क्रश को प्रपोज कैसे करें (10 वर्किंग) टिप्स

हर लड़के लड़की के जीवन में उसका कोई ना कोई जरुर क्रश होता है। क्या आप जानते है कि Crush ka kya matlab hota hai और Crush Ko Propose Kaise Kare अक्सर यह दोनों यह सवाल लड़की और लड़के दोनों के मन में ही उठता रहता है। इस प्रकार का सवाल मन में उठना भी चाहिए क्योंकि यही उम्र होती है जो ऐसे-ऐसे सवाल लड़के और लड़कियां दोनों लोगों के मन में उठते हैं।

जिन लोगों की क्रश होती है या फिर होता है अक्सर यही क्रश आगे चलकर प्यार में बदल जाता है और हर एक लड़का और लड़की के मन में सवाल उठता है कि हम अपने क्रश को कैसे अपने दिल की बात कहें? किसी से अपने दिल की बात को कहना आसान नहीं होता है ऐसे कोई भी सीधे अपने दिल की बात किसी से नहीं कह सकता है। इसीलिए हमने आप लड़कों और लड़कियों के इस समस्या को समझते हुए इस आर्टिकल को प्रस्तुत करने का निर्णय लिया हुआ है।

 इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को क्रश को प्रपोज करने के 101% कारगर तरीके बताए गए है अगर आप उन तरीकों के जरिए अपने क्रश को प्रपोज करेंगे तो काफी संभावनाएं है कि आपकी क्रश आपसे इंप्रेस हो जाए और आपके साथ रिलेशन में आ जाए।

Table Of Contents
  1. कैसे पता करें कि आपको आपकी क्रश से प्यार हुआ है
  2. क्रश को प्रपोज कैसे करें
  3. FAQ about Crush Ko Propose Kaise Kare

कैसे पता करें कि आपको आपकी क्रश से प्यार हुआ है

 दोस्तों अगर आपको लगता है कि आपको आपके क्रश से आपको प्यार हो गया है तो आपके लगने से कुछ नहीं होने वाला आपको सबसे पहले यह चीज कंफर्म करनी होगी। बस अगर आप को लगा कि आप अपने क्रश से प्यार करने लगे है और उसे प्रपोज करना चाहते है तो दोस्तों आप कई मायने में गलत भी हो सकते हैं।

 इसीलिए आपको सबसे पहले अपने क्रश को प्रपोज करने से पहले यह कंफर्म करना होगा कि आप उसे वास्तव में प्यार करने लगे है या फिर नहीं। डोंट वरी हम इसका भी सॉल्यूशन आपको बताने वाले है। 

यहां पर हम आपको आगे बताएंगे कि कुछ ऐसे संकेत जो आप समझ सकते है कि आपको आपकी क्रश से प्यार हुआ है। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कि कैसे जाने आपको आपके क्रश से प्यार हुआ है? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित है।

  • अगर आप अपने क्रश के प्यार में होंगे तो जब भी वह सामने आएगी या फिर आएगा आपको दिल से सब कुछ अच्छा लगने लगेगा और ऐसा लगेगा कि आपके आसपास का वातावरण खुशनुमा हो चुका है।
  •  आपको हर समय उसकी याद सताएगी और आप चाहे क्योंकि कब उसे आप देख ले और आपकी आंखों को और अपने दिल को सुकून मिल जाए।
  •  रातों को ठीक से आपको नींद भी नहीं आएगी और आपके सामने उसका चेहरा हर समय घूमता रहेगा। जैसे मानो कि वह आपके सामने ही है और आपको वह मुस्कुरा कर बड़े प्यार से देख रही है।
  •  जब आपकी क्रश आपके सामने होगी तो आपके मन में प्यार भरे गाने बजने लगेंगे और इतना ही नहीं जैसे उसके सिवा आपको कोई और नजर ही नहीं आएगा।
  • जब हमारी क्रश जिससे हम प्यार करते है सामने होती है या होता है तब पता नहीं क्यों अपने आप ही हम उसकी तरफ घिचे चले जाते हैं। 
  • इसके अलावा भी आपको खुद भी इसके संकेत मिलने लगेंगे कि आप अपने क्रश के साथ प्यार में हैं।

ध्यान दें

यह सभी संकेत तो कॉमन संकेत होते है सबसे बड़ा संकेत तो आपको खुद उस दौरान लगेगा और आपको अपने आप ही पता चलने लगेगा कि आप अपने क्रश के साथ धीरे-धीरे प्यार में होती चली जा रही है या फिर होते चले जा रहे हैं।

क्रश को प्रपोज कैसे करें

 दोस्तों जब आपको पता चल जाए कि आप अपने क्रश के साथ प्यार में है तब आपको उस को प्रपोज करने के बेस्ट तरीके ढूंढने चाहिए। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हम आपको इसकी जानकारी नहीं बताएंगे बिल्कुल मत घबराइए आगे हम उन तरीकों के बारे में भी बात करने वाले हैं।

 आपको जो तरीका बताया जा रहा है उसके अलावा भी आप खुद अपने दिमाग से सोच कर जो आपको सही लगे उन तरीकों का भी आप इस्तेमाल अपने क्रश को प्रपोज करने के लिए कर सकते है। 

चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कि क्रश को प्रपोज करने के 101% कारगर तरीके कौन-कौन से हो सकते है? जिसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक से बताई गई है।

1. सबसे पहले कंफर्म करें आपको आपकी तरफ से प्यार है या नहीं

 दोस्तों ऐसे हमने बहुत सारे लड़के या लड़कियां देखी है जिनको पता भी नहीं होता है कि वह अपने क्रश से प्यार करने लगे है या फिर नहीं। बस उनको प्रपोज करने के कारगर तरीके पता करने लगते है और इतना ही नहीं अपनी अचूक तरकीबें भी निकालने लगते हैं।

 किसी के सामने अपनी इज्जत का फालूदा होना कोई भी नहीं चाहता इसीलिए हम भी चाहते है कि आप अपने क्रश को प्रपोज करने से पहले कंफर्म कर लें कि आप उसके प्यार में है या फिर नहीं। अगर आप बिना कंफर्म किए उसको प्रपोज कर देते है और मान भी जाती है 

या फिर जाता है फिर आगे क्या आपका रिलेशनशिप ऐसे ही चलता रहेगा? बिल्कुल नहीं चल पाएगा क्योंकि आपको आपकी तरह के साथ प्यार था ही नहीं बस आपने यूं ही उसे प्रपोज कर दिया। ऐसा करके आप किसी और के दिल के साथ खिलवाड़ करते है इसीलिए आप पहले इस चीज को कंफर्म करें उसके बाद ही कोई कदम उठाएं।

2. हमेशा अपने क्रश के सामने अपना ड्रेसिंग सेंस मेंटेन रखें

दोस्तों कई सारे लड़के और लड़कियां एक दूसरे के ड्रेसिंग सेंस पर भी फ़िदा हो जाते है। इसीलिए आपको हमेशा अपनी क्रश के सामने अपना ड्रेसिंग सेंस सही रखना है ताकि सामने वाले पर आपका इंपैक्ट पॉजिटिव करता रहे और वह आपसे हमेशा अट्रैक्ट रहे।

 अगर आप इस तरीके को अपना कर चलेंगे तो आपको आगे क्रश को प्रपोज करने में समस्या नहीं आने वाले है क्योंकि आपके रहन-सहन और ड्रेसिंग सेंस से भी भलीभांति परिचित है। इसलिए इस बात का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

3. धीरे-धीरे अपने क्रश के सामने अपना प्यार जताते रहे

 दोस्तों आपको तुरंत अपने क्रश को प्रपोज नहीं करना चाहिए और ना ही अचानक से ऐसा करना चाहिए। थोड़ा-थोड़ा करके आप हर समय उसे यह अहसास दिलाएं कि आप उसे प्यार करते है आपके दिल में उसके लिए जगह है और आपके जीवन में वह बहुत ही मायने रखते है या रखती है।

 अगर आप ऐसा करते रहेंगे तो वह पहले से ही आपके प्यार भरे स्वभाव से परिचित रहेगी या फिर रहेगा।  जब आप उसे प्रपोज करेंगे या फिर प्रपोज करेंगी तब उसे जरा सा भी इस बात का अजीब नहीं लगेगा क्योंकि उसे पहले से ही लग रहा होगा कि आप शायद उसे प्यार करते हैं।

4. जताते रहे कि आप अपने क्रश का ख्याल रखते है और उसकी चिंता करते हैं

दोस्तों कहते है कि जो दिखता है वही बिकता है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि हम तो यहां पर कुछ बेचने वाले नहीं है पर ऐसा क्यों कह रहे है? आपका सोचना बिल्कुल सही है पर यह फार्मूला यहां पर भी लागू होता है। 

अगर आप अपने क्रश को जिताएंगे नहीं कि आप उसकी केयर करते है और आप उसका हर वक्त भला सोचते है एवं चिंता करते है। तो आपके प्यार का उसे एहसास ही कैसे होगा और वह कैसे जानेगी की आप उससे प्यार भी करते है।

इसीलिए हमें यह सब कुछ उसे जताना चाहिए और यह सब कुछ उसके सामने ऐसा नहीं कि पीठ पीछे पीठ पीछे तो लोग आपको भरा बुरा भी कहते है परंतु क्या हमें इसके बारे में पता चल पाता है? जी बिल्कुल भी नहीं चल पाता है। इसीलिए जताना भी जरूरी होता है।

5. अपने क्रश के साथ थोड़ी बहुत बातचीत करते रहें

अगर आप अपनी क्रश के साथ बातचीत नहीं करेंगे सीधे प्रपोज करने के दौरान ही उससे बातचीत करेंगे तो आप खुद सोचिए उसे कैसा लगेगा उसे तो यह बिल्कुल अजीब सा लगेगा और एक बार को वह आपके साथ बात करने में भी कतरा सकती है।

 जब आप एक दूसरे के साथ निरंतर रूप से थोड़ी बहुत बातचीत करते रहेंगे तो यह आगे चलकर आपको प्रपोज करने के दौरान काफी हेल्प करने वाला है। ऑलरेडी हम उसके साथ बातचीत करते रहेंगे तो हम जब प्रपोज करने जाएंगे तो ना उसे अजीब लगेगा ना ही हमें भी अजीब लगेगा।

6. उसकी सहेलियों को भी आप अपने टच में बना के रखें

दोस्तों अगर आप अपने क्रश के सहेलियों को अपने टच में रखेंगे और उनके साथ थोड़ी बहुत बातचीत करते रहेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा। अगर आप अपने दिल की बात अपने क्रश को सीधे नहीं कह पाएंगे तब हो सकता है आपकी दिल की बात आपकी क्रश की सहेलियां उसे जाकर कह दे।

 इसीलिए आपको आपकी क्रश के सभी फ्रेंड के साथ दोस्ती बनाकर रखनी है ताकि आगे चलकर यह लोग आपके काम में आ सके दोस्तों यह ऐसे फ्रेंड होते है जो आपके लिए उसे कन्वेंस भी कर सकते है इसलिए इनके साथ संपर्क में रहना बहुत ही जरूरी और फायदेमंद हो सकता है।

7. क्रश को प्रपोज करने के लिए सही टाइम का इंतजार करें

दोस्तों कभी कभी ऐसा होता है कि हम अपने क्रश को प्रपोज करने में काफी जल्दी बाजी कर देते है और इसका परिणाम बिल्कुल उल्टा हो जाता है। इसीलिए आपको अपने क्रश को प्रपोज करने के लिए जल्दी बाजी नहीं करनी है थोड़ा पेशेंस रखना है और सही वक्त आने का इंतजार करना है।

 जब भी आपको लगे कि अब सही वक्त आ गया है हो सकता है कि वह आपके पास कुछ समझ जाए तो तुरंत उसे प्रपोज करें क्या पता यही वक्त आपके लिए बिल्कुल पॉजिटिव रिजल्ट लेकर आए। कहते है ना किसी चीज में जल्दी बाजी नहीं करनी चाहिए अन्यथा जल्दी बाजी का काम खराब ही होता है। इसीलिए इस बात को आप समझे और सही समय का इंतजार करके उसे प्रपोज करें।

यह भी पढ़ें

8. आप उसे अपने साथ अकेले लंच या डिनर पर जाने को कन्वेंस करें

दोस्तों सबसे सही वक्त किसी को प्रपोज करने का तब होता है जब आप उसके साथ अकेले होते है। जब हम किसी के साथ अकेले होते है तब उसका पूरा ध्यान हमारी तरफ ही होता है। इसीलिए अगर पॉसिबल हो तो आप अपनी क्रश को लंच, डिनर या फिर कहीं घूमने जाने के लिए आपके साथ कन्वेंस करें।

अगर वह आपके साथ जाने के लिए मान जाएगी तो समझ लीजिए आपकी तो बल्ले-बल्ले है। सही मौका पाकर आप उसे प्रपोज करें और कन्वेंस करें यहां तक कि यकीन भी दिलाएं आप उसे दिलो जान से प्यार करते है और आप उसके लिए कुछ भी कर सकते है एवं आपके लिए वह सब कुछ है। अगर आप कुछ इस प्रकार से कर पाते है तो 100% तय है कि वह आपके प्यार को एक्सेप्ट कर ले।

9. आप अपने क्रश के सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर एक्टिव रहें 

 जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि आज का युग सोशल मीडिया का युग है। लगभग आज के समय में हर व्यक्ति के पास उसका कोई ना कोई सोशल अकाउंट होता ही है। आपको आप अपने क्रश का सोशल अकाउंट पता करना है और फिर उसके सोशल अकाउंट से आपको खुद जोड़ना है।

 सोशल अकाउंट पर जुड़ने के बाद आप उसके मोमेंट को ट्रैक करते रहें अगर वह कोई भी चीज शेयर करती है तो उस पर अच्छा कंप्लीमेंट दें और अगर वह फोटो वगैरा शेयर करती है तो उसकी फोटो वगैरा को भी लाइक करें। सोशल मीडिया पर भी उसके साथ बातचीत करने का प्रयास करते रहे।

 सोशल मीडिया पर जुड़ने के बाद अपने क्रश के साथ बातचीत करने पर आप एक दूसरे को धीरे-धीरे समझने लगते है और यही आगे चलकर आप को प्रपोज करने के दौरान काफी हेल्पफुल होने वाला है। सोशल मीडिया बहुत ही पावरफुल चीज है इसीलिए आपको अपनी क्रश के सोशल अकाउंट के साथ जुड़े रहना है।

10. अपने क्रश के साथ आप थोड़ा बहुत फ़्लर्ट भी करते रहें

 लड़कियां भले ही कहे कि उन्हें फ़्लर्ट करने वाले लड़के पसंद नहीं आते है परंतु याद रखिए जिन लड़कियों के साथ कोई भी फ़्लर्ट नहीं करता है वह सबसे ज्यादा दुखी होती है। यह एक रिसर्च में भी कंफर्म हो चुकी है।

इसीलिए आपको अपने क्रश के साथ कभी-कभी थोड़ा बहुत प्लॉट करना चाहिए ऐसा करके आप उसे अंदर ही अंदर इंप्रेस भी करेंगे और साथ ही में हो सकता है कि वह आपको लाइक भी करने लगे। 

फ्लर्ट करना बहुत ही फायदेमंद होता है परंतु याद रहे किसी के साथ एक एक लिमिट में रहकर फ्लर्ट किया जाए तो ही सही है अन्यथा यह गलत भी हो सकता है। इसीलिए दोस्तों इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। 

Ladki Kaise Pataye

FAQ about Crush Ko Propose Kaise Kare

Q:  क्रश को कैसे पटाए?

Ans  क्रश को पटाने के लिए आपको सबसे पहले उसका दिल जीतना होगा और कुछ तरीकों को फॉलो करके आप उसे पटा सकते हैं।

Q: क्या क्रश को इंप्रेस करना जरूरी है?

Ans अगर आप अपने क्रश को प्रपोज करना चाहते है तो सबसे पहले आप उसे इंप्रेस करना सीखिए तभी आप उसे प्रपोज कर पाएंगे।

Q:  क्रश को पटाने के 101% कारगर तरीका क्या है?

Ans विश्वास अगर आप अपने क्रश का विश्वास जीत लेते है तो आप उसे आसानी से पटा सकते है और यही 101% कारगर तरीका आपके लिए होगा। 

Q: क्या क्रश को पटाने जाए तो उसे कोई गिफ्ट भी दें?

Ans जी हां बिल्कुल जब भी आप अपने क्रश को प्रपोज करने जाएं तो उसके लिए कुछ ना कुछ गिफ्ट लेकर अवश्य जाएं।

Q: क्या क्रश के साथ सच्चा प्यार हो सकता है?

Ans प्यार जब होना होता है तो किसी से भी हो जाता है अगर आपको प्यार आपके कृष के साथ होना है तो यह चीज भी संभव है इसमें कोई नई बात नहीं है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस आर्टिकल में लड़के एवं लड़कियों को ध्यान में रखकर Crush Ko Propose Kaise Kare इस विषय को कवर किया हुआ है। 

हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को आजका हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में बहुत ही इंपॉर्टेंट जानकारियां प्रदान की हुई है। इतना ही नहीं हमने इस आर्टिकल में क्रश से प्यार है या नहीं कैसे पता करें? इसके बारे में भी जानकारी दी हुई है।

 कुल मिलाकर आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल रहा होगा अगर हां तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से आप जैसे ही लोगों को इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

 इसके अतिरिक्त अगर इस आर्टिकल से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल है या फिर आप भी कोई टिप्स हम तक पहुंचाना चाहते है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें। आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद और आपका समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap