हग करने के फायदे – गले लगने के अचंभित करने वाले 6+ फायदे

आपको हर किसी के साथ गले लगना अच्छा लगता होगा और पुरानी संस्कृति में भी हमने देखा है कि गले लगने का रिवाज हुआ करता था। इसके पीछे कई सारे फायदे है शायद आपको इन फायदा के बारे में पता ना हो। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Hug karne ke fayde के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

लड़का हो या लड़की गर्लफ्रेंड हो या फिर बॉयफ्रेंड या फिर आप किसी से क्यों ना मिलो आपको उन्हें हग करना ही चाहिए। हग करने के शारीरिक लाभ भी बहुत सारे है यदि आपने हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ लिया तो आपको इसके बहुत सारे फायदों के बारे में जानकारी मिल जाएगी इसलिए कोई भी जानकारी मिस ना करें और इसे शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

हग का मतलब क्या होता है

 जब आप किसी को गले लगाते हो तो उसे इंग्लिश में हग कहते है। जब आप किसी से मिलते हो या फिर किसी से मिलने के लिए जाते हो तो उस दौरान आप सामने वाले को हग करते हो।

गले लगने से लोगों को पॉजिटिव फील होता है और लोगों के अंदर से निगेटिव चीजें धीरे-धीरे करके निकलती हुई चली जाती है। 

अगर आप कभी उदास है तो आप किसी से गले लगा कर अपने उदास चेहरे पर स्माइल ला सकते है आपकी जानकारी के लिए नीचे इस लेख से संबंधित जानकारी देने वाले है जिसे आप पढ़ कर बहुत ही आसानी से समझ सकते हो। 

हग डे कब मनाया जाता है

हग डे 6 फरवरी से लेकर 12 फरवरी तक मनाया जाता है इस दिन प्रेमी और प्रेमिका दोनों लोग एक दूसरे के गले लगते है वैसे तो फरवरी का पूरा महीना ही माना जाता हैं।

प्रेमी और प्रेमिका के लिए जब वैलेंटाइन डे शुरू होता है तभी से 14 फरवरी तक हग डे सेलिब्रेट किया जाता है। इसके अलावा कोई भी इंसान जो रिलेशनशिप में ना हो इंसानियत के नाते भी किसी को हग कर सकता है इससे आपको और सामने वाले को भी अच्छा लगेगा।

हग करने के फायदे

एक स्टडी के मुताबिक जब आप अपने पार्टनर को हग करते हो तो उस दौरान ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है एवं इतना ही नहीं हग करने से बॉडी में लव हार्मोन ऑक्सीटॉसिन का निर्माण होता है। किसी भी नए व्यक्ति से अगर हग किया जाए तो एक दूसरे के प्रति विश्वास भी पड़ता है।

इसके अलावा भी हग करने के अपने बहुत सारे फायदे है उन सभी फायदों के बारे में जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को अच्छे से पढ़े और प्रत्येक फायदे के बारे में अच्छे से समझने का भी प्रयास करें।

1. स्ट्रेस कम होता है 

जब आप किसी को हग यानी कि गले लगाते हो तो सामने वाला कितना भी स्ट्रेस में क्यों ना हो उसका स्ट्रेस गले लगाने से धीरे-धीरे कम होने लगता है और कहीं ना कहीं आपके साथ भी ऐसा ही होता है इसीलिए हग करने का यह सबसे बड़ा बेनिफिट माना जाता है।

2. दिमाग तेज होना 

गले लगने से दिमाग तेज होता है क्योंकि जब आप किसी भी व्यक्ति से गले लगते हो तो उस उस समय आपके शरीर के अंदर एक ऑक्सीटॉसिन हार्मोन का स्राव होता है इससे अगर आपके दिमाग में कोई भी घबराहट या तनाव होता है तो यह सब कुछ गले लगने के कारण खत्म हो जाता है और दिमाग की नसें मजबूत होने लगती है और धीरे-धीरे करके यादास भी बढ़ने लगती है इस तरीके से करने से दिमाग तेज होता हैं।

3. दिल के लिए फायदा

गले लगने से दिल पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है क्योंकि जब आप किसी से भी गले मिलते हो तो उसमें आपका हॉट बहुत ही तेज गति से काम करना लगता है इसीलिए हमें रोजाना किसी ने किसी भी व्यक्ति से गले लगना चाहिए इस तरीके से गले लगने के दिल पर फायदे होते हैं।

4. विश्वास बड़ जाना

दोस्तों गले लगने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि जब भी आप किसी भी व्यक्ति से गले लगते हो तो आप  समझ लीजिए कि वह व्यक्ति आपके ऊपर विश्वास करता है इसीलिए वह आपसे गले लगने में बिल्कुल भी हिचकीचाता नहीं है इस तरीके से आप किसी भी व्यक्ति से गले लग कर अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हो।

5. मसल्स का निर्माण होता है

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब आप रोजाना किसी खास को गले लगाते हो तो आपकी मसल्स का निर्माण होता है और मसल्स रीजेनरेट होते हैं।

6. अकेलापन दूर होता है

जिस दिन आप को अकेला महसूस होने लगे और आपको कुछ भी अच्छा ना लगे उस दिन आप अपने किसी करीबी को गले लगाइए देखिए आपका अकेलापन कैसे दूर हो जाता है।

7. रिलेशनशिप मजबूत होता है 

यदि आप अपने पति या फिर अपने पत्नी के बीच में आपको अपना रिलेशनशिप स्ट्रांग करना है या फिर किसी के साथ भी आपको अपना रिलेशनशिप यदि स्ट्रांग बनाना है तो आप उसे हमेशा समय समय पर गले लगाते रहें आपको इसमें काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा क्योंकि इससे एक दूसरे के प्रति विश्वास और सम्मान बढ़ता है।

हग करने के फायदे? | Hug karne ke fayde? [Video]

हग करने से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने हग करने के कुछ फायदों के बारे में आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हैं।

Q. हम हग डे क्यों मनाते हैं?

हम वैलेंटाइन के 6 दिन बाद हग डे मनाते है इस दिन प्रेमी और प्रेमिका एक दूसरे को गले लगाते हैं।

Q. हग कितने देर तक करना चाहिए?

अगर आप किसी को हग करते हो तो आपको कम से कम उसे 3 सेकंड तक हग करना चाहिए तभी इसका फायदा मिलता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Hug karne ke fayde के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दी है और आपको इसके वेतन फायदे भी समझ में जरूर आ गए होंगे। यदि आपके लिए लेख उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और साथ ही साथ किसी भी जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल अवश्य करें।

संबंधित लेख भी जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply