बच्चों के लिए गिफ्ट दिवाली पर क्या दें (10 यूनिक आईडिया)

Bacho Ke Liye Gift दिवाली पर क्या दें? दिवाली हर्ष उल्लास का त्यौहार है और सबसे ज्यादा तो इस्तेमाल को लेकर बच्चों में एक्साइटमेंट देखी जाती है। दिवाली के दिन बच्चे नए नए कपड़े लेते हैं, पटाखे खरीदते हैं, मिठाई खाते हैं और दिए और लाइटिंग के साथ दिवाली का त्यौहार खुशी-खुशी सेलिब्रेट करते हैं। 

कहते हैं ना अगर घर में बच्चे ना हो तो कोई त्यौहार त्यौहार के जैसे नहीं रहता और कोई खुशी खुशी की तरह नहीं लगती है। अगर बच्चे इतने ही ज्यादा जरूरी है तो हमें इनकी छोटी-छोटी खुशियों पर भी ध्यान देना चाहिए। वैसे भी आज के समय में लोग अपने परिवार को समय नहीं दे पा रहे हैं तो बच्चों को कहां समय दे पाएंगे। 

लिहाजा हमें छोटे-छोटे अवसर पर या फिर त्योहारों के मौके पर अपने बच्चों को गिफ्ट देते रहना चाहिए। बच्चों को गिफ्ट मिलने पर बहुत खुश हो जाते हैं और खुशियां उस समय काफी देखने लायक होती हैं। आखिर इंसान कमाता ही क्यों है? बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए और उन्हें वह सब कुछ दे सके जिनके वह अधिकारिक हैं।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बच्चों को दीपावली गिफ्ट क्या भेंट करें? इसके ऊपर एक विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं। आपको हम अपने इस आर्टिकल में बच्चों के लिए बेस्ट गिफ्ट आईडियाज बताएंगे। आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table Of Contents
  1. बच्चों के लिए दिवाली गिफ्ट आइडिया 2021 – Bacho Ke Liye Gift For Diwali special 2021 in Hindi
  2. दिवाली पर बच्चों को कौन सा गिफ्ट दे – Best Diwali gift for kids in Hindi
  3. 6. बच्चों को दिवाली पर प्लांट गिफ्ट करें
  4. बच्चों को गिफ्ट देते समय ध्यान रखने योग्य बातें – 5 Important Tips Before Purchasing Kids Gift In Hindi
  5. FAQ about bacho ke liye gift

बच्चों के लिए दिवाली गिफ्ट आइडिया 2021 – Bacho Ke Liye Gift For Diwali special 2021 in Hindi

यहां पर हमने इस दिवाली को बच्चों को क्या स्पेशल गिफ्ट देते हैं? इसके लिए कुछ गिफ्ट आइडिया फॉर किड्स दिवाली स्पेशल पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं। नीचे टॉप 10 बच्चों के लिए दिवाली गिफ्ट आइडिया बताए गए हैं।

  1. बच्चों को दीपावली पर स्पेशल ड्रेस गिफ्ट करें
  2. बच्चों को दीपावली पर उनकी फेवरेट टॉयज गिफ्ट करें
  3. बच्चों को स्वीट या फिर चॉकलेट बॉक्स दिवाली पर गिफ्ट करें
  4. अपने बच्चों को गैजेट या फिर एजुकेशनल टाइप के गैजेट दिवाली पर गिफ्ट करें
  5. दीपावली पर बच्चों को पिगी बैंक गिफ्ट करें
  6. दिवाली स्पेशल गिफ्ट के रूप में बच्चों को प्लांट गिफ्ट करें
  7. दिवाली 2021 पर बच्चों को पर्सनलाइज्ड चीज गिफ्ट करें
  8. बच्चों के फेवरेट के स्पार्कल्स एंड क्रैकर्स दिवाली पर गिफ्ट करें
  9. बच्चों की फर्नीचर दीपावली पर उन्हें गिफ्ट करें 
  10. बच्चों को दिवाली एजुकेशनल स्टोरी बुक गिफ्ट करें

दिवाली पर बच्चों को कौन सा गिफ्ट दे – Best Diwali gift for kids in Hindi

बच्चों को दिवाली गिफ्ट देने पर उन्हें बहुत ही अच्छा महसूस होता है और इतना ही नहीं उन्हें लगता है कि उनके पेरेंट्स उनकी फिक्र करते हैं। चलिए अगर आप इस दिवाली अपने बच्चों को कुछ स्पेशल गिफ्ट देना चाहते हैं, तो नीचे दिवाली स्पेशल गिफ्ट फॉर किड्स के बारे में जानकारी जान लेते हैं।

1. बच्चों को ड्रेस गिफ्ट करें

बच्चों को सबसे ज्यादा नई नई ड्रेस पहनने का बहुत शौक रहता है। आपको अगर अपने बच्चों को दीपावली गिफ्ट देना ही है, तो ऐसे में आप उन्हें उनकी पसंदीदा ड्रेस गिफ्ट करें जिसके लिए उन्होंने पहले भी आपको कहां होगा या फिर उस प्रकार के ड्रेस को लेने का उनका मन रहा होगा। 

बस आपको दिवाली स्पेशल गिफ्ट फॉर किड्स के रूप में उनकी फेवरेट ड्रेस को गिफ्ट कर देना है। फिर देखिए आपके बच्चे आपसे कितने ज्यादा खुश हो जाते हैं और दीपावली के दिन उसी ड्रेस को पहन कर और भी ज्यादा खुश हो जाएंगे।

2. बच्चों को फेवरेट टॉयज गिफ्ट करें

खिलौनों से खेलने की उम्र बच्चों की ही होती है और आप ऐसे में उन्हें इस दिवाली उनका कोई भी फेवरेट टॉयज गिफ्ट कर सकते हैं। आजकल मार्केट में वैसे भी बच्चों के लिए बेस्ट टॉयज आपको मिल जाएंगे। 

यहां तक की दिवाली टॉयज फॉर किड्स भी बाजार में उपलब्ध है। आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन लाइटिंग वाले कई सारे टॉयज मिल जाएंगे और आप उन्हें भी अपने बच्चों को दिवाली स्पेशल गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।

3. बच्चों को स्वीट्स या फिर चॉकलेट बॉक्स गिफ्ट करें

 जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि बच्चों को स्वीट्स और चॉकलेट बहुत ही ज्यादा पसंद होते हैं। अगर आप अपने बच्चों के चेहरे पर इस दिवाली मुस्कुराहट लाना चाहते हैं और उन्हें कुछ स्पेशल गिफ्ट करना चाहते हैं। 

तब ऐसे में आप उनको स्वीट से या फिर चॉकलेट बॉक्स गिफ्ट कर सकते हैं। इस प्रकार के गिफ्ट को पाकर दीपावली के दिन आपके बच्चे बहुत ही ज्यादा खुश हो जाएंगे और उन्हें आज का यह दिन काफी ज्यादा हैप्पी वाला लगेगा।

4. बच्चों को गैजेट या फिर एजुकेशनल गैजेट गिफ्ट करें

आजकल आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन बच्चों के लिए स्पेशल गैजेट और एजुकेशनल गैजेट  दोनों ही प्रकार के बड़े ही आसानी से मिल जाएंगे। आजकल वैसे भी कोरोना काल से बच्चों की पढ़ाई ज्यादातर स्मार्ट फोन, टेबलेट या फिर लैपटॉप के जरिए ही ऑनलाइन होने लगी है। 

इस दिवाली पर आप अपने बच्चों को टेबलेट या फिर लैपटॉप जैसे एजुकेशनल परपज वाले गैजेट गिफ्ट कर सकते हैं। वैसे भी आजकल ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल पर दिवाली स्पेशल ऑफर चल रहे हैं और आप ऐसे में बच्चों के लिए ऑनलाइन टेबलेट या फिर लैपटॉप की की किफायती शॉपिंग कर सकते हैं।

5. बच्चों को पिगी बैंक गिफ्ट करें

कहते हैं ना बच्चों को बचपन से ही बचत करना सिखाना चाहिए और इसकी शुरुआत आप इस दिवाली से कर सकते हैं। आपको अपने बच्चों को दीपावली के गिफ्ट के रूप में पिगी बैंक को गिफ्ट कर देना है। 

पिगी बैंक बच्चों को बहुत पसंद होते हैं और वह इसमें अपने पैसों को जमा करते हैं। आप कोई भी अच्छा सा और अट्रैक्टिव सा पिगी बैंक अपने बच्चों को इस दिवाली पर गिफ्ट करें।  पिगी बैंक गिफ्ट करने के बाद उन्हें बचत करना भी सिखाए। 

साथ ही में उनके पिगी बैंक में आप अपने तरफ से दिवाली के दिन ₹101 का इससे ऊपर की धनराशि डालकर दिखाएं और बताएं कि इसी प्रकार से आपको पैसे इकट्ठे करना है और फिर आगे अपने काम में इस्तेमाल करना है। 

इस प्रकार के गिफ्ट से बच्चों को अपने आप एक महत्वपूर्ण शिक्षा में दे पाएंगे और साथ ही में उनका मन भी जीत पाएंगे। इसीलिए आपको इस बार अपने बच्चों को दिवाली पर पिगी बैंक गिफ्ट करना है।

6. बच्चों को दिवाली पर प्लांट गिफ्ट करें

अभी आप सोच रहे होंगे कि भला आज के जमाने के बच्चे गिफ्ट में प्लांट क्यों और कब से लेने लगे?। दोस्तों हम आपको बता दें अपने समझदार बच्चों को नेचर के करीब रहना दिखाना चाहिए क्योंकि नेचर बहुत कुछ सिखाता है और बच्चों के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। 

इसीलिए आपको उन्हें दीपावली गिफ्ट के रूप में कोई प्लांट गिफ्ट करना है और साथ ही में अपने बच्चों को उस प्लांट का नाम रखने के लिए भी कहना है। अगर आप बच्चों से प्लांट का नाम रखो आएंगे तब उनको इससे ज्यादा लगाओ रहेगा और वह इस प्लांट की काफी ज्यादा केयर भी करेंगे।

7. बच्चों को पर्सनलाइज्ड गिफ्ट दीपावली पर दें

बच्चों को पर्सनलाइज्ड गिफ्ट बहुत ही पसंद आते हैं और  अगर आप इस दिवाली बच्चों को अपने फेवरेट पर्सनलाइज्ड गिफ्ट देंगे तो वे लोग काफी ज्यादा खुश हो जाएंगे और उनकी इस बार की दिवाली काफी ज्यादा स्पेशल होगी।  

पर्सनलाइज्ड गिफ्ट में बच्चों को आप  ड्रिंकिंग मांग पर फेवरेट कार्टून करैक्टर, तौलिए पर उनका नाम और इतना ही नहीं अगर उनके स्कूल के एसेसरीज उनके मुताबिक मिल जाए तो क्या ही कहना है। 

इसलिए आप इस बार दिवाली को अपने बच्चों को पर्सनलाइज्ड गिफ्ट भेंट करें और आजकल तो बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन बच्चों के लिए कई सारे ऑप्शन पर्सनलाइज गिफ्ट के मौजूद है और इसमें आपको काफी आसानी भी होगी।

8. स्पार्कल एंड क्रैकर्स दिवाली पर बच्चों को गिफ्ट करें

दिवाली पर अगर बच्चों को कोई भी चीज सबसे ज्यादा लोग लुभाती है तो वह सबसे ज्यादा  स्पार्कल्स एंड क्रैकर्स है। सभी बच्चों को दीपावली पर स्पार्कल्स एंड क्रैकर्स लेने का बड़ा मन रहता है और इन्हीं के साथ बच्चे दीपावली सेलिब्रेट करना भी काफी पसंद करते हैं। 

पर दोस्तों आपको अपने बच्चों को स्पार्कल एंड क्रैकर्स ऐसे दिलाने हैं जिसमें पूरी सेफ्टी हो और ज्यादा कुछ डेंजरस स्पार्कल एंड क्रैकर्स बच्चों को गिफ्ट ना करें।  इसीलिए बच्चों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए  स्पार्कल एंड क्रैकर्स गिफ्ट करें और 

याद रहे केवल ब्रैंड का ही यह सभी चीजें खरीदें लोकल की कोई भी नहीं है और लोकल सामान को खरीद कर हम अपने बच्चों के सेफ्टी पर सवाल नहीं उठा सकते हैं।

9. एजुकेशनल स्टोरी बुक बच्चों को दिवाली पर गिफ्ट करें

पढ़ने लिखने वाले बच्चों को स्टोरी पढ़ना बहुत ही अच्छा लगता है और इसीलिए आपको इस दिवाली कोई भी एजुकेशनल स्टोरी बुक गिफ्ट करनी है। आप हनुमान जी के कलेक्टर के स्टोरी बुक को उन्हें गिफ्ट कर सकते हैं और भी कई सारे ज्ञानवर्धक स्टोरी बुक आजकल उपलब्ध है और आप ही ने ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

इसीलिए अगर आप बच्चों को उनके रूचि के अनुसार शिक्षा देंगे तो वह बड़े ही आसानी से समझेंगे भी और उन्हें इसमें भी काफी क्रिएटिविटी नजर आएगी और खुश भी रहेंगे। इसीलिए इस दिवाली आप अपने बच्चों को एजुकेशनल टाइप की स्टोरी बुक गिफ्ट करें। 

10. दिवाली पर बच्चों का फर्नीचर उन्हें गिफ्ट करें

इस दिवाली आप अपने बच्चों को उनके लायक फर्नीचर गिफ्ट करें। आप उनके बेडरूम को उनके इस्तेमाल लायक फर्नीचर को सेट करें। इस प्रकार का गिफ्ट आपका बच्चा आने वाले कई वर्षों तक इस्तेमाल करेगा। 

आप अपने बच्चों को फर्नीचर में स्टडी टेबल एंड चेयर गिफ्ट कर सकते हैं और भी कुछ इसी प्रकार के यूज़फुल फर्नीचर बच्चों को आप गिफ्ट कर सकते हैं। 

आजकल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आप फर्नीचर आर्डर कर सकते हैं और आप जैसे कंफर्टेबल हो वैसे अपने बच्चों को इस बार उनके यूज़फुल फर्नीचर को दिवाली पर गिफ्ट करें। 

यह भी पढ़ें

बच्चों को गिफ्ट देते समय ध्यान रखने योग्य बातें – 5 Important Tips Before Purchasing Kids Gift In Hindi

Bacho ke liye gift  चुनने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। आप जो भी बच्चों को बाजार में बिक रहे काफी अट्रैक्टिव गिफ्ट लेना चाहते हो सबसे पहले आपको यह जान लेना है कि क्या वह दिन आपके बच्चे के लिए यूज़फुल है या फिर उससे बच्चों को कोई हानि तो नहीं। कई बार बाजार में बिकने वाले बच्चों के लिए गिफ्ट आइटम  काफी खतरनाक होते हैं और हम अनजाने में लेकर अपने बच्चों की सेफ्टी को नजरअंदाज कर देते हैं। 

इसीलिए इस दिवाली बच्चों को गिफ्ट देने से पहले उनकी सेफ्टी का ध्यान रखें और साथ ही में वही गिफ्ट दे जो उनके लिए सही हो। यहां पर हम नहीं 5 पॉइंट ऐसे बताए हैं जो कि बच्चों को गिफ्ट खरीदने से पहले आपको अपने दिमाग में रखने हैं और फिर जाकर अपने बच्चे को किसी भी प्रकार का गिफ्ट देना है।

  1.  ज्यादातर जब हम छोटे बच्चों को कोई गिफ्ट देते हैं या फिर कोई चीज लाकर देते हैं तो वे सबसे पहले अपने मुंह में ही इसको डालते हैं।  इसीलिए आप जो भी अपने बच्चे के लिए गिफ्ट खरीद रहे हैं ध्यान रखें कि वह केमिकल से बना नहीं होना चाहिए नहीं तो इस प्रकार के गिफ्ट आपके बच्चे के सेहत को प्रभावित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त छोटे और नुकीले टाइप के गिफ्ट भी आप को बच्चों को नहीं देने हैं।
  2. लोकल और सस्ते खिलौनों को खरीदने से पूरे तरीके से परहेज करें क्योंकि इस प्रकार के खिलौनों का पेंट जल्दी छूट जाता है जो कि आपके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसीलिए आपको ब्रांडेड और सेफ्टी वाले खिलौने ही बच्चों को गिफ्ट करने हैं।
  3.  ज्यादातर बच्चों को स्वीट्स, चॉकलेट और स्नैक्स टाइप के गिफ्ट उनको ना दें अगर आप ऐसा करेंगे तो इस प्रकार के वे धीरे-धीरे इस चीज के आदी हो जाएंगे और जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए आपको कभी-कभी शुभ अवसर के समय ही या त्यौहार के समय ही इस प्रकार का गिफ्ट अपने बच्चों को देना है।
  4. अगर आप अपने बच्चे को कोई कपड़ा गिफ्ट करना चाहते हैं तो ऐसे में आप उसे अपने साथ लेकर जाए ना कि उसके बिना उसे कपड़ा गिफ्ट करें। ऐसा करके आप बच्चों के कपड़े का साइज भी सही से पता कर पाएंगे और उन्हें कौन सा फैब्रिक सही और फिट बैठेगा इसकी भी प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी। कई बार बच्चों को अपने माता-पिता के द्वारा लाए गए कपड़े पसंद नहीं आते हैं और अगर आप इस बात का ध्यान रखेंगे तो आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी।
  5.  बच्चों के उम्र के हिसाब से ही उन्हें गिफ्ट करें हमने देखा है कि लोग अपने बच्चे को ऐसा ऐसा गिफ्ट दे देते हैं जो उनके उम्र के हिसाब से सही नहीं होता। जैसे कि 3 साल के बच्चे को आप साइकिल गिफ्ट कर दोगे और वह इसे चलाने के लिए उत्सुक रहेगा। जब भी बच्चे आपकी नजरों से ओझल हो कर साइकिल चलाएंगे तो उन्हें चोट लग सकती है या फिर कोई अन्य दुर्घटना हो सकती है। इसीलिए इस प्रकार का गिफ्ट देने से परहेज करें अगर आपको देना ही है तो उनकी उम्र के हिसाब से इस प्रकार का गिफ्ट उन्हें करें।

FAQ about bacho ke liye gift

Q:  बच्चे को दिवाली पर क्या स्पेशल गिफ्ट दें?

ANS:- अपने बच्चे को आप उसकी फेवरेट चीज या फिर उसकी कोई भी पर्सनलाइज्ड चीज गिफ्ट करें।

Q:  माता पिता दिवाली पर बच्चों के लिए क्या स्पेशल करें?

ANS:- बच्चों के माता-पिता को दीपावली पर अपने बच्चों के बेहतर भविष्य की चिंता करते हुए कोई भी कैरियर इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस अवश्य खरीदें।

इस प्रकार से आप दिवाली पर बच्चों को कुछ स्पेशल भी गिफ्ट कर पाएंगे और साथ ही में उनके करियर के प्रति थोड़ी बहुत चिंता मुक्ति भी आपको मिल जाएगी।

Q: छोटे बच्चे को दिवाली पर क्या गिफ्ट दें?

ANS:- छोटे बच्चे को आप उसकी जरूरत की चीज उसे दिवाली पर गिफ्ट करें या फिर उसकी फेवरेट टॉयज उसे गिफ्ट करें।

Q: दिवाली पर अपने बच्चों को क्या शिक्षा दें?

ANS:- दिवाली पर आप अपने बच्चों को बुराई पर किस प्रकार से जीत होती है और बड़ों का आदर सम्मान करने जैसी आवश्यक शिक्षा प्रदान करें।

Q: बच्चों के साथ दिवाली कैसे सेलिब्रेट करें?

ANS:- अगर आप अपने बच्चों के साथ दिवाली सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो आपको इस बार अपने बच्चे को पूरा समय देना है।

इसके अतिरिक्त आप दिवाली की छोटे बड़े कामों में अपने बच्चों की हेल्प ले और साथ ही में दीपावली की पूजा होने के बाद एक साथ मिलकर खूब सारी मस्ती करें।

यकीन मानिए इस बार की दिवाली आपके लिए काफी यादगार दिवाली होने वाली है।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को Bacho Ke Liye Gift दिवाली पर क्या दें? इस विषय पर विस्तार पूर्वक से महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है। हमने अपने आज के इस आर्टिकल में जो भी दिवाली गिफ्ट आइटम फॉर किड्स के आईडिया बताएं हैं सुबह सभी आपको काफी पसंद आएंगे।  

अगर आपके लिए आज का हमारा यह लेख जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। अगर आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें। आर्टिकल शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद। आपका समय शुभ हो

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap