About Us

मित्रों आप सभी लोगों का ‘हिंदी बातचीत वेबसाइट पर दिल से स्वागत है। आपको अपनी इस वेबसाइट पर रिलेशनशिप एडवाइस, डेटिंग टिप्स, ब्रेकअप टिप्स, फैमिली हुड और सेलिब्रिटी रिलेशनशिप संबंधित विस्तार से जानकारी प्राप्त होगी। दोस्तों रिलेशनशिप एक छोटा सा विषय है, परंतु इस विषय की विशेषताएं अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज के अपने इस व्यस्त जीवन में लोगों को अपने किसी भी प्रकार के रिलेशनशिप को मजबूत रखने के लिए या फिर यूं कहें कि उसे सुधारने के लिए समय नहीं मिल पाता है।

अब ऐसे में जब आप किसी भी रिश्ते को अपना महत्वपूर्ण थोड़ा बहुत समय नहीं देंगे, तब उस रिश्ते में या किसी भी प्रकार के रिश्ते में दरार आनी ही है। हमने मनुष्य के जीवन में रिश्तो की महत्वता को समझते हुए और उसे सुधारने के लिए एवं उसे बरकरार रखने के लिए क्या-क्या करना चाहिए?, इस पर एक डेडीकेट वेबसाइट बनाने का निश्चय किया और उसी निश्चय को पूरा करने में हमारी यह वेबसाइट आप लोगों के समक्ष लाइव की जा रही है।

हमारे बारे में

मेरा नाम अभिषेक मौर्य है और मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट से बिलॉन्ग करता हूं। दोस्तों में एक दिव्यांग (Disable boy) लड़का हूं । मैंने उत्तर प्रदेश हिंदी माध्यमिक बोर्ड के जरिए अपनी 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की है और साथ ही में मैंने कंप्यूटर के क्षेत्र में ट्रिपल-सी (CCC) का कोर्स किया हुआ है। दिव्यांग होने की वजह से मेरी पढ़ाई आगे नहीं पूरी हो सकी और मैंने अब तक सिर्फ 12वीं तक की ही पढ़ाई को पूरा किया हुआ है। 

दोस्तों जब तक मैं दसवीं तक कक्षा में जाता था, तब तक मेरे काफी ज्यादा साथ बैठने वाले मित्र हुआ करते थे, परंतु एक समय ऐसा आया जब मेरे लिए कक्षा में बैठना मेरे लिए संभव नहीं हो पाया और फिर मेरे मित्र मुझसे दूर होने लगे। दोस्तों अकेलापन लोगों को किस कदर काटने को दौड़ता है, यह चीज मैंने काफी नजदीकी से महसूस किया है। परिवार का मैं अकेला लड़का और मेरी एक छोटी सिस्टर है।

मैं अकेला ही स्थिति में कैसे रहता हूं यह सिर्फ मैं ही महसूस करता हूं। अपने जीवन को मैंने काफी अच्छे से अकेलेपन में समझा और मैंने जाना कि लोगों के जीवन में रिलेशनशिप का होना कितना जरूरी है।  आज लोग किसी भी रिलेशन को इंपॉर्टेंट नहीं दे रहे हैं और अगर उनके रिलेशन में कोई भी प्रॉब्लम आ गई है, तो उसे सही करने के लिए सही स्टेप भी नहीं उठा पाते हैं। मैंने सोचा क्यों ना एक रिलेशनशिप पर वेबसाइट बनाई जाए और जैसा कि मैंने अब तक अनुभव किया है, 

उन सभी अनुभव को आप लोगों के साथ साझा किया जाए और इतना ही नहीं अगर आप लोगों की रिलेशनशिप से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या है या फिर आप अपने किसी भी प्रकार की रिलेशनशिप को सुधारने के लिए टिप्स जाते हैं, तो मैं अपने इस प्लेटफार्म के जरिए आप लोगों की हेल्प भी कर पाऊंगा और शादी में मैं एक छोटी ऑनलाइन कमेटी में अपने दोस्त भी बना पाऊंगा।

मैंने इस वेबसाइट को बनाने से पहले करीब 3 वर्षों से भी अधिक समय तक हिंदी लेखन का कार्य किया है और अभी भी कर रहा हूं। मैंने अपने अकेलेपन को दूर करने के लिए हिंदी लेखन का काम फेसबुक और अन्य सोशल हैंडल के जरिए ढूंढा और फिर मैं अपने लेखन विधि को काफी ज्यादा निखारने लगा और अब मैं कई वेबसाइटों के साथ जुड़ा हुआ हूं और उनके लिए आर्टिकल लिखता हूं।

मेरे पुराने रिश्तो को समझने के अनुभव और लेखन विधि में सुधार होने की वजह से मैंने सोचा कि क्यों न  एक वेबसाइट अपने लिए भी बनाऊं और उस पर अपने विचारों को आप लोगों के साथ हिंदी में आसान शब्दों में प्रस्तुत करूं। दोस्तों मेरे पास अपने बारे में बताने के लिए बहुत कुछ है, परंतु मैं अभी यहां पर ज्यादा नहीं बताऊंगा, जिस दिन आप लोगों का प्यार इस वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा मिलने लगेगा, उस दिन मैं अपनी कहानी को आप लोगों के साथ यूट्यूब पर वीडियो के साथ और अपनी इस वेबसाइट पर अवश्य विस्तारपूर्वक पर साझा करूंगा। 

हिंदी बातचीत वेबसाइट को बनाने का उद्देश्य

मैंने देखा है, कि आज के इस व्यस्तता पूर्ण जीवन में लोगों को अपने रिश्तो को सुधारने के लिए या उसे खुशहाल रखने के लिए कीमती समय नहीं मिल पाता है। मगर दोस्तों देखा जाए तो मनुष्य का जीवन बिना किसी रिश्ते नाते के बिना किसी मतलब के लगने लगता है।

आज के इस व्यस्तता पूर्ण जीवन में अपने अपने रिश्तो को महत्वता प्रदान करने एवं उसे संभाल रखने के लिए हमें अपना छोटा बड़ा कदम उठाना चाहिए और इतना ही नहीं आवश्यकता पड़ने पर हमें वह सभी चीजें करनी चाहिए जिससे हमारे किसी भी प्रकार के रिश्तों में खटास न आने पाए और हमारे रिश्ते सदैव खुशहाल रहे। 

हमने अपने इस वेबसाइट के जरिए एक छोटी सी पहल आज के इस डूबते हुए एवं खत्म हो चुके रिश्तो को बरकरार रखने के लिए की हुई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई रिश्तो से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको अच्छी लगेगी एवं आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी।

हिंदी बातचीत पर प्रत्येक यूजर को दी जाने वाली फैसिलिटी की जानकारी

  • दोस्तों आप रिलेशनशिप से संबंधित किसी भी प्रकार के समस्या का निदान पाने के लिए हमें कांटेक्ट में संपर्क करके आप ऑन डिमांड टॉपिक वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं।
  •  अगर आपको रिलेशनशिप से संबंधित किसी भी प्रकार की एडवाइज चाहिए तो आप स्पेशली टॉपिक की डिमांड कर सकते हैं।
  • हम अपने इस वेबसाइट के जरिए यूजर के ऑन डिमांड कंटेंट को भी पब्लिश करेंगे।
  • अगर आपने रिलेशनशिप को बचाए रखने के लिए कोई तरीका अपनाया है और वह कारगर है एवं आप उसे अन्य लोगों तक साझा करना चाहते हैं, तब पर भी आप इसकी डिमांड कर सकते हैं और आपके द्वारा दिए गए सजेशन के अनुसार हमारे आधिकारिक वेबसाइट पर कंटेंट पब्लिक किया जाएगा और आपको क्रेडिट भी दिया जाएगा।
  • आप यहां पर बिल्कुल फ्री में अपने रिलेशनशिप एडवाइस या फिर किसी भी प्रकार की सजेशन को पब्लिश करवा सकते हैं।

हिंदी बातचीत की तरफ से आग्रह

हम अपने इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप लोगों को रिलेशनशिप से संबंधित बिल्कुल सटीक और सही जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आपको हिंदी बातचीत की तरफ से प्रदान किए जाने वाले सभी कंटेंट पसंद आते हैं, तो आप इस वेबसाइट पर पब्लिश होने वाले सभी आर्टिकल  को अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल और अपने मित्र जन परिजन एवं अन्य जानने वाले लोगों के साथ साझा करें। 

हो सकता है, कि आप लोगों के द्वारा साझा किया गया यह लेख किसी के लिए काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हो जाए। ‘हिंदी बातचीत’ वेबसाइट पर प्रदान किए जाने वाला सभी प्रकार का कंटेंट बिल्कुल फ्री होगा और आने वाली भविष्य में जितनी भी सेवाएं होंगे वह भी यहां पर आप लोगों को फ्री में दी जाएंगी।

हिंदी बातचीत की तरफ से दो महत्वपूर्ण रिश्तो के लिए लाइने

“ सभी प्रकार के रिश्ते अपने आप में ही बहुत महत्वपूर्ण है और हमारी वेबसाइट आपके बिना पूरी तरीके से अपूर्ण है”।

“ आजकल टूटे हुए रिश्तो को संभालने के लिए लोग कुछ नहीं किया करते हैं, शायद इसीलिए कभी-कभी अकेले में खुद से लड़ा करते हैं, अगर आपने सही समय पर संभाल लिया होता अपना रिश्ता, तो शायद आज जो हालात ए वक्त हैं, वह कभी नहीं हुआ करते थे”।

“ हमने रिश्तो के मायने को बहुत अच्छे तरीके से समझा और शायद इसीलिए लोगों को इसकी विशेषताओं को समझाने का एक संकल्प लिया है”।
धन्यवाद

 

Copy link
Powered by Social Snap