Gusse को कण्ट्रोल कैसे करे – गुस्से को कंट्रोल करने के 11 आसान तरीके

दोस्तों गुस्सा या क्रोध दोनों एक ही चीज है और जिन लोगों को हद से ज्यादा गुस्सा आता है अक्सर में लोग अपने ऊपर काबू नहीं रख पाते है और गुस्सा होने पर वह कुछ ऐसा कर जाते है जिनका पछतावा उन्हें बाद में होता है। अगर आपको भी गुस्सा आता है तो आपको अपने गुस्से को कंट्रोल करना आना चाहिए और अगर आपको आपके गुस्से को कंट्रोल करना नहीं आता तो कोई बात नहीं आज हम आपको Gusse Ko Control Kaise Kare के बारे में बेस्ट टिप्स बताने वाले हैं।

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट पर गुस्से को कंट्रोल करने के अनेकों प्रकार के तरीके पहले से ही बताए गए है परंतु हम यहां पर आप सभी लोगों को सिर्फ प्रैक्टिकल किए गए तरीकों के बारे में ही बताएंगे जी हां दोस्तों जिस चीज का प्रैक्टिकल किया गया होता है और जिसका अनुभव लोगों को होता है उस कार्य को करने पर हमें सफलता अवश्य मिलती है और इसीलिए हम चाहते है कि आप अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को शुरुआत से अंतिम तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख में एक से बढ़कर एक गुस्से को कंट्रोल करने के टिप्स बताए गए है और हम नहीं चाहते कि आप एक भी टिप्स को मिस करें।

गुस्से को कंट्रोल कैसे करे

गुस्सा मनुष्य के जीवन में सबसे बुरी चीज है और गुस्से को काबू करने के लिए आप किसी भी चीज को सोच समझ कर बोलें, अपनी सांसे ऊपर नीचे जोर-जोर से लें, सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें, गुस्सा आने पर पहले, वाद विवाद बिल्कुल भी ना करें कुछ अन्य तरीकों से भी आप अपने गुस्से को कंट्रोल करना सीख सकते हो।

जो व्यक्ति अपने गुस्से पर काबू पा लेता है वह व्यक्ति किसी भी चीज के ऊपर आसानी से काबू प्राप्त कर सकता है। अगर आपका मन विचलित होता है तो आप अपने मन को विचलित होने से रोक सकते हो और अगर आपका मन अशांत है तो आप अपने मन को शांत रख सकते हो और इतना ही नहीं आप खुद को भी बदल सकते हो। दोस्तों हमने गुस्से को कंट्रोल करने के और भी कारगर तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को आप ध्यान से पूरा जरुर पढ़े और एक भी जानकारी मिस ना करें। 

1. बात करने से पहले सोचे

दोस्तों जब गुस्सा हद से ज्यादा हो जाता है तो लोग बिना सोचे समझे कुछ भी बोल देते है जिससे हो सकता है कि सामने वाले व्यक्ति को आपकी बात का बहुत ज्यादा ही बुरा लग जाए।

दोस्तों जब भी आप किसी से बात करो तो सोच समझ कर सामने वाले व्यक्ति से बात करें और आपको ऊंची आवाज में बिल्कुल भी बात नहीं करनी है और आप गलत साबित होने से बच सकते हो और आपके रिलेशनशिप में कुछ गड़बड़ी भी नहीं होगी।

2. गुस्सा आने पर उल्टी गिनती गिने

दोस्तों अगर आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर रहे हो और आपका गुस्सा कंट्रोल नहीं हो रहा है तो आपको जिस वजह से भी गुस्सा आ रहा है आपकी उस चीज को इग्नोर करने की कोशिश करें या फिर आप उल्टी गिनती गिनना भी शुरू कर सकते हो।

उल्टी गिनती गिनने से हमारा माइंड डाइवर्ट हो जाता है और हमारा माइंड काउंटिंग पर ही होता है जिससे हम जिस वजह से गुस्सा होते है उसके बारे में सोच नहीं पाते और अपने आप ही गुस्सा धीरे-धीरे शांत होने लगता है। गुस्से को कंट्रोल या शांत करने का यह सबसे सटीक तरीका हैं।

3. अपनी किताब पढ़े और गेम खेले

अगर आप किसी भी चीज को लेकर मन ही मन फ्रस्ट्रेट हो रहे हो और आपको गुस्सा भी आ रहा है तब आप ऐसे में अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए अपने कोई भी नोट बुक पढ़ सकते हो या फिर अपने दिमाग को  किसी और चीज में लगाने के लिए आप मोबाइल में या फिर अपने टीवी में गेम खेल सकते हो।

अपने गुस्से पर कंट्रोल पाने का यह सबसे सही और सटीक तरीका है। जब आपका माइंड किसी दूसरे चीज में   व्यस्त हो जाएगा तब आपको अपने आप ही गुस्सा नहीं आएगा और आपका गुस्सा धीरे-धीरे शांत होने लगेगा और आपको अच्छा महसूस होने लगेगा।

यह भी पढ़ें

4. मन में सकारात्मक विचार लाएं

अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपको गुस्सा आ रहा है और आप अपने गुस्से को जल्द से जल्द कंट्रोल करना चाहते हो तब आप ऐसी परिस्थिति में अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए अपने मन में सकारात्मक विचार पैदा कर सकते हो। 

आप अपने मन में अच्छे अच्छे विचार लाने की कोशिश करें और कुछ अच्छी चीजों के बारे में सोचना शुरू करें जब आप ऐसा करने लगोगे तो आपका मन सकारात्मक विचारों में लग जाएगा और जब कोई सकारात्मक चीजों के बारे में सोचता हैं।

सब अपने आप ही उसके विचार बदलने लगते है। इस प्रकार से आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हो और यकीन मानिए गुस्से को कंट्रोल करने का यह सबसे सही और सटीक तरीका हो सकता हैं।

5. गुस्सा कहीं और ना निकाले

हमने देखा है कि जिन लोगों को ज्यादा गुस्सा आता है वह अपने गुस्से को शांत करने के लिए अपना गुस्सा कहीं और निकालते है जैसे कि पंचिंग बैग पर या फिर अपने आप को तकलीफ देकर। कुछ ऐसी ही तरीके से लोग अपने गुस्से को कहीं और निकालने का प्रयास करते हैं।

अगर आप भी अपने गुस्से को शांत करने के लिए कुछ ऐसा ही करते हो तो आप बिल्कुल गलत कर रहे हो जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही पढ़ा ऐसा करने से गुस्सा शांत नहीं होता है बल्कि धीरे-धीरे हमें गुस्सा और भी ज्यादा आने लगता हैं।

और हम अपने गुस्से को कंट्रोल करने के बजाय उसे और भी बढ़ाने बढ़ाने लगते है। अगर आपको अपने गुस्से को कंट्रोल करना है तो आप ऐसा करना बिल्कुल भी छोड़ दीजिए और गुस्से को शांत करने के लिए कुछ और ट्राई करें।

6. गहरी गहरी सांसे ले 

जब आपको ऐसा लगे कि आपको धीरे-धीरे गुस्सा आ रहा है तो आप तुरंत कि अपने गुस्से को काबू करने के लिए गहरी गहरी सांसे लेना शुरू करें। जवाब गहरी गहरी सांस लेना शुरू करोगे तो आपका मन धीरे-धीरे शांत होने लगता है और मन को शांत करने के लिए गहरी सांसे लेना बेहद जरूरी हैं।

आपने देखा होगा जब कोई साधु संत या फिर योग करने वाले लोग अपने मन को शांत करना चाहते है तब वे अपने मन को शांत करने के लिए और एकाग्र करने के लिए गहरी गहरी सांसे लेना शुरू कर देते है और आप भी ठीक इसी प्रकार से अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हो इसका परिणाम आपको सकारात्मक ही देखने को मिलेगा और आप अपने गुस्से को कंट्रोल करने में भी सफल रहोगे।

यह भी पढ़ें

7. गुस्सा आने पर टहलने

अगर आपको गुस्सा आ रहा है और गुस्सा शांत होने का नाम ही नहीं ले रहा है तब आप ऐसे में टहलना प्रारंभ करें। आप किसी पार्क में चले जाएं या फिर किसी मंदिर या शिवालय में चले जाएं। इसके अलावा आप प्राकृतिक स्थलों पर भी टहलने जा सकते हो।

आपको ऐसी जगह पर टहलने से काफी अच्छा महसूस होगा और आप अपने गुस्से को भी भूल जाओगे और आपका मन भी शांत एवं एकाग्र हो जाएगा। आपका गुस्सा कितना ही क्यों ना ज्यादा हो आप अपने गुस्से को कंट्रोल करने के लिए किसी अच्छे स्थल पर टहलना प्रारंभ करें। 

8. गंदी आदत छोड़ दें

अगर आपकी कोई ऐसी गंदी आदत है जिसकी वजह से आपको बार-बार गुस्सा आता है तो सबसे पहली बात यह है कि गंदी आदत किसी भी मायने में सही नहीं होती है और यह आपके परिवार एवं आपको भी दुख दे सकती है। इतना ही नहीं अगर आपको किसी वजह से गुस्सा भी आता है तब तुरंत कि आपको अपनी गंदी आदतों को छोड़ना होगा।

आप अपने गंदी आदतों को छोड़ने के लिए कुछ अच्छा काम कर सकते हो या फिर किसी दूसरे काम में व्यस्त हो सकते हो जब आप ऐसा करोगे तो आपका ध्यान अपने आप ही गंदी आदतों पर नहीं जाएगा और जब आपका ध्यान गंदी आदतों पर नहीं जाएगा तब स्वाभाविक सी बात है कि आपको गुस्सा भी नहीं आएगा। गुस्से को शांत करने के लिए भी यह तरीका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता हैं।

9. अच्छे-अच्छे गाने सुने

गुस्सा आने पर आप उसे शांत करने के लिए अपने कान में एयर फोन लगाएं और आपको जैसा भी गाना सुनना पसंद हो आप उस गाने को सुनना प्रारंभ करें। जब आप ऐसा करोगे तो आपका ध्यान अपने आप ही गाने पर चला जाएगा और जब आप गाना सुनोगे तब आपको और भी ज्यादा अच्छा लगने लगेगा।

गुस्से को शांत या फिर कंट्रोल करने के लिए आप अच्छे अच्छे गाने सुन सकते हो इससे आपको वास्तविक में लाभ होगा। लोगों को गुस्सा शांत करने का यह सबसे कारगर और सटीक तरीका मालूम नहीं है परंतु अगर आपको गुस्सा आता है तब आप गुस्सा तीव्र होने से पहले इस तरीके का प्रयोग जरूर करें और आपको इसका परिणाम भी देखने को मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें

10. मेडिटेशन करे

अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है और बिना मतलब कि आपको गुस्सा आता रहता है तब आपको गुस्सा शांत करने की बेहद आवश्यकता है। आप अपने गुस्से को शांत करने के लिए मेडिटेशन करना प्रारंभ कर सकते हो।

जब आप नियमित रूप से मेडिटेशन करोगे तब आपके मन में अपने आप ही अच्छे अच्छे विचार पैदा होने लगेंगे और इतना ही नहीं आपका मन भी प्रसन्न होगा और आप अंदर से खुद को खुश महसूस करोगे। 

जब आपको यह सभी सकारात्मक विचार अपने मन में आने लगेंगे तब अपने आप ही आपका गुस्सा धीरे-धीरे शांत होने लगेगा और आपको पहले के मुकाबले कम गुस्सा आने लगेगा। गुस्से को कंट्रोल करने का यह सबसे सरल और सटीक तरीका हो सकता हैं।

11. कुछ समय अकेले रहे

अकेले रहना भी जरूरी है। आप अकेले रहकर अपने आप को और भी बेहतर तरीके से जान सकते हो और आपको जिस भी वजह से गुस्सा आता है आप कुछ वजह को समझ सकते हो। आप अपने गुस्से की वजह को समझ कर उसी हिसाब से उसे शांत करने के उपाय सोचे।

जब आप अकेले रहोगे तब आपको चीजों की अहमियत समझ में आएगी और इतना ही नहीं आपका गुस्सा भी धीरे-धीरे शांत होने लगेगा क्योंकि आप अकेले में खुद को और भी बेहतर तरीके से समझ सकोगे और गुस्सा होने की फिजूल के कारणों को समझ कर उसका सटीक निदान प्राप्त कर सकते हो और अपने गुस्से को कंट्रोल  करना सीख सकते हो।

यह भी पढ़ें

गुस्से को कंट्रोल कैसे करे? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने गुस्से को कंट्रोल कैसे करे? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. बहुत ज्यादा गुस्सा आने पर क्या करना चाहिए?

गुस्सा आने पर उल्टी गिनती की, गहरी सांस ले, गाना सुने इससे आपका गुस्सा कम हो सकता हैं।

Q. सबसे ज्यादा गुस्सा क्यों आता है?

सबसे ज्यादा गुस्सा किसी भी व्यक्ति को लेकर हो सकता है, जीवन में बार बार असफलता मिलने पर, किसी भी चीज को ना मिलने पर और भी कारणों की वजह से हमें गुस्सा आ सकता हैं।

Q. क्रोध का कारण क्या है?

क्रोध का कोई भी कारण निश्चित नहीं होता है क्रोध किसी भी कारण पर आ सकता है बस आपको क्रोध पर काबू करने का तरीका मालूम होना चाहिए यह सबसे आवश्यक बात हैं।

Q. गुस्से को काबू कैसे करे?

गुस्से को काबू करने के लिए आप अकेले रहना सीखें, गुस्से की वजह को समझे, अपने आप को व्यस्त रखें और भी तरीकों के जरिए आप अपने गुस्से को शांत रखना या फिर यूं कहें कि काबू करना सीख सकते हो।

निष्कर्ष 

हमें अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Gusse Ko Control Kaise Kare के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है और यह सभी टिप्स प्रैक्टिकल किए गए है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को गुस्से को कंट्रोल करने से संबंधित हमारा यह लेख काफी पसंद आया होगा और आपके लिए काफी ज्यादा उपयोगी भी साबित हुआ होगा।

अगर आपको गुस्से को काबू करने के ऊपर प्रस्तुत किया गया हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे आप अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप, फैमिली हुड और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply