BF Matlab Kya Hota Hai लड़का लड़की पूरा जरूर पढ़ें

जिस प्रकार से लोगों को निब्बा निब्बी का मतलब, क्रश का मतलब क्या होता है? इसके बारे में नहीं पता होता है ठीक इसी प्रकार से लोग एक शब्द जो काफी ज्यादा कन्फ्यूजन भरा है BF Matlab Kya Hota Hai इसके बारे में जानने के लिए बेकरार रहते हैं।

बीएफ जो एक ऐसा शब्द है जिसका अलग-अलग मतलब निकलता है। कई लोग जो बीएफ का शब्द सुनते है तब उनके मन में इसके प्रति कुछ अलग ही खयाल आने लगता है और बीएस शब्द से उनके मस्तिष्क में एक अलग ही छवि बनने लगती है। अगर आपको भी बीएफ शब्द का मतलब नहीं पता है तो कोई बात नहीं आज हम अपने इस लेख में बीएफ शब्द का क्या मतलब होता है?। 

और बीएफ शब्द के अन्य फुल फॉर्म क्या क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले है और हम इसीलिए चाहते हैं कि आप हमारे आज के इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ो ताकि आपको इस विषय से संबंधित जानकारी पता चल सके और आपके मन में इस शब्द को लेकर कोई संदेह ना रहे तो चलिए बिना किसी देरी के हम अपने आज के इस विषय को प्रारंभ करते हैं।

BF मतलब क्या होता है – BF full form in Hindi

बीएफ का मतलब ‘बॉयफ्रेंड’ से होता है। बॉयफ्रेंड को शॉर्ट में बीएफ के नाम से पुकारा जाता है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर बॉयफ्रेंड को इंग्लिश में बीएफ के नाम से जानते है तो हिंदी में बॉयफ्रेंड को क्या कहते होंगे और बीएफ का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता होगा?। इसके लिए नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से समझे।

  • बीएफ का इंग्लिश में फुल फॉर्म – ‘Boyfriend’ होता है। 
  • बीएफ का हिंदी में फुल फॉर्म – ‘लड़का मित्र’ होता है।

बॉयफ्रेंड किसे कहते हैं

जब कोई लड़का किसी लड़की का या फिर किसी लड़के का दोस्त होता है तब हम उसे बॉयफ्रेंड कहते है। मगर हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्यार में और दोस्ती में बॉयफ्रेंड का मतलब थोड़ा बदल जाता है। बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग लड़का लड़की दोनों ही कर सकते है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है जब कोई लड़का बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग करता है तो वह गलत ही हो बॉयफ्रेंड शब्द कॉमन शब्द है जो कि लड़का और लड़की दोनों ही उपयोग में ले सकते हैं।

प्यार में बॉयफ्रेंड का मतलब

जब कोई लड़की किसी लड़के से प्यार करती है और उसे अपना सब कुछ मानती है तो वह लड़की अपने मेल पार्टनर को बॉयफ्रेंड कहती है। प्यार में जरा तो लड़कियां अपने पार्टनर को बॉयफ्रेंड ही कहती है। जब एक हस्बैंड वाइफ एक दूसरे से प्यार करते है तो वहां पर इस शब्द का कोई भी मतलब नहीं निकलता है और ना ही शब्द का उपयोग किया जाता है। बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग केवल लड़कियां शादी से पहले अपने मेल पार्टनर को संदर्भित करने के लिए उपयोग में लेती हैं।

यह भी पढ़ें

दोस्ती में बॉयफ्रेंड का मतलब

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया प्यार में बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग थोड़ा सा बदल जाता है तो वही दोस्ती में बॉयफ्रेंड शब्द का मतलब एक लड़का दोस्त या फिर लड़का मित्र के रूप में होता है। अगर आप लड़की हो या फिर आप लड़के हो और आपका कोई मेल फ्रेंड है तो आप ऐसे में उसे भी बॉयफ्रेंड का कर पुकार सकते हो या पुकार सकती हो। 

ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल प्यार में ही बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग किया जाए दोस्ती में भी बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग किया जा सकता है। कई लोग बॉयफ्रेंड शब्द को लेकर सिर्फ लड़का लड़की के बीच प्यार संबंध को परिभाषित करते है परंतु ऐसा नहीं है बॉयफ्रेंड शब्द का उपयोग आप एक लड़का मित्र के लिए भी कर सकते हो।

बीएफ शब्दों को लेकर लोगों के मन में अन्य विचार

जब कोई बॉयफ्रेंड का केवल शॉर्ट फॉर्म बीएफ का उपयोग करता है तो लोगों के मन में केवल इस शॉर्ट फॉर्म को लेकर भी काफी सारी शंकाएं उत्पन्न होने लगती है। जिस प्रकार से बीएफ शब्द का फुल फॉर्म बॉयफ्रेंड को लेकर लोगों के मन में अलग-अलग इसके मतलब और धारणाएं है ठीक उसी प्रकार से बॉयफ्रेंड के शॉर्ट फॉर्म बीएफ शब्द को लेकर भी लोगों के मन में अलग-अलग गलत धारणाएं और गलत विचार उत्पन्न होने लगते हैं।

बीएफ शब्द को लेकर लोगों के मन में सहवास की छवि बनने लगती है और वह इंग्लिश में इसी का फुल फॉर्म समझते है। अगर आप किसी के सामने जिन्हें ज्यादा कुछ बीएफ शब्द को लेकर जानकारी नहीं है उनके सामने बीएफ शब्द का अगर उपयोग करोगे तो उनके मस्तिष्क में और आग के प्रति विचार सहवास का ही बनेगा और वह सोचेंगे कि आप कितने गंदे विचारों के हो परंतु उन्हें क्या पता सहावास के अलावा भी बीएफ शब्द का यूज कहां कहां पर किया जा सकता है और हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि बीएफ शब्द का कई सारा फुल फॉर्म होता है जिसका अलग-अलग मतलब इंग्लिश में निकलता हैं।

यह भी पढ़ें

बीएफ शब्द का अदर फुल फॉर्म

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया बीएफ शब्द का अलग-अलग मतलब निकलता है। दोस्ती के लिए बीएफ का अलग मतलब है, प्यार के दृष्टिकोण से बीएफ का अलग मतलब होता है, मेल फीमेल के अट्रैक्शन यानी कि सहवास से संबंधित इसका अलग मतलब निकलता हैं।

मतलब की कुल मिला जुलाकर  बीएफ शब्द का इतना ज्यादा मतलब है कि आप समझ में बैठो तो आप अपने आप में इसको लेकर कंफ्यूज होने लगोगे। अब चलिए हम आपको बीएफ शब्द का कुछ अन्य फुल फॉर्म बताने की कोशिश करते है जिससे आपको इस शब्द को लेकर क्लीयरली फिकेशन होता जाएगा।

  • बेस्ट फ्रेंड
  • ब्लैक फ्रेंड
  • ब्वॉयफ्रेंड
  • ब्रॉड फॉरवर्ड
  • बोल्ड फीमेल
  • ब्लडी फूल
  • बेबी फेस
  • बेस्ट फ्यूचर
  • ब्रेन फ्रीज
  • बेड फ्रेंड
  • बैटल फ्रंटियर
  • ब्यूटीफुल फेस

ध्यान दें – कुछ इसी प्रकार के बीएफ शब्द का अन्य मतलब भी होता है जिनका उपयोग आप अपने आवश्यकता अनुसार कहीं पर भी कर सकते हो। ऐसा बिल्कुल भी नहीं होती बीएफ शब्द को उपयोग में लेने से कुछ आपत्ति होती है या फिर यह थोड़ा सा ऑकवर्ड टाइप का शब्द है। आप बीएफ शब्द को अपने उपयोग अनुसार उपयोग में ले सकते हो।

bf meaning in hindi

FAQ About BF Matlab Kya Hota Hai

Q: बीएफ का क्या मतलब होता है?

ANS बीएफ का बॉयफ्रेंड या फिर बेस्ट फ्रेंड मतलब होता हैं।

Q: बीएफ शब्द का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

ANS बीएफ शब्द का उपयोग लड़कियां प्यार में अपने पार्टनर के लिए करती है और वही शब्द का उपयोग दोस्ती में लड़का या फिर लड़की अपने लड़के मित्र को संबोधित करने के लिए कर सकती है या कर सकता हैं।

Q: बीएफ शब्द का उपयोग प्यार में किसके लिए किया जाता है?

ANS बीएफ शब्द का उपयोग लड़कियां प्यार में अपने मेल पार्टनर को संबोधित करने के लिए करती हैं।

Q: क्या केवल लड़कियां ही बीएफ शब्द का उपयोग कर सकती हैं?

ANS जी बिल्कुल भी नहीं लड़के भी बीएफ शब्द का उपयोग अपने मेल दोस्त को यानी कि बॉयफ्रेंड दोस्त को बुलाने के लिए या उन्हें संबोधित करने के लिए कर सकते हैं।

Q: क्या बीएफ शब्द का कोई और मतलब भी निकलता है?

ANS जी हां बिल्कुल बीएफ शब्द का कोई एक या दो मतलब नहीं है बल्कि इसका कई सारा मतलब है जिसके बारे में हमने अपने आज के इस लेख में बताया है और हम चाहते है कि आप इस लेख को शुरू से अंतिम तक जरूर पढ़ें।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी को BF Matlab Kya Hota Hai और बीएफ का फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल रही होगी। 

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी हमारे आज के इस महत्वपूर्ण विषय के बारे में आप के जरिए जानकारी मिल सके और उन्हें इसके बारे में जानने के लिए कहीं और भटकने की आवश्यकता बिल्कुल भी ना हो।

बीएफ मतलब क्या होता है? से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो। हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे।

इसके अलावा अगर आप किसी स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हम तक पहुंचाना चाहते हो तो इसके लिए आप ‘कांटेक्ट अस’ पेज के जरिए आप हमें रिक्वेस्ट कर सकते हो और हम आपकी रिक्वेस्ट को जरूर पूरा करेंगे। आज के हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap