बच्चों से मोबाइल कैसे दूर रखें – (10+ तरीकों) से बच्चों से मोबाइल दूर रखें

आजकल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी मोबाइल को अपने आप से दूर नहीं रख पाते। बच्चों के पैरंट्स को अपने बच्चों से मोबाइल फोन दूर करने में समस्या आने लगी है। बच्चा मोबाइल फोन से दूर रहना ही नहीं चाहता अगर आपके साथ भी कुछ इसी प्रकार की समस्या है और आप सोच रहे हो कि Baccho Se Mobile Kaise Dur Rakhe तो आज आप हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें क्योंकि हम आपको अपने इस लेख में बच्चों से मोबाइल फोन को दूर रखने के यूज़फुल और कारगर तरीकों के बारे में बताने वाले हैं।

Table Of Contents
  1. बच्चे फोन क्यों देखते है
  2. बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें
  3. बच्चों के लिए मोबाइल फोन के फायदे
  4. बच्चों को मोबाइल फोन से दूर कैसे रखें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

जो बच्चे मोबाइल फोन से चिपके रहते है अक्सर ऐसे बच्चों में कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आज के समय में देखी जा रही है। बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी मोबाइल फोन उनसे जितना दूर रहे उतना ही ज्यादा अच्छा है परंतु बच्चों के पेरेंट्स को उनसे मोबाइल फोन को दूर रखने में कई सारी समस्या होती है और वे उनसे मोबाइल फोन दूर रखना तो चाहते है परंतु वह ऐसा कर नहीं पाते क्योंकि बच्चे मोबाइल फोन के लिए जिद्दी करने लगते हैं और ऐसे में माता-पिता भी बच्चों के जीत के आगे हार मान जाते हैं।

अगर आप बच्चों के स्वास्थ्य और उनके मानसिक विकास को लेकर चिंतित हो तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हो। आज के समय में बच्चों को मोबाइल फोन से जितना दूर रखा जाए उतना ही अच्छा है फिलहाल हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में बच्चों से मोबाइल कैसे दूर रखें? के बारे में यूज़फुल जानकारी देंगे ताकि आप अपने बच्चे से मोबाइल फोन को दूर रखने में सफल रहे हो बस आप नीचे दिए गए टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें और फॉलो भी करें।

बच्चे फोन क्यों देखते है

बच्चों से मोबाइल फोन को दूर रखने से पहले हमें जानना जरूरी है कि क्यों बच्चे मोबाइल फोन को देखना और उपयोग करना पसंद करते है। अगर आपने इसके पीछे के कारण को जान लिया तो यकीन मानिए आपका बच्चा मोबाइल फोन यूज करने के लिए कहेगा। 

तब आपको पहले से ही पता होगा कि मोबाइल फोन को बच्चे से कैसे दूर रखा जा सकता है इसीलिए चलिए अब हम आपको मोबाइल फोन बच्चे क्यों देखते है? के बारे में बता देते है और इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक से पढ़े।

1. गेम्स के वजह से

आजकल के बच्चे गेम खेलना पसंद करते है परंतु उन्हें मोबाइल फोन में गेम खेलना सबसे ज्यादा अच्छा लगता है। यदि आप अपने बच्चों के सामने खुद भी कभी न कभी गेम खेलते हो तो उन्हें भी मोबाइल फोन में गेम खेलने का मन करने लगेगा। 

और वह भी आप से एक मोबाइल फोन में गेम खेलने के लिए कहेंगे और अगर आपने एक बार उन्हें मोबाइल फोन गेम खेलने के लिए दे दिया तो समझ लीजिए उन्हें इसकी लत धीरे-धीरे लग जाएगी और वह मोबाइल फोन पर ही गेम खेलना पसंद करेंगे।

2. मोबाइल में कार्टून वीडियो देखने के लिए

मोबाइल फोन में भी आजकल अनेकों प्रकार के यूट्यूब चैनल आ चुके है जहां पर बच्चे अपने मन पसंदीदा कार्टून वीडियोस को देखते है। अब आप सोच रहे होंगे कार्टून तो टीवी में भी देता है परंतु बच्चे कार्टून वीडियो  को मोबाइल फोन में ही देखना क्यों पसंद करते हैं।

मोबाइल फोन में कार्टून वीडियोस जैसा चाहे वैसा वीडियो बच्चा देख सकता है क्योंकि वहां पर होने आने को वैरायटी मिल जाता है इतना ही नहीं टीवी के मुकाबले मोबाइल में ऐड कम आती है और अगर ऐड आती भी है तो बच्चे उन्हें स्किप करना भी जानते है। यही कारण है कि बच्चे टीवी के मुकाबले मोबाइल में कार्टून वीडियो देखना पसंद करते हैं।

3. घर में अकेले रहने पर

अगर आपका बच्चा घर में अकेला रहता है और आपके भी पास उसके साथ बैठकर चलने या फिर बातचीत करने का समय नहीं रहता है तो बच्चा मोबाइल की तरफ ज्यादा आकर्षित होने लगता है। ऐसे में आपको यह ध्यान देना होगा कि आपका बच्चा अगर अकेले है तो आप उससे बातचीत करते रहो और जितना हो सके उसके साथ थोड़ा बहुत समय खेलने के लिए भी निकालने की कोशिश करें।

4. पैरंट्स खुद कारण बनते है

आजकल के मां-बाप भी बच्चों को मोबाइल में लगा देते है क्योंकि जब बच्चा जिद्दी करता है या फिर रोता है तब शांत कराने के लिए ऐसा करना पड़ता है और बच्चा मोबाइल फोन की रंग बिरंगी स्क्रीन को देखकर आकर्षित हो जाता है और शांत भी हो जाता है।

अब आप खुद सोच लीजिए अगर आप बच्चे को खुद मोबाइल देखने के लिए दोगे और उसे इसके बारे में बताने लोगों के तो बच्चा मोबाइल फोन के पीछे क्यों नहीं होगा। अगर आपका बच्चा किसी चीज को लेकर जिद कर रहा है या फिर वह रो रहा है तो आप दूसरे तरीके से उसे शांत कराने की कोशिश करें ना कि मोबाइल फोन का सहारा लेकर बच्चों को शांत कराएं।

5. अपने पेरेंट्स को देख कर के

माना कि आप मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना नहीं छोड़ सकते परंतु आप बच्चों के सामने फोन को इस्तेमाल करना तो छोड़ सकते हो ना। बच्चे मोबाइल फोन से अपने माता-पिता के जरिए ही परिचित होते है। अगर आपका बच्चा बड़ा हो रहा है। 

और सोचने समझने की क्षमता रखने लगा है तो आप उसके सामने मोबाइल फोन का जितना हो सके उतना कम इस्तेमाल करें और अगर आपका बच्चा मोबाइल फोन मांगता भी है तो आप उसे बिल्कुल भी मोबाइल फोन देने की कोशिश ना करें क्योंकि अगर आपने मोबाइल फोन दे दिया तो बच्चा आपसे बार-बार मोबाइल फोन मानेगा।

बच्चों को मोबाइल से दूर कैसे रखें

बच्चों को मोबाइल कौन से दूर रखने के लिए आप उन्‍हें आउटडोर गेम या एक्टिविटी में इंवॉल्व करें। आप उन्‍हें बाहर खेलने, साइकिल चलाने, गार्डनिंग, आदि के लिए भी मोटिवेट कर सकते है। इतना ही नहीं बच्चों के कम  उम्र से ही मोबाइल फोन दूर रखने की कोशिश करें।

बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखने के लिए खुद आप उनके सामने मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल ना करें और हो सके तो उनके साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने की कोशिश करें एवं उन्हें दुनिया के बारे में और नेचर के बारे में बताएं ताकि उनका इंटरेस्ट इन चीजों को जानने में लगे। इसके अलावा भी कई अन्य तरीकों का उपयोग करके आप अपने बच्चों से मोबाइल फोन को दूर रख सकते हो और इसके लिए आप नीचे दिए गए टिप्स को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

1. बच्चों को काम के लिए बिजी रखें

अगर आप अपने बच्चों से फोन को दूर रखना चाहते हो तो ऐसे में आप अपने बच्चों को किसी काम में बिजी रखने की कोशिश करें ताकि उसका ध्यान फोन पर ना जाकर काम में लगे रहे और आप एक बात का ध्यान रखें कि अपने बच्चे को एक ही साथ अधिक काम बच्चों को ना बताएं नहीं तो वे इससे पीछा छुड़ाना चाहेंगे और आप से मोबाइल मांगेंगे इसीलिए कम काम दीजिए परंतु उनसे काम थोड़ा बहुत करवाने की कोशिश करें। 

2. बच्चों को खुश रखें 

अगर आप अपने बच्चे से फोन को छुड़ाना चाहते हो तो ऐसे में आप अपने बच्चों को प्यार से समझाएं ऐसा करने पर आपका बच्चा खुश रहेगा और फोन को चलाना छोड़ देगा परंतु अगर आप अपने बच्चे को डांट कर फोन छुड़ाना चाहते हो तो ऐसे में आप अपने बच्चे के साथ बहुत ही गलत करते हो ऐसा करने से आपका बच्चा आपसे चिड़चिड़ापन करने लगेगा इसीलिए आप हमेशा अपने बच्चे को खुश रखें।

3. अपने बच्चों को हमेशा सपोर्ट करें

दोस्तों हमें ऐसे कई सारे पेरेंट्स को देखा है जोकि अपने बच्चे की दूसरों के सामने तारीफ ना करके दूसरों के बच्चे  की तारीफ करते है वह खुद के बच्चे को दूसरों के सामने  शर्मिंदगी फिल कराते है अगर आप ऐसा करते हो तो समझ लीजिए कि आपके बच्चे के ऊपर बहुत ही बुरा असर पड़ता है इसीलिए आप हमेशा अपने बच्चों की सपोर्ट करें ताकि आपका बच्चा खुश रहे और जब आप ऐसा करते हो तो आपका बच्चा धीरे-धीरे करके फोन से दूर होने लगता हैं।

4. बच्चों को कुछ नई नई जानकारी दें

दोस्तों अपने बच्चे को आप हमेशा कुछ नई नई जानकारी देने की कोशिश करें ताकि आपका बच्चा फोन से दूर हो पाए अगर आप ऐसा करते हो तो आपके बच्चे को किसी भी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो वह आपसे आकर पूछता है और ऐसा करने से धीरे-धीरे करके आपका बच्चा फोन से दूर होता चला जाएगा और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से अपने बच्चों से फोन छुडा सकते हो।

5. बच्चों की पसंद नापसंद को समझे

दोस्तों अगर आप अपने बच्चे से फोन चलाने की आदत छुड़ाना चाहते हो तो ऐसे में आप अपने बच्चे की पसंद और नापसंद की समझने की कोशिश करें ताकि आपका बच्चा आपसे खुलकर बातें करने की कोशिश करें ऐसा करने से आपका बच्चा बहुत ही कम फोन पर ध्यान देगा वह किसी भी चीज के बारे में आपसे ही डिस्कस करेगा और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से फोन चलाने की आदत अपने बच्चे से दूर कर सकते हो।

यह भी पढ़ें

6. बच्चों के सामने खुद मोबाइल ना चलाएं

दोस्तों अगर आप अपने बच्चों के सामने फोन चलाते हो तो आप अपने बच्चे से कभी भी फोन नहीं छोड़ा सकते हो क्योंकि जब तक आप खुद अपने बच्चों के सामने फोन चलाने की आदत नहीं छोड़ते हो तब तक आपका बच्चा फोन चलाते ही रहेगा। 

जब तक आप खुद में बदलाव नहीं लाओगे तब तक आप अपने बच्चों में कभी भी बदलाव नहीं ला सकते हो फोन छुड़ाने के लिए आपको कभी भी अपने बच्चे के सामने फोन नहीं चलाना है और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से अपने बच्चे से फोन चलाना छूड़ा सकते हो।

7. उनके साथ आउटडोर गेम खेलें

अगर बच्चों को आउटडोर गेम खेलने में इंट्रस्ट लाया जाए तो उन्हें इससे अच्छा कोई और गेम लगेगा भी नहीं परंतु आज हमारे पास भी कुछ बच्चों के साथ आउटडोर गेम खेलने का समय नहीं रहता। बच्चों से मोबाइल फोन को दूर रखने के लिए आप जितना हो सके उतना बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें।

बच्चे आउटडोर गेम खेलने के लिए तभी प्रेरित होंगे जब आप उनके साथ खुद आउटडोर गेम खेलोगे और उन्हें गेम में जिताने की कोशिश करोगे। आप रोजाना सिर्फ 1 घंटे या फिर आधे घंटे के लिए ही समय निकालें और बच्चों के साथ आउटडोर गेम खेलें यकीन मानिए बच्चा अपने आप मोबाइल फोन को छूना बंद कर देगा। 

8. टास्क वाले गेम खेलने को कहें 

आजकल बाजार में टास्क वाले गेम बहुत बिकते है। अगर आपका बच्चा मोबाइल फोन में चिपका रहता है और उसी में गेम या फिर वीडियोस देखने में लगा रहता है तो ऐसे में आप बाजार में से कोई भी एक अच्छा सा टास्क वाला गेम लेकर आ जाइए और अगर आपको बाजार में इस प्रकार के गेम नहीं मिल रहे तो आप ऑनलाइन भी नहीं खरीद सकते हो।

बच्चे को गेम लाकर देने के बाद आपकी जिम्मेदारी खत्म नहीं हो जाती बल्कि आपको उन्हें गेम के रूल्स के बारे में समझाना होगा और साथ ही साथ उनके साथ एक-दो दिन खुद टास्क वाले गेम को खेलें ताकि उन्हें गेम अच्छे से समझ में आ सके और वह जब भी खाली हो उन्हें यह गेम खेलने में मजा आए इस प्रकार से बच्चों से मोबाइल फोन को आसानी से दूर रखा जा सकता है। 

9. पिकनिक पर लेकर जाएं 

दोस्तों अगर आप अपने बच्चे को घूमने के लिए टूर या पिकनिक पर ले जाते हो तो ऐसे में आपका बच्चा बहुत ही ज्यादा खुश रहेगा और वो आपसे बहुत ही अच्छी अच्छी बातें करेगा ऐसा करने से आपके बच्चे का ध्यान फोन पर ना जाकर पिकनिक या टूर पर जाने का मन करेगा और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से अपने बच्चे से फोन चलाने की आदत दूर कर सकते हो।

10. डाटा रिचार्ज ना करें

आप अपने बच्चों से फोन चलाने की आदत बहुत ही आसानी से छुड़ा सकते हो इसके लिए केवल आप अपने स्मार्टफोन में डाटा रिचार्ज ना करवाएं क्योंकि ज्यादातर बच्चे इंटरनेट के इस्तेमाल के लिए ही कौन सा गाना पसंद करते हैं या फिर वह इंटरनेट का प्रयोग गेम खेलने के लिए करते है और जब आप अपने फोन में रिचार्ज नहीं करोगे तो आपका बच्चा फोन ही नहीं चलाएगा और आप इस तरीके से बहुत ही आसानी से अपने बच्चे से फोन चलाने की आदत छुड़ा सकते हो।

11. घुमाने के लिए ले जाएं 

अपने बच्चे को कहीं पर घुमाने के लिए ले जाते हो तो आप अपने बच्चे के साथ बहुत ही अच्छा करते हो क्योंकि अगर आपका बच्चा घूमने में बिजी रहता है तो बच्चे का ध्यान फोन पर बहुत ही कम आएगा और वह केवल घूमने के बारे में ही आपसे डिस्कस करेगा ऐसा करने से आप बहुत ही आसानी से अपने बच्चे से फोन को दूर कर सकते हो।

यह भी पढ़ें

बच्चों के लिए मोबाइल फोन के फायदे

अगर आप अपने बच्चे के चलाने की अनुमति देते हो तो इसमें आपके बच्चे पर बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है जिसके बारे में हमने आपको नीचे बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर सकते हो।

  • अगर आपका बच्चा फोन चलाता है तो ऐसे में इंटरनेट पर आजकल बहुत ही ज्यादा नॉलेज की बातें बताई जाती हैं जिसे आपका बच्चा हो सकता हैं।
  • फोन के माध्यम से आपका बच्चा पढ़ाई कर सकता हैं।
  • फोन क्या होने से आपका बच्चा इंटरनेट का सही जगह पर प्रयोग कर सकता हैं।
  • फोन के होने से आपका बच्चा कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है किसी भी चीज के बारे में जानकारी हासिल कर सकता।

बच्चों के लिए मोबाइल फोन के नुकसान 

अगर आपका बच्चा कौन चलाता है तो आपके बच्चे की सेहत के ऊपर बहुत ही बुरा असर पड़ता है हमने आपको कुछ नुकसान के बारे में नीचे बताया हुआ है जिसे आप पढ़ कर समझ सकते हो।

  • अगर आपका बच्चा देर तक फोन चलाता है तो आपके बच्चे का हाथ कांपने लगता हैं।
  • फोन चलाने से बच्चे की आंख के ऊपर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं।
  • फोन चलाने से आपके बच्चे को बहुत ही ज्यादा नींद आती हैं।
  • फोन के होने से आपके बच्चे का मन काम में नहीं लगता हैं।

बच्चों को मोबाइल फोन से दूर कैसे रखें? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न

यहां पर हम ने बच्चों से मोबाइल फोन दूर रखने के तरीके के बारे में पूछे जाने वाले कई अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए हैं।

Q. बच्चे के मोबाइल देखने की आदत कैसे छुड़ाएं?

अगर आप अपने बच्चे की फोन चलाने की आदत छुड़ाना चाहते हो तो ऐसे में बच्चे को हमेशा खुश रखें और उसे किसी काम में बिजी रखने की कोशिश करें ऐसा करके आप अपने बच्चे से फोन चलाने की आदत दूर कर सकते हो।

Q.  बच्चे बात नहीं मानते है तो क्या करें?

अगर आपका बच्चा आपकी बात नहीं मानता है या फिर किसी भी बात पर आप से बात करने लगता है तो ऐसे में आपका बच्चा बहुत ही ज्यादा देती होने लगता है ऐसे में आप अपने बच्चे बातों को ध्यान से सुने कि आपका बच्चा क्या करना चाहता है अगर आप ऐसा करते हो तो आपका बच्चा आपकी बातों को ध्यान से सुनता है और आपकी बातों को मानने भी लगता हैं।

Q. अच्छे बच्चे कैसे बनते हैं?

अगर आप एक अच्छे बच्चे की पहचान करना चाहते हो तो अच्छे बच्चे हमेशा ईश्वर की पूजा करते हैं अपने से बड़ों की इज्जत करते है वह बातों बातों में बाहर नहीं करते है और आप इस तरीके से अच्छे बच्चे बन सकते हो।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Baccho Se Mobile Kaise Dur Rakhe के बारे में बेस्ट टिप्स प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखने हेतु काफी ज्यादा हेल्पफुल और यूज़फुल साबित होगी।

यदि आप लोगों को बच्चों से मोबाइल फोन दूर रखने के तरीकों के ऊपर प्रस्तुत किया गया हमारा यह लेख पसंद आया हो या फिर आपके लिए जरा सा भी उपयोगी साबित हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। 

ताकि आप के जरिए अन्य लोगों को भी बच्चों से मोबाइल फोन को दूर रखने के तरीकों के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही रिलेशनशिप एडवाइस, फैमिली हुड एवं सेल्फ इंप्रूवमेंट से संबंधित महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं इधर उधर भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल या सुझाव है तो कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें और इसके अलावा अगर आपको किसी भी रिलेशनशिप से संबंधित स्पेशल टॉपिक की रिक्वेस्ट हमसे करनी है तो आप हमारी ऑफिशियल ईमेल आईडी (contact@hindibaatchit.com) का यूज करके हमें टॉपिक की रिक्वेस्ट भेज सकते हो हम आपकी रिक्वेस्ट जरूर पूरा करेंगे।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply