Confidence Kaise Badhaye – सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ाने के 10 तरीके

जो लोग हजार बार हार कर भी एक बार फिर लड़ने के लिए आगे बढ़ते है ऐसे लोगों के अंदर कॉन्फिडेंस लेवल काफी ज्यादा हाई होता हैं। अगर आपके अंदर कॉन्फिडेंस है तो आप हर एक कठिन समय में अपने आप को सिर्फ कॉन्फिडेंस के बल पर संभाले रख सकते हो। 

और बार-बार हार ना मान कर दोबारा प्रयास करने की छमता अपने अंदर बढ़ा सकते हो और इतना ही नहीं आपके कॉन्फिडेंस को देखकर हर कोई आपसे इंप्रेस भी हो सकता हैं।

अब सवाल उठता है कि confidence Kaise Badhaye क्योंकि 100 में से केवल 70% ही लोग अपने अंदर कॉन्फिडेंस लेवल इंप्रूव कर पाते है या उनके अंदर कॉन्फिडेंस लेवल हाई होता हैं।

अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हो या फिर कुछ ऐसा करना चाहते हो जिससे आपका नाम एवं आपके परिवार का नाम हो तो ऐसे में सबसे पहले आपको अगर किसी चीज की जरूरत होगी तो वह है आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस। 

बिना सेल्फ कॉन्फिडेंस के कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का कार्य नहीं कर सकता और ना ही सफल हो सकता है क्योंकि उसके जीवन में कई बार ऐसी सिचुएशन पैदा हो जाएगी जहां पर उसका आत्मविश्वास डगमगाने लगेगा। 

और अगर उस जगह पर कोई चीज व्यक्ति को संभाले लगेगी तो वह है आपका अपना कॉन्फिडेंस। इसीलिए कॉन्फिडेंस को बढ़ाना बहुत ही जरूरी हैं।

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए? के बारे में बेस्ट प्रैक्टिकली टिप्स प्रदान करने वाले है ताकि आपको अपने कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाने में परेशानी ना हो। 

और आप केवल इस लेख को पढ़कर अपने कॉन्फिडेंस लेवल को आसानी से इंप्रूव कर सको हम चाहेंगे कि आप इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें। 

ताकि आपको इस विषय पर हमारी यह जानकारी आसानी से समझ में आ सके और आपको इसी जानकारी को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए

सेल्फ कॉन्फिडेंस एक ऐसी चीज है जो आपको कहीं पर भी विनर या फिर लूजर बना सकती है। कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए आप अपनी खुद की इज्जत करें, हमेशा अपनी जीत की बारे में ही सोचे, कभी भी खुद को कमजोर ना समझे, कभी भी हार ना माने और भी कई तरीकों के जरिए हम अपने कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकते हैं।

जिन लोगों का कॉन्फिडेंस लेवल हाई रहता है अक्सर वही लोग जीवन में हर एक परिस्थिति में खुद को साबित करने की क्षमता रखते है। हालांकि अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाना आसान नहीं होता परंतु अगर एक बार आपके अंदर आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाता हैं।

तो आप उसे कभी भी लूज ना होने दें हमेशा अपने आप को मोटिवेटेड रखें। अगर आपको अपने अंदर कॉन्फिडेंस बढ़ाना है तो आपको हमारे इस लेख को अंतिम तक पढ़ना होगा हमें नीचे कॉन्फिडेंस लेवल को बढ़ाने के बेस्ट टिप्स के बारे में विस्तार से बताया है और आप जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें।

1. खुद की इज्जत करे 

दोस्तों खुद का कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने आपकी इज्जत करना सीखें। अगर आप खुद की इज्जत नहीं करोगे तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल लो हो जाएगा इसीलिए अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपनी ही इज्जत करो।

अगर आपने अपने आप को किसी भी जगह पर कमजोर साबित कर दिया या फिर आपने ऐसा सोच लिया कि यह काम आप से नहीं हो पाएगा तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल अपने आप नीचे गिर जाएगा और आप अगर अपनी नजर में एक बार गिर गए तो कभी भी दोबारा खड़े नहीं हो सकते इसीलिए अपनी इज्जत करें और अपना कॉन्फिडेंस हमेशा हाई रखें। 

यह भी पढ़ें

2. ज्यादा से ज्यादा प्रयास करे 

अगर दोस्तों आप किसी भी चीज को सीखना चाहते है तो सबसे पहले आप जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा उस चीज के बारे में जानने की कोशिश करें जब आप किसी चीज के बारे में जानने की कोशिश करते हो तो आपको उसकी नॉलेज धीरे-धीरे ज्यादा होने लगती है और इससे आपका कॉन्फ्रेंस लेबल इंप्रूव होने लगता है। दोस्तों हम आपको बता दें कि जब तक आप किसी भी चीज को प्रैक्टिस नहीं करेंगे।

तब तक आपका सेल्फ कॉन्फिडेंस नहीं बढ़ेगा देश में जितने भी लोग ऊंचे लेवल पर है वह अपनी कामयाबी को मेहनत के दम पर हासिल किए है जैसे सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी, रोनाल्डो, विराट कोहली आदि लोग अपनी मेहनत के वजह से आज बड़े लेवल पर यह लोग हैं।

3. अपने काम को लगातार करते रहें 

दोस्तों अगर आप अपनी मंजिल को छूना चाहते है तो सबसे पहले आप अपने काम को एक लगातार करते रहें अपनी लाइफ में कभी भी हार ना माने अगर आपसे कोई मिस्टेक हो जा रही हैं।

तो अपनी मिस्टेक को सुधारने का प्रयास करें और आप किसी भी बात की चिंता ना करें आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मंजिल को छूने के लिए जितने लगातार आप काम करोगे उतनी ही जल्दी आप सफलता को प्राप्त कर चुके होंगे। जब कोई सफलता प्राप्त करता है तो उसका अपने आप कॉन्फिडेंस लेवल हाई होता हैं।

4. अपने अंदर की कमियों को दूर करे 

अगर आप को लगता है कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल कहीं ना कहीं कम हो रहा है या फिर आपके अंदर कॉन्फिडेंस है ही नहीं तो सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि आखिर आपके अंदर ऐसी क्या कमी है जिसकी वजह से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ नहीं रहा है या फिर कम होता जा रहा हैं।

हालांकि खुद के अंदर कमी निकालना आसान नहीं होता है और ना ही हमें अपनी कमियां दिखाई देती है परंतु आपको इस पर काम करना बेहद जरूरी है। जब आपको पता चल जाएगा कि आप किस चीज की कमी की वजह से अपना कॉन्फिडेंस इंप्रूव नहीं कर पा रहे हो तो आपको उस चीज को सुधारने की कोशिश करनी है अगर आपकी कोई आदत है तो आप उस आदत को छोड़ने का प्रयास करें इस प्रकार से आप अपने अंदर के कॉन्फिडेंस लेवल को इंप्रूव कर सकते हो।

यह भी पढ़ें

5. दूसरे लोगों की मदद करें 

बहुत ही कम लोगों को पता है जब आप किसी ऐसे व्यक्ति की सहायता करते हो जिसे वास्तव में आपकी सहायता की जरूरत है तब आपका कॉन्फिडेंस लेवल अपने आप उस व्यक्ति को देखकर बढ़ने लगता है। ऐसा लगता है कि अगर वह व्यक्ति इस परिस्थिति में अपने आप से लड़ रहा है या फिर अपने आप को जीवित रखा है तो आखिर आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते हो।

जब हम दूसरों की मदद करते है तो हमें अंदर से खुशी होती है और इतना ही नहीं इसकी वजह से हमारा कॉन्फिडेंस लेवल भी इंप्रूव होता है। आप किसी भी जगह पर हो और किसी भी परिस्थिति में हो अगर आप से हो सकता है कि आप किसी की हेल्प कर सकते हो तो जरूर करें इससे आपके मन को भी शांति मिलेगी और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा।

6. बातों को दिल पर ना लें

अगर आप पढ़ाई कर रहे हो या फिर किसी भी जगह पर कुछ भी सीख रहे हो और आपको सामने वाला अनुभवी व्यक्ति डांट रहा है या फिर कुछ कह रहा है तो आप कभी भी उसकी बात को दिल पर ना लें क्योंकि वह व्यक्ति आपकी भलाई के लिए ही ऐसा कह रहा है। हमने देखा है कि जब कोई व्यक्ति किसी को कुछ कहता है तो वह अपने अंदर ही अंदर खुद को कोसने लगता है और अपने आप को कमजोर महसूस करने लगता हैं।

अगर आपके टीचर आपको कुछ कह रहे है तो आपको उनकी बातों को दिल पर नहीं लेना है बल्कि अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश करते रहना है। जब आप किसी की बात को अपने दिल से लगाने लगोगे तो आपका कॉन्फिडेंस लेवल हमेशा डाउन ही रहेगा और आप कभी भी अपने हिसाब से कुछ भी नहीं सोच सकोगे इसीलिए दोस्तों आपको हमेशा किसी भी बात का बुरा नहीं मानना है और ना ही किसी के बात को दिल पर लेना हैं।

7. नेगेटिव लोगों से दूरी बनाएं

जो लोग खुद कुछ नहीं कर सकते वह लोग अक्सर दूसरों को भी कुछ करने नहीं देते है और उनके कॉन्फिडेंस लेवल को हमेशा गिराने की कोशिश करते है। अगर आपके जीवन में भी कोई ऐसा व्यक्ति है तो आप उस से दूरी बनाकर रखें क्योंकि हो सकता है आपको वह व्यक्ति अपने जैसा बनाने की कोशिश करें।

हमेशा नेगेटिव लोग नेगेटिव ही बातें करते है और दूसरे के कॉन्फिडेंस लेवल को कम करने की कोशिश करते है। आप हमेशा पॉजिटिव लोगों के साथ ही दोस्ती बनाने की कोशिश करें और जैसे ही आपको कोई नेगेटिव मिल जाए या फिर आपके जीवन में कोई नेगेटिव व्यक्ति आने की कोशिश करें तो उससे आप पहले ही दूरी बनाकर रखते क्योंकि यह आपके कैरियर के लिए सही नहीं हैं।

8. अपना लक्ष्य बनाकर उस पर काम करे

दोस्तों अगर आप कुछ ऐसा कर रहे हो जो आप से नहीं हो पा रहा है और आप उस दिन में बार-बार फेल हो रहे हो तो आप बिल्कुल भी निराश मत हो और ना ही अपना कॉन्फिडेंस लेवल नीचे गिराए। आपको सबसे पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करना है कि आप करना क्या चाहते हो जब आपका लक्ष्य निर्धारित हो जाए तब आपको अपने लक्ष्य को पाने के लिए क्या करना है और क्या नहीं करना है इस पर काम करना हैं।

जब आप इन चीजों पर काम करोगे तो यकीन मानिए आपको पता होगा कि आपका लक्ष्य क्या है और आपको उसे पाने के लिए किन किन रास्तों से होकर गुजरना होगा और आपके सामने कौन-कौन सी समस्या आने वाली है। जब आपको इतना सब कुछ पता हो जाएगा तो आप खुद सोचो कि क्या आप जीवन में सफल नहीं हो पाओगे। यकीनन सफल ही होंगे इसीलिए अपना लक्ष्य बनाएं और उस पाने के लिए आवश्यक कार्य करें। 

यह भी पढ़ें

9. हारने का डर निकालें 

किसी भी चीज को करने से पहले उसे हारने का डर हर एक व्यक्ति के मन में होता है। कोई भी व्यक्ति सोचता है कि अगर वह किसी काम को करेगा तो क्या पता उसमें वह विफल हो जाए परंतु आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं सोचना है आपको हमेशा अपने मन से हारने के डर को दूर करना हैं।

जब आपके मन में किसी भी चीज को हारने का डर नहीं रहेगा तो आपके अंदर हमेशा भर भर के कॉन्फिडेंस होगा। हारने का डर व्यक्ति को अंदर से कमजोर और खोखला बना देता है इसीलिए हमारा मानना है कि सबसे पहले अपने कॉन्फिडेंस लेवल को इंप्रूव करने के लिए आपको अपने अंदर हारने के डर को बाहर निकाल फेंकना हैं।

10. सफल लोगों के जैसा सोचे

दोस्तों आपकी सोच पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है। दोस्तों जिस प्रकार से सफल लोग हमेशा सोचते रहते है वैसा आपको भी सोचना है। अगर आपकी सोच सफल लोगों की जैसे होगी तो आप हमेशा सफल बनने के तरीकों के बारे में ही सोचोगे और आप एक दिन सफल बन कर ही दिखाओगे।

सफलता मिलने पर किसी भी व्यक्ति का अपने आप कॉन्फिडेंस लेवल इंप्रूव हो जाता है और वह जिंदगी में हमेशा कॉन्फिडेंस से भरा रहता है। अगर आपको अपना कॉन्फिडेंस बढ़ाना है तो आपको हमेशा सफल लोगों के जैसा ही सोचना चाहिए।

कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

हमने यहां पर कॉन्फिडेंस कैसे बढ़ाए? के संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. Confidence का मतलब हिंदी में क्या होता हैं?

कॉन्फिडेंस का हिंदी में मतलब आत्मविश्वास या खुद पर यकीन होता है।

Q. आत्मविश्वास कब बढ़ता है?

किसी भी व्यक्ति के ऊपर हमारा आत्मविश्वास इसलिए बढ़जाता है कि उस व्यक्ति से हमारा लगाव काफी ज्यादा होता हैकोई भी व्यक्ति हमारे साथ रहने लगता है तोउसके ऊपर हमारा आत्मविश्वास बढ़ता ही रहता हैं।

Q. आत्मविश्वास की कमी क्यों होती है?

जब हम कोई ऐसा कार्य करते है जिसमें हमें असफलता ही मिलती है या फिर हमारा कोई भी काम एक बार में पूरा नहीं होता है तब ऐसी परिस्थिति में हम निराश हो जाते है और हमारा आत्मविश्वास अपने ऊपर से धीरे-धीरे कम होने लगता है कुछ इसी प्रकार की और भी परिस्थितियां हो सकती है जिसके वजह से आत्मविश्वास में कमी आ सकती हैं।

Q. पढ़ाई में आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं?

दोस्तों जब आप पढ़ाई करने बैठते हो तो आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है जिससे आपका आत्मविश्वास होता रहता है जब आपकी पढ़ाई करने के लिए समय पर बैठते है तो आपको ऐसा लगता है कि पढ़ाई के अनुसार हमारा आत्मविश्वास बढ़ता ही जा रहा हैं।

निष्कर्ष 

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Confidence Kaise Badhaye के बारे में विस्तार पूर्वक से बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज कि यह महत्वपूर्ण जानकारी आज के लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुई होगी।

अगर आपको कॉन्फिडेंस लेवल कैसे बढ़ाए? से संबंधित यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख रिलेशनशिप और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी ([email protected]) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply