Chalaki Se Baat Kaise Kare – चालाकी से बात करने के 10 बेस्ट तरीके

अगर आपको लोगो से कैसे बात करे? के बारे में पता है यानी कि बेहतर कम्युनिकेशन स्किल के बारे में आप जानते हो तो आप किसी से भी आसानी से चालाकी से बात कर सकते हो। बेहतर कम्युनिकेशन स्किल के अलावा भी हमें कई मुख्य बातों का ध्यान देना चाहिए जिसे हम आसानी से किसी से चालाकी से बात कर सके। अगर आप भी जानना चाहते हो कि Chalaki Se Baat Kaise Kare जिससे लोग आपकी बात को सुनकर मंत्रमुग्ध हो जाए। 

और आपकी बातें मानने पर मजबूर हो जाए तो ऐसे में आपको यह लेख काफी हेल्पफुल साबित होने वाला है। हम आपको अपने इस लेख में चालाकी से बात करने के बेस्ट तरीकों के बारे में बताने वाले है और यहां पर हम आपको जो भी तरीके बताएंगे वह सभी तरीके बड़ी-बड़ी किताबों में और बड़े-बड़े विद्वानों द्वारा बताएं एवं समझाएं जाते है इसीलिए हम चाहते है कि आप हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख कों अंतिम तक जरूर पढ़े ताकि आपको चालाकी से बात करने का तरीका मालूम हो।

चालाकी से बात कैसे करे

अगर आप चाहते हो कि सामने वाले को आप अपनी बात पर इंप्रेस कर सको तो आपको चालाकी से बात करना आना चाहिए और आप इसके लिए सामने वाले को समझे, सामने वाले की बात कॉपी ना करें, तथ्यों के आधार पर बातें करें, लोगों के सामने अपनी रिस्पेक्ट बढ़ाएं और लोगों का दिल जीतने की कोशिश करें इन तरीकों से आप चालाकी से किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हो।

अगर आपको लोगों से चला कि से बात करना आ गया तो समझिए आपको कोई इग्नोर नहीं करेगा और इतना ही नहीं आप अपनी वैल्यू भी आसानी से लोगों के सामने बढ़ा सकते हो। इसीलिए आपको चालाकी से बात करना सीखना चाहिए और हमने इसी विषय पर नीचे बेस्ट टिप्स प्रदान किया हुआ है बस आपको नीचे दिए गए टिप्स को ध्यान से पढ़ना है और एक भी जानकारी मिस नहीं करना है नहीं तो आपको चालाकी से बात करने से संबंधित बेस्ट तरीकों के बारे में पता ही नहीं चल पाएगा। 

1. सामने वाले को समझें

दोस्तों जब भी आप कभी भी किसी भी व्यक्ति से बात करें तो आप सभी लोग सबसे पहले सामने वाले व्यक्ति के बातों को समझें और सामने वाला व्यक्ति क्या बातें कर रहा है और आपको उसका क्या जवाब देना चाहिए इसके विषय में सोचें। यदि आप सामने वाले व्यक्ति को समझते है तो आप उस व्यक्ति से चतुराई से बात कर पायेंगे।

2. सामने वाले को कॉपी करे

बातें करते समय यदि आप सामने वाले की लाइंस को कॉपी करते है, तो यह आपके प्रजेंट ऑफ माइंड को दर्शाता है। सामने वाले से बातें करते समय उसके लाइंस को कॉपी करने का मतलब यह नहीं है कि वह जो बोल रहा है उसी को रिपीट करें, बल्कि इसका मतलब यह है कि आप सभी लोग सामने वाले व्यक्ति के द्वारा बोली जाने वाली भाषा को कॉपी करें जिससे आपका उस व्यक्ति के ऊपर एक अच्छा इफेक्ट पड़ेगा। ऐसा करके आप किसी भी व्यक्ति से चतुराई के साथ बातें कर सकते हैं।

3. तथ्यों के साथ बात करे

किसी भी व्यक्ति से बात करते हुए आप सभी लोग सदैव उन्हीं बातों को बोले जो फैक्ट फुल हो अर्थात तथ्यों से भरी हो आपको कभी भी ऐसी बातें नहीं करनी है जो बिना तथ्य के हो अर्थात जिनका कोई मतलब ही ना हो। अतः आप सभी लोग जब भी किसी से बातें करें तो ऐसी बातें कहे जिसका सामने वाले पर एक गहरा प्रभाव पड़े। यदि आप किसी से चतुराई पूर्वक बातें करना चाहते है, तो यह सबसे अच्छा ऑप्शन रहेगा। लोगों से फैक्टफुल बातें करने के लिए आपको हमेशा अपने दिमाग को स्थिर रखना होगा। आप अपने दिमाग को स्थिर रखें लोगों से चालाकी से बातें कर सकते हैं।

4. अपनी रिस्पेक्ट बढ़ाएं

बातें करते समय हम सभी लोगों को हमेशा अपनी बड़ाई नहीं करनी है, बल्कि हमेशा सामने वाले व्यक्ति को खुद से बड़ा बताना है जिससे आप सभी लोगों की रिस्पेक्ट सामने वाले व्यक्ति की नजर में काफी ज्यादा बढ़ेगी। आप सभी लोगों को अपने रिस्पेक्ट को बढ़ाने के लिए हमेशा सामने वाले व्यक्ति को अच्छा बताएं। आप सभी लोगों के द्वारा सामने वाले व्यक्ति को दि गई रिस्पेक्ट आप लोगों की रिस्पेक्ट बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा मदद करेगी और एक पुरानी बात भी कही जाती है, कि इज्जत दोगे तो इज्जत मिलेगी

5. दिल जीतने की कोशिश करे

आप सभी लोगों को बातें करते समय इस बात का विशेष ख्याल रखना है कि आप हमेशा सामने वाले व्यक्ति के दिल को जीतने वाली बातें कहे। बातें तो सब करते है, परंतु जो लोग अपनी बातों से लोगों का दिल जीत ले उन्हें लोगों के द्वारा काफी ज्यादा रिस्पेक्ट मिलती है और उन्हें बातें करने में बहुत ही ज्यादा चतुर भी माना जाने लगता है। अपनी बातों से दिल जीतने के लिए आप हमेशा सामने वाले व्यक्ति के विचारों को समझें आप उस व्यक्ति के विचारों को समझ कर जो भी बातें कहेंगे वह सीधे उस व्यक्ति के दिल पर जा लगेगी और वह आपसे इंप्रेस ही होगा।

6. बहस बाजी ना करे

आप सभी लोगों को कभी भी बातें करते समय खुद को साबित करने के लिए बहस नहीं करना है क्योंकि जो लोग बहस बाजी करते है उन्हें हमेशा पागल का दर्जा दिया जाता है। अतः आप सभी लोगों को यदि चतुराई से बातें करनी है तो सामने वाले व्यक्ति के साथ बहस बाजी नहीं करनी है बल्कि उस व्यक्ति को समझने की कोशिश करनी है और यदि वह व्यक्ति गलत है तो उसे प्रमाण के साथ साबित भी करना हैं।

7. ज्ञानी लोगों से दोस्ती करे

दोस्तों जैसा कि हमारे देश में कहा जाता है कि संगत का असर इंसान पर पड़ता है अतः यदि आप सभी लोग चतुराई के साथ बातें करना चाहते है तो ऐसे लोगों की संगति बनाएं जो ज्ञानी हो और ज्ञानी लोगों से दोस्ती करके आप सभी लोग ज्ञान अर्जित कर सकते है और अपने ज्ञान से लोगों के साथ चतुराई पूर्वक बातें कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें

8. आवश्यकता अनुसार ही बोले 

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते है जिनको कहीं भी बिना बात के बोलने की आदत होती है और ऐसे लोगों को हमेशा पागल ही माना जाता है क्योंकि ऐसा करना सिर्फ और सिर्फ एक पागल की ही निशानी होती है। यदि आपको लोगों के साथ चतुराई से बातें करनी है तो आप हमेशा ही उन्हीं जगहों पर बोले जहां पर जरूरत हो अर्थात जब आप की आवश्यकता हो तभी आप बोलें और जब भी बोलो सोच समझकर बोलो। यदि आप ऐसा करेंगे तो आप उन सभी लोगों में ज्यादा चतुर लगेंगे।

9. किसी की चुगली ना करे

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते है जो दूसरों की बातें दूसरों से जाकर कहते है अर्थात चुगली किया करते है ऐसे लोगों की इज्जत बहुत ही ज्यादा कम हो जाती है अतः यदि आप अपने रिस्पेक्ट बढ़ाना चाहते है और चतुराई से बातें करना चाहते है तो कभी भी किसी भी व्यक्ति की चुगली ना करें। चुगली करना बहुत ही गलत माना जाता है और ऐसा ना करके आप लोगों के ऊपर अपना विश्वास बना सकते है और आप लोगों में सबसे ज्यादा चतुर भी बन सकते हैं।

10. विनम्रता के साथ बात करे

आप जब भी किसी व्यक्ति से बात करें तो आपको हमेशा विनम्र होकर बातें करनी है यदि आप लोगों से विनम्रता पूर्वक बातें करेंगे तो आपका इंप्रेशन लोगों पर काफी अच्छा पड़ेगा। विनम्रता पूर्वक बातें करके आप सभी लोग अपने बातों को लोगों के दिलों तक पहुंचा सकते है और ऐसा करना एक चतुर व्यक्ति की निशानी होती है। जब भी आप किसी व्यक्ति से विनम्रता पूर्वक बातें करेंगे तो वह व्यक्ति आपको काफी ज्यादा अच्छा इंसान मानता है और यह चतुराई से बात करने का एक जरिया हैं।

चालाकी से बात कैसे करे? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने चालाकी से बात कैसे करे? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. बड़ों से कैसे बात करे?

दोस्तों जब भी हम अपने से किसी बड़े व्यक्ति से बात करें तो हमेशा धीमी आवाज में बात करें और उन्हें वैल्यू दे जिससे उन्हें अच्छा लगेगा।

Q. बात करने का सही तरीका क्या है?

दोस्तों किसी भी व्यक्ति से बात कर रहे है तो  एक ही टॉपिक पर देरी तक बात ना करें क्योंकि एक ही टॉपिक पर देर तक बात करना दूसरे व्यक्ति को उसकी बातों को सुनने में अच्छा नहीं लगता है उन्हें पकाऊ जैसा फिलिंग होने लगता है।

Q. बात की शुरुआत कैसे करे?

दोस्तों बात की शुरुआत सबसे  पहले किसी भी व्यक्ति से आप मिल रहे है तो उसे नमस्कार या प्रणाम बोले फिर उसका हालचाल पूछे तब जाकर उससे बात करना शुरू करें और बात करते वक्त अपनी ही बातों को ना बोले उसकी भी बातों को सुनने का प्रयास करें जिससे उसको अच्छा लगेगा और वह आपसे बात करना शुरू कर देगा।

फोन पर बात किस तरह करे?

दोस्तों अगर आप फोन पर किसी भी व्यक्ति से बात कर रहे है तो सबसे पहले हेलो या कैसे हो सबको यूज़ करें।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Chalaki Se Baat Kaise Kare के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारा यह महत्वपूर्ण लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुआ होगा।

अगर आपको चालाकी से बात करने का तरीका? के ऊपर आधारित हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply