दोस्त कैसे बनाएं – किसी को दोस्त बनाने के 18 अचूक तरीके

दोस्तों जीवन में अगर आपके कोई दोस्त ना हो तो जीवन का कोई आनंद ही नहीं आता और दोस्त होने के कई सारे फायदे होते है। शायद इसीलिए लोग आजकल इंटरनेट पर Dost Kaise Banaye से संबंधित जानकारी सर्च कर रहे हैं।

दोस्त हमारे जीवन में एक ऐसी कड़ी के जैसे होते है जो हमें हर एक मुसीबत में जोड़े रखते है और जरूरत पड़ने पर हमारे साथ हर वक्त खड़े भी रहते है। जिन लोगों के दोस्त नहीं होते है उन लोगों का जीवन कहीं ना कहीं खाली सा रहता हैं।

अगर आपका कोई भी दोस्त नहीं है और आप दोस्त बनाना चाहते है तो कोई बात नहीं आप चिंतित मत होइए आज के इस आर्टिकल में हम आप सभी लोगों को दोस्त बनाने के तरीके बताने वाले है। हम आपको ऐसे तरीके बनाएं बताएंगे जिसके जरिए आप आसानी से किसी से भी दोस्ती कर पाएंगे।

Table Of Contents
  1. दोस्त कैसे बनाएं
  2. हमें किनके साथ दोस्ती करनी चाहिए
  3. Faq About Dost Kaise Banaye

दोस्त कैसे बनाएं? के साथ साथ हम आप सभी लोगों को किस प्रकार के दोस्त बनाने चाहिए? इस विषय पर भी जानकारी प्रदान करने वाले है। जिन लोगों को दोस्त बनाने और भी सोच रहे है कि वह किस प्रकार के लोगों से दोस्ती करें? तो उनके लिए भी आज का हमारा यह आर्टिकल काफी इंपॉर्टेंट होने वाला है कुल मिलाकर आज का हमारा यह आर्टिकल दोस्त बनाने के महत्वपूर्ण टॉपिक पर आधारित है इसीलिए आप इसे शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

दोस्त कैसे बनाएं

सबके जीवन में अच्छे दोस्त का होना बहुत जरूरी है क्योंकि एक अच्छा दोस्त हमें बड़ी से बड़ी समस्या से बाहर निकालने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अच्छा दोस्त दुख एवं सुख दोनों ही परिस्थितियों में हमारे साथ खड़ा रहता हैं।

अच्छे दोस्त बनाना आसान काम नहीं है क्योंकि इसमें समय लगता है और हमें अच्छे दोस्त बनाने से पहले उनकी पहचान भी करनी चाहिए। क्योंकि जब हम दोस्ती के रिश्ते में बंध जाते है तब हम चाहे या फिर ना चाहे किसी से आसानी से दोस्ती नहीं तोड़ सकते हैं।

 अगर आप अच्छे दोस्त बनाना चाहते है और आप सोच रहे है कि आखिर अच्छे दोस्त बनाते कैसे है? तो कोई बात नहीं आज हम आपको दोस्त बनाने के बेस्ट तरीके बताने वाले है। अगर आप कहीं नई जगह पर भी शिफ्ट होते है तो भी आपको नए दोस्त बनाने में समस्या आती है। 

दोस्ती करने का तरीका एक जैसा ही होता है फिर हम चाहे जहां जाकर लोगों से दोस्ती चाहे जैसे करें। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि दोस्त कैसे बनाएं? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में  विस्तार पूर्वक पर बताई गई हैं।

1. दोस्त बनाने का स्वभाव अपने अंदर लाएं

कई लोगों को देखकर ऐसा लगता है कि शायद यह दोस्ती करना ही नहीं चाहते है परंतु उनके मन में क्या होता है इस बात के बारे में किसी को भी पता नहीं होता है। शायद उनका स्वभाव ही ऐसा होता है जिससे लोगों को लगता है कि शायद वह किसी से दोस्ती करना पसंद नहीं करते हैं।

 इसीलिए दोस्त बनाने का सबसे पहला स्टेप है कि आपके अंदर ऐसा स्वभाव होना चाहिए जिसको देखकर लगे कि शायद आप दोस्त बनाने के लिए इच्छुक है और आप नए दोस्तों की तलाश कर रहे है। जब आपके हाव-भाव से लोगों को पता चलेगा कि शायद आप लोगों से दोस्ती करना चाहते हैं तो आपका कोई भी दोस्त बनने के लिए तैयार हो जाएगा।

 2. नए लोगों से बातचीत करने की कोशिश करें

 जिन लोगों का एडमिशन नए स्कूल में या कॉलेज में होता है या फिर किसी कारणवश आपको कहीं नई जगह पर शिफ्ट होना होता है तब हम लाए लोगों से बातचीत करने में थोड़ा शर्मिंदगी महसूस करते है। बिना किसी गलती के और बिना किसी कारण के कारण हमारे अंदर शर्मिंदगी नहीं आनी चाहिए।

 नए लोगों से घुलने मिलने का पूरा प्रयास करें और उनसे बात करने में जरा सा भी शर्म ना करें क्योंकि   जब आप किसी से शर्माते है और उससे बात करने में कतराते है तो सामने वाला समझ जाता है कि आपका मिजाज शायद दोस्ताना नहीं हैं।

इसीलिए आपसे कोई भी दोस्ती नए जगह पर करना नहीं चाहता है। और शायद अब तक आपके कोई दोस्त भी इसी कारण नहीं होंगे। इसीलिए आपको नए लोगों से बात करनी चाहिए और उन्हें अपने बारे में बताना चाहिए और उनसे भी उनके बारे में पूछना चाहिए।

3. स्कूल या कॉलेज में अपने क्लासमेट से बातचीत करें

सबसे ज्यादा समस्या बेचारे स्टूडेंट लोगों को दोस्ती करने में होती है। क्योंकि उन्हें अपनी पढ़ाई को अलग-अलग जगहों पर कॉलेज बदलकर करना पड़ता है। ऐसे में नए दोस्त बनाना उनके लिए काफी ज्यादा चैलेंजिंग होता हैं।

अगर आपका एडमिशन किसी नए कॉलेज में या फिर यूनिवर्सिटी में हो चुका है और आप अपने पुराने दोस्तों से दूर हो चुके है अब ऐसे में तो आपको नए दोस्त बनाना ही पड़ेगा क्योंकि अकेले आप कैसे रह सकते हैं।

 अब अगर आप स्कूल में और नए कॉलेज में नए लोगों से दोस्ती करना चाहते है तो ऐसे में आपको सबसे पहले इसकी शुरुआत अपने क्लासमेट से करनी चाहिए। अगर आपके क्लास में दोस्त बन जाएंगे तो अपने आप ही नहीं जगह पर आपकी दोस्ती नए लोगों से होती जाएगी क्योंकि आपके दोस्त नए लोगों से आपको मिलवा ते रहेंगे।

 हमें अपने क्लास में पढ़ रहे है लड़कों या फिर लड़कियों से बात करने की कोशिश करनी चाहिए। बात करने में बिल्कुल भी ना घबराए बल्कि उन्हें अपने बारे में फुल कॉन्फिडेंस के साथ बताएं और उनसे भी उनके बारे में पूछें ताकि आपकी दोस्ती की शुरुआत एक दूसरे को जान कर हो जाए। ऐसे धीरे-धीरे हमें अपने क्लासमेट से बातचीत करते रहना है और फिर एक दिन वही क्लासमेट आपका दोस्त बनेगा और आपकी दोस्ती कई सारे लोगों से करवा देगा।

4. थोड़ा टाइम घर से बाहर स्पेंड करें

हमने देखा है कि जो लोग नई जगह पर शिफ्ट होते है वह घर से बाहर निकलते ही नहीं है और अपने घर में ही ज्यादा समय व्यतीत करते है ऐसे में तो घर में बैठे-बैठे आपकी दोस्ती किसी नए लोगों से तो नहीं हो सकती है। अगर आपको नए लोगों से दोस्ती करनी है तो आपको अपने घर से बाहर निकलना ही होगा।

थोड़ा थोड़ा समय घर से बाहर निकल कर अपने अगल-बगल के लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश करें और नए लड़कों से भी दोस्ती करने के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाएं। जब आप घर से बाहर निकलेंगे तो आपका परिचय नहीं लोगों से होगा और हो सकता है कि आप एक दिन में ही नया दोस्त बना ले।

5. चेहरे पर प्यारी मुस्कुराहट बरकरार रखें

जिन लोगों का फेस एक्सप्रेशन बोरिंग टाइप का लगता है उनसे लोग पहले ही दोस्ती करना नहीं चाहते है। जिन लोगों के चेहरे पर हमेशा प्यारी सी मुस्कुराहट बनी रहती है अक्सर उन लोगों के साथ लोग दोस्ती करने के लिए इंटरेस्टेड रहते है। आपको हर समय अपने चेहरे पर प्यारी सी मुस्कुराहट हमेशा बरकरार रखनी चाहिए।

 कभी कभी किसी की मुस्कुराहट लोगों को इतनी ज्यादा पसंद हो जाती है कि वह आपसे बिना बात किए रह ही नहीं पाएंगे और हो सकता है कि इससे आपका कोई अच्छा और सच्चा दोस्त भी बन जाए। इसलिए हमेशा मुस्कुराते रहें और सभी लोगों को अपने मुस्कुराहट से प्रभावित करते रहे हैं।

6. खुद को ओपन माइंडेड और स्टाइलिश दिखाएं

आप जहां भी जाएं खुद को ओपन माइंडेड और स्टाइलिश प्रवृत्ति वाला व्यक्ति प्रस्तुत करने का कोशिश करें। ज्यादातर लड़के एवं लड़कियों उन्हीं लोगों से दोस्ती करना पसंद करते है जो ओपन माइंडेड होते है और दिखने में भी काफी स्टाइलिश मिजाज के होते हैं।

 आप में से भी कई सारे लोगों को कुछ इसी प्रवृत्ति वाले लोगों से दोस्ती करने का मन करता होगा तो आप खुद सोच लीजिए अगर आपके अंदर यह क्वालिटी होगी तो क्या आपके दोस्त नहीं बनेंगे? यह बिल्कुल बनेंगे ऐसा हो ही नहीं सकता कि आपका कोई दोस्त ना बने उल्टा लोग आपका दोस्त बनने के लिए नए-नए तरीके निकालेंगे और आप से बात करने की कोशिश भी करेंगे।

7. पार्टीज और फंक्शन में भी जाएं

दोस्तों पार्टीज और फंक्शन में बहुत सारे लोग आए हुए होते है और अपने तो अपने माता पिता से भी सुना होगा कि थोड़ा पार्टीज और फंक्शन में भी जाया करो ताकि तुम्हारे नए दोस्त बन सके। इसीलिए मेरे दोस्त अकेले घर बैठे रहने से अच्छा है कि अगर आप को मौका मिले तो पार्टी और फंक्शन में भी जाना चाहिए।

 यहां पर हमें बहुत सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो हमारी प्रवृत्ति वाले होंगे और जिनका हाव-भाव भी हमसे काफी ज्यादा मिलता जुलता होगा। इसलिए हमें पार्टीज और फंक्शन में जाना चाहिए और जाने के बाद चुपचाप एक जगह पर बैठना नहीं है बल्कि हमें लोगों से बातचीत करते रहना है ताकि लोगों को हमारे प्रेजेंस का एहसास हो। ऐसे भी नए दोस्त बनाए जा सकते है और बनते भी हैं।

8. आउटडोर गेम खेलने की कोशिश करें

मेरे प्यारे दोस्तों आउटडोर गेम जा हेल्थ के लिए अच्छा होता है वही नए दोस्त बनाने के लिए भी अच्छा होता है।  आउटडोर गेम खेलने पर हमें कई सारे नए-नए लोग मिलते है और हो सकता है कि हमारी दोस्ती उनमें से किसी एक से हो जाए।

 आपको थोड़ा बाहर निकलना चाहिए और आउटडोर गेम खेलना चाहिए इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा और आपके दोस्त भी बनेंगे। आउटडोर खेलने में खुद की रुचि भी दिखाइए ताकि लोग आपसे दोस्ती करने के लिए इच्छुक हो। हमें कहीं भी शर्माना नहीं है बल्कि खुद को ग्रेट पर्सनैलिटी के रूप में प्रस्तुत करना चाहिए।

9. नए लोगों से मिलने का प्रयास करें और उनसे बातचीत करें

अरे मेरे प्यारे दोस्तों हमारे अकेलेपन के दुनिया से भी आगे कई सारी ऐसी दुनिया मौजूद है जहां पर लोगों की कमी नहीं है बल्कि हमें नए-नए लोग हर एक कदम पर देखने को मिल जाएंगे। हमें पुराने लोगों के साथ-साथ नए लोगों से भी मिलने की और उनसे बात करने की कोशिश करते रहना चाहिए।

 मेरे प्यारे दोस्तों नए लोगों से मिलने के बहुत सारे फायदे होते है कभी-कभी हमें नए लोगों से कुछ ऐसा जानने को मिलता है या फिर कुछ ऐसा सीखने को मिलता है जो हमारे जीवन को भी बदल सकता है। हमें नए लोगों से मिलना चाहिए ताकि हमारी दोस्ती हो सके और इतना ही नहीं हमें ऐसे लोगों से मिलना चाहिए जो हमें इंटरेस्ट दिखाते हो और हमसे बात करने पर उन्हें मजा आता हो। 

हो सकता है कि आपको ऐसे लोग आसानी से ना मिले परंतु आपको घबराना नहीं है आपको एक न एक दिन ऐसा दोस्त जरूर मिलेगा जो आपके जैसा ही होगा और आपके हर बात पर उसको मजा आएगा और हो सकता है कि कुछ आपको भी उससे कुछ ऐसा सीखने को मिले जिससे आपका जीवन बदल जाए।

10. दोस्ती करने के लिए फिटनेस क्लब या फिर जिम सेंटर ज्वाइन करें

जहां आप फिटनेस क्लब और जिम सेंटर ज्वाइन करके खुद को फिट रख सकते है वही ऐसी जगह पर नए नए लोगों का आना जाना लगा रहता है और हो सकता है कि आपकी दोस्ती भी इसी जगह पर किसी ऐसे से हो जाए जिसकी तलाश आपको थी या फिर जैसा आप दोस्त बनाना चाहते हो वैसा दोस्त आपको यहां पर मिल जाए।

खुद को फिट रखने के लिए और नए दोस्त बनाने के लिए हमें फिटनेस क्लब और जिम सेंटर ज्वाइन करना ही चाहिए इससे एक पंथ दो काज हो जाते है एक तो हम स्वस्थ भी रहते है और दूसरा नए दोस्त बनने की काफी ज्यादा संभावनाएं भी हो जाती है। इसीलिए आप इस तरीके का भी इस्तेमाल दोस्त बनाने के लिए कर सकते हैं।

11. जरूरतमंद को हेल्प दें और दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाएं

कभी हमारे नजरों के सामने ऐसा कोई व्यक्ति दिखाई दे जाता है जिसको वास्तव में किसी ने किसी प्रकार के छोटे या फिर बड़े हेल्प की आवश्यकता होती है। बस यही सही समय है इंसानियत दिखाने के साथ साथ में लोगों से दोस्ती करने का।

 दोस्तों हमें अपने जीवन में कुछ ऐसा करते रहना चाहिए जिससे खुद को सेटिस्फेक्शन मिले और हमारे अगल-बगल मौजूद लोगों को भी उसका कोई फायदा हो। अगर आप किसी जरूरतमंद को हेल्पर प्रदान करेंगे तो एक प्रकार से आप इंसानियत का काम कर रहे है और आप ऐसे लोगों से दोस्ती करें जिसको हो सकता है आगे भी हेल्प की जरूरत हो और वही आगे चलकर आपका बेस्ट फ्रेंड भी बन जाए। 

सबको हेल्प नहीं देनी चाहिए केवल जरूरतमंदों को ही हेल्प देना चाहिए। इसीलिए इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है। इसी प्रकार से हम नए दोस्त भी बना सकते है और जीवन में कुछ अच्छा काम भी कर सकते हैं।

12. पार्क वगैरह में नियमित रूप से टहलने जरूर जाए

हमने देखा है कि कई लोगों की दोस्ती की शुरुआत तो पार्क से भी हो जाती है। इसीलिए आपको नियमित रूप से पार्क में जाना चाहिए पार्क में नए-नए लोग मिलते रहते है और इतना ही नहीं पार्क में एकांत जगह पर बैठने से आत्म संतुष्टि भी मिलती है। मतलब यहां पर भी हम एक पंथ दो काज वाला काम आसानी से कर सकते हैं।

 पार्क में जाने से हमें नए लोगों का समूह मिलता है और उन समूह को ज्वाइन करें ताकि आपका कोई नया दोस्त बन सके दोस्तों इस तरीके को भी आप जरूर अपना यह हो सकता है कि आपका जल्द ही कोई नया दोस्त इस नए तरीके के जरिए बन जाए। 

 13. घमंड या फिर ओवर एटीट्यूड ना दिखाएं

 कई सारे ऐसे लोग है जिनका नेचर घमंडी मिजाज का होता है। इतना ही नहीं आपको इस दुनिया में  ओवर एटीट्यूड दिखाने वाले लोग भी आपको आसानी से मिल जाएंगे। मेरे दोस्त एटीट्यूड और घमंड दिखाने से काम बनता नहीं है बल्कि बिगड़ता ही है।

 ऐसे लोगों का कोई भी दोस्त बनना पसंद नहीं करता है और ना ही ऐसे लोगों का कोई दोस्त होता है अगर इनका कोई दोस्त होता है तो इन्हीं के प्रवृत्ति वाला दोस्त केवल इनको सपोर्ट कर सकता है कोई और नहीं। इसीलिए अगर आपको किसी से दोस्ती करनी है या फिर नया दोस्त बनाना है तो कभी भी घमंड नहीं दिखाना चाहिए और ना ही उनके सामने किसी चीज का ओवर एटीट्यूट दिखाना चाहिए।

14. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का यूज करके दोस्त बनाया

ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग नए लोगों से बातचीत करने के लिए और उनसे दोस्ती करने के लिए ही किया जाता है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको हजारों नहीं, लाखों नहीं बल्कि करोड़ों नए लोग मिल जाएंगे जिनके साथ आप दोस्ती कर सकते हैं।

 आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को एक्टिव रखिए और नए लोगों से बातचीत करने की कोशिश करें। उनके प्रोफाइल को लाइक करें, नए लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजें और फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट भी करें। इसके अलावा कई और तरीकों के जरिए आप सोशल मीडिया पर अपने हजारों दोस्त बना सकते हैं।

 कभी-कभी तो ऐसा होता है जब सोशल मीडिया का दोस्त हमें हर जगह पर सपोर्ट करने के लिए भी तैयार रहता है परंतु सोशल मीडिया पर एक दूसरे को अच्छी जाने के बाद ही दोस्ती करनी चाहिए। सोशल मीडिया पर दोस्ती करने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर है और यहां पर आप नए दोस्त आसानी से बना भी सकते हैं।

15. अपने थोड़े बहुत जानने वाले लोगों के साथ ट्रिप प्लान करें

मेरे प्यारे दोस्तों कभी-कभी ट्रिप पर जाने से या फिर ट्रिप प्लान करने से नए दोस्त बन जाते है। बस आपको अगर कहीं ट्रिप पर जाने का मौका मिलता है तो इसे मिस ना करें और अगर हो सके तो खुद अपने तरफ से कहीं जाने का ट्रिप प्लान करें और जितने लोगों को आप ले जा सके उनके साथ ट्रिप पर जाएं।

ऐसा करने पर आपका कोई न कोई अवश्य पक्का दोस्त बन जाएगा और मेरे प्यारे दोस्तों कभी-कभी ट्रिप पर जाना भी चाहिए क्योंकि इस पर हमारा दिमाग भी फ्रेश है और हो सकता है कि नई जगह पर जाकर वहां पर भी कई ऐसे लोग मिल जाए जिससे आपकी दोस्ती हो जाए। इसीलिए दोस्ती करने का कोई भी चांस मिस नहीं करना चाहिए। नए दोस्त बनाना अपने आप में ही एक एडवेंचर होता हैं।

16. दोस्तों को कभी भी धोखा ना दे

 कई लोगों का दोस्ती में धोखे देने का स्वभाव ही होता है। अगर आप अपने दोस्तों को धोखा देने लगोगे तो आप खुद सोचो क्या आप क्या कोई नया दोस्त बनना पसंद करेगा। कभी भी आपका कोई नया दोस्त बनना पसंद नहीं करेगा। इसीलिए मेरे प्यारे दोस्तों दोस्ती को निभाना सीखिए दोस्ती में धोखा देना सही नहीं हैं।

जो लोग दोस्ती को निभाते है और दोस्तों को धोखा नहीं देते है अक्सर उनके दोस्तों की संख्या लंबी होती है क्योंकि उनके साथ हर कोई दोस्ती करना पसंद करता है। अगर आपको नए दोस्त बनाना है तो दोस्ती निभाना सीखिए और अपने आप ही ने दोस्त आपके बनने लगेंगे।

17. दोस्त के दोस्तों के साथ फ्रेंडशिप करें

दोस्तों हर व्यक्ति का कोई ना कोई दोस्त होता ही है अगर आप हमारे दोस्त है तो आपके भी कई सारे दोस्त होंगे। इसीलिए आपको अपने दोस्त के दोस्त से भी मिलना है और उनसे दोस्ती करने के लिए आगे हाथ बढ़ाना है। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके दोस्त को भी अच्छा लगेगा और जो आपके दोस्त का दोस्त होगा उसे भी आपके साथ दोस्ती करने में दिलचस्पी होगी।

 नए लोगों के साथ दोस्ती करने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है और सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपका दोस्त पहले से उस व्यक्ति को जानता है इसलिए आपकी दोस्ती एक सही व्यक्ति के साथ होने वाली है। आप इस तरीके के जरिए भी आसानी से नए दोस्त बना सकते हैं।

18. फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करें

मेरे प्यारे दोस्तों हर साल फ्रेंडशिप डे इंटरनेशनल लेवल पर मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे केवल दोस्त बनाने के लिए ही मनाया जाता है आप खुद सोचिए अगर फ्रेंडशिप डे मनाया जा रहा है तो हर किसी के जीवन में दोस्तों की वैल्यूएशन कितनी होनी चाहिए।

 इसीलिए हम इस आर्टिकल के प्रारंभ से ही कहते आ रहे है दोस्तों का होना बहुत जरूरी है और नए लोगों से दोस्ती करनी चाहिए। दोस्तों फ्रेंडशिप डे के दिन आप लोगों से मिले और उनके साथ दोस्ती करने का हाथ आगे बढ़ाएं। इस दिन हर एक व्यक्ति बिना किसी भी रोक-टोक और भेदभाव को देखते हुए आसानी से दोस्ती करता हैं। 

हमें किनके साथ दोस्ती करनी चाहिए

हमने आपको ऊपर दोस्ती करने के करीब 17 से भी अधिक तरीके बताए है और हमें उम्मीद है कि अब  आपको दोस्त कैसे बनाएं? इसका जवाब अच्छे तरीके से मिल चुका होगा। आपने हमेशा अपने माता-पिता के या फिर अपने जानने वालों के मुंह से सुना होगा कि हमें किसके साथ दोस्ती करनी चाहिए और किसके साथ नहीं। 

पर यह बात बिल्कुल स्पष्ट नहीं हो पाती है तो चलिए कोई बात नहीं आज हमने आपको दोस्ती करने के तरीके भी बताए है तो किसके साथ दोस्ती करनी चाहिए और किसके साथ नहीं करनी चाहिए इसके बारे में भी बताते है। जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताई गई हैं।

 हमें कैसे लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए

अब चलिए आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते है और जानते है कि हमें कैसे लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए? जिसकी जानकारी नीचे बताई गई हैं।

  • जिन लोगों का करैक्टर अच्छा होता है और जिन का स्वभाव विनम्रता वाला होता है हमें अक्सर ऐसे लोगों के साथ बिना ज्यादा सोच विचार किए दोस्ती कर लेनी चाहिए।
  •  जिन लोगों का हेल्पिंग नेचर रहता है उनके साथ दोस्ती करनी चाहिए।
  •  जो लोग दूसरों की भावनाओं को और उनकी समस्याओं को समझते हो उनके साथ दोस्ती करना सही है।
  •  हमें ऐसे लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए जो हमेशा हमारे साथ हर एक सुख और दुख की घड़ी में खड़ा रहे और हमारी समस्या को समझे और हम भी उसके साथ ऐसा ही व्यवहार करें।
  •  परिवार के सदस्यों को सम्मान देने वाला दोस्त सबसे अच्छा दोस्त होता है और हमें ऐसी पर्सनैलिटी के साथ दोस्ती करना ही चाहिए।
  •  जिसके अंदर ज्ञान का भंडार हो और आपको वह कुछ अच्छा सिखा सकता है या फिर आपके लिए वह कुछ ऐसा कर सकता है जिससे आपका भविष्य उज्जवल हो सकता है तो मेरे दोस्त ऐसे लोगों से दोस्ती करना बिल्कुल सही है।
  • हमारे परिवार के प्रत्येक सदस्यों को माता-पिता का दर्जा देने वाला और हमारे भाई बहन को अपने भाई बहन के लिए से समझने वाला अगर आपका कोई दोस्त बनता है तो आपके लिए इससे बड़ी बात और कोई भी नहीं हो सकती हैं।
  • हर धर्म और हर जाति को मानने वाला दोस्त सच्चा दोस्त कहलाता है और हमें इसी प्रकार के लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए।
  •  जिसके अंदर बड़े छोटे का भेदभाव ना हो और सब को एक समान देखने वाला स्वभाव उसके अंदर हो तो हमें ऐसे लोगों के साथ तुरंत ही दोस्ती कर लेनी चाहिए।
  •  लोगों के बीच में बैठने वाला और अपनी वैल्यू दर्शाने वाले लोगों के साथ हमें दोस्ती करनी चाहिए।
  •  हमें हर एक धर्म और हर एक जाति के लोगों के साथ बिना किसी भेदभाव के दोस्ती करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें

 हमें कैसे लोगों के साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए

इस दुनिया में अच्छे और बुरे दोनों ही प्रवृत्ति के लोग मौजूद है और दोस्ती करने की बात जब आती है तो हमें केवल अच्छे लोगों के साथ ही दोस्ती करना चाहिए। तो चलिए अब आगे बढ़ते है और जानते है कि हमें कैसे लोगों के साथ दोस्ती नहीं करना चाहिए? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई हैं।

  • जो लोग नशा और धूम्रपान आदि करते हो उनके साथ हमें कभी भी दोस्ती नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग अपने साथ-साथ हमारी आदतें भी खराब कर देते हैं।
  • हमें कभी भी झगड़ालू और घमंडी स्वभाव वाले व्यक्तित्व के साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे हमारा ही नुकसान होता है हो सकता है कि वह आगे चलकर हमारी सबके सामने बेइज्जती करते या फिर कोई दूसरे तरीके से हमें हानि पहुंचा दें।
  •  जिसके नजर में हर एक लड़की बहन की समान ना हो अक्सर इन लोगों के साथ हमें दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  •  जो लोग अपने परिवार को वैल्यू नहीं देते है अक्सर हमें ऐसे लोगों के साथ दोस्ती करने से बचना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि सुबह आपके परिवार को भी वैल्यू ना दें और उल्टा आपका ही नुकसान हो।
  • दिन का स्वभाव ऊंच-नीच और जाति धर्म को जज करने वाला होता है अक्सर ऐसे लोगों के साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  •  जो दोस्त किसी के भी काम में नहीं आता है केवल वह अपना भला ही समझता है तो ऐसे में हमें उसके साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  •  जिन का स्वभाव बुरी आदतों को अपनाने का रहता है अक्सर हमें ऐसे लोगों के साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  • जो लोग किसी का आदर सम्मान नहीं करना जानते है अक्सर ऐसे लोगों के साथ दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  •  गरीब लोगों को कुदृष्टि से देखने वालेलोगों के साथ हमें दोस्ती कभी भी नहीं करनी चाहिए क्योंकि कभी-कभी वक्त सामान नहीं हो सकता है और हो सकता है कि कभी आप गरीब हो तो जब आपके दोस्त की जरूरत आपको सबसे ज्यादा हो और वह आपका दोस्त आप से पीछा छुड़ा कर कहीं भाग जाए या फिर आप को पहचानने से ही इनकार कर दे इसीलिए ऐसे लोगों से दोस्ती नहीं करनी चाहिए।
  • झूठ बोलने वाले व्यक्ति के साथ भी दोस्ती करना सही नहीं हैं।
किसी को भी अपना दोस्त बनाने की कला

Faq About Dost Kaise Banaye

Q: दोस्त किसे कहते हैं?

ANS घर का सदस्य ना होकर भी जो हमारी समस्या को समझे और हमारे हर एक दुख सुख और तकलीफ में हमारा सहारा बना रहे एवं हमें हर एक परिस्थिति में सपोर्ट करता रहे और हमारा साथ कभी भी टूटने ना दें इसी रिश्ते को हम दोस्ती का रिश्ता कहते हैं।

Q: क्या इंटरनेट पर दोस्त बनाना सही है?

ANS अगर आप अच्छे बुरे और सही गलत का पहचान कर सकते है और इतना ही नहीं किन के ऊपर विश्वास करना है और किन के ऊपर विश्वास नहीं करना है। अगर आप यह सब कुछ समझते है और आपके अंदर ऐसे गुण है तो इंटरनेट पर दोस्त बनाना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा।

Q: कैसे दोस्त बनाने चाहिए?

ANS जिसका स्वभाव अच्छा हो और जो सभी चीजों को अच्छी तरीके से समझता हो हमें ऐसे प्रवृत्ति वाले लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए।

Q: नई जगह पर दोस्त कैसे बनाएं?

ANS  अगर आप नहीं नई जगह पर दोस्ती करना चाहते है तो इसके लिए आपको लोगों के साथ मिलना होगा और उनसे बातचीत करनी होगी। आपके चेहरे पर हर समय मुस्कुराहट होनी चाहिए और इतना ही नहीं ओपन माइंडेड होकर लोगों से बात करना चाहिए और इन्हीं तरीकों के जरिए हम नए जगह पर दोस्त बना सकते हैं।

Q: क्या दोस्त बनाने में पैसा लगता है?

ANS जी बिल्कुल भी नहीं दोस्त बनाने में कोई भी पैसा नहीं लगता है परंतु दोस्त बन जाने के बाद जरूर हमारे दोस्त हमसे खर्चा पानी करवाते रहते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जिन लोगों को दोस्त बनाने में दिक्कत होती है और वह सोचते रहते है कि Dost Kaise Banaye इसीलिए हमने आज के इस आर्टिकल को प्रस्तुत किया है। हमें उम्मीद है कि हमने दोस्त बनाने की जो भी तरीके आज के इस आर्टिकल में आपको बताए है और इसके अलावा जो भी अतिरिक्त जानकारी आर्टिकल में बताई गई है वह सभी आपके लिए हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी।

अगर आपके लिए आज का हमारा यह आर्टिकल काफी यूज़फुल और हेल्थ खोल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके माध्यम से शेयर की गई जानकारी के जरिए जिन लोगों के दोस्त नहीं बन पा रहे है उनके भी दोस्त आसानी से इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद बनने लगे।

अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर आप भी अपना कोई सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते है तो इसके लिए आप कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम आपके द्वारा दी गई प्रतिक्रिया का जवाब  शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास करेंगे। इसके अलावा आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap