दिवाली गिफ्ट फॉर पैरंट्स (10 यूज़फुल गिफ्ट आइडिया )

Diwali Gift For Parents अगर आप सोच रहे हैं कि इस दिवाली को आप अपने पेरेंट्स को क्या स्पेशल गिफ्ट दें जिससे वह आप से काफी ज्यादा खुश हो जाए और आपके रिश्ते में और भी मिठास आ जाए तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपके इसी सवाल के जवाब के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। पिछले कुछ समय से हमने पैनडेमिक के वजह से काफी कुछ खोया है और काफी कठिन समय से होकर भी गुजरे हैं। 

ऐसे में अगर हम त्योहारों के इस सीजन में अपने पेरेंट्स को कुछ खुशियां दे सके और कुछ ऐसा कर सके जिससे उनके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाए तो पिछले कुछ समय में जो भी कुछ हुआ है वह उनके दिमाग से निकल जाएगा और वह फिर से एक बार हंसी खुशी से अपने जीवन को सामान्य रूप से जी पाएंगे। 

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में दीपावली के इस फेस्टिव सीजन में पैरंट्स के लिए बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज लेकर आए हैं और यह आर्टिकल आपके लिए काफी इंपॉर्टेंट होने वाला है अर्थात आपको आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना होगा।

दीपावली स्पेशल गिफ्ट आइडिया फॉर पैरंट्स – Diwali Gift For Parents

अगर आप दिवाली 2021 को कुछ अलग ही अंदाज में और यादगार तरीके से मनाना चाहते हैं और अपने पैरंट्स को इस शुभ अवसर पर कुछ स्पेशल सा गिफ्ट देना चाहते हैं और आप सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या गिफ्ट किया जाए जो उनके चेहरे पर इस्माइल ला सके? तो नीचे कुछ आइडियाज हमने आपके साथ शेयर किए हैं, कृपया एक बार आप उन्हें अवश्य पढ़ें।

  1. ट्रेडिशनल ड्रेस गिफ्ट करें
  2. हेल्प संबंधित गैजेट गिफ्ट करें
  3. फोटो कलेक्शन गिफ्ट करें 
  4. हेल्थ रिलेटेड गैजेट गिफ्ट करें
  5. उनके फेवरेट डिश को खुद कुक करें
  6. पेरेंट्स के साथ दीपावली शॉपिंग करें
  7. धार्मिक किताबें गिफ्ट करें
  8. तीर्थ स्थल पर या कहीं और घूमने का प्लान बनाएं
  9. पर्सनलाइज्ड टाइप के गिफ्ट को भेंट करें
  10.  उनको जिम्मेदारियों से मुक्त करें

दिवाली 2021 में पेरेंट्स के लिए क्या स्पेशल करें – 

इस दिवाली पेरेंट्स को कुछ स्पेशल गिफ्ट देने से पहले उनके लिए कुछ स्पेशल करें। अगर आप अपने पेरेंट्स को गिफ्ट देने से पहले उनको कुछ स्पेशल दीपावली के दिन फील करवाएंगे और साथ ही में स्पेशल गिफ्ट देंगे तब उनके लिए आज की तारीख हमेशा यादगार बन जाएगी और उनको दुगनी खुशी मिलेगी। चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि पेरेंट्स को दीपावली गिफ्ट देने से पहले क्या कुछ स्पेशल करना है? जिसकी जानकारी हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से प्रदान की है।

  • दीपावली के दिन सुबह सुबह आपको अपने माता-पिता का चरण स्पर्श करना है। ऐसा करके आप उन्हें बेहद अच्छा फील करवा सकते हैं।
  •  अब उसके बाद आपको इसी दिन अपने माता-पिता का मुंह मीठा करना है।
  •  फिर आपको अपने पैरंट्स के पसंद के हिसाब से ही उस दिन कपड़े पहनने हैं।
  •  अगर आप शादीशुदा है तो अपने बच्चों को और वाइफ को भी आपके पैरेंट्स को यही सम्मान देने के लिए कहे।
  •  दीपावली की शॉपिंग भी आप अपने माता-पिता के साथ ही करें ताकि मुझे भी कुछ स्पेशल फील हो और अकेला ना महसूस करें।
  •  दीपावली में हम अपने घर को सजाते हैं और घर के सजावट में भी अपने पेरेंट्स का पूरा सहयोग ले और ऐसा करके आप उन्हें एक अलग ही खुशी प्रदान करेंगे।
  •  इस दिवाली आपको अपने पेरेंट्स को उनके मन पसंद का खाना खिलाना है और उन्हें भी काफी अच्छा लगेगा।
  • अगर आपके पैरेंट्स इंटरटेनमेंट में भी रुचि रखते हैं तो आपको इस दिन अपने माता पिता को बाहर घुमाने ले जाना है और हो सके तो उनकी पसंद की पुरानी पिक्चर दिखानी है। 
  •  इसके अतिरिक्त भी अगर आप कुछ स्पेशल कर सके तो जरूर करिए और यकीन मानिए आने वाली 2021 की दिवाली आपके पैरेंट्स के लिए और आपके लिए काफी स्पेशल होने वाली है।

दिवाली 2021 पर पैरंट्स को स्पेशल गिफ्ट क्या दें – Diwali Gift For Parents 2021 in Hindi

दोस्तों हम आपको यहां पर ऐसे ऐसे गिफ्ट आइडिया बताने वाले हैं जो एक बुजुर्ग पेरेंट्स से लेकर एक यंग पेरेंट्स तक के लिए काम में आने वाले हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि अपने पैरंट्स को ऐसा क्या दिवाली स्पेशल गिफ्ट दे? जिससे उनको काफी स्पेशल लगे और इस बार की दिवाली हर बार की तरह नहीं बल्कि कुछ ज्यादा की स्पेशल हो तो इसके लिए हमने नीचे कुछ बेस्ट दिवाली गिफ्ट आईडियाज लेकर आए हैं। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते हैं और बेस्ट स्पेशल गिफ्ट दिवाली फॉर पैरंट्स के बारे में जानते हैं।

यह भी पढ़ें:

1. मम्मी पापा को स्पेशल ड्रेस्ड गिफ्ट करें

आपको मम्मी पापा को उनकी फेवरेट ड्रेस गिफ्ट करनी है।  दिवाली के दिन अगर अपनी स्पेशल ड्रेस को गिफ्ट के रूप में वे लोग प्राप्त करेंगे तो उन्हें काफी ज्यादा स्पेशल लगेगा और साथ ही में इस दिन आपके द्वारा दिए गए गिफ्ट को पहन कर वे लोग और भी ज्यादा खुश हो जाएंगे। 

इसीलिए आपको अपने मम्मी पापा को जो भी स्पेशल ड्रेस अच्छी लगती हो उसे ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन खरीदना है और इसी दिन उनको गिफ्ट के रूप में दे देना है। इस बार इस प्रकार का गिफ्ट देकर देखिए आपके पैरेंट्स के लिए और आपके लिए यह दीपावली काफी स्पेशल होगी।

2. बुजुर्ग पेरेंट्स को उनके हेल्प संबंधित गैजेट दे

आजकल टेक्नोलॉजी ने इतना विकास कर लिया है कि पैरंट्स के केयर के लिए भी कई सारे स्पेशल गैजेट आज के समय में उपलब्ध है। अगर आप ज्यादातर काम के वजह से बाहर रहते हैं और आप चाहते हैं कि आपके बुजुर्ग पेरेंट्स का ध्यान रखने के लिए स्पेशल गैजेट काम करें तो आज के समय में यह भी संभव है। 

आप उनको हेल्थ संबंधित कोई गैजेट गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं या फिर ऐसा कोई गैजेट जो उनकी छोटी मोटी आवश्यकताओं की पूर्ति करता हो। ऐसा गिफ्ट करके आप उनका ध्यान भी रखेंगे और उन्हें भी काफी अच्छा लगेगा। अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर इस प्रकार के गैजेट उपलब्ध है। 

3. फोटो कलेक्शन गिफ्ट करें

दोस्तों जब दिवाली का त्यौहार आता है तब यह त्यौहार अपनी हर एक पिछली छोटी बड़ी यादों को भी साथ लाता है। अगर आपके पास अपने पेरेंट्स के साथ पिछली दिवाली सेलिब्रेशन की फोटोस है तो आप उस फोटो का इस्तेमाल करें अगर नहीं है 

तो कोई बात नहीं आपके पैरेंट्स के कुछ और फोटो होंगे जिन्हें आपको कलेक्ट करना है और आपको ऐसे फोटो को कलेक्ट करना है जिससे उनकी और आपकी यादें जुड़ी हुई हो। 

अब इसके बाद आपको कई सारे फोटो को कलर करने के बाद अपने हाथों से अपने द्वारा फोटो कलेक्शन को एल्बम के रूप में अच्छे से डिजाइन करें और फिर इसे अच्छे से पैक कर के दीपावली के स्पेशल दिन पर अपने पैरंट्स को गिफ्ट करें। 

जब वे आपके इस फोटो कलेक्शन के एल्बम को देखेंगे तो उन्हें काफी अच्छा लगेगा और साथ ही में हुए कुछ पल के ही लिए सही अपनी पुरानी यादों से कनेक्ट होंगे और उनके चेहरे पर एक हल्की मुस्कान भी आएगी जो अपने आप में दीपावली का त्यौहार स्पेशल बना देगी।

4. हेल्थ गैजेट गिफ्ट करें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि आज के इस महामारी के समय में सबसे ज्यादा बुजुर्ग पेरेंट्स को हेल्थ संबंधित सुरक्षा प्रदान करना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप इस दिवाली अपने बुजुर्गों पेरेंट्स को ऑक्सीमीटर,  बीपी चेकर, थर्मामीटर और कुछ इसी प्रकार के अन्य हेल्थ से संबंधित गैजेट को गिफ्ट करेंगे तो उनके लिए और आपके लिए भी काफी अच्छा रहेगा। 

क्यों ना इस दिवाली हम अपने बुजुर्ग पेरेंट्स का ध्यान रखने के लिए कुछ इसी प्रकार के हेल्थ गैजेट को गिफ्ट करें। यह सभी हेल्थ गैजेट उनको काफी हेल्प करेंगे और अगर आप ऐसे हेल्थ गैजेट गिफ्ट करेंगे तो उन्हें भी अच्छा लगेगा और उन्हें भी ऐसा लगेगा कि आपको उनकी काफी ज्यादा फिक्र है।

5. पैरंट्स के पसंद का व्यंजन खुद कुक करें

अगर दीपावली के शुभ अवसर पर अपने पेरेंट्स के मन पसंदीदा व्यंजन को आप खुद अपने हाथों से बनाएंगे तो सोचिए इस दिन इससे बढ़कर कोई और बड़ा गिफ्ट उनके लिए क्या हो सकता है। 

आपको दिवाली के इस त्यौहार में अपने पैरंट्स के सभी प्रकार के फेवरेट व्यंजन अपने हाथों से  कुक करना है। 

इस दिन आप इस प्रकार का कुछ स्पेशल करके उनका हाथ भी बताएंगे और साथ ही में इस पावन त्यौहार को भी खूब खुशी-खुशी सेलिब्रेट भी करेंगे। अगर आपको कुक नहीं करना आता है तो इसमें आप अपने पेरेंट्स का हेल्प भी ले सकते हैं।

और इसके अतिरिक्त यूट्यूब और गूगल पर भी कई सारे व्यंजन को बनाने की विधि मौजूद है और आप अपने अनुसार इसकी भी हेल्प ले सकते हैं।

6. दीपावली शॉपिंग पेरेंट्स के साथ करें

दोस्तों दिवाली को सेलिब्रेट करने से पहले लोग दिवाली की शॉपिंग करते हैं और अगर आप इस दिवाली को अपने पैरंट्स के साथ दिवाली की शॉपिंग करेंगे तो उन्हें बहुत ही अच्छा लगेगा। दीपावली की शॉपिंग में आप उन को साथ में लेकर जब भी शॉपिंग करेंगे तब आप उनके हेल्पफुल और जरूरतमंद चीजों को भी खरीद पाएंगे और इससे उनको एवं आपको बहुत ही अच्छा लगेगा। आज तक शायद ही कोई ऐसा होगा जो अपने पैरंट्स के साथ दीपावली की शॉपिंग करता हो और आप ऐसा कुछ करके उन्हें कुछ स्पेशल फील करवा सकते हैं।

7. धार्मिक किताबे गिफ्ट करें

जब पेरेंट्स अपनी जिम्मेदारियों से और अपने कर्तव्य से मुक्त हो जाते हैं तब उनका ध्यान धार्मिक किताबों को पढ़ने में एवं धार्मिक ग्रंथों को पढ़ने में काफी ज्यादा लगने लगता है। अब ऐसे में आपको दीपावली के इस पावन त्यौहार के दिन आपको अपने पेरेंट्स को कोई भी अच्छी सी धार्मिक किताबें या फिर ग्रंथ गिफ्ट करना है। 

आप धार्मिक किताबों को और धार्मिक ग्रंथों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से खरीद सकते हैं। कुछ इस प्रकार का भी गिफ्ट दीपावली के समय में अपने पेरेंट्स को करना चाहिए और इस गिफ्ट से वे लोग काफी ज्यादा प्रभावित एवं खुश होंगे।

8. घूमने का प्लान बनाएं

 जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि इस दीपावली के शुभ अवसर पर सभी को हफ्ते भर की या फिर 10 दिन की छुट्टी तो जरूर ही मिलती है। अब ऐसे में आपको अपने पेरेंट्स को दीपावली के स्पेशल गिफ्ट के रूप में उन्हें कहीं घूमने ले जाना है और आप चाहे तो धार्मिक स्थल पर भी उन्हें घूमने ले जा सकते हैं। 

दोस्तों लोगों के पास आज इतना समय नहीं है कि वे अपने पेरेंट्स के साथ कहीं धार्मिक स्थल पर या कहीं और घूमने जाएं। इसीलिए दिवाली के इस छुट्टी को आप अपने पेरेंट्स के साथ घूमने एवं धार्मिक स्थल पर जाने में यूटिलाइज करें। अगर आप अपने पेरेंट्स को इस प्रकार का गिफ्ट करेंगे तो उन्हें बहुत ही अच्छा लगेगा और साथ ही में आपको भी घूमने से काफी रिलैक्स फील होगा।

 9. पर्सनलाइज्ड टाइप की कुछ चीज को गिफ्ट करें

दोस्तों पेरेंट्स को अगर आप दीपावली के दिन कुछ ज्यादा ही स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं तो आप उन्हें उनकी पर्सनलाइज चीज को गिफ्ट करें। उनके किसी भी पुरानी चीज को आप मॉडिफाई करवा सकते हैं या फिर उनके किसी भी पुराने अचीवमेंट के सर्टिफिकेट या फिर  अवार्ड को  फ्रेम करवाकर उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं। 

अगर आप इस प्रकार की चीज नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं आप अपने पैरंट्स के पुराने दोस्तों को दिवाली के इस मौके पर घर पर इनवाइट करें और फिर देखिए उनके चेहरे पर कैसे मुस्कुराहट आ जाती है। इस प्रकार के गिफ्ट इमोशनली पेरेंट्स को काफी अच्छे लगते हैं और आपको भी अच्छे लगेंगे।

 10. उनकी सारी जिम्मेदारी को खुद ले ले 

अगर आपके पैरेंट्स अभी भी अपनी जिम्मेदारियों में उन्हें पड़े हैं और आप उनके जिम्मेदारियों को अपने ऊपर लेने के योग्य हो गए हैं तो मेरे दोस्त यही सही समय है दीपावली के इस शुभ समय में आप अपने पेरेंट्स के सारे जिम्मेदारियों और कामों को अपने कंधों पर ले ले। अगर आप दिवाली के इस स्पेशल निभा रुको कुछ ज्यादा ही स्पेशल तरीके से मनाना चाहते हैं तो दोस्तों इस प्रकार का पैरंट्स को गिफ्ट दें और देखिए उनको और आपको कैसा लगता है।

FAQ about Diwali gift for parents

Q: मम्मी पापा को दीपावली स्पेशल गिफ्ट क्या दें?

ANS:- अगर आप मम्मी पापा को दीपावली स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं तब ऐसे में आपको उनके हेल्पफुल और यूज़फुल में आने वाले चीजों को गिफ्ट करना चाहिए।

Q: पेरेंट्स के लिए दीपावली स्पेशल गिफ्ट क्या है?

ANS:- किसी भी पेरेंट्स के लिए दीपावली का सबसे स्पेशल गिफ्ट उस दिन बच्चों का साथ और बच्चों का कीमती समय ही होता है।

Q: पेरेंट्स के साथ दीपावली कैसे सेलिब्रेट करें?

ANS:- आप अपने पेरेंट्स के साथ दिलवाली सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो आप अपने पेरेंट्स के साथ दीपावली की शॉपिंग करिए और दीपावली में किए जाने वाले सभी प्रकार के कार्य में उनका हाथ बताइए। एवं उनके लिए कुछ स्पेशल करें और इस दिवाली को पेरेंट्स के साथ इस प्रकार से स्पेशल तरीके से सेलिब्रेट करें।

Q: पेरेंट्स से दूर रहकर दिवाली कैसे सेलिब्रेट करें?

ANS:-  अगर आप अपने पेरेंट्स के साथ दीपावली के दिन नहीं है और अपने घर से कहीं दूर या फिर बाहर देश में नौकरी कर रहे हैं तब ऐसे में आपको दीपावली के दिन वीडियो कॉल करना है और उनसे बात करना है और साथ ही में अगर आप उनके लिए कोई गिफ्ट भिजवा सके तो जरूर भेजें ऐसा करके आपको और उन्हें बहुत ही अच्छा लगेगा।

Q: दिवाली स्पेशल गिफ्ट फॉर पैरंट्स क्या हो सकता है?

ANS:- आप अपने पेरेंट्स को दिवाली के दिन ट्रेडिशनल ड्रेस गिफ्ट करें, बाहर जाकर डिनर करें, दीपावली की शॉपिंग करें, उनके पसंदीदा व्यंजन को अपने हाथों से बनाए और भी बहुत कुछ चीज करके आप उन्हें दिवाली स्पेशल गिफ्ट दे सकते हैं और इस से ज्यादा कुछ जानने के लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा।

निष्कर्ष

 आज के अपने इस आर्टिकल में हमने दिवाली गिफ्ट फॉर पैरंट्स( Diwali Gift For Parents) के ऊपर एक डेडिकेटेड आर्टिकल आपकी हेल्प के लिए प्रस्तुत किया है। अगर आप इस दिवाली अपने पेरेंट्स को कुछ स्पेशल गिफ्ट करना चाहते थे तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके इस समस्या के हल के रूप में एक हेल्पफुल आर्टिकल सिद्ध होगा। 


अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूलें”।

इसके अतिरिक्त अगर आप आज के इस विषय पर कोई भी प्रश्न करना चाहते हैं या फिर कोई भी सुझाव हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें। आपने अपने कीमती समय को इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए दिया इसके लिए धन्यवाद

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap