ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है (जाने 9+ काम जो हर लड़की करती है)

किसी भी लड़की के लिए ब्रेकअप करना आसान नहीं होता है और उसे अगर अपने पार्टनर से सच्चा प्यार है तो ब्रेकअप होने के बाद काफी तकलीफ भी होती है इतना ही नहीं कई सारी लड़कियां तो ब्रेकअप होने के बाद डिप्रेशन में भी चली जाती है।

वहीं कहीं सारी लड़कियां ब्रेकअप के बाद खूब पार्टी भी करती है और अगर आप सोच रहे है कि Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai तो आज आपके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा उपयोगी साबित हो सकता है। 

Table Of Contents
  1. ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है 
  2. ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है? के बारे में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

हमने इस लेख में ब्रेकअप के बाद लड़कियां क्या करती है? के बारे में कंप्लीट जानकारी प्रदान की हुई है और इस विषय पर जानने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें और एक भी जानकारी को मिस ना करें नहीं तो आपको लेख नहीं समझ में आएगा और ना ही आपको पता चल पाएगा कि ब्रेकअप के बाद आखिर लड़की करती क्या है?

ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है 

ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है 

ब्रेकअप के बाद लड़की अपने आप को पहले से भी ज्यादा स्ट्रांग बनाने की कोशिश करती है और साथ ही साथ अपने आपको ज्यादा से ज्यादा बिजी रखती है ताकि उसे अपने पार्टनर की बिल्कुल भी याद ना आए और वह ब्रेकअप के दुख से बाहर आ सके।

इसके अलावा भी लड़कियां बहुत कुछ ब्रेकअप होने के बाद करती है जो शायद आपको बिल्कुल भी पता ना हो और इसके बारे में जानने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और एक भी जानकारी को मिस ना करें ताकि आपको आपके इस सवाल का जवाब हमारे लेख में मिल जाए।

1. अंदर और बाहर से कठोर हो जाना

 ब्रेकअप होने के बाद मानसिक और शारीरिक रूप से लड़कियां प्रभावित हो जाती है। खुद को कमजोर महसूस करने लगती है और इतना ही नहीं अपने शरीर का ध्यान नहीं देती। मगर कुछ समय बीतने के बाद लड़कियां धीरे-धीरे अपने अंदर मानसिक कठोरता लाती है और इतना ही नहीं अपने स्वास्थ्य के प्रति भी पहले के मुकाबले और ज्यादा सचेत हो जाती है। 

ब्रेकअप के कुछ समय बीत जाने के बाद लड़कियां अंदर और बाहर से खुद को कठोर करना शुरू कर देती हैं। इसके लिए वे जिम जाती हैं और इतना ही नहीं कई लड़कियां तो अपने डेली रूटीन में भी बदलाव कर देती हैं। ऐसा करके वे अपने आप को काफी कठोर बना लेती है ताकि कभी भी उनके साथ दोबारा ऐसा ना हो।

2. बॉयफ्रेंड के सोशल अकाउंट को बार-बार विजिट करना

जैसा कि हम सभी लोग जानते है कि लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड की जासूसी करती रहती है और ब्रेकअप होने के बाद यह जासूसी काफी हद तक बढ़ जाती है। लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड के व्हाट्सएप अकाउंट को बार-बार ब्लॉक और अनब्लॉक करती है और इतना ही नहीं फेसबुक अकाउंट पर भी बार बार विजिट करती हैं और उनके गतिविधियों को देखती रहती हैं। 

अगर उनका बॉयफ्रेंड ब्रेकअप होने के बाद किसी और से फेसबुक पर कोई गतिविधि करता है या फिर अपने दोस्तों के साथ इंजॉय मूवमेंट वाले फोटो शेयर करता है तो लड़कियों को बहुत ही ज्यादा जलन फील होता है और गुस्सा भी बहुत आता है। उनको लगने लगता है कि उसके लिए ब्रेकअप बहुत ही आसान है और हमारी तो जैसे कोई वैल्यू ही नहीं रह गई।

अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप करने के बाद ऐसा कुछ करते हैं तो समझ लीजिए आप जले पर नमक छिड़क रहे हैं या फिर आग में घी डालने का काम कर रहे हैं। इन गतिविधियों के अलावा लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड की जासूसी अपने दोस्तों से भी करवा नहीं लगती है। क्योंकि उनके लिए यह सब कुछ आसान नहीं होता।

3. कविताएं, ब्रेकअप शायरी और लव स्टोरी लिखना

 जरा तो जिन लड़कियों का ब्रेकअप हो जाता है वह अपने प्यार को भुलाने के लिए और हर एक लविंग मोमेंट को याद करने के लिए अक्सर वे कविताएं, ब्रेकअप शायरी और लव स्टोरी लिखना शुरु कर देती हैं। कई लड़कियां अपने प्यार को भुलाने के लिए राइटिंग करती है और वे ऐसा करके धीरे धीरे ब्रेकअप के गम से खुद को रिकवर करती हैं। 

दोस्तों जिस प्रकार से हम लिखकर चीजों को याद करते हैं ठीक उसी प्रकार से अपने प्यार को भुलाने के लिए भी लड़कियां लिखना शुरु कर देती है। किसी से कुछ कह कर और अपने गम बयान करके अच्छा है कि आप किसी डायरी में अपनी कहानी लिखती है और खुद को ब्रेकअप के गम से बाहर उभारती है।

4. नशे का सहारा लेकर ब्रेकअप से बाहर उभरना

लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी नशे का सहारा लेती है। जिस प्रकार से लड़के गम से उभरने के लिए नशे के आदी हो जाते हैं ठीक उसी प्रकार से आज के समय में लड़कियां भी ब्रेकअप से बाहर उभरने के लिए नशा करने लगती है और खुद को गम में डुबो देती है। नशा करने के बाद लड़कियों के अंदर सोचने समझने की क्षमता धीरे-धीरे कम होती है और इसी का सहारा लेकर भेज अपने लवर्स को भूलतीं है।

5. खुश रहने का दिखावा करना

लड़कियां ना किसी से पूछ कर प्यार करती है और ना ही किसी से पूछ कर ब्रेकअप करती है। इसीलिए दूसरों के सामने लड़कियां खुश रहने का नाटक करती है ताकि किसी को पता ना चल सके उनका ब्रेकअप हुआ है। 

इतना ही नहीं वह सोचती है कि ब्रेकअप होने के बाद अगर किसी को पता चलेगा तो उनके प्यार पर लोग मजाक उड़ाएंगे और इतना ही नहीं उनके प्यार पर भी सवाल उठने लगेगा। इन सभी चीजों को लड़कियां खूबसूरत होती है और उसके बाद समाज में खुद को खुद दिखाती है।

यह भी पढ़ें

6. अपने लवर की पुरानी यादों को मिटाना

लड़कियां अपने फोन से अपने लवर के सारे फोटो, वीडियो और इतना ही नहीं व्हाट्सएप से चैट भी डिलीट करना शुरू कर देती है। लड़कियां नहीं चाहती हैं कि उनके सामने आई थी कोई भी जाए जिसे देखने के बाद उन्हें अपने लवर या अपने प्यार की याद आए। 

इसीलिए गए सब कुछ मिटा देना चाहती है। इतना ही नहीं लड़कियां अपने बॉयफ्रेंड के सारे दिए गए गिफ्ट और ग्रीटिंग कार्ड्स को भी जला देती है या फिर मिटा देती है। ऐसा करके वे अपने आप को अपनी प्यार की यादों को धीरे-धीरे खत्म करती है और फिर ब्रेकअप के बाहर उबरने का प्रयास करती है।

7. अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करना

 दोस्तों लड़कियां जितना रिलेशनशिप में रहने के दौरान अपने दोस्तों से भी मिलती नहीं है उतना ब्रेकअप के बाद वे अपने दोस्तों के साथ घूमने मिलने लगती है। ऐसा करके भेज खुद पर बिजी रहती है और वह अपनी पुरानी यादों को ज्यादा से ज्यादा भूलने का प्रयास करती है। 

अगर लड़कियां अपने दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत ना करे तो नहीं हर तुम्हें अपने ब्रेकअप की हुई याद आएगी और सुबह एकदम को बाहर आसानी से उभर नहीं पाएगी। इसीलिए उनको यह काम करना ही पड़ता है।

8. शॉपिंग करना

कई सारी लड़कियां खुद को व्यस्त रखने के लिए खूब सारी शॉपिंग भी ब्रेकअप के बाद करने लगती हैं। जितना उन्होंने अपने रिलेशनशिप की शुरुआत के लिए शॉपिंग नहीं की होगी उतना शॉपिंग तो ब्रेकअप के बाद करने लगती है। 

शॉपिंग करके लड़कियां अपना मन बहलाती हैं और अपने बॉयफ्रेंड की याद ना आने के तरीके ढूंढती हैं। लड़कियों के ब्रेकअप के बाद शॉपिंग करना भी एक ब्रेकअप से बाहर उबरने का तरीका है।

9. खाने पीने पर ध्यान ना देना

लड़कियों के लिए ब्रेकअप आसान नहीं होता और जब ब्रेकअप हो जाता है तब उनके लिए सामान्य जीवन जीना भी आसान नहीं होता है। ब्रेकअप हो जाने के बाद लड़कियां अंदर से कमजोर हो जाती है और वह ठीक तरीके से खाने पीने पर अपना ध्यान नहीं देती। इसीलिए कई सारी लड़कियों का स्वास्थ्य ब्रेकअप होने के बाद काफी ज्यादा खराब हो जाता है। 

लड़कियों को ब्रेकअप के बाद खाने में बिल्कुल भी मन नहीं लगता क्योंकि उन्हें खाने में स्वाद ही नहीं आता और खाने का मन भी नहीं करता। जब किसी चीज की खुशी रहती है तब खाने पीने में मन भी लगता है और इंटरेस्ट भी आता है मगर जब कोई गम होता है तो खाना देखकर ही पेट भर जाता है कुछ ऐसा ही लड़कियों के साथ भी ब्रेकअप के बाद होता है।

यह भी पढ़ें

10. डिप्रेशन का शिकार हो जाना 

 ब्रेकअप होने के बाद लड़कियों के मानसिक स्थिति पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और वह मानसिक रूप से धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। इसकी वजह से वह धीरे धीरे डिप्रेशन में दी जा सकती है। कई सारी लड़कियां ब्रेकअप के बाद डिप्रेशन का शिकार भी हो जाती है। 

जो लड़कियां डिप्रेशन का शिकार हो जाती है उनके लिए ब्रेकअप के उभरने में बहुत ही ज्यादा समस्या हो जाती है क्योंकि किसी को भी डिप्रेशन से निकलना आसान नहीं होता। एक रिसर्च के अनुसार लड़कियों में डिप्रेशन का कारण बैकअप भी होता है। 

Break Up ke Baad Ladkiya kya Sochti hai

ब्रेकअप के बाद लड़की क्या करती है? के बारे में पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने ब्रेकअप के बाद लड़की की एक्टिविटी क्या होती है के बारे में पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं। 

Q. लड़कियां ब्रेकअप क्यों करती हैं?

जब कोई लड़का उनके प्यार की वैल्यू को नहीं समझता है और ना ही उसे समय देता है तब लड़कियां मजबूरन ब्रेकअप करती है और कभी-कभी तो जिन लड़कियों को प्यार का मतलब पता नहीं होता वह दूसरा या तीसरा बॉयफ्रेंड बनाने के लिए ब्रेकअप करती है।

Q. लड़कियों को ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए?

ब्रेकअप के बाद लड़कियों को खुद को संभालना चाहिए और दिमागी संतुलन बरकरार रखना चाहिए।

Q. किस प्रकार की लड़कियां सबसे ज्यादा ब्रेकअप करती है?

जो लड़कियां ज्यादातर पैसों के लिए बॉयफ्रेंड बनाती है और हर दिन नया बॉयफ्रेंड ढूंढती है वही लड़कियां सबसे ज्यादा ब्रेकअप करती है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को खासकर लड़कियों को और लड़कों को Breakup Ke Baad Ladki Kya Karti Hai के बारे में साधारण शब्दों में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमने इस लेख में आपको जो भी जानकारी दी है वह काफी पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आप लोगों को लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले और साथी साथ आज के इस लेख से संबंधित किसी भी प्रकार के सवाल या फिर सुझाव के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में रिप्लाई कर सकते हैं।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply