Breakup के बाद क्या करे – ब्रेकअप से उभरने के (9+ आसान तरीके)

ब्रेकअप आजकल रिलेशनशिप में यह शब्द कॉमन सा हो गया है। लोग जितना जिस से ज्यादा प्यार करते है उतना ही जल्दी पता नहीं क्यों अपने रिलेशनशिप को ब्रेकअप की तरफ लेकर चले जाते है। आप जिसे चाहते हो यदि आपका उससे ब्रेकअप हो जाए तो कैसा लगेगा। 

फिर ब्रेकअप का कारण आप या फिर पाटनर ही क्यों ना हो दोनों में से किसी एक को इसका गहरा असर पड़ता ही पड़ता है और तब सवाल उठता है कि Breakup Ke Baad Kya Kare आज के इस लेख में हम इसी विषय पर आपको जानकारी देने वाले हैं। 

यदि ब्रेकअप होने की बात सही कदम ना उठाया जाए तो इसका काफी गहरा असर पड़ता है इसीलिए आपको ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए एवं क्या नहीं करना चाहिए इन दोनों के बारे में जानना बेहद जरूरी है और आप इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करें।

Breakup होने के बाद क्या करे 

यदि आपका ब्रेकअप हो गया है तो सबसे पहले ब्रेकअप क्यों हुआ इसका कारण समझे और क्या इसकी वजह आप हो या फिर आपका पार्टनर इसे भी समझे। यदि सब कुछ सही करने योग्य है तो एक बार दोबारा से पैचअप करने की कोशिश करें और अगर ऐसा नहीं है तो जिंदगी में आगे बढ़े।

आप किसी के लिए अपनी चलती हुई जिंदगी को अचानक से रोक नहीं सकते और यदि आप ऐसा करते हो तो इससे आपका ही बुरा होगा वैसे भी सामने वाले को आप किस हालत में हो इस बात का कोई फर्क नहीं तो आपको भी फर्क नहीं पड़ना चाहिए। 

और आगे जिंदगी में अपने लक्ष्य को निर्धारित करके बढ़ना चाहिए। चलिए कुछ ऐसे ही और भी बेहतरीन टिप्स के बारे में हम आपको आगे अपने इस लेख के माध्यम से ब्रेकअप के बाद क्या करना चाहिए के बारे में बताते है और आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें और समझे ताकि आपको सही स्टेप्स क्या लेने चाहिए इसके बारे में पता हो और आप अपने ब्रेकअप के गम से जल्द से जल्द बाहर भी आ सके।

1. सच्चाई स्वीकार करे

ब्रेकअप होने के बाद लड़की या फिर लड़का कभी भी यह आसानी से स्वीकार नहीं करता कि उसका अब ब्रेकअप हो चुका है और उसका पार्टनर अब उसके साथ बिल्कुल भी नहीं हैं। 

यदि आप ब्रेकअप की सच्चाई को स्वीकार नहीं करोगे और इसे सच्चाई नहीं समझोगे तो आप कभी भी ब्रेकअप के गम से बाहर नहीं आ सकते इसीलिए आप इसकी सच्चाई जल्द से जल्द स्वीकार करें ताकि आपको कम से कम दर्द हो सके।

2. घबराए नहीं

ऐसे बहुत सारे लोग है जो जितना अपने पार्टनर से प्यार करते है उतना ही ज्यादा उनसे दूर रहने में भी डरते है। यदि आप भी कुछ ऐसे ही फीलिंग रखते हो तो आपको ब्रेकअप काफी दर्द देने वाला है। आपको ऐसी परिस्थिति में बिल्कुल भी घबराना नहीं हैं।

और पेशंस बनाए रखना है ताकि आप अपने दिल को समझाने में सफल रहो। आप ब्रेकअप से घबरा करके कभी ना कभी गलत कदम उठा लोगे जो कि आपके लिए बिल्कुल भी सही नहीं है इसीलिए ब्रेकअप हो जाने के बाद आपको बिल्कुल भी नहीं खबर आना है और जिंदगी में आगे बढ़ना हैं।

3. बिना सहारे के जीना सीखें

आपकी गर्लफ्रेंड या फिर आपका बॉयफ्रेंड यदि आप से ब्रेकअप कर ले तो आपको ब्रेकअप हो जाने के बाद किसी के सहारे की जरूरत ना हो इसके लिए आप बिना सहारे की जीना सीखें। माना कि ब्रेकअप का दर्द सहना आसान नहीं होता परंतु। 

आप इसके साथ पूरी जीवन तो जी नहीं सकते हो ना इसीलिए ब्रेकअप होने के बाद आप खुद अपने आप को संभाले और बिना किसी के सहारे आप ब्रेकअप के गम से बाहर आने की कोशिश करें यदि आप ऐसा करते हो तो आपको अंदर से मजबूती मिलेगी और आप कभी भी छोटी या बड़ी बात पर घबराना भी भूल जाओगे और जीवन में आगे बढ़ते रहो गे।

4. आपके योग्य नहीं था ऐसा सोचें

यदि आपका लव पार्टनर आप से ब्रेकअप कर चुका है तो आप खुद ऐसा सोचे कि वह आप के योग्य नहीं था तभी तो उसने आप से ब्रेकअप किया और अगर वह आपके योग्य होता तो वह आपको कभी भी छोड़ता ही नहीं। 

ऐसी फीलिंग के साथ ब्रेकअप के गम से बाहर आना आसान हो जाता है और कहीं ना कहीं यह चीज वास्तविकता भी है तभी तो आपके पाटनर ने आपको छोड़ा नहीं तो वह अगर आप की वैल्यू समझता तो आपको भला क्यों छोड़ता।

5. अपने आप को पहचानो

जब आप किसी से बेइंतहा मोहब्बत करने लगते हो और उसके बिना आपके लिए जीना आसान नहीं होता तब आप इस परिस्थिति में कहीं ना कहीं अपने आप को ही भूल जाते हो और हर वक्त आपको अपने प्यार के बारे में सोचने के सिवा कुछ और समझ नहीं आता।

अब ब्रेकअप होने के बाद भी यदि आप की यही मनोदशा रहेगी तो आप खुद सोचें कि क्या आप कभी भी ब्रेकअप के गम से बाहर आ सकते हो शायद नहीं इसीलिए जरूरी है कि आप अब अपने आप को पहचानो और अपने आप को पहचानने के बाद आप अपने आपको बिजी भी रखो।

6. लोगों के बीच में रहने की कोशिश करें

माना कि ब्रेकअप हो जाने के बाद कुछ भी अच्छा नहीं लगता और हमें उस समय ज्यादा से ज्यादा अकेले रहना ही पसंद होता है परंतु आप जितना अकेले रहोगे उतना ही आपको तकलीफ होगी और आप हमेशा दुखी रहोगे और 1 दिन हो सकता है कि आप किस परिस्थिति में डिप्रेशन में भी चले जाओ।

इसीलिए इस से अच्छा है कि आप उसे भुलाने के लिए या फिर यूं कहें कि ब्रेकअप के गम से बाहर आने के लिए आप जितना हो सके उतना लोगों के बीच में रहने की कोशिश करें माना कि यह आसान नहीं है परंतु नामुमकिन भी नहीं है। जब आप लोगों के बीच में रहोगे तो आपका मन बहलने लगेगा और आपको धीरे-धीरे अच्छा भी लगने लगेगा।

7. टूर पर जाएं

देखिए आपने अब तक रिलेशनशिप में रहकर जितने भी टूल किए होंगे ज्यादातर आपने अपने पार्टनर का उस दूर को करने की सोची होगी या फिर किया होगा परंतु अब शायद समय आ गया है कि आप अपने दोस्तों के साथ टूर पर जाएं और टूर का पूरा आनंद उठाएं।

यदि आपको ब्रेकअप के गम से जल्द से जल्द बाहर आना है तो आपको कुछ ऐसी गतिविधि करनी होगी जिसमें आप व्यस्त रहो। 

और आपको उसमें अच्छा भी लगे तो इसीलिए आपको हम कह रहे है कि ब्रेकअप हो जाने के बाद आपको टूर पर निकल जाना चाहिए और टूर को पूरा इंजॉय करना चाहिए।

8. नई-नई स्किल डेवलप करें

दोस्तों आज की डेट में हर किसी के पास स्किल का होना जरूरी है। जब तक आप रिलेशनशिप में रहते हो तब तक आपको अपने लवर के सिवा कोई और चीज याद नहीं रहती। 

और आप कोई भी अतिरिक्त गतिविधि अपने लिए नहीं करते परंतु ब्रेकअप होने के बाद स्किल डेवलपमेंट करना काफी सही निर्णय होता है।

आपने अब तक रिलेशनशिप में रहने के बाद जो काम नहीं किया अब ब्रेकअप होने के बाद उस काम को करने की कोशिश करें और हो सके। 

तो नई-नई स्किल डेवलप करने की कोशिश करें आज की डेट में डिग्री के साथ-साथ नौकरी के लिए स्किल का होना भी जरूरी है और यह चीज आपको आगे भी फायदा ही देगी और साथ में ब्रेकअप से उभरने में भी आपकी हेल्प करेगी।

9. करियर गोल्स डिसाइड करें 

अपने अंदर स्किल डेवलप करने के बाद अब बारी आती है अपने करियर का गोल डिसाइड करने की। ब्रेकअप से बाहर उभरने के लिए आपने अब तक बहुत सारे तरीके जाने। 

और उन्हीं तरीकों में से एक तरीका यह है कि आप अपने करियर गोल को डिसाइड करें और जीवन में क्या कुछ करना चाहते है या फिर जो भी बनना चाहते है उसे पाने के लिए स्टेप्स उठाएं।

रिलेशनशिप में रहने के दौरान हमें करियर गोल डिसाइड करने में थोड़ी दिक्कत होती है क्योंकि उस वक्त हम सिर्फ अपने रिलेशनशिप के बारे में ही सोचते हैं।

ना कि अपने करियर के बारे में परंतु ब्रेकअप होने के बाद सब कुछ बदल जाता है और आप अपना पूरा फोकस अपने आप पर लगा सकते हो। इसीलिए अब सही वक्त है आपको अपने करियर गोल को डिसाइड करने का और जीवन में कुछ कर दिखाने का।

10. सकारात्मक सोच रखें

जिन लोगों की सोच सकारात्मक होती है उन्हें जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती क्योंकि वह अपनी केवल सोच से ही चीजों को बदलने की कोशिश करते हैं।

और वह ऐसा करने में सफल भी रहते है। आप अब तक किसी लड़की या फिर लड़के से चाहे जितना प्यार क्यों ना करते थे परंतु अब वह वक्त बदल चुका है और वह आपको छोड़कर जा चुका है या जा चुकी हैं।

अब ऐसी परिस्थिति में नकारात्मक सोच लाने की बजाय आपको अपनी सोच को सकारात्मक करना होगा कई सारे लोग ब्रेकअप के बाद सोचते है कि उनका जीवन अधूरा हैं।

जीवन का कोई उद्देश्य ही नहीं, उनके साथ ऐसा क्या हुआ, उनमें कोई कमी तो नहीं आपको इन सभी नकारात्मक सोच को दूर रखना है और सकारात्मक सोच के साथ जीवन में आगे बढ़ना है तभी आप ब्रेकअप के गम से बाहर आ सकते हो और नए जीवन की शुरुआत कर सकते हैं।

Breakup के बाद क्या करें और क्या ना करें

ब्रेकअप के बाद आपको बिल्कुल भी घबराना नहीं है और आपको ब्रेकअप के बाद धैर्य बना कर रखना है एवं खुद से प्यार करना है। सच को स्वीकार करना है और नकारात्मकता से दूर रहना है। ब्रेकअप होने के बाद कुछ यही चीजें आपको करनी है और कुछ चीजें नहीं करनी है।

चलिए अब हम आपको टेबल के माध्यम से ब्रेकअप के बाद आपको क्या करना चाहिए और आपको क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में भी बताते है ताकि आप ब्रेकअप के बाद अपने जीवन को दोबारा से पटरी पर ला सको और सब कुछ पहले जैसा कर सको। इसके लिए आप नीचे ध्यान से टेबल को जरूर समझे यह आपके काफी काम का है।

Breakup के बाद क्या करेंBreakup के बाद क्या ना करें
सचमुच ऐसा हो चुका है आप इसकी सच्चाई को स्वीकार करें।कभी भी खुद को अंधेरे में ना रखें और सामने वाले से उम्मीद भी ना रखें कि वह वापस लौट कर एक ना एक दिन आएगा।
ब्रेकअप हो जाने के बाद आप अपने दोस्तों और परिवारों के बीच में रहने की कोशिश करें।ब्रेकअप होने के बाद अकेले बिल्कुल भी ना रहे नहीं तो आप डिप्रेशन के शिकार भी हो सकते हो।
जीवन में खुश रहने की कोशिश नहीं चाहत रखें।खुश रहने का बिल्कुल भी दिखावा ना करें सचमुच खुश रहने की पूरी की पूरी कोशिश करें।
आप अपने आपको खुद संभालने की कोशिश करें किसी के सहारे की जरूरत नहीं है ऐसा विचार अपने अंदर रखें।आप कभी भी ब्रेकअप के बाद खुद को तकलीफ ना दे और ना ही खुद को दोषी समझे शायद आप सही हो और आपका पाटनर ही गलत हो।
नए रिश्ते में आने से पहले आप खुद को थोड़ा समय दीजिए और इस वक्त आप अपने आप से ज्यादा जोड़ने की कोशिश करें।कोई भी नए रिश्ते में आने के लिए जल्दबाजी ना करें और अब आगे अपने लिए सही पार्टनर का चुनाव करें।
ब्रेकअप होने के बाद एक बार आप को जी भर के रोना है ताकि आपके अंदर की सारी तकलीफ बाहर आ जाए। कहते है कि रोने से मन हल्का होता है।ब्रेकअप के गम में बार-बार रोने की कोशिश ना करें सिर्फ एक बार ही मन भर के रोए। बार-बार याद करके रोने से आप कभी भी ब्रेकअप के गम से बाहर नहीं आ सकते।

ब्रेकअप के बाद क्या करें? | Breakup ke bad Kya Kare Kya Na Kare? [Video]

Breakup के बाद क्या करें से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हमने Breakup के बाद क्या करें से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. ब्रेकअप के बाद खुद को कैसे संभालें?

ब्रेकअप के बाद आप खुद आत्मनिर्भर बने एवं कभी भी पार्टनर से पैचअप करने की भीख ना मांगे और साथ ही साथ आप अपने आपको बिजी रख कर भी अपने आप को संभाल सकते हैं।

Q. ब्रेकअप से ठीक होने में कितना समय लगता है?

कई अध्ययन के मुताबिक ब्रेकअप से ठीक होने में 3.5 महीने से लेकर 1.5 वर्ष भी लग सकता है परंतु यदि आप चाहें तो जल्द से जल्द भी आप ब्रेकअप से ठीक हो सकते हो बशर्ते आपको ब्रेकअप होने का लोड अपने ऊपर से कम करना होगा।

निष्कर्ष

Breakup Ke Baad Kya Kare इस लेख के माध्यम से अपने लड़की और लड़के दोनों को ही बेस्ट टिप्स दी है। आपकी जानकारी के लिए यही कहना चाहेंगे कि ब्रेकअप से जितना जल्दी बाहर आ सके आ जाए क्योंकि यह अंदर ही अंदर आपको तकलीफ देता है।

यदि आपको इस विषय पर हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो और आपके लिए जरा सा भी ब्रेकअप से संबंधित लेख लाभकारी रहा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और साथ ही साथ किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए या फिर सवाल के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल फ्री में कर सकते हैं।

संबंधित लेख जरूर पढ़ें

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply