Body Banane Ka Tarika – बॉडी बनाने का 10 आसान तरीका

दोस्तों आज के समय में हर एक व्यक्ति अपनी बॉडी बनाने के लिए चिंतित है अगर आपको Body Banane Ka Tarika पता है तो आपको बॉडी बनाने में कोई भी दिक्कत नहीं होगी। दोस्तों आप बॉडी बनाने के लिए दवा ले रहे हो तो यह बिल्कुल गलत रास्ता है इससे आपकी सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़ेगा और आपकी बॉडी भी अच्छे से नहीं बन पाएगी।

दोस्तों आप बॉडी बना कर किसी को भी आसानी से इंप्रेस कर सकते हो और इतना ही नहीं बॉडी बनाने के अनेकों और भी फायदे है इससे आपकी पर्सनैलिटी डेवलपमेंट भी होती है। हमने यहां पर आप सभी लोगों को बॉडी बनाने के बेस्ट तरीकों के बारे में जानकारी दी हुई है बस आपको हमारे द्वारा लेख में दी गई जानकारी को ध्यान से पूरा पढ़ना चाहिए ताकि आज आपको इस विषय पर जानकारी समझ में आ सके और आपको बॉडी बनाने से संबंधित लेख पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 

बॉडी बनाने का तरीका

हर किसी के लिए बॉडी बनाना आसान नहीं होता है परंतु अगर आप ने ठान लिया है कि आप बॉडी बनाओगे तो आप ऐसे में फाइबर युक्त भरपूर मात्रा में भोजन ले, हस्तमैथुन बिल्कुल ना करें, जिम जाएं, नॉनवेज खाएं, ज्यादा पानी पीने और प्रोटीन भी अपने भोजन में शामिल करें। इन तरीकों से बॉडी बनाई जा सकती है इसके अलावा भी कई सारे तरीके है आप अपनी बॉडी को आसानी से बना सकते हो।

जब आपको बॉडी पर कोई भी असर नहीं पड़ता है तो आप लोग निराश होने लगाते हो ऐसे में हम आपको नीचे कुछ प्रैक्टिकली उपाय देंगे अगर आप हमारे इस महत्वपूर्ण ले को शुरू से अंत तक पढ़ते हो तो आप अच्छी बॉडी बना सकते हो।

1. बॉडी बनाने का कॉन्फिडेंस लाएं

देखिए कॉन्फिडेंस एक ऐसी चीज है जो आपको किसी भी कार्य को करने के लिए प्रोत्साहित करती है और यहां तक कि आपको उस कार्य में सफलता भी दिलाती है प्रोग्राम कॉन्फिडेंस केवल एक शब्द मात्र ही नहीं है बल्कि अपने आप में ही यह एक आंतरिक ऊर्जा है। अगर आपको बॉडी बनानी है तो सबसे पहले अपने अंडर बॉडी बनाने का कॉन्फिडेंस लाना होगा।

कई लोग सोचते है कि उनसे बॉडी नहीं बन सकती और ना ही वे इस योग्य है कि वह अपनी बॉडी को बना सकें। अगर आपका भी सोचना कुछ इसी प्रकार पर है तो आप अपनी सोच को बदल दीजिए और आप बॉडी बनाने का कॉन्फिडेंस लाने की कोशिश करें। अगर आपके अंदर बॉडी बनाने का कॉन्फिडेंस होगा तो आप जो भी कार्य करोगे वैसा कर आत्मक रूप से आपके बॉडी पर उसका साफ साफ असर दिखाई देगा।

2. फाइबर युक्त भोजन का सेवन करे

दोस्तों आपको बॉडी बनाने के लिए फाइबर को भरपूर मात्रा में लें फाइबर कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन इन सभी को बचाने के लिए आपको अपने भोजन में फाइबर को भरपूर मात्रा में लें बॉडी बनाने के लिए फाइबर का होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि दोस्तों फाइबर भोजन को पचाने, आपकी लीवर को मजबूत करना और आपके पेट को साफ रखता है बॉडी बनाने के लिए आपको हरी सब्जी या दाल और सलाद लेने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें

3. हस्तमैथुन ना करे

दोस्तों आज के समय में हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े लोगों को हस्तमैथुन के बारे में पता ही होगा और बहुत से लोगों को हस्तमैथुन करने की आदत लग चुकी है अगर आप ऐसा करते हो तो आप अपनी कभी भी अच्छी बॉडी नहीं बना सकते हो जो लोग अपने आप को हस्तमैथुन करने से रोक लेते है उन्हें अपनी बॉडी बनाने में कोई भी तकलीफ नहीं होती है जिस दिन से आप हस्तमैथुन करने की आदत को छोड़ देते हो तो आपको कुछ ही दिन बाद आपके सामने रिजल्ट दिखने लगेगा।

4. जिम जाएं

बॉडी बनाने में जिम सेंटर का भी अपना बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है। बॉडी बनाने के लिए जिम सेंटर में हमें कई सारे एक्सरसाइज के इक्विपमेंट मिल जाता है जिससे हम रोजाना एक्सरसाइज करके अपनी बॉडी को एक आकार दे सकते है और अपने बॉडी के मसल्स को मजबूत कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक बॉडी बनाने के लिए कोई भी जिम सेंटर ज्वाइन नहीं किया है तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी जिम सेंटर को ज्वाइन करें और नियमित रूप से जिम में जाना ना भूलें। जिम में जाकर बेसिक चीजों के साथ एक्सरसाइज करने की शुरुआत करें। जिम सेंटर में कोच आपको गाइड करेंगे बस आपको उनकी गाइड को फॉलो करते जाना हैं।

5. फास्ट फूड का सेवन ना करे

अगर आप फास्ट फूड खाने के दीवाने है तो आज से ही आपको फास्ट फूड के प्रति अपने इस दीवानगी को छोड़ना होगा। अगर आपको बॉडी बनाना है तो आपको कभी भी फास्ट फूड का सेवन नहीं करना है क्योंकि फास्ट फूड आपके बॉडी को फैटी बनाते है। अगर आप की बॉडी फैटी बन गई तो समझ लीजिए आपको बॉडी बनाने में काफी समस्या आएगी। बॉडी बनाने वाले लोगों को कभी भी फास्ट फूड का सेवन नहीं करना चाहिए इससे जितनी हो सके उतनी दूरी बनाकर रखें। 

6. बॉडी बनाने के लिए आराम भी करे

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए 7 से 8 घंटे के लिए आपको आराम करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि दोस्तों अगर आप एक्सरसाइज और डाइटिंग सभी चीजों को करके तुरंत ही बाद आप तीसरे काम में लग जाते हो तो आपकी बॉडी पर ज्यादा भार पड़ेगा जिससे आप अच्छी बॉडी नहीं बना सकते हो इसीलिए आपको बॉडी बनाने के लिए कुछ समय के लिए आराम करने की कोशिश करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 

7. मांस खाने के लिए प्रयोग करे

दोस्तों आज के समय में बॉडी बनाने के लिए हरी सब्जियां के साथ-साथ मांस खाने का भी प्रयोग करें क्योंकि दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपको अपना वजन बढ़ाना होगा वजन बढ़ाने के लिए आपको अपने खान पीन पर जरूर ही ध्यान देना होगा अगर आप दिनघर में दो से तीन बार भोजन लेते हो तो आपको 200 से 300 ग्राम मांस खाने की आवश्यकता है तब जाकर आप अपनी बॉडी अच्छी बना सकते हो।

8. मात्रा में पानी पीने की कोशिश करे 

दोस्तों अगर आप खुद की अच्छी बॉडी देखना चाहते हो तो आपको जितना हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है क्योंकि दोस्तों पानी पीने से आपके शरीर में जितने भी अनेक प्रकार की बीमारियां और बैक्टीरिया है वह आपके मूत्र से होकर बाहर निकल जाएगी जिससे आप खुद की अच्छी बॉडी बना सकते हो और पानी पीने के अनेक ही फायदे होते हैं।

9. योगा और व्यायाम करे

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपको योगा करना बहुत ही जरूरी है और जब भी आप व्यायाम करते हो तो आपको बीच-बीच में एक एक दिन की छुट्टी लेनी होगी जब आप बीच में छुट्टी लेते हो तो आपकी मसल्स पे काफी ज्यादा इफेक्ट पड़ता है व्यायाम या योगा करते समय आपको थोड़े समय के लिए रुकना पड़ेगा जब आप एक्सरसाइज करते हो जब आपको थोड़ा सा भी थकाव महसूस हो तो आप कुछ समय के लिए रुक जाए फिर जाकर आप योगा या व्यायाम करना शुरू कर दें।

10. ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ले

दोस्तों बॉडी बनाने के लिए आपको प्रोटीन की आवश्यकता होगी अगर आपके अंदर प्रोटीन की कमी है तो आप अच्छी बॉडी नहीं बना सकते हो चाहे आप लंबे होने की कोशिश करें या फिर बॉडी बनाने की कोशिश करें यह सब कुछ प्रोटीन के बिना इंपॉसिबल है प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए इन सभी चीज की आवश्यकता है जैसे अंडे, मछली, दूध, पनीर, सोयाबीन, काजू और बादाम इन सभी चीजों से आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन मिल सकती हैं।

11. स्मोकिंग को ना करे

अगर दोस्तों आपको सच में खुद की एक अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको अपने अंदर की बुरी आदतों को और स्मोकिंग को छोड़ना बहुत ही जरूरी है क्योंकि दोस्तों इन सभी चीजों की वजह से हमारे शरीर पर बहुत ही गलत तरह का असर होता है स्मोकिंग को छोड़ने के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल करें इससे आपके अंदर स्मोकिंग करने की क्षमता कम हो सकती हैं।

आवश्यक जानकारी – कभी भी स्वास्थ्य संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या फिर उपचार के लिए आपको विशेषज्ञों की राय जरूर लेनी चाहिए हमारा उद्देश्य केवल आपको इस विषय पर जानकारी प्रदान करने का था। ‘हिंदी बातचीत डॉट कॉम’ पर इंटरनेट पर उपलब्ध स्रोतों से जानकारी को लिया जाता है और अपने शब्दों में उसी जानकारी को हम आप तक पहुंचाने की कोशिश करते है इसीलिए स्वास्थ्य संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या उपचार के लिए आप सबसे पहले अपने नजदीकी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। 

बॉडी बनाने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने बॉडी बनाने का तरीका? से संबंधित पूछे जाने वाले आप लोगों द्वारा कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है इसीलिए आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. बॉडी बनाने में कितना समय लगता है?

दोस्तों बॉडी बनाने का कोई निश्चित समय नहीं होता अगर आप जाना ज्यादा मेहनत करते हो तो आपको कुछ ही दिनों में रिजल्ट आपके सामने आ सकता है जिससे आप अपनी बॉडी बना सकते हो।

Q. शरीर बनाने के लिए क्या भोजन ले?

शरीर बनाने के लिए आपको प्रोटीन, वसा दाल दूध पनीर हरी सब्जियां का सेवन करके आप अपनी बॉडी बना सकते हो।

Q. बुरी आदत छोड़ने के फायदे?

अगर दोस्तों आपको बॉडी बनानी है तो आप अपने अंदर के बुरी आदतों को, सिगरेट पीना, धूम्रपान करना इन सभी चीजों को छोड़ने का प्रयास करते हो तो आप बॉडी बहुत ही अच्छी तरह से बना सकते हो क्योंकि दोस्तों धूम्रपान करने से आपके बॉडी पर बहुत ही गलत इफेक्ट पड़ता है।

Q. जिम करने का सही समय?

दोस्तों जिम करने का सही समय 4:00 बजे से 7:00 बजे तक का होता है क्योंकि कितने समय में अगर आप जिम जाते हो या फिर एक्सरसाइज करते हो तो शायद आपका शरीर ताजा हो सकता हैं।

निष्कर्ष

हमने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को Body Banane Ka Tarika क्या है? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि जो लोग बॉडी बनाना चाहते है उनके लिए हमारा यह लेख काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित हुआ होगा।

बॉडी बनाने का आसान तरीका से संबंधित अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी आप के जरिए इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही रिलेशनशिप और सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित लेख को पढ़ने के लिए कई और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो। 
अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply