क्रश का क्या मतलब होता है(क्रश और लव में अंतर)

क्या आपने ‘क्रश’ शब्द के बारे में सुना है? अगर हां तो आपके मन में Crush ka kya matlab hota hai यह जानने की जिज्ञासा भी अवश्य हुई होगी। आज के समय के युवाओं और युवतियों में ‘क्रश’ शब्द का काफी प्रचलन हो रहा है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में लव और क्रश में क्या अंतर है? इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। कुल मिलाकर आज के इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को हमारे आज के इस विषय क्रश के बारे में आपको विस्तार से जानकारी मिलने वाले हैं। अगर आप भी इस विषय को जानने में रुचि रखते हैं तो आपको आज का यह आर्टिकल अंतिम तक अवश्य पढ़ना होगा।

क्रश किसे कहते हैं – Crush Ka Kya Matlab Hota Hai

आप में से कई सारे लोग क्रश शब्द से भलीभांति परिचित होंगे। पर आपको क्या वास्तव में पता है कि आखिर क्रश किसे कहते हैं? अगर आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे। जब हम किसी के क्रश में होते हैं, तब हमें अपने क्रश के जीवन का हर एक मोमेंट अपनी ओर आकर्षित करता है।  लड़का हो या फिर चाहे लड़की आपको अपने क्रश के जीवन से जुड़ी हुई हर एक चीज अपनी ओर आकर्षित करेगी और इतना ही नहीं आपका क्रश जब भी आपके सामने आएगा तो न जाने कैसी कैसी सी फीलिंग अपने आप ही मन में जागृत होने लगते हैं और हमें एक अलग ही प्रकार से लगने लगता है। जब हम किसी की ओर आकर्षित होने लगते हैं, तब हम इस परिस्थिति को क्रश शब्द के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। 

लव में क्रश का अर्थ – Crush means in love in Hindi

दोस्तों अब तक हमने क्रश किसे कहते हैं? इसके बारे में जाना और अब चलिए जान लेते हैं कि आखिर लव में क्रश का क्या अर्थ होता है? दोस्तों अगर हम लव में इसके अर्थ की बात करें तो यह पूरी तरीके से बदल जाता है। वैसे तो क्रश के कई सारे प्रकार होते हैं परंतु प्यार में इसे समझना थोड़ा और कठिन हो जाता है। फिर भी हम आपको एक उदाहरण के जरिए लव में क्रश के अर्थ को समझाने का प्रयास करेंगे और वह उदाहरण इस प्रकार से नीचे है।

लव में क्रश को समझने के लिए उदाहरण

 मान लीजिए आपकी क्रश कोई लड़की है और आप उसके क्रश में रहते हुए  उसे आप धीरे-धीरे प्यार करने लगते हैं और यह प्यार आपके लिए अपनी तरफ से धीरे-धीरे पहले के मुकाबले और भी बढ़ता जाता है। एक समय ऐसा लगने लगता है कि आप उसके बिना जी नहीं सकते हैं या फिर आपका जीवन उसके बगैर पूरा अधूरा सा है। वहीं दूसरी तरफ आपकी जो क्रश है, उसे पता ही नहीं है, कि आप उसे पसंद करते हैं और आप उसे मन ही मन बहुत प्यार करते हैं। 

इसीलिए आप क्रश को एक तरफा प्यार भी कह सकते हैं। एकतरफा प्यार और क्रश में देखा जाए तो आपको ज्यादा कुछ अंतर देखने को नहीं मिलने वाला है। अगर आपकी क्रश को पता चल जाए कि आप उसे प्यार करते हैं और वह भी आपसे प्यार करने लगे तब इसे आप क्रश नहीं कहेंगे बल्कि आप इसे प्यार कर सकते हैं।

क्रश के प्रकार – types of Crush attraction in Hindi

ऐसा नहीं है कि केवल लड़का या फिर लड़की के बीच में ही क्रश हो सकता है। क्रश शब्द अपने आप में भी काफी कुछ बयान कर देता है। बेसिकली क्रश वही होता है, जब हमें कोई  अपनी ओर आकर्षित करने लगे या फिर उसके जीवन का कोई भी मूवमेंट हमें पसंद आने लगे। यह क्वालिटी आपके किसी दोस्त में भी हो सकती हैं आपके परिवार में भर में हो सकती हैं और रिश्तेदारों में हो सकती हैं। इसीलिए दोस्तों क्रश के अलग-अलग प्रकार हो सकते हैं और वह क्या हो सकते हैं इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे  निम्नलिखित है।

1. दोस्ताना क्रश:

दोस्तों इस प्रकार के क्रश में आपका कोई बेस्ट फ्रेंड हो सकता है और कभी-कभी हमें अपने बेस्ट फ्रेंड की कोई भी क्वालिटी बहुत पसंद आती है। हम उसके उच्च क्वालिटी के दीवाने हो जाते हैं, परंतु हमारा आप से रिश्ता दोस्ताना ही रहता है तो हम इस प्रकार के क्रश को दोस्ताना क्रश (फ्रेंडली क्रश) कह सकते हैं।

2. फॉलोअर्स क्रश:

 जब हमें किसी भी सेलिब्रिटी या फिर ऐसा कोई व्यक्ति जिसके द्वारा किया गया काम काफी पसंद आता है और हम उसके प्रोफेशन या फिर काम से प्रभावित होकर उसकी ओर आकर्षित हो जाते हैं, तक इस प्रकार का क्रश प्रशंसक क्रश (फॉलोअर्स क्रश) कहलाता है। उदाहरण के रूप समझे तो अगर आपको इंडियन आर्मी से काफी लगाव है और आपको इंडियन आर्मी की जाबाजी काफी पसंद आती है, तो ऐसे में आप इंडियन आर्मी के प्रति अपने इस आकर्षण को इंडियन आर्मी क्रश कह सकते हैं।

3. आता जाता क्रश:

 इस प्रकार का क्रश हमें चलते हुए रास्तों में मिल जाता है या फिर हमारे सफर में बस एक शॉर्ट टाइम के लिए हमारा कोई क्रश बन जाता है। उदाहरण के रूप में समझिए कि आप कोई यात्रा कर रहे हैं और उस यात्रा के दौरान आपको कोई ऐसा मिल जाता है, जिस की ओर आप आकर्षित हो जाते हैं और आप उसके किसी न किसी मूवमेंट को काफी पसंद करने लगते हैं तो इस प्रकार का क्रश आता जाता क्रश कहलाता है।

4. रोमांटिक क्रश:

जब हम इस प्रकार के क्रश में होते हैं तब हमारा मिजाज काफी रोमांटिक होता है और हमें सब कुछ वैसा ही नजर आता है यहां तक कि हमारे जीवन में होने वाली हर एक छोटी बड़ी घटनाएं भी हमें उस दौरान काफी रोमांटिक लगने लगती है। 

इस प्रकार के रोमांटिक क्रश में हमें किसी न किसी से एक तरफा प्यार भी हो जाता है और हमें अपने क्रश का हर एक मोमेंट काफी रोमांटिक सा लगता है और अपनी और आकर्षित करता है। 

जब आपको समझ में आ जाए कि आप किसी की ओर रोमांटिक अंदाज में आकर्षित हो रहे हैं तब आप समझ जाइए कि आप रोमांटिक क्रश में है और इसे आप रोमांटिक क्रश कह सकते हैं।

यह भी पढ़ें

लव और क्रश में क्या अंतर है – Difference between love and Crush in Hindi

लव और क्रश में काफी ज्यादा अंतर है और अब चलिए हम आपको लव एवं क्रश में अंतर को समझाने का प्रयत्न करते हैं जो इस प्रकार से नीचे पॉइंट के माध्यम से है।

  • लव एक एहसास होता है और इसमें कोई एट्रेक्ट नहीं होता है और वहीं पर जब हम क्रश में होते हैं तब हमें अपने क्रश का कोई भी मूवमेंट अपनी ओर आकर्षित कर सकता है या उसका दीवाना बना सकता है।
  • जब हम सच्चे प्यार में होते हैं तब सब कुछ सामान्य लगता है और सब कुछ वास्तविक रूप से होता है। वहीं पर जब हम किसी के क्रश में होते हैं, तब हम अपने क्रश को इंप्रेस करने के लिए काफी ज्यादा दिखावा करते हैं और कुछ भी वास्तविक नहीं होता है।
  • जब हम सच्चे प्यार में होते हैं तब प्यार होने का प्रोसेस काफी लंबा होता है और इतना ही नहीं धीरे धीरे समय के साथ साथ प्यार बढ़ता रहता है। वहीं पर कृष की बात की जाए तो यह एक छोटे अंतराल के लिए हो सकता है और जरूरी नहीं है कि यह समय के साथ और भी ज्यादा हो बल्कि उल्टा खत्म या फिर बिल्कुल कम हो सकता है।
  • प्यार को क्रश में बदलना बेहद मुश्किल है क्योंकि प्यार कभी थोड़े समय के लिए नहीं होता है यह जीवन भर के लिए होता है और हम अपने लवर से जीवन भर के लिए जुड़ जाते हैं और वहीं पर क्रश की बात की जाए तो हो सकता है कि किसी का क्रश आगे चलकर प्यार में परिवर्तित हो जाए।

क्रश में रहने वाले लोगों के लिए आवश्यक सलाहTips for Crush in Hindi

 दोस्तों किसी के क्रश में पढ़ने से पहले आपको कुछ आवश्यक बातों पर ध्यान देना चाहिए, ऐसे ही किसी के क्रश में आपको होना कभी कभी आपके लिए नुकसान हो सकता है और हो सकता है कि आप डिप्रेशन में भी चले जाए इसीलिए आपको इन छोटी-छोटी बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए जो नीचे निम्नलिखित है।

  • अब आपको एहसास हो जाए कि आप किसी के करिश्मे है तब आपको एकदम से पागल नहीं हो जाना है बल्कि आपको होने वाले  एहसास और अन्य गतिविधियों पर नियंत्रण रखना सीखना है और तब जाकर आप अपने क्रश को अपनी भावना व्यक्त करें। क्योंकि हो सकता है कि आपके लिए वह आपका क्रश हो पर उसके लिए आप क्रश ना हो और यह जानकर आपको काफी जगह धक्का भी लग सकता है इसलिए पहले ही समझ ले।
  •  कभी भी हमें अपने भविष्य के क्रश की कल्पना नहीं करनी चाहिए क्योंकि जैसा आप सोच रहे हो जरूरी नहीं है कि वह सही आपका क्रश हो यह थोड़ा अलग हो सकता है या फिर आपकी सोच से भी परे हो सकता है।
  • जब आपको धीरे-धीरे एहसास होने लगे कि आप किसी के क्रश में हैं तब आपको यह बात अपने दोस्तों के साथ कभी भी शेयर नहीं करनी चाहिए क्योंकि हो सकता है वह लोग मजाक मजाक में आपके इस बात को फैला दें और जब यह बात आपके क्रश को किसी अन्य या फिर यूं कहें कि तीसरी के जरिए पता चलेगी तब उसे कैसा लगेगा इसीलिए आप खुद ब खुद समय आने पर अपने क्रश से इससे संबंधित बात करें।
  • अगर आप और आपका क्रश एक ही कॉलेज में पढ़ते हैं या फिर एक ही क्लास में पढ़ते हैं तब आपको आवश्यकता पड़ने पर उसकी हेल्प करनी चाहिए हो सकता है कि ऐसा करते करते कभी ना कभी आप लोग एक दूसरे के करीब हो जाए।
  • जब आपको लगने लगे कि शायद आप किसी के क्रश में हैं तब हमें अपने भावनाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि भावनाएं कभी-कभी वह करा देती है जो हम नहीं करना चाहते हैं। 
  • कभी भी हमें अपने क्रश को अपनी भावनाओं के बारे में तुरंत नहीं बताना चाहिए थोड़ा समझना चाहिए और सही समय देखकर ही उसे बिल्कुल शांत स्वभाव और धैर्य ता के साथ यह बात बतानी चाहिए।
what does crush mean?

निष्कर्ष

आज हमने अपने आज के इस बहुत ही प्यारे विषय Crush ka kya matlab hota hai इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी। अगर आपको आज का यह विषय पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ एवं अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।  इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में हमारे आज के इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दें और हम भी आपको जल्द ही अपनी प्रतिक्रिया देंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap