हो।

यह भी पढ़ें

3. आई हेट यू कहने का सही रीजन समझे 

आप जिसे भी आई हेट यू बोलना चाहते हो सबसे पहले यह समझने का प्रयास करें कि आप उसे ऐसा क्यों कहना चाहते हो इसके पीछे का रीजन क्या हो सकता है। क्या उसे पसंद नहीं करते हो या फिर उसने कुछ ऐसा किया है जिसकी वजह से आपके मन में उसके प्रति नफरत आ गई है। इसीलिए सबसे पहले आई हेट यू कहने से पहले उसका रीजन जानने की कोशिश करें ताकि सामने वाला अगर पूछे तो हम उसका जवाब उसे सही से समझा सके। 

4. गुस्से से ना बोले

कोई भी बात इतनी अच्छी तरीके से बिना गुस्सा किए कहीं जाए या फिर समझा जाए तो सामने वाले को बात समझ में भी आती है और अपनी फीलिंग दिखाने का भी यही तरीका है। अगर आपको किसी को आई हेट यू बोलना है तो आप सीधे गुस्से में जाकर उसे इस शब्द का उपयोग करके कुछ ना करें नहीं तो सामने वाला भी हमारी बात को समझने की बजाय गुस्सा करेगा और इससे बात बिगड़ सकती है। इसलिए जितना हो सके आप अपने आप को शांत रख कर के बिना गुस्सा किए सामने वाले को आई हेट यू जाकर बोल दीजिए।

5. चेहरे के एक्सप्रेशन को दिखाएं

दोस्तों कहते है कि जो जुबान नहीं कर पाती वह आपके चेहरे के एक्सप्रेशन से साफ साफ पता चल सकता है। अगर आपको किसी को आई हेट यू बोलना है तो आप उसी जैसा अपने चेहरे का एक्सप्रेशन बनाने की कोशिश करें ताकि सामने वाले को लगे कि आप उसके प्रति अपनी कुछ फीलिंग दर्शना चाहते हो। आपने देखा होगा कि कभी-कभी सामने वाले को देख कर ही पता चल जाता है कि वह हमसे नाराज है या फिर गुस्सा है। इसीलिए कभी भी आई हेट यू बोलने से पहले आप अपने चेहरे के एक्सप्रेशन को ठीक वैसा ही रखें जैसा आप सामने वाले को बोलने वाले हो।

यह भी पढ़ें

6. सामने वाले को ठीक से कारण समझाएं

जब हम किसी को आई हेट यू बोलने जाएंगे तब सामने वाला हम से जरुर पूछेगा कि इसके पीछे का क्या कारण है और अगर हम उसे ठीक से करण समझा नहीं पाएंगे तो हमारे बोलने का भी कोई मतलब नहीं निकलेगा। इसीलिए यह जरूरी है कि आप जिसे भी आई हेट यू बोलने वाले हो उसे ऐसा क्यों बोल रहे हो और उसके पीछे का क्या कारण है यह समझाने की कोशिश करें। जब आप सामने वाले को इसके पीछे का कारण समझाने में सफल रहोगे तो यकीनन वह आपकी बात को भी ठीक से समझ पाएगा और हो सके तो वह अपनी गलती को भी सुधारने की कोशिश करेगा।

7. एटीट्यूड बिल्कुल भी ना दिखाएं 

हर जगह पर एटीट्यूड दिखाना चाहिए नहीं होता है कई कई ऐसी परिस्थितियां होती है जहां पर हमें एटीट्यूड की नहीं बल्कि सिंपल स्वभाव की जरूरत होती है। आप जब भी किसी को आई हेट यू बोलने जाओ तब उसे सामने से एटीट्यूड ना दिखाओ क्योंकि जो लोग एटीट्यूड के साथ इस शब्द का इस्तेमाल करते है कहीं ना कहीं उनका ही इंटेंशन इसे कहने का सही नहीं होता। अगर आपका इंटेंशन इसे कहने का कुछ और है तो आप बिना एटीट्यूड दिखाएं सामने वाले को आई हेट यू बोले ताकि उसे बुरा भी ना लगे और आप अपनी बात आसानी से उसे कह भी सको।

आई हेट यू का महत्व

अभी तक आपने आई हेट यू से संबंधित बहुत कुछ जानकारी हासिल कर लिए और इस शब्द का इस्तेमाल कब और कहां पर किया जाता है इसके बारे में भी जानकारी हासिल कर लिए अब हम बात करेंगे कि आई हेट यू का हमारे देश में क्या महत्व होता है अगर आपको इस विषय पर जानकारी चाहिए तो ऐसे में हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ें।

  • दोस्तों अगर आप किसी से प्यार करते हो और वह आपको धोखा देकर चली जाती है तो ऐसे में आप उसे आई हेट यू बोल सकते हो।
  • दोस्तों इस शब्द का इस्तेमाल ज्यादातर लव करने वाले ही व्यक्ति किया करते हैं।
  • दोस्तों अगर आप अपने रिलेशन में किसी भी व्यक्ति को आई हेट यू बोल देते हो तो ऐसे में आपके रिलेशन के बीच दुश्मनी पैदा हो जाती है इस तरीके से आप आई हेट यू का महत्व क्या होता है
  • दोस्तों अगर आप किसी से अट्रैक्टिव होने लगते हो ऐसे में आगे वाला व्यक्ति आपको क्रोधित कर देता है तो ऐसे में आप उसे आई हेट यू बोल सकते हो।

यह भी पढ़ें

I Hate U से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर 

यहां पर हमने आई हेट यू से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. आई हेट यू कैसे लिखा जाता है?

आप इस प्रकार से I Hate You लिख सकते हो जिस का हिंदी में मतलब मैं तुमसे नफरत करता/ करती हूं, होता है।

Q. आई हेट यू किसे बोला जाता है?

आप जिस से नफरत करते हो या फिर आपके मन में किसी के प्रति नाराजगी है तो ऐसे में आप उसे आई हेट यू बोल सकते हो।

Q. आई हेट यू बोलने का फायदा?

जब हम किसी को आई हेट यू बोलते है तो सामने वाले को पता चल जाता है कि हम उससे नफरत करते है या फिर प्यार इससे उसके मन में हमारे प्रति कोई सकारात्मक या नकारात्मक फीलिंग नहीं रह जाती यही सबसे बड़ा फायदा है आई हेट यू बोलने का।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को I Hate U Ka Matlab क्या होता है? के बारे में जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी ज्यादा उपयोगी और सहायक सिद्ध हुई होगी। 

अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। यदि आप लोगों को हमारे आज के इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार का प्रश्न अगर पूछना है या फिर किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply