ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती हैं (10 काम )

लड़कियों के लिए ब्रेकअप आसान नहीं होता और शायद इसीलिए Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai? यह सभी लड़के जानना चाहते है लड़के ही नहीं बल्कि जो लड़कियां रिलेशनशिप में नहीं होती है या फिर जिनका ब्रेकअप नहीं हुआ होता है उनके मन में भी यह सवाल उठता है। ब्रेकअप होने से पहले हमें किसी से प्यार होता है और क्या आपको अच्छी तरीके से पता है कि Pyaar Kya Hota Hai? क्योंकि बिना प्यार के किसी का ब्रेकअप होता ही नहीं है। 

जब किसी से एकदम दिल से प्यार होता है तब अगर उसका रिश्ता हमसे टूटता है तब उस समय हमारी मनुष्य थी ऐसी होती है जिसका बयान करना बहुत ही मुश्किल है। खास तौर पर लड़कियों के लिए ब्रेकअप उतना नहीं आसान होता है जितना हम सभी लोग समझते है। हमें पता है कि आप सभी लड़कों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि ज्यादातर लड़कियां ही ब्रेकअप करते है। 

तो उन्हें कैसे ब्रेकअप की सबसे ज्यादा तकलीफ होती है? आपका सोचना बिल्कुल सही है मगर हम उन लड़कियों की बात नहीं कर रहे है जो केवल अपने खर्चों को निकालने के लिए बॉयफ्रेंड बनाती है या फिर वह कभी भी  किसी एक के साथए रिलेशनशिप में ज्यादा लंबे समय तक टिक नहीं पाती है।

हम तो यहां पर जो लड़कियां किसी लड़के से सच्चे दिल से प्यार करती है उसकी मनो स्थिति के बारे में बात करने वाले हैं ना की किसी  फ्रॉड लड़की के मनोज स्थिति के बारे में। आज का यह आर्टिकल काफी इंटरेस्टिंग होने वाला है और आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Ladki Kya Karti Hai लड़के से ब्रेकअप होने के बादBreakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai

 प्यार ऐसी चीज है जो अच्छे बच्चों को बहुत कुछ सिखा देती है और प्यार के इतने सारे इंटरेस्टिंग फैक्ट है कि हमारे सोच से भी बाहर है। प्यार में होने का एहसास तो बहुत ही अच्छा होता है मगर जब किसी से हमारा ब्रेकअप होता है तब उसके बाद हमारा वह हाल होता है जैसे पानी बिन मछली का होता है। 

जिन लड़कियों की फितरत थी ब्रेकअप करना है उनको तो कोई फर्क नहीं पड़ता मगर जो लड़कियां किसी से सच्चे दिल से और अपने भविष्य की कल्पना करते हुए प्यार करती हैं और अगर उनका ब्रेकअप हो जाता है तब ऐसे में उनके ऊपर मानों की बहुत विशाल पहाड़ टूट पड़ता है। 

उनके लिए ब्रेकअप आसान नहीं होता और शायद इसीलिए कई सारी लड़कियां लंबे समय तक ब्रेकअप होने के बाद खुद को संभाल नहीं खाती है। ब्रेकअप होने के बाद भी लड़कियां अपने सच्चे प्यार को आसानी से भूल नहीं पाती है और अपने प्यार को भूलने के लिए न जाने कितनी कोशिश भी करती है परंतु फिर भी उन्हें न जाने कैसे अपने प्यार की याद आ रही जाती है और ऐसा होना स्वाभाविक भी है।

 क्योंकि जब किसी से सच्चा प्यार होता है ना तब हमें उससे बहुत ही ज्यादा लगाव हो जाता है जैसे दिल का दिल से रिश्ता जुड़ जाता है और मानव जन्म जन्म के साथ का हमसफर उन्हें मिल जाता है। आगे जानते है कि ब्रेकअप के बाद लड़कियों को जीना कितना आसान होता है? जिसकी विस्तृत चर्चा हमने नीचे की है।

ब्रेकअप के बाद लड़कियों की गतिविधि –  Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai

ब्रेकअप होने के बाद लड़कियां खुद को संभालने के लिए कई सारी गतिविधियां करती है ताकि वे अपने प्यार को भूल सके। कई सारी लड़कियां अपने प्यार को भुलाने के लिए नशे का शिकार भी हो जाती है। इसके अतिरिक्त भी बहुत सारी ऐसी गतिविधि है जो ब्रेकअप के बाद लड़कियां करती ही है। चलिए आगे जानते हैं कि किसी लड़के से ब्रेकअप होने के बाद लड़कियां क्या-क्या करती है? जिसकी जानकारी नीचे हमने विस्तृत रूप में बताई है। खासकर ब्रेकअप करने वाले लड़कों को भी नीचे दिए गए पॉइंट को समझना होगा ताकि वह कभी भी अपने प्यार या अपनी गर्लफ्रेंड से आसानी से ब्रेकअप ना करें।

1. अंदर और बाहर से कठोर हो जाना

 ब्रेकअप होने के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से लड़कियां प्रभावित हो जाती है। खुद को कमजोर महसूस करने लगती है और इतना ही नहीं अपने शरीर का ध्यान नहीं देती। मगर कुछ समय बीतने के बाद लड़कियां धीरे-धीरे अपने अंदर मानसिक कठोरता लाती है और इतना ही नहीं अपने स्वास्थ्य के प्रति भी पहले के मुकाबले और ज्यादा सचेत हो जाती है। 

ब्रेकअप के कुछ समय बीत जाने के बाद लड़कियां अंदर और बाहर से खुद को कठोर करना शुरू कर देती हैं। इसके लिए वे जिम जाती हैं और इतना ही नहीं कई लड़कियां तो अपने डेली रूटीन में भी बदलाव कर देती हैं। ऐसा करके वे अपने आप को काफी कठोर बना लेती है ताकि कभी भी उनके साथ दोबारा ऐसा ना हो।

2. बॉयफ्रेंड के सोशल अकाउंट को बार-बार विजिट करना

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड की जासूसी करती रहती है और ब्रेकअप होने के बाद यह जासूसी काफी हद तक बढ़ जाती है। लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड के व्हाट्सएप अकाउंट को बार-बार ब्लॉक और अनब्लॉक करती है और इतना ही नहीं फेसबुक अकाउंट पर भी बार बार विजिट करती हैं और उनके गतिविधियों को देखती रहती हैं। 

अगर उनका बॉयफ्रेंड ब्रेकअप होने के बाद किसी और से फेसबुक पर कोई गतिविधि करता है या फिर अपने दोस्तों के साथ इंजॉय मूवमेंट वाले फोटो शेयर करता है तो लड़कियों को बहुत ही ज्यादा जलन फील होता है और गुस्सा भी बहुत आता है। उनको लगने लगता है कि उसके लिए ब्रेकअप बहुत ही आसान है और हमारी तो जैसे कोई वैल्यू ही नहीं रह गई।

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप करने के बाद ऐसा कुछ करते हैं तो समझ लीजिए आप जले पर नमक छिड़क रहे हैं या फिर आग में घी डालने का काम कर रहे हैं। इन गतिविधियों के अलावा लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड की जासूसी अपने दोस्तों से भी करवा नहीं लगती है। क्योंकि उनके लिए यह सब कुछ आसान नहीं होता।

3. कविताएं, ब्रेकअप शायरी और लव स्टोरी लिखना

 जरा तो जिन लड़कियों का ब्रेकअप हो जाता है वह अपने प्यार को भुलाने के लिए और हर एक लविंग मोमेंट को याद करने के लिए अक्सर वे कविताएं, ब्रेकअप शायरी और लव स्टोरी लिखना शुरु कर देती हैं। कई लड़कियां अपने प्यार को भुलाने के लिए राइटिंग करती है और वे ऐसा करके धीरे धीरे ब्रेकअप के गम से खुद को रिकवर करती हैं। 

दोस्तों जिस प्रकार से हम लिखकर चीजों को याद करते हैं ठीक उसी प्रकार से अपने प्यार को भुलाने के लिए भी लड़कियां लिखना शुरु कर देती है। किसी से कुछ कह कर और अपने गम बयान करके अच्छा है कि आप किसी डायरी में अपनी कहानी लिखती है और खुद को ब्रेकअप के गम से बाहर उभारती है।

4. नशे का सहारा लेकर ब्रेकअप से बाहर उभरना

लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी नशे का सहारा लेती है। जिस प्रकार से लड़के गम से उभरने के लिए नशे के आदी हो जाते हैं ठीक उसी प्रकार से आज के समय में लड़कियां भी ब्रेकअप से बाहर उभरने के लिए नशा करने लगती है और खुद को गम में डुबो देती है। नशा करने के बाद लड़कियों के अंदर सोचने समझने की क्षमता धीरे-धीरे कम होती है और इसी का सहारा लेकर भेज अपने लवर्स को भूलतीं है।

5. खुश रहने का दिखावा करना

लड़कियां ना किसी से पूछ कर प्यार करती है और ना ही किसी से पूछ कर ब्रेकअप करती है। इसीलिए दूसरों के सामने लड़कियां खुश रहने का नाटक करती है ताकि किसी को पता ना चल सके उनका ब्रेकअप हुआ है। 

इतना ही नहीं वह सोचती है कि ब्रेकअप होने के बाद अगर किसी को पता चलेगा तो उनके प्यार पर लोग मजाक उड़ाएंगे और इतना ही नहीं उनके प्यार पर भी सवाल उठने लगेगा। इन सभी चीजों को लड़कियां खूबसूरत होती है और उसके बाद समाज में खुद को खुद दिखाती है।

यह भी पढ़ें

6. अपने लवर की पुरानी यादों को मिटाना

लड़कियां अपने फोन से अपने लवर के सारे फोटो, वीडियो और इतना ही नहीं व्हाट्सएप से चैट भी डिलीट करना शुरू कर देती है। लड़कियां नहीं चाहती हैं कि उनके सामने आई थी कोई भी जाए जिसे देखने के बाद उन्हें अपने लवर या अपने प्यार की याद आए। 

इसीलिए गए सब कुछ मिटा देना चाहती है। इतना ही नहीं लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड के सारे दिए गए गिफ्ट और ग्रीटिंग कार्ड्स को भी जला देती है या फिर मिटा देती है। ऐसा करके वे अपने आप को अपनी प्यार की यादों को धीरे-धीरे खत्म करती है और फिर ब्रेकअप के बाहर उबरने का प्रयास करती है।

7. अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना

 दोस्तों लड़कियां जितना रिलेशनशिप में रहने के दौरान अपने दोस्तों से भी मिलती नहीं है उतना ब्रेकअप के बाद वे अपने दोस्तों के साथ घूमने मिलने लगती है। ऐसा करके भेज खुद पर बिजी रहती है और वह अपनी पुरानी यादों को ज्यादा से ज्यादा भूलने का प्रयास करती है। 

अगर लड़कियां अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत ना करे तो नहीं हर तुम्हें अपने ब्रेकअप की हुई याद आएगी और सुबह एकदम को बाहर आसानी से उभर नहीं पाएगी। इसीलिए उनको यह काम करना ही पड़ता है।

8. शॉपिंग करना

कई सारी लड़कियां खुद को व्यस्त रखने के लिए खूब सारी शॉपिंग भी ब्रेकअप के बाद करने लगती हैं। जितना उन्होंने अपने रिलेशनशिप की शुरुआत के लिए शॉपिंग नहीं की होगी उतना शॉपिंग तो ब्रेकअप के बाद करने लगती है। 

शॉपिंग करके लड़कियां अपना मन बहलाती हैं और अपने बॉयफ्रेंड की याद ना आने के तरीके ढूंढती हैं। लड़कियों के ब्रेकअप के बाद शॉपिंग करना भी एक ब्रेकअप से बाहर उबरने का तरीका है।

9. खाने पीने पर ध्यान ना देना

लड़कियों के लिए ब्रेकअप आसान नहीं होता और जब ब्रेकअप हो जाता है तब उनके लिए सामान्य जीवन जीना भी आसान नहीं होता है। ब्रेकअप हो जाने के बाद लड़कियां अंदर से कमजोर हो जाती है और वह ठीक तरीके से खाने पीने पर अपना ध्यान नहीं देती। इसीलिए कई सारी लड़कियों का स्वास्थ्य ब्रेकअप होने के बाद काफी ज्यादा खराब हो जाता है। 

लड़कियों को ब्रेकअप के बाद खाने में बिल्कुल भी मन नहीं लगता क्योंकि उन्हें खाने में स्वाद ही नहीं आता और खाने का मन भी नहीं करता। जब किसी चीज की खुशी रहती है तब खाने पीने में मन भी लगता है और इंटरेस्ट भी आता है मगर जब कोई गम होता है तो खाना देखकर ही पेट भर जाता है कुछ ऐसा ही लड़कियों के साथ भी ब्रेकअप के बाद होता है।

10. डिप्रेशन का शिकार हो जाना 

 ब्रेकअप होने के बाद लड़कियों के मानसिक स्थिति पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और वह मानसिक रूप से धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। इसकी वजह से वह धीरे धीरे डिप्रेशन में दी जा सकती है। कई सारी लड़कियां ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन का शिकार भी हो जाती है। 

जो लड़कियां डिप्रेशन का शिकार हो जाती है उनके लिए ब्रेकअप के उभरने में बहुत ही ज्यादा समस्या हो जाती है क्योंकि किसी को भी डिप्रेशन से निकलना आसान नहीं होता। एक रिसर्च के अनुसार लड़कियों में डिप्रेशन का कारण बैकअप भी होता है। 

Break Up ke Baad Ladkiya kya Sochti hai

FAQ about Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai

Q: लड़कियों को ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए?

ANS ब्रेकअप के बाद लड़कियों को खुद को संभालना चाहिए और दिमागी संतुलन बरकरार रखना चाहिए।

Q: ब्रेकअप सबसे ज्यादा किस के तरफ से किया जाता है लड़कों की तरफ से या फिर लड़कियों के तरफ से किया जाता है?

ANS देखिए यह मामला बिल्कुल 50-50 का होता है मगर एक अनुमान के हिसाब से ब्रेकअप होली में लड़कियों का पूरा सहयोग रहता है।

Q: क्या ब्रेकअप होने के बाद लड़कियों में डिप्रेशन होने का खतरा ज्यादा होता है?

ANS  ब्रेकअप होने के बाद लड़कियां अपने ब्रेकअप को आसानी से स्वीकार नहीं कर पाती है और इतना ही नहीं उनके लिए यह सबसे ज्यादा मानसिक दबाव होता है और शायद इसीलिए ब्रेकअप के बाद लड़कियों में डिप्रेशन में जाने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

Q: क्या लड़कियों के लिए ब्रेकअप करना आसान होता है?

ANS जी बिल्कुल भी नहीं लड़कियों के लिए ब्रेकअप करना एकदम आसान नहीं होता और ना ही सच्चा प्यार करने वाली लड़कियां अपने तरफ से इसकी पहल करती है।

Q : किस प्रकार की लड़कियां सबसे ज्यादा ब्रेकअप करती है?

ANS जो लड़कियां ज्यादातर पैसों के लिए बॉयफ्रेंड बनाती है और हर दिन नया बॉयफ्रेंड ढूंढती है वही लड़कियां सबसे ज्यादा ब्रेकअप करती है।

Q: क्या कई मायनों में ब्रेकअप करना फायदेमंद हो सकता है?

ANS जिस रिलेशन में प्यार ना हो और इतना ही नहीं एक दूसरे को कोई समझता ही नहीं हो और ना ही उस रिलेशन का कोई अर्थ निकलता हो तो उस परिस्थिति में ब्रेकअप करना सबसे सही निर्णय हो सकता है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हेल्पफुल रहा होगा।

 अगर आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले ताकि और लोगों को भी आप के जरिए इस विषय पर जानकारी प्राप्त हो सके।

 आर्टिकल शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद अगर आपके मन में इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल या फिर तो जाओ है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। आपका समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap