इंग्लिश बात करने का तरीका – इंग्लिश सीखने का 16 कारगर तरीका

दोस्तों आज के इस कंपटीशन के समय में हमें अपनी पर्सनैलिटी के साथ-साथ बोलचाल की भाषा पर भी विशेष रूप से ध्यान देना होगा आजकल इंग्लिश में बोलने का काफी ज्यादा प्रचलन है और शायद इसीलिए English Me Baat Karne Ka Tarika के बारे में इंटरनेट पर खूब जानकारी सर्च की जा रही है। अगर आज के समय में आपको इंग्लिश में बात करना नहीं आता हैं।

Table Of Contents
  1. इंग्लिश में बात करने का तरीका 
  2. इंग्लिश में बात करने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

तो समाज में आप कई जगह पर पीछे रह जाते हो और इतना ही नहीं लड़कियों को इंप्रेस करने के लिए भी आपको इंग्लिश में बात करना आना चाहिए जिन लड़कों को या फिर जिन लोगों को इंग्लिश में बात करना आता है उनकी तरफ लड़के एवं लड़कियां दोनों ही काफी ज्यादा आकर्षित होते है और इतना ही नहीं आप दूसरों के ऊपर अपना इंप्रेशन भी काफी अच्छा जमा सकते हो। 

कुल मिला जुला कर इंग्लिश में बात करना आज के समय में सबके लिए बहुत जरूरी है और आज हम आपको अपनी इस लेख में इंग्लिश में बात करने का तरीका बताने वाले हैऔर हम चाहते हैकि आप हमारे इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरुर पढ़े और लेख में दी गई जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें ताकि आपको इंग्लिश में बात करने का तरीका पता चल सके और आप भी इंग्लिश में बात कर सके।

इंग्लिश में बात करने का तरीका 

इंग्लिश में बात करने के लिए आईने के सामने प्रैक्टिस करें, इंग्लिश वर्ड मीनिंग याद करें, इंग्लिश कन्वर्सेशन व्हाट्सएप या फेसबुक ग्रुप बनाएं, इंग्लिश न्यूज़ पेपर और न्यूज़ चैनल देखे, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स करें, इंग्लिश मूवी देखें और इतना ही नहीं इंग्लिश में लव स्टोरी या फिर कोई भी स्टोरी पढ़ने का प्रयास करें इन तरीकों से इंग्लिश बोलना सीख सकते हैं।

कभी भी इंग्लिश में बात करने के दौरान आप बिल्कुल भी नर्वस ना फील करें और ना ही किसी के सामने इंग्लिश बोलने से खतरा है ऐसा करके कहीं ना कहीं आप खुद को इंग्लिश बोलने से रोकते हो। दोस्तों हमने आपको ऊपर कितने तरीके बताएं उनके अलावा भी कई सारे अन्य तरीके हैजिनसे आप इंग्लिश में बात करना आसानी से सीख सकते हो। 

हमारे द्वारा इंग्लिश में बात करने से संबंधित कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैऔर यह टिप्स नीचे हमने विस्तार से आप को समझाएं हुए हैऔर आप इंग्लिश में बात करने के लिए इन टिप्स को जरूर ध्यान से पढ़े और फॉलो भी करें ताकि आपको इंग्लिश में बात करने से संबंधित सभी आवश्यक टिप्स के बारे में पता हो और आपको इस विषय पर कहीं भी अन्य लेख पढ़ने की भी आवश्यकता ना हो।

1. आईने के सामने प्रैक्टिस करे

आईने के सामने खड़े होकर आप दो सबसे बड़ी समस्या का सलूशन निकाल सकते हैपहली समस्या इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस और दूसरी समस्या इंग्लिश में बोलने का कॉन्फिडेंस अपने अंदर लाने के लिए आप आईने के सामने खड़े होकर इन दोनों ही समस्याओं का सलूशन निकाल सकते हो।

इंग्लिश सीखने वाले और बोलने वाले लोगों के मन में यह समस्या काफी ज्यादा उन्हें परेशान करती है और आप इंग्लिश में बात करने की शुरुआत और इंग्लिश सीखने की शुरुआत इस तरीके से आसानी से कर सकते हो। आपको कभी भी नर्वस नहीं फील होगा और आप आसानी से अपने इंग्लिश में बात करने की प्रैक्टिस को शुरू कर सकते हो।

2. वर्ड मीनिंग याद करे

दोस्तो सबसे पहले आपको इंग्लिश सीखने के लिए आपको वर्ड मीनिंग याद होनी चाहिए अगर आपको वर्ड मीनिंग नहीं याद है तो आपको इंग्लिश सीखने में काफी ज्यादा परेशानी होगी इसके लिए दोस्तों आपको मार्केट में जाकर डिक्शनरी की कुछ किताब ले लेनी है और दोस्तों डिक्शनरी में लाखों से करोड़ों वर्ड मीनिंग आपको मिल जाएंगे। 

जिससे आपको वर्ड मीनिंग याद करने में आसानी हो सकती है। जितना ज्यादा आपको वर्ड मीनिंग याद होगा उतना ही जल्दी आपको इंग्लिश बोलना आएगा तो की वर्ड मीनिंग के जरिए ही इंग्लिश के सेंटेंस बनाए जा सकते है और वर्ड मीनिंग इंग्लिश सीखने के लिए याद करना भी जरूरी है इसीलिए आप जितना हो सके उतना इंग्लिश वर्ड मीनिंग रोजाना याद करने की कोशिश करो और उसे अपने मन में दोहराते रहो।

3. अंग्रेजी न्यूज़पेपर और अंग्रेजी न्यूज़ देखे 

दोस्तों हमें इंग्लिश बोलने के लिए नए नए शब्द की जरूरत होती है और ऐसे में हम इंग्लिश न्यूज़ पेपर और इंग्लिश न्यूज़ को देखकर मैंने शब्द को सीख सकते हैं।

और इतना ही नहीं आप इंग्लिश न्यूज़ पेपर को पढ़कर उसे हिंदी में ट्रांसलेट करने की कोशिश करें और साथ ही में आप अंग्रेजी न्यूज़ चैनल को भी फॉलो करें इससे आपकी अंग्रेजी मजबूत होती चली जाएगी और आप अंग्रेजी बोलना सीखने लगोगे। अंग्रेजी बोलने में और अंग्रेजी सीखने में यह दोनों चीजें ही काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल होती हैं।

यह भी पढ़ें

4. अंग्रेजी शब्द सोचते रहे

दोस्तों अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते है तो आप अपने मन में अंग्रेजी शब्द सोचते रहे इससे यह होगा कि आपके मन में हमेशा इंग्लिश के कुछ बातें घूमती फिरती रहेगी जिसे आपको अंग्रेजी सीखने में काफी ज्यादा आसानी होगी। 

और आपके मन में ही प्रैक्टिस होती रहेगी और दूसरे व्यक्ति से आप अच्छे से इंग्लिश में बात कर पाओगे। हमेशा अपने मन में अंग्रेजी शब्दों के सोचने से हमारी मेंटालिटी अंग्रेजी बोलने की होने लगती है और हमारा बिहेवियर भी इंग्लिश में बात करने का धीरे-धीरे होने लगता है और इसी चीज का फायदा आपको इंग्लिश में बात करने में मिलने वाला हैं।

5. इंग्लिश में कन्वर्सेशन वाला ग्रुप बनाए

दोस्तों आप के जितने भी जानने वाले या फिर आप के जितने भी फ्रेंड है आप उन सभी लोगों को एक फेसबुक या फिर व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड करें और आप अपने ग्रुप का नाम इंग्लिश टॉप या फिर इंग्लिश डिस्कशन कुछ इसी प्रकार का रखें। 

आप आपको अपने जानने वाले लोगों को बोलना है कि आप जितना भी हो सके इस ग्रुप में इंग्लिश में डिस्कशन करने की कोशिश करो और एक दूसरे से इंग्लिश में ही बात करने की कोशिश करो ऐसा करके आप दूसरों को भी इंग्लिश में बात करना सिखा सकते हो। 

और साथ ही अपनी खुद की इंग्लिश बोलने की  स्किल को भी डेवलप कर सकते हो। आप को इस ग्रुप में हर डिस्कशन में नए-नए इंग्लिश के वर्ड और सेंटेंसेस पढ़ने को मिलेंगे जिससे आपकी इंग्लिश मजबूत होती चली जाएगी और आप इंग्लिश में बात करना सीख जाओगे। 

यह भी पढ़ें 

6. अपने से खुद का टेस्ट ले

दोस्तों आप रोजाना इंग्लिश के नए-नए वर्ड दिखते होंगे और नए-नए सेंटेंस भी सीखते होंगे। अब आपने रोज कौन सा सेंटेंस और लोग कौन सा इंग्लिश वर्ड सीखा इसके बारे में नोटबुक पर लिखें और खुद का भी टेस्ट ले। उदाहरण के तौर पर अगर आपने आज हाउ आर यू? इंग्लिश सेंटेंस को सीखा और उसके अर्थ को समझा है तो आप इसको अपने आप लिखने की कोशिश करें और इसे दोहराते रहे। 

अगर आप इंग्लिश वर्ड और इंग्लिश सेंटेंस का रोजाना याद करके या फिर सीख कर उसका टेस्ट खुद लोगे तो आप कभी भी उस इंग्लिश वर्ड का इंग्लिश सेंटेंस को नहीं भूल पाओगे और इस प्रकार से आप इंग्लिश में बातें करना और इंग्लिश सीखना आसानी से सीख सकते हो।

7. अंग्रेजी फिल्म देखे

अगर आप अंग्रेजी मूवी देखते मिलते तो वहां का वातावरण आपको अंग्रेजी मैं ही मिलेगा और इससे आपको फायदा होगा आपको उन मूवी की आवाजों को ध्यान से समझना है दोस्तों अंग्रेजी मूवी को आप अपनी हिंदी भाषा में कन्वर्ट करके आप उसे समझ सकते हो।

8. खुद को कॉन्फिडेंट बनाए

अगर आपको इंग्लिश में बात करना सीखना है तो आपको खुद को बदलना होगा और इतना ही नहीं आपको इंग्लिश में बात करने का कॉन्फिडेंस भी अपने मन में लाना होगा। कई सारे लोगों को तो इंग्लिश बोलना थोड़ा बहुत आ भी जाता हैं।

परंतु वह अपने लो कॉन्फिडेंस की वजह से किसी से इंग्लिश में बात नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि सामने वाला व्यक्ति उनका मजाक उठाएगा अगर आप ऐसा करते रहोगे तो आप कभी भी इंग्लिश बोलना नहीं सीख पाओगे इसीलिए खुद को बदलिए और इंग्लिश में बात करने का कॉन्फिडेंस अपने अंदर पैदा करिए।

9. सोशल मीडिया का इस्तेमाल करे

आजकल सोशल मीडिया पर इंग्लिश में बात करने का काफी ज्यादा प्रचलन है। अगर आपको अपने इंग्लिश को बेहतर बनाना है तो आप सोशल मीडिया को ज्वाइन कर लीजिए और ऐसे ऐसे लोगों के साथ दोस्ती करिए और ऐसे ऐसे सोशल मीडिया ग्रुप एवं पेजेस को ज्वाइन करने की कोशिश करें जहां पर लोग ज्यादातर इंग्लिश में ही बात किया करते हैं।

आप उनके बात करने के तरीकों को समझें और थोड़ा बहुत लोगों के प्रश्नों के जवाब भी इंग्लिश में देने की कोशिश करें और इतना ही नहीं लोग इंग्लिश में क्या बातें कर रहे है इसे भी अपनी भाषा में समझने की कोशिश करें ताकि आप उसका बेहतर उत्तर इंग्लिश में दे सको। इस प्रकार से भी इंग्लिश फ्री में सिखा जा सकता हैं।

यह भी पढ़ें

10. इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस ना छोड़े

शुरुआती समय में लोग इंग्लिश सीखने के लिए खूब जोश में रहते है परंतु उनका जो धीरे-धीरे ठंडा हो जाता है और वह लास्ट में इंग्लिश सीखना ही छोड़ देते है। अगर आप ऐसा करोगे तो कैसा चलेगा ऐसे तो आज किसी भी काम में सफल नहीं हो पाओगे। 

अगर आपको इंग्लिश सीखना ही है तो आपका इंग्लिश सीखने का जोश जो आज जैसा है वैसा हमेशा रहना चाहिए और अपने दोस्त को ठंडा बिल्कुल भी होने ना दें। इंग्लिश सीखने के लिए आपके अंदर जोश और जुनून का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसलिए इस बात का भी ध्यान जरूर रखें।

11. इंग्लिश ग्रामर पर भी ध्यान दे

दोस्तों इंग्लिश में सब सबसे पहले बात करने के लिए आपको ग्रामर पर भी ध्यान देना ही होगा क्योंकि इंग्लिश का मतलब होता है ग्रामर जब तक आपका ग्रामर मजबूत नहीं होगा तब तक आप इंग्लिश में बात ही नहीं कर पाओगे। 

हम आपको बता दें कि ग्रामर की भी किताब मार्केट में मिल रही है और आप ग्रामर की किताब खरीद कर उसे कुछ दिन तक पढ़े और उसे समझने का भी प्रयास करें और इसका रिजल्ट आपको कम से कम दिनों में ही दिख जाएगा और आप ग्रामर भी अच्छी तरह से सीख सकते हो।

12. इंग्लिश चैनल को फॉलो करे

दोस्तों आज के जमाने में यूट्यूब पर क्या चीज नहीं मिलती है यह तो हर एक व्यक्ति जानता है कि यूट्यूब पर कोई भी चीज आसानी से मिल सकती है चाहे वह नॉलेज की बात हो चाहे तो वह अन्य किसी चीज के बारे में जानकारी हो।

दोस्तों आज के समय में यूट्यूब पर भी इंग्लिश में कुछ जानकारी आपको मिल सकती है अगर आपको इंग्लिश नहीं समझ में आती है तो आप वहां पर क्लास ज्वाइन कर सकते हो जिस की सहायता से आप इंग्लिश में पढ़ सकते हो और यूट्यूब पर भी वीडियो देखकर आप वहां पर पढ़ सकते हो।

यूट्यूब पर आपको अंग्रेजी के बारे में लाखों से करोड़ों वीडियो आपको मिल सकते है अगर आप अच्छे ध्यान से देखें और समझने का प्रयास करें तो आपका इंग्लिश काफी ज्यादा आपके लिए आसान हो सकता हैं।

यह भी पढ़ें

13. इंग्लिश लर्निंग गेम डाउनलोड करे

दोस्तों आज के जमाने में इंटरनेट पर अंग्रेजी के कई सारे ऐप है सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर का ऐप खोलें और वहां पर जाकर एक अच्छा एप डाउनलोड कर ले आपको ऐसा ऐप डाउनलोड करना है जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग ऐप डाउनलोड किए हो जिससे और आप इंग्लिश सीख सकते हैं।

उस ऐप में आप ज्वाइन भी हो सकते हैआपको इस ऐप को अच्छे से समझ लेना है और अगर आप इस ऐप को अच्छे से यूज करते हो तो आपको अंग्रेजी सीखने में काफी ज्यादा मदद मिलेगी और आपकी पकड़ पहले के मुकाबले अब काफी ज्यादा मजबूत हो जाएगी। 

14. पढ़ने का टाइम टेबल बनाए

दोस्तों अगर आप स्टूडेंट हो तो आपको पढ़ने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको टाइम टेबल की आवश्यकता है सबसे पहले तो आप नोटबुक पर एक निश्चित टाइम टेबल बनाएं और उस टाइम टेबल पर हर सब्जेक्ट को कुछ भागों में बांट दें और दोस्तों अगर आप ऐसा करते हैं।

 तो ऐसा माना जाता है कि सुबह शाम और रात को शांत मौसम माना जाता है अगर इस टाइम पर आप पढ़ते हैतो आपको पढ़ने के साथ-साथ समझ में आएगा आज के जमाने में इंग्लिश काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो चुका है अगर आप सुबह शाम एक घंटे इंग्लिश पढ़ रहे हैतो आपकी इंग्लिश काफी ज्यादा मजबूत बन सकती हैं।

15. इंग्लिश स्पीकिंग क्लास ज्वाइन करे

आप इंग्लिश सीखना चाहते है और कुछ कृपया खर्च  कर सकते हो तो अपने मार्केट में इंग्लिश क्लास ज्वाइन करने के लिए स्पीकिंग कोर्स का कोर्स करें जो आपको इंग्लिश सीखने में आपके लिए हेल्पफुल होगी अगर आप स्पीकिंग कोर्स में रोज जाते हो तो आपको इंग्लिश सीखने या समझने में आपको ज्यादा कठिनाई नहीं होगी।

अगर  इंग्लिश क्लास जॉइन करके अगर आपको कोई गाइड करता है तो आपको इंग्लिश सही तरह से सीख सकते हो और आपको कम मेहनत करनी पड़ती है यह कोर्स  तो लगभग 1 महीने से 1 वर्ष तक हो सकता है लेकिन आपको 1 महीने कोर्स करने पर रिजल्ट आपको देखने लगेगा कि हमारी इंग्लिश पहले के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत हो चुकी हैं।

16. इंग्लिश स्टोरी पढ़े 

अगर आपको इंग्लिश में बात करना सीखना है या फिर इंग्लिश पढ़ना एवं समझना सीखना है तब आपको सबसे पहले कुछ इंग्लिश की स्टोरी बुक लेनी चाहिए। आकर आपको लव स्टोरी पढ़ना पसंद है तो आप इंग्लिश में लव स्टोरी की बुक खरीदें, अगर आपको कॉमिक्स बुक पसंद है तो आप इंग्लिश में कॉमिक्स बुक खरीदे और भी कुछ इसी प्रकार की बुक खरीदें जिसमें आपको इंटरेस्ट हो।

अगर आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से इंग्लिश बुक खरीदोगे तो आपको उसे पढ़ने का मन भी करेगा और आप उसे समझने की भी कोशिश करोगे। इस प्रकार से आप धीरे-धीरे इंग्लिश स्टोरी की बुक पढ़ना सीखो और उसे खुद अपनी भाषा में समझने का प्रयास भी करोगे जब आप ऐसा करना शुरु कर दोगे तो आपको अपने आप ही धीरे-धीरे इंग्लिश आना शुरू हो जाएगी और आप अंततः इंग्लिश में अच्छी तरीके से बात करना एवं इंग्लिश को समझना सीख जाओगे। 

इंग्लिश में बात करने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने इंग्लिश में बात करने का तरीका? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. इंग्लिश में बात कैसे करें ? फोन पर

दोस्तों सबसे पहले तो आप किसी भी लड़की या लड़के से फोन पर बात करें तो सबसे पहले उसे हाय या हेलो बोले उसे अच्छा लगेगा फिर उसके बाद उसका हाल और चाल पूछें।

Q. बात कैसे किया जाता है?

अगर आप किसी भी व्यक्ति से बात करना चाहते है तो आप उस व्यक्ति से समय-समय पर टॉपिक को चेंज करते रहें और उस व्यक्ति के बारे में जानकारी भी लेते रहें।

Q. 30 दिन में इंग्लिश बोलना कैसे सीखे?

मोबाइल फोन में इंग्लिश डिक्शनरी ऐप का यूज़ करें और रोजाना नए-नए शब्दों को सीखे और उनके मतलब को समझे और इतना ही नहीं इंग्लिश बोलने की प्रैक्टिस भी निरंतर करते रहें। इससे अधिक टिप्स हमने अपने लेख में बताया हुआ है और आप लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Q. इंग्लिश सीखने के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

इंग्लिश सीखने के लिए आप सबसे पहले स्टोरी बुक पढ़ने की शुरुआत करें और छोटे-छोटे बच्चों के इंग्लिश बुक को भी पढ़ना शुरू करें इससे आपका इंग्लिश में धीरे-धीरे बेस तैयार होने लगेगा और आगे अन्य तरीकों का यूज करके इंग्लिश सीखने की शुरुआत आपको करनी होगी और इसके बारे में हमने लेख में विस्तार से जानकारी दी हुई है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को English Me Baat Karne Ka Tarika के बारे में विस्तार पूर्वक से बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारी यह टिप्स आप लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी। 

इंग्लिश में बात कैसे करें? से संबंधित अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप, फैमिली हुड और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कई और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply