143 का मतलब क्या होता है – 143 का हिंदी में मतलब क्या होता है

आपने कभी ना कभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या फिर किसी भी लड़के को 143 बोलते हुए जरूर सुना होगा। सोशल मीडिया पर इस अंक का इस्तेमाल लड़का लड़की एक दूसरे के चैटिंग के दौरान करते है। यदि आपको यह अंक दिखाइए एवं सुनाई देता है परंतु इसका आपको पूरा मतलब नहीं पता और आप इसको लेकर कंफ्यूज हो तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 143 Ka Matlab Kya Hota Hai के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

आपको इस लेख में 143 का पूरा मतलब और इसका उपयोग एवं अन्य इस अंक से जुड़ी हुई जानकारी मिलने वाली है और आप इन सभी जानकारियों में अगर इंटरेस्ट रखते हो तो लेट को शुरू से अंतिम तक पढ़ो और एक भी जानकारी बिल्कुल भी मिस ना करो नहीं तो आपको लेख बिल्कुल भी समझ नहीं आएगा और आपका डाउट भी क्लियर नहीं हो पाएगा।

143 का मतलब क्या होता है

143 का मतलब आई लव यू होता है, यह एक कोड वर्ड होता है। आज के समय में ज्यादातर कपल्स एक दूसरे को आई लव यू की जगह 143 कहते है। इसी को हिंदी में मैं तुमसे प्यार करता हूं कहते हैं।

आई लव यू को 143 इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसे एक मैथमेटिकल वर्ड से बनाया गया है और प्रचलित होने के कारण आई लव यू को 143 कहा जाता है। चलिए अब हम इसे आपको थोड़ा और सरलता से समझाते है और नीचे जानकारी को समझें।

  • 1 I
  • 4 Love
  • 3 You

143 का उपयोग

अब सवाल उठ कर आता है कि आखिर लोग आई लव यू की जगह 143 क्यों बोलते है और 143 का क्या उपयोग है तो दोस्तों इसका जवाब भी बहुत ही ज्यादा सिंपल है क्योंकि आई लव यू के जगह 143 बोलने का कोई विशेष कारण नहीं है बल्कि एक कपल्स सिर्फ 143 का उपयोग इसीलिए करते है ताकि वह अपने पार्टनर को अपने दिल की बातें बता सके। 

अब आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल उठा होगा कि वह 143 के जगह आई लव यू भी तो बोल सकते है तो दोस्तों ऐसा भी इसलिए नहीं करते है क्योंकि हमारे समाज में लोग प्यार को बुरा कहते है और इसे गलत मानते है अतः 143 बोल कर लोग अपने प्यार का इजहार भी कर देते है और आसपास खड़े किसी बड़े और उम्र दराज व्यक्ति को इसका पता भी नहीं चलता।

यह भी पढ़ें 

143 कब बोला जाता है 

एक कपल अपने पार्टनर को 143 तब बोलता है, जब उसके आसपास बहुत से लोग होते है और वह किसी को बिना जनवाये अपने पार्टनर को आई लव यू कहना चाहता है। जब कभी भी ऐसी स्थिति आ जाती है तब एक पार्टनर अपने दूसरे पार्टनर को आई लव यू के जगह 143 बोलता हैं।

143 बोलने के अन्य तरीके

आपने अब तक 143 का मतलब तो समझ लिया होगा परंतु शायद आपको 143 को बोलने की अन्य तरीके मालूम ना हो यदि ऐसा है तो आप इस संबंध में नीचे पॉइंट में दी गई जानकारी को पढ़कर इसके अन्य तरीकों के बारे में भी जान सकते हो।

  • आप इसके बदले में यू आर माय स्वीटहार्ट बोल सकते हो।
  • 143 के बदले में आप सामने वाले को यू आर माय ड्रीम या फिर बाय बोल सकते हो।
  • यू आर द ओनली लव ऑफ माय लाइफ 143 के बदले में बोल सकते हो।
  • इसके बदले में आप यू मेक माय लाइफ बोल सकते हो।
  • माय हार्ट वांट टू बीट फॉर यू बोलकर अभी इसका रिप्लाई आसानी से दे सकते हो।
  • माय लाइफ इज एमपीटी फॉर यू  बोलकर रिप्लाई दे सकते हो। 

143 और आई लव यू में अंतर

चलिए अब हम आप सभी लोगों को 143 और आई लव यू में अंतर को विस्तार से समझाते है ताकि आप सभी लोगों को 143 और आई लव यू के बीच का अंतर आसानी से समझ में आ सके और इसके लिए आप नीचे दिए गए पॉइंट में जानकारी को समझे और ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

  • 143 एक कोडवर्ड होता है परंतु आई लव यू सी कोड वर्ड का एक्चुअल वर्ड होता हैं।
  • 143 एक गर्लफ्रेंड सिर्फ अपने बॉयफ्रेंड को या फिर एक बीएफ सिर्फ अपनी गर्लफ्रेंड को कहता है परंतु आई लव यू हम अपने मां पिता भाई बहन इत्यादि लोगों से भी कह सकते हैं।
  • 143 ऐसी स्थिति में कहा जाता है जब आसपास बड़े लोग है और उन्हें यह ना पता चले कि हम अपनी गर्लफ्रेंड को क्या कह रहे है और आई लव यू तब कहा जाता है जब गर्लफ्रेंड या फिर बॉयफ्रेंड अपने पार्टनर से खुलकर अपने प्यार का इजहार करता हैं।
  • 143 का मतलब प्यार का इजहार करना होता है और आई लव यू का मतलब भी प्यार का इजहार करना ही होता है इसमें फर्क सिर्फ इतना है, कि एक शब्द को बोलने में थोड़ी हिचकिचाहट होती है और दूसरे को बोलने में किसी भी प्रकार की हिचकिचाहट नहीं होती।

यह भी पढ़ें

143 के फायदे

चलिए अब हम आप सभी लोगों को 143 बोलने के कुछ फायदों के बारे में भी बता देते है और इसकी जानकारी हमें नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको समझाई हुई है और आप एक बार इसके फायदे भी जरूर पढ़ें।

  • अपने पार्टनर को 143 बोलने से आसपास के पुराने समय के लोगों को यह नहीं पता चलता कि वे दोनों क्या कह रहे हैं।
  • 143 कहना बहुत ही आसान होता हैं।
  • 143 कहने का अर्थ सिर्फ यही है कि आपका पार्टनर आपकी फीलिंग को समझ ले।
  • अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड को अलग ही अंदाज में अपने प्यार का इजहार करना चाहते हो तब आप उसे इस मैथमेटिकल लव मैजिक वर्ल्ड का यूज करके अपने प्यार का इजहार कर सकते और आपकी गर्लफ्रेंड आपके प्रपोजल के इस अंदाज से काफी ज्यादा इंप्रेस भी हो जाएगी। 
  • अगर आप चाहते हो कि आप अपने प्यार का इजहार किया सीक्रेट तरीके से अपने पार्टनर से करो तब आप ऐसे में इस लव मैथमेटिकल वर्ल्ड का यूज कर सकते हो और किसी को कुछ पता भी नहीं चलेगा और ना ही कुछ समझ में आएगा। 

143 के नुकसान

दोस्तों जिस प्रकार से 143 बोलने की अपने बहुत सारे फायदे है ठीक उसी प्रकार से इसे बोलने के कुछ अपने नुकसान भी हो सकते है और इसके बारे में हमने नीचे पॉइंट की माध्यम से जानकारी दी है आप इस जानकारी को भी जरूर पढ़ें क्योंकि हो सकता है कि आप कहीं ना कहीं कुछ गलती करो और आप को इसका नुकसान उठाना पड़ जाए। 

  • यदि आप अपने पार्टनर को पब्लिक प्लेस में 143 कहते है तो आपका पार्टनर आपसे नाराज हो सकता है क्योंकि उसे ऐसा लग सकता है कि आप उसे प्यार करने में डरते हैं।
  • जब आप अपने पार्टनर के साथ चैटिंग कर रहे है हम उस समय यदि आप फोन 43 कहते है तब तो ठीक रहता है और यदि किसी और जगह फेस टू फेस बातें करते समय यदि आप उसे 143 कहेंगे तो आपका पार्टनर इस बात को गलत तरीके से भी ले सकता/सकती हैं।

यह भी पढ़ें

143 का हिंदी में मतलब क्या होता है? | 143 ka matlab kya hota hai? [Video]

143 का मतलब क्या होता है? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न 

यहां पर हमने 143 का क्या मतलब होता है? से संबंधित आप लोगों द्वारा पूछे जाने वाले कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दिए हुए है और आप एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. 143 क्या है?

143 एक कोड वर्ड है जिसका एक्चुअल वर्ल्ड आई लव यू होता हैं।

Q. 143 का क्या मतलब होता है?

143 का मतलब आई लव यू होता हैं।

Q. 143 कब कहा जाता है?

कपल्स अक्सर चैटिंग करते समय 143 कहते हैं।

Q. 143 का रिप्लाई क्या दे?

आपको अगर 143 का रिप्लाई इसी मैथमेटिकल तरीके से करना है तब आप सामने वाले को 1433 बोल सकते हो। इसका मतलब मैं भी तुमसे प्यार करता हूं होता हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस लेख में आप सभी लोगों को 143 Ka Matlab Kya Hota Hai के बारे में बेस्ट जानकारी प्रदान की हुई है और हमें उम्मीद है कि हमारा यह लेख आप लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुआ होगा।

इतना ही नहीं लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको 143 से संबंधित कोई भी डाउट नहीं होगा। यदि लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी अतिरिक्त जानकारी के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का भी इस्तेमाल करना ना भूले।

Abhishek Maurya

मेरा नाम Abhishek Maurya है और मैं वाराणसी उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं इस ब्लॉग के ओनर के साथ-साथ हिंदी कंटेंट राइटिंग का भी काम करता हूँ। मुझे रिलेशनशिप के ऊपर लिखना बहुत ही अच्छा लगता है। अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगता है तो अपनी प्रतिक्रिया कमेंट में अवश्य दे। हमारी वेबसाइट को सपोर्ट करें क्योंकि यही हमारा सब कुछ है और आप लोगों के सपोर्ट से हमें सहयोग मिलेगा। हमारी वेबसाइट को आप अपने दोस्तों के साथ अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।  

Leave a Reply